About butterfly in hindi information | तितली के बारे में रोचक तथ्य

About butterfly in hindi information | तितली के बारे में रोचक तथ्य : आप सभी का आज के हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है मैं आपको आज तितली के बारे में रोचक तथ्य बताने वाला हूं।

यह तितली के बारे जानकारी या निबंध छोटे क्लास से लेकर उन सभी के लिए हैं जो तितली के बारे में (About butterfly in hindi) रोचक तथ्य जानना चाहते हैं तो चलिए तितली के बारे में कुछ intresting बाते जान लेते है।

सामान्यतः विद्यार्थियों को, शिक्षकों द्वारा पैराग्राफ जैसे लेखन कार्य दिए जाते हैं। विद्यार्थियों के लेखन क्षमता को बढ़ाने के लिए अक्सर ऐसे काम दिए जाते है तो उसी से संबंधित मैं आज तितली के बारे में पूरी जानकारी लेकर आया हूं। तो हमारे साथ बने रहिए।

निचे दिए लिंक को क्लिक करके आप और निबंध पढ़ सकते है –

About butterfly in hindi | तितली के बारे में

तितली एक सुंदर और छोटा उड़ने वाला कीट है यह पूरे विश्व भर में पाई जाती है तितली मनमोहक रंग बिरंगी होती है। तितली को देखते ही मन प्रसन्न हो जाता है। हर कोई तितली को पकड़ना चाहता है परंतु किसी के हाथ नहीं आती है।

तितली के शरीर के मुख्य तीन भाग हैं सिर, वक्ष तथा उधर तितलियों के चार पंख होते हैं तितलियों के आगे की तरफ एंटीना लगा होता है जिसकी सहायता से वह हर प्रकार की गंध को सूंघ सकती है।

तितली का जीवन काल बहुत छोटा होता है तितली 2 दिन से 11 महीने तक जीवित रह सकते हैं तितली फूलों का रस पीकर जीवित रहती है तितली फूलों के आस-पास ही अपना जीवन गुजारती है।

तितली दिन में ही भोजन की तलाश में घुमती है और रात को निष्क्रिय हो जाती है तितलियां हमेशा पत्तों पर अंडे देती है तितली के देखने और सुनने की शक्ति बहुत अधिक होती है।

तितली 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकती है धरती पर कई पक्षी और कीड़े हैं जो तितली को खा जाती है इस कारण तितली की संख्या लगातार कम हो रही है।

Short Information about butterfly in hindi [300 word]

तितली (About butterfly in hindi) एक छोटा सा उड़ने वाला कीट होता है। यह बहुत ही रंग बिरंगी और सुन्दर होती है यह फूलों में बैठकर रस पीती है और जिन्दा रहती है।

पत्ते के नीचे की सतह पर मादा तितली अंडे देती है। कुछ दिनों के बाद अंडे में से छोटा सा कीट बाहर आ जाता है। जिसे लार्वा कहा जाता है लार्वा पौधे की पत्तियों को खाकर ही बड़ा होता है । इसके चारों तरफ फूल बन जाते हैं जिसे प्यूपा कहा जाता है।

जब प्यूपा फुट जाता है तभी इसमें से छोटी सी तितली का जन्म होता है। तितली के देखने और सुनने की शक्ति बहुत ही अधिक होती है। भारत में तितलियों की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है।

तितली 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ती है। दुनिया की सबसे बड़ी तितली जायंट बर्डविंग है। ज्यादातर तितलियों की औसतन उम्र 1 या फिर 2 हफ्तों तक की होती है।

Long essay on butterfly in hindi | तितली पर निबंध

तितली दुनिया में सबसे सुंदर कीड़ों में से एक है यह एक ऐसा जीव है जो देखने में बहुत मनमोहक होता है। तितली अपना भोजन फूलों द्वारा प्राप्त करती है। यह लगभग दुनिया में हर जगह पाई जाती है।

तितली हर रंगों में पाई जाती है और दिन में निकलना पसंद करती है। तितलियों में देखने और सुनने की अद्भुत क्षमता होती है। भारत में लगभग 15oo प्रजाति की तितली पाई जाती है। अब तो भारत के पास राष्ट्रीय तितली भी है। जिसका नाम ऑरेंज ओकलीफ (केलिमा इनेकस)है।

तितली (About butterfly in hindi) के चार पंख, 6 पैर और दो आंखें होती है। तितलियों के सूंड जैसा अंग पाए जाते है, जिसकी सहायता से वे फूलों का पराग चूसती है।

तितलियां शाकाहारी होती है। यह पराबैंगनी किरणों को भी देख सकती है। क्योंकि इनके आंखों में 6000 लेंस होते हैं। तितली 12 मील से लेकर 30 मील प्रति घंटे की गति से उड़ सकती है। तितलियां अपने पैरों से भोजन का स्वाद लेती है।

तितली के जीवन चक्र में चार चरण होते हैं – अंडा, लार्वा, कैटरपिलर, और व्यस्क तितली। तितलियां ज्यादातर गर्म जगह में रहना पसंद करती है।

इनकी उम्र केवल 15 दिनों की होती है। पूरे विश्व में 24000 प्रकार की तितलियां पाई जाती है। तितली अपने अंडे पेड़ के पत्तों पर देती है। इनके पंख चमकदार और रंगीन होते हैं।

तितलिया बहुत ही नाजुक होती है। इनका खून ठंडा होता है। यह देखने में बहुत ही प्यारी लगती है । और इसे पकड़ने का मन लगता है लेकिन इसे नहीं पकड़ना चाहिए।

तितली की प्रजातियां (species of butterfly)

वैसे तो पूरे विश्व में 24000 से भी ज्यादा प्रकार की तितलियां पाई जाती है । तथा भारत में 1500 प्रजाति की तितली पाई जाती है। ये तितलियाँ प्रजातियों के अनुसार भिन्न होते है। उनमें से कुछ प्रकार के नाम निम्न है –

  • White orange tip
  • Common yellow grass
  • Haleca trango
  • Fetopseel

इसके अलावा और बहुत से प्रकार है।

तितली का भोजन (food of butter fly in hindi)

लार्वा भोजन के रूप में पत्तियों को खाती है और जब वह तितली में बदल जाता है तो भोजन के रूप में पत्तिया और केवल फूलों के रस अर्थात पराग को चूसती है।

तितली का जीवन चक्र (Life cycle of butterfly in hindi)

तितली का जीवन चक्र 4 चरण में कम्पलीट होता है जो निम्न है –

1.अंडा

तो पहला चरण अंडे से स्टार्ट होता है तितली बहुत ही छोटे, गोल, अंडाकार अंडे पौधे के पत्तियों में देती है।

2. लार्वा

लार्वा जिसे कैटरपिलर कहा जाता है अंडे के टूटने के बाद यह अंडे से निकलती है और पौधे के पत्तियों और फूलों को खाती है यह लार्वा केवल कुछ ही प्रकार के पत्तों को खाती है इसलिए mother तितली अपने अंडे उसी पत्ते में देती है जिसे लार्वा खा सकें।

3.प्यूपा

प्यूपा को क्रीसलिस (chrysalis) भी कहते हैं। यह तितली का जीवन चक्र में सबसे अच्छा चरण है। जब लार्वा बढ़ते जाते हैं और निश्चित आकृति में पहुंच जाते हैं तो खुद ही अपने आप प्यूपा में चेंज हो जाते हैं।

4.वयस्क तितली

प्यूपा एक सुंदर और मनमोहक तितली में बदलता है प्यूपा से बाहर निकलने के बाद इसके पंख एकदम मुलायम होते हैं यह अपने पंखों पर ब्लड को पंप करती है । ताकि वे उड़ने के लिए तैयार हो जाए। प्यूपा से निकलने के बाद 3 से 4 घंटे में तितली उड़ने लगती है और पुनर उत्पादन के लिए अपने साथी का तलाश करने लगती है।

तितली का निवास स्थान (Habitat of butterfly in hindi)

तितलियां प्राय: पौधों के पत्तियों फूलों में पाए जाते हैं और वहीं रह कर फूलों के रस को चूसते हैं ।

तितलियों को गर्म वातावरण में रहना ज्यादा पसंद होता है। हालांकि यह सभी प्रकार के वातावरण में पाए जाते हैं। तितलियां अधिकतर गर्मी के दिनों में ज्यादा दिखाई देते हैं।

तितली की शारीरिक संरचना (body structure of in hindi)

तितली की शारीरिक संरचना की बात की जाए तो तितली के 6 पैर, 4 पंख, दो आंखें और एक सूंड जैसे अंग पाए जाते हैं। इनका शरीर उनकी प्रजातियों के अनुसार रंग – बिरंगा होता है जो दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर लगते हैं।

तितलियों का संरक्षण (Protection of butterfly in hindi)

पारिस्थितिक तंत्र का नियंत्रण बनाए रखने के लिए तितलियों का संरक्षण बहुत ही जरूरी है भारत में कई जगह तितलियों का संरक्षण किया जा रहा है। पर्यावरण में व्यापक संतुलन बना रहे इसके लिए संरक्षण किया जा रहा है।

facts about butterfly in hindi | तितली पर रोचक तथ्य

तो चलिए जान लेते है facts about butterfly in hindi :

  • तितली किट वर्ग का प्राणी है जो समान रूप से सभी जगह पाए जाने वाला प्राणी है।
  • तितली जीवनकाल बहुत ही ज्यादा छोटा होता है मात्रा 10 – 15 दिन।
  • धरती पर करीब 24000 से भी ज्यादा तितलियों की प्रजातियां है।
  • तितलियां अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में पाई जाती है।
  • तितलिया दुश्मन के किसी भी प्रकार की गति को भाप जाती है इसलिए जब कोई उसे पकड़ने के लिए आगे बढ़ता है तो वह तुरंत उड़ जाती है।
  • तितलियों के आंखों में हजारों सेंसर होते हैं जिसके कारण तितलियाँ सभी दिशा में एक साथ देख सकती है।
  • तितली किसी भी चीज पर अपनी दृष्टि एकाग्र नहीं पढ़ पाती जिसके कारण उन्हें धुंधला दिखाई देता है।
  • तितली के जीवन चक्र के चार चरण होते हैं अंडा, लार्वा, प्यूपा, वयस्क तितली
  • Skipper butterfly बहुत ही तेजी से उड़ती है इतनी तेज कि वह घोड़े को भी पीछे छोड़ सकती है।
  • अगर तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से कम हो तो तितलियां अपने उड़ने की क्षमता खो देती है।
  • तितली के शरीर में एक सूंड जैसा अंग होता है जिससे वह फूलों के पराग को चूसती है साथ ही पौधे की पत्तियां और फल भी खाती है इसके अलावा अपने शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व गीली मिट्टी से भी प्राप्त करती है।
  • विश्व की सबसे तेज उड़ने वाली तितली monarch butterfly है यह काफी जहरीली होती है और यह 3000 किलोमीटर से भी ज्यादा दूर उड़ान भर सकती है। ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका में यह पाई जाती है।
  • दुनिया की सबसे बड़ी तितली joint birdwing butterfly है। जो सोलेमन दीपों में पाई जाती है। इसके पंखों का फैलाव 12 इंच से ज्यादा होता है
  • तितली के शरीर में लगे एंटीना की सहायता से सूंघ सकती है अर्थात यह अपने सिर पर लगे हुए एंटीने को नाक की तरह इस्तेमाल करती है।
  • तितलियों का लार्वा से तितली बनने में लगभग 15 दिन का समय लगता है।
  • यह अपने अंडे पत्तियों के निचले भाग की तरफ देती है ताकि उनके अंडे सुरक्षित रहे।
  • इनके अंडों की संख्या 400 के करीब होती है और यह अंडे समूह में होते हैं।

10 line (sentence) about butterfly | तितली के बारे में पाँच / दस वाक्य

  • तितली रंग बिरंगे रंगों की बहुत ही छोटी और सुंदर सी जीव होती है। जिसको बहुत ही प्राचीन काल से जाना जाता है।
  • तितली के चार पंख होते हैं जिनके आर पार देखा जा सकता है।
  • तितली का औसत आयुकाल दो से चार हफ्तों का होता है।
  • तितली सुन नहीं सकती लेकिन वाइब्रेशन को महसूस कर सकती है।
  • पूरे विश्व में 24000 प्रकार की तितलियां पाई जाती है। केवल अंटार्कटिका में तितली नहीं पाई जाती है।
  • तितली अपने अंडे पेड़ों के पत्तों पर देती है।
  • तितलीअपने पैरों से हर चीज का स्वाद लेती है।
  • हम उन्हें उद्यान और जंगलों में दिन में देख सकते हैं।
  • तितली फूलों के अमृत पर रहते हैं वह फूलों का रस चूसती है।
  • तितली की आंखों में 6000 लेंस होते हैं जिस वजह से वह अल्ट्रावायलेट किरणों को भी देख सकती है।

Conclusion : उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह आर्टिकल ‘About butterfly in hindi‘ आपको पसंद आया होगा। और इसी तरह से अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को सब्सक्राइब करें। और इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको हमारे हर एक नए पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत मिले।

आज हमने about butterfly in hindi, facts about butterfly in hindi, information about butterfly in hindi, 10 line (sentence) about butterfly, Long essay on butterfly in hindi बताया आशा है आपको समझ आया होगा। धन्यवाद

इन्हे भी जरूर पढ़े –

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap