2021 में और Useful हो जाएगा आपका WhatsApp, आने वाले हैं कई काम के फीचर्स

यूजर्स की जरुरत को देखते हुए साल 2020 में कई नए फीचर्स शामिल हुए व्हाट्सऐप में. व्हाट्सऐप कम्युनिकेशन का एक बड़ा प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है कोरोना महामारी की वजह से घर से काम करने वालों के लिए. इसके अलावा लोग वाईस कॉल, वीडियो कॉलिंगऔर ग्रुप कॉल के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप का ही यूज़  करते हैं.

अब व्हाट्सऐप मेंनए साल  2021 में कई नए फीचर्स एड होने वाले हैं.आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ये फीचर्स काफी महत्वपूर्ण हैं.  यूजर्स की जरूरत के हिसाब से व्हाट्सऐप बीटा वर्जन में कई नए फीचर्स कि जाँच की जा रही है.

जिसमें वेब प्लेटफॉर्म और WhatsApp डेस्कटॉप से वीडियो कॉल और वॉयस , व्हाट्सऐप में  एक साथ विभिन्न इमेज और विडियो पेस्ट करना और व्हाट्सएप ग्रुप कॉल मिस होने पर कॉल पर जुड़ने जैसे उओयोगी फीचर्स शामिल होने वाले हैं. घर में काम करने वाले लोगों को नए फीचर्स के आ जाने से काफी सुहेलियत होगी काम को करने में. इसका फायदा साथ ही अन्य यूजर्स को भी मिलेगा.

व्हाट्सऐप मिस्ड ग्रुप कॉल की टेस्टिंग  

हमसे ग्रुप कॉल कई बार मिस हो जाते हैं. अगर हम कॉल में जुड़ना चाहें मिस कॉल देखने के बाद तो नहीं जुड़ सकते हैं. जब तक कि किसी के द्वारा एड न किया जाये. लेकिन अब  इस समस्या को देखते हुए यूजर्स की WhatsApp नए फीचर बनाने पर कार्य कर रहा है. उन ग्रुप कॉल में आप भी डायरेक्ट शामिल हो सकते हैं, जो आपने किसी वजह से मिस कर दी हों.

यानि अगर आपकी कॉल चल रही है तब भी आप ग्रुप मिस कॉल देखकर वक्त में उसमें किसी भी शामिल हो सकते हैं. फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग ISO व्हाट्सऐप  यूजर के लिए चल रहा है.ये व्हाट्सएप एप यूजर्स के लिए काफी उपयोगी फीचर है.

 ये भी न्यू व्हाट्सऐप वेब कॉल

नए साल में व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए दूसरा काम का फीचर WhatsApp डेस्कटॉप और लैपटॉप से विडियो और वोइस कॉलिंग का है. इस नए फीचर की टेस्टिंग हो गयी है अभी बीटा वर्शन का कुछ यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं.

सभी यूजर्स के लिए जल्द ही इसे प्रारंभ कर दिया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ लोगों को WhatsApp ने बीटा वर्जन पर कॉलिंग सर्विस शुरू कर यह  सुविधा टेस्टिंग के लिए दी है. मोबाइल की तरह डेस्कटॉप पर वीडियो कॉल और विडियो के लिए चैट हेडर पर एक बटन रखा गया है. व्हाट्सएप वेब में कॉल आने पर एक अलग पॉपअप विंडो दिखेगी देगी,  जहा पर कॉल उठाने और कटाने  करना का भी ऑप्शन दिखयी देगा.

विभिन्न विडियो और फोटो पेस्ट करना

iOS यूजर्स के लिए WhatsApp जल्द ही कई मीडिया फाइल्स एक साथ सेलेक्ट करने का भी new features आने वाला है. जिससे एक साथ  आप कई विडियो  और image को कॉपी और पेस्ट कर सकेंगे .

इसे एक साथ कई तरह की मीडिया फाइल शेयर करने के लिए काफी महत्वपूर्ण फीचर माना जा रहा है. iOS यूजर्स को इसके पहले अपने डिवाइस में फोटोज ऐप खोलना होगा, जब आपको कोई भी जो मीडिया फाइल किसी के साथ शेयर करनी हैं, उन्हें सेलेक्ट करके ‘Copy’ पर क्लिक करना होगा. अब इसकेबाद इसे आप वॉट्सऐप चैट में जाकर पेस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े :

Whatsapp मे अपनी सीक्रेट चैट को अब और भी सीक्रेट रखने के लिए ये तरीके

Top 10 upcoming web series and movies in january 2021

Categories TECH

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap