50 + Intresting Facts About Snake In hindi & english | सांप के बारे में

50 + Interesting Facts About Snake In hindi & english | सांप के बारे में जानकारी : नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आप सभी का हमारे blog desifunnel.com में स्वागत है आज हम आपको बताने वाले हैं 50 + interesting facts about snake in hindi या सांप के बारे में रोचक तथ्य जो बहुत ही इंटरेस्टिंग है जिसे आप शायद ही जानते होंगे। तो चलिए जान लेते है –

इससे पहले हमने और इसी तरह के रोचक तथ्य पोस्ट किए हैं जिसे भी आप पढ़ सकते हैं।

information About Snake In hindi | essay | सांप के बारे में

information About Snake In hindi (essay) : साँप एक रेंगेनेवाला जीव है। यह रेंगता है अपने शिकार को पकड़ने के लिए यह उस पर झपट्टा मारता है क्रोधित होने पर यह फन उठा लेता है और फूफकार छोड़ने लग जाता है इसकी जीभ फटी होती है।

यदि आप इसे नहीं छेड़े तो यह आपका कुछ नुकसान नहीं करेगा। किन्तु यदि आप इसे छेड़ेंगे और चिढ़ायेंगे तो यह आप पर जरूर आक्रमण कर आपको कांट लेगा। इसके दो चमकीली आंखें होती हैं इसे धूप सेवन में आनंद आता है सोने के समय यह गेडुली मार लेता है।

सांप (About Snake In hindi) का काटा हुआ घाव जहरीला होता है। इसका काटा हुआ अधिकतर घाव साधातिक होता है। यदि यह किसी को कांटता है और समय में उसका इलाज नहीं किया जाए तो कुछ समय बाद उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

कुछ सांप जहरीले और कुछ बिना जहरीले वाले होते हैं करैत और गेहूंअन जहरीले वाले होते हैं जहां मनुष्यो का निवास रहता है वहां ये अपने अड्डा जमाते है। रात में अपने बिल से निकलते हैं और भोजन के लिए इधर-उधर घूमते हैं।

सांप संगीत का प्रेमी होता है। यदि आप निस्तब्ध रात्री में बांसुरी बजाते हैं तो इसके द्वारा आप सांप को अपने पास आने के लिए आमंत्रित करते हैं सांप अपने पकड़े हुए शिकार को निगल जाता है मेंढक और चूहे इसके प्रिय शिकार है। एक जवान गेहूंअन जिसका चमड़ा चमकीला होता है देखने में बड़ा शानदार मालूम पड़ता है।

बड़े सांप अजगर कहलाते हैं कुछ साँप इतने भी विशाल और भारी होते हैं कि वे घूम फिर नहीं सकते। वे बहुत ही सुस्त और आलसी होते हैं वह अपनी सांस के सहारे अपने शिकार को पास खींच लेते हैं। और निगल जाते हैं ऐसे साँप को मारना आसान नहीं होता है।

कुछ सांप (About Snake In hindi) उड़ने वाला होते हैं। ये छोटे और हल्के होते हैं। किसी चिड़ियाघर में अनेक प्रकार के सांप देखे जा सकते हैं। सपेरे लोग सांप पकड़ते हैं और इससे पैसे कमाते हैं। सपेरे के पास एक सांप और नेवला होता है। वे आपस में लड़कर लोगों के लिए तमाशा बन जाते है।

हम लोग उनका तमाशा देखकर खुश होते जाते हैं और तब सपेरे को पैसा देते है। हर साल सांप (About Snake In hindi) के कांटने से हजारों लोग मर जाते हैं सांप के विष को दूर करने वाली कुछ जड़ी बूटियां हैं, किंतु वे उसकी अचूक औषधियां नही हैं।

50 + Intresting Facts About Snake In hindi | सांप पर रोचक तथ्य

तो चलिए जान लेते है सांप के बारे में (About Snake In hindi) कुछ रोचक तथ्य : –

1. ब्लैक माम्बा (Black mamba) दुनिया का सबसे तेज चलने वाला साँप है यह साँप अधिकतर 16 किलोमीटर प्रति घंटा चल सकता है और यह साँप काफी Agreesive होता है।

2. ज्यादातर सांप काटने के बाद भाग जाते हैं या फिर भागने की कोशिश करते हैं, लेकिन अफ्रीका में पाया जाने वाला ब्लैक माम्बा (Black mamba) जिसे दुनिया की सबसे जहरीले साँपों में से एक माना जाता है वो लगातार कई बार काट सकते हैं।

3. मरे हुए सांप का मृत सिर अपने मौत के कुछ घंटे बाद भी वह कांट सकता है, इसीलिए मरे हुए सांप के सिर से दूर रहना चाहिए।

4. कनाडा के मनीटोबा प्रांत में हर साल 30000 गाटर Snake शीत निद्रा के बाद संभोग क्रिया के लिए इकट्ठा होती हैं यह धरती पर होने वाली सबसे बड़ी सामूहिक सेक्स क्रिया है।

5. दुनिया का सबसे खतरनाक सांप (About Snake In hindi) सॉ-स्केल्ड वाईपर (Saw-scaled viper) जो हर साल किसी अन्य साँपों की तुलना में अधिक लोगों को कांटता और मारता है।

6. क्या आपको पता है सांप जब भी किसी शिकार करता है तो उसका वार कभी खाली नहीं जाता।

7. डेथ एडर दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप है यह सांप पलक झपकते ही हमला करके वापस दोबारा हमला करने की स्थिति में आ जाता है। यह ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है।

8. क्या आपने कभी सुना है सिंग वाले साँपों के बारे में यमन, कुबेर और सऊदी मैं पाये जाने वाला हॉर्नड वाइपर के सिर पर दो सिंग होते हैं।

9. दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप किंग कोबरा है यह अपना फन 4 फीट तक उठा सकता है और इसके कांटने से इतनी मात्रा में जहर निकलता है कि एक हाथी तक मर जाए।

10. बहुत से सांप कई दिनों तक भूखे रह सकते हैं उदाहरण के तौर पर किंग कोबरा, किंग कोबरा बिना खाए कई दिनों तक रह सकता है।

11. सांप अपना जहर कभी फालतू में नष्ट नहीं करता क्योंकि उस जहर को बनाने के लिए सांप को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सांप अपना जहर शिकार के लिए और अपने सुरक्षा के लिए ही इस्तेमाल करता है।

12. स्पिटिंग कोबरा (Spitting cobra) दुनिया का ऐसा सांप है जो अपने शिकार पर 3 मीटर दूर से ही पिचकारी की तरह जहर छोड़ सकता है, इस सांप को अपने शिकार को कांटने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन ऐसा नहीं है ये सांप काटती नहीं है।

13. शायद आपको पता होगा कोई भी सांप बिना छेड़े किसी को नहीं काटता,सांप के ज्यादातर कांटे जाने के मामले उन पर गलती से पैर रखने के कारण होते हैं

14. सांप अपने शिकार को कभी चबाकर नहीं खाता वह अपने शिकार को सीधा निकल जाता है।

15. सांप अपने मुख के आकार से बड़े जानवरों को भी निगल सकता है और तो और सांप कभी-कभी दूसरे सांप को भी निगल सकता है।

16. सांप के जबड़े लचीले होते हैं जिस कारण सांप बड़े से भी बड़े शिकार को भी निगल सकते हैं।

17. सांप के 200 से ज्यादा दांत होते हैं। लेकिन इन दांतो का वह शिकार को चबाने के लिए नहीं बल्कि शिकार को निगलने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

18. सांप के जबड़े लचीले होते हैं जिस कारण सांप बड़े से भी बड़े शिकार को भी निगल सकते हैं।

19. सांप अपने मुह को 150 डिग्री तक खोल सकता है।

20. दुनिया की सभी सांप के अंडे नहीं देती। सांप की लगभग 30% प्रजाति बच्चे भी पैदा करते हैं।

21. सांप की प्रजाति जानवरों के उस गिने-चुने प्रजातियों में से एक है जो डायनासोर के समय से इस धरती पर है लगभग 15 करोड़ साल पहले सांपों के पैर नहीं थे लेकिन समय के साथ वातावरण में आए बदलाव की वजह से सांपके पैर धीरे-धीरे विलुप्त हो गए।

22. ज्यादातर साँपों की उम्र लगभग 50 से 20 साल तक होती है लेकिन कुछ साँपों की प्रजाति ऐसी होती हैं जो 50 साल तक जिंदा रह सकती हैं।

23. पानी में रहने वाले सांप की प्रजातियां सांस लेने के लिए अपने स्किन का इस्तेमाल करते है, जिससे कि वह शिकार की तलाश में पानी के अंदर देर तक रह सके।

24. क्या आपको पता है सांपअपनी मर्जी से उल्टी कर सकते है वह ऐसा तब करते हैं, जब उसे कोई खतरा होता है। उल्टियां करने से उसका वजन कम हो जाता है और वह पहले से ज्यादा फुर्तीले हो जाता है।

Intresting Facts About Snake In hindi
50 + Intresting Facts About Snake In hindi & english | सांप के बारे में जानकारी

25. सांप मांसाहारी जीव की श्रेणी में आने वाला जीव है।

26. सांप की पलके नहीं होती है इसलिए वह खुली आंखों के साथ सोता है।

27. क्या आपको पता है सांप के खुद कांटने से भी मर जाते है। सांप का जहर शरीर में नहीं बल्कि उनके दांतों में होता है, ऐसा कई बार हो चुका है इस बात की खोज 1879 में की गई थी।

28. वैसे तो हर साल लाखों लोगों की मौत सांप के काटने से होती है पर शायद आप नहीं जानते होंगे की साँपों के काटने से हर साल जितने लोगों की मौत नहीं होती उससे कहीं ज्यादा मधुमक्खी के काटने से हो जाती है।

29. शायद आपने सुना होगा कि सांप उड़ते भी हैं जी हां दोस्तों सांप की 5 प्रजातियां ऐसी भी है जो हवा में उड़ सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि उड़ने वाले साँप पेड़ से कूदकर 300 से 400 फीट दूर किसी दूसरे पेड़ तक पहुंच जाते हैं।

30. वैसे तो सांप लगभग हर जगह पाए जाते हैं लेकिन पृथ्वी पर कुछ जगह ऐसे भी है जहां साँपों का बसेरा नहीं होता हैं। अटलांटिका और कुछ महादीप जैसे आयरलैंड, आइसलैंड आदि इन जगहों पर साँप नहीं पाए जाते है, क्योंकि साँप बर्फीले जगह पर नहीं रह सकते, साँप को ठंड पसंद नहीं है इसीलिए सर्दियों में साँप कम दिखाई देती हैं।

31. हमारे आस पास के वातावरण के अनुसार साँपों के शरीर का भी तापमान बढ़ता है या घटता रहता है।

32. साँप अपने नाक से नहीं बल्कि अपने जीभ से सूंघता है, वह अपने जीभ से आसपास के वातावरण में हो रहे हलचल को महसूस कर सकता है इसीलिए साँप अपना जीभ हमेशा बाहर निकालते रहता है।

33. साँप साल में दो या तीन बार अपनी त्वचा बदलती है इस क्रिया को केचुली उतारना कहते हैं। केचुली उतारने के बाद सांप अपने आप को फुर्तीला महसूस करता है।

34. विश्व मे 10 सबसे घातक साँप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है, जिसमें ब्लैक माम्बा से लेकर कोबरा तक शामिल है।

35. आपको शायद पता होगा कि, साँप के आंतरिक कान होते हैं जबकि बाहरी कान नहीं होते है, इस कारण साँप सपेरे की बीन की धुन से नहीं बल्कि उसके हाव-भाव से आकर्षित होता है।

36. साँप के शरीर का तापमान जितना अधिक होता है उतना ही जल्दी वह अपने शिकार को पचाता है, सामान्यतः साँप अपने भोजन को पचाने में 4 से 5 दिन लगाते है।

37. दुनिया में साँपों का डर अन्य फोबिआ में से एक है जिसे ओफिडी ओफाेबिआ के नाम से जानते है।

38. एक अध्ययन से पता चला है कि आधे से ज्यादा इंसान साँपों के जहर से नहीं बल्कि साँपों के काटने के डर से मर जाते है।

39. दुनिया में साँपों की लगभग 2500 प्रजातियां पाई जाती हैं पर सारे जहरीले नहीं होते है, साँपों के 500 प्रजातियों में ही जहर पाई जाती है।

40. ब्राजील में स्थित Snake island दुनिया का एकमात्र ऐसा जगह है, जहां अधिक मात्रा में जहरीला साँप पाए जाते हैं। यहां 1 वर्ग मीटर में लगभग 5-7 सांप रहते हैं।

41. विश्व का सबसे छोटा साँप थ्रेड स्नेक है। यह कैरेबियन सागर के सेट लुसिया माटिनिक तथा वारवडोस आदि द्वीपो में पाया जाता हैं। यह अत्यंत पतला साँप है यह 10 से 12 सेंटीमीटर तक लंबा होता है।

42. विश्व का सबसे लंबा साँप रेटिकुलेटेड पायथन (Reticulated  python) जो 32 फीट तक लंबा हो सकता है, यह मूलरूप से दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है।

43. दुनिया का सबसे भारी साँप एनाकोंडा साँप है इसका 595 Pound और 16 फीट से अधिक लंबा हो सकता है एनाकोंडा जैसे साँप अपना भोजन पचाने में कई हफ्ते या महीने लगा देते है। विश्व में एनाकोंडा की पाचन क्रिया सबसे धीमी है, यह साँप पानी के नीचे अपना सांस  8 से 10 मिनट तक रोक लेता है।

44. किंग कोबरा को अन्य साँपों की तुलना में दुनिया का सबसे बुद्धिमान साँप माना जाता है।

45. साँपों के जहर दो प्रकार के होते हैं, जिसमें कुछ साँपों के जहर इंसान के नर्वस सिस्टम को नष्ट करता है जिसे न्यूरोटॉक्सिक कहते हैं और कुछ साँपों के जहर इंसान को उत्तकों को नष्ट करता हैं, जिसे हीमोटोएक्सिक कहते हैं।

46. नर साँप की अपेक्षा मादा साँप बड़ी होती है।

47. भारत में साँपों की 270 प्रजातियां पाई जाती है, जिसमें से लगभग 50 प्रजातियां ही जहरीली होती है।

48. अभी तक तो साँपों का सबसे बड़ा जीवाश्म मिला है उसकी लंबाई 15.24 मीटर या  50 फीट की है।

49. विश्व में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती है इसमें से कुछ सांपों की कुछ प्रजातियां के दो सिर होते हैं, दो सिर वाले सांप आपस में भोजन के लिए लड़ भी सकते हैं

50. दूसरे जानवरों की तुलना में साँप को पानी की कम जरूरत पड़ती है सांप अपने जरूरत का पानी ज्यादातर अपने शिकार से प्राप्त कर लेते हैं। साँप कुछ पीता नही है, हालाकि उसे कुछ खास समय तक भूखा रखा जाए तो, जबरदस्ती पानी पिलाया जा सकता है।

51. इनलैंड ताईपन (Inland taipan) जिसे वेस्टर्न ताईपन भी कहा जाता है, यह दुनिया का सबसे जहरीला साँप है। अगर यह किसी को कांट ले तो उसकी मौत 30 मिनट के अंदर हो जाती है, अगर Treatment समय पर ना किया जाए।

write 10 Sentence / line about snake in hindi

तो चलिए जान लेते है Sentence / line about snake in hindi : –

1. एक सांप सरीसृप है जिसके पैर नहीं होते हैं लेकिन यह रेंग कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकता है।

2. सांप कशेरुकी होते हैं जिसका अर्थ है कि उनके शरीर में रीढ़ की हड्डी होती है।

3. एक सांप के पास पपड़ीदार त्वचा के साथ एक लंबा, पतला लचीला शरीर होता है।

4. सांप की आंखें नहीं हिलती हैं और न ही उसकी आंख का पलक सामान्य होता है।

5. कुछ प्रकार के सांपों की आंखों के पास एक विशेष गैप या गड्ढा होता है जो तापमान में एक छोटे से बदलाव का भी पता लगाने में मदद करता है।

6. सांपों के कान नहीं होते हैं, लेकिन कंपन का पता लगाने के लिए उनके पास ‘कोलुमेला’ नामक एक कान की हड्डी होती है।

7. सांप (About Snake In hindi) की त्वचा पैमाने की कई परतों से बनी होती है जो सरीसृप की रक्षा के लिए त्वचा की पतली सपाट परत होती है।

8. सांप लगभग हर तीन महीने में अपनी त्वचा को बहा या छोड़ देते हैं।

9. अधिकांश सांप हानिरहित होते हैं, लेकिन कुछ बहुत खतरनाक होते हैं।

10. सांप एक मांसाहारी प्राणी है जिसका अर्थ है चूहे, कृन्तकों, चूहों, पक्षियों आदि को खाता है।

11. सांपों की लंबी कांटेदार जीभ होती है जिसका उपयोग आस-पास के स्थान पर भोजन का पता लगाने या अपने दुश्मनों से दूर रहने के लिए किया जाता है।

12. सांप जीवन भर बढ़ते हैं और वे अपने विकास की एक नियमित प्रक्रिया के रूप में अपनी पुरानी त्वचा को बहा देते हैं।

13. सांप (About Snake In hindi) के जहर का उपयोग बहुत सारी दवाईयां बनाने में भी किया जाता है।

write 10 Sentence / line about snake in english

1. A snake is reptile which does not have legs but it can move from one place to another by crawling.

2. snakes are vertebrates which mean they have backbone in their body.

3. A snake has a long, slim flexible body with scaly skin.

4. snake’s eyes do not move and it does not have common eyelid.

5. some types of snakes have a special gap or pit located near their eyes which helps to detect even a small change in temperature.

6. snakes don’t have ears but have an ear bone called ‘columella’ to detect vibrations.

7. The skin of the snake is made up many layers of scale which is the thin flat layers of skin to protect a reptile.

8. snakes shed their skin approximately every three months.

9. most of the snakes are harmless, but few are very dengerous.

10. A snake is a carnivorous creature which means is eats rats, rodents, mice, birds etc.

11. snakes have long forked tongue which is used to detect food in nearby place or to stay away from their enemies.

12. snakes grow throughout their life and they shed out their old skin as a routine process of their growth.

13.The venom of snakes is also used in various medincines.

निष्कर्ष :

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख ‘50 + Interesting Facts About Snake In hindi‘ पसंद आया होगा इसी तरह के Interesting आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें। इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

आज हमने information about snake in hindi, Interesting Facts About Snake In hindi, write 10 Sentence / line about snake in english, सांप पर रोचक तथ्य, Snake essay In hindi बताया है आशा है जो आपको पसंद आया होगा। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap