अकाउंटेंट कैसे बनें? – Accountant Kaise Bane (स्टेप बाय स्टेप)

अकाउंटेंट कैसे बनें? (Accountant Kaise Bane) : चाहे कोई बिजनेस हो या फिर कोई कंपनी अपने पैसों का हिसाब किताब करने के लिए उन्हें अकाउंटेंट की जरूरत तो पड़ती ही हैं। पर अफसोस की बात यह है कि लोग डॉक्टर, इंजीनियर और पायलट आदि के बारे में तो जानते हैं लेकिन अकाउंटेंट क्या होता है? इसके बारे में कोई खास जानकारी लोगों को नहीं होती है।

अगर आपने भी पहली पहली बार अकाउंटेंट शब्द सुना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको ये तो बताएंगे ही कि अकाउंटेंट क्या होता है? और अकाउंटेंट कैसे बनें?(Accountant Kaise Bane) पर साथ ही हम आपको अकाउंटेंट से संबंधित हर जानकारी देंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

अकाउंटेंट क्या होता है?

अकाउंटेंट उस आदमी को कहा जाता है जो किसी बड़ी सी कंपनी या फिर किसी फर्म के Accounts की देखरेख करता है, audit करता है व उनका financial statements तैयार करता है।

अकाउंटेंट ज्यादातर अलग-अलग तरह के बिजनेस और बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ काम करते हैं और उनके पैसों के लेनदेन के बही खाते को संभालते हैं। एक अकाउंटेंट बनने के लिए व्यक्ति को पहले इसकी पढ़ाई करनी पड़ती है।

अकाउंटेंट का कोर्स यानी कि CA अर्थात chartered accountant की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद ही कोई व्यक्ति अकाउंटेंट बन सकता है। अकाउंटेंट बनने के लिए लोगों को कई सालों तक पढ़ाई करनी पड़ती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकाउंटेंट की पढ़ाई काफी मुश्किल होती है और इसका परीक्षा पास करना भी काफी कठिन होता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि अकाउंटेंट कैसे बनते हैं तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें !! 

अकाउंटेंट कैसे बनें? (स्टेप बाय स्टेप) – Accountant Kaise Bane

अगर आपको डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बल्कि अकाउंटेंट बनना है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इन steps को फॉलो करके आप अकाउंटेंट बन पाएंगे –

CA foundation के लिए रजिस्टर करें

जैसा कि मैंने आपको अभी ऊपर बताया अकाउंटेंट बनने के लिए आपको chartered accountant की पढ़ाई पूरी करनी पड़ेगी। यह पढ़ाई करने के लिए आपको 12वी की परीक्षा पास करने के बाद CA Foundation में registration करना पड़ेगा।

आपको रजिस्ट्रेशन के बाद 4 महीने पढ़ाई करने के लिए दिए जाएंगे जिसके बाद आपको CA foundation की परीक्षा देनी पड़ेगी।

अगर आपने 12वीं में कॉमर्स लेकर पढ़ाई की है तो आपका CA foundation का बहुत सारा सिलेबस उससे match करेगा। इसमें आपको 4 सब्जेक्ट पढ़ने पढ़ेंगे। इस परीक्षा को पास कर लेने के बाद ही आप CA Course में आगे बढ़ सकते हैं।

CA Intermediate

अगर आपने चार्टर्ड अकाउंटेंट का फाउंडेशन एग्जाम क्लियर कर लिया है और अब आप CA Intermediate के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तो अब आपको पहले से ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ेगी। आपको 8 महीने तक पढ़ाई करनी होगी। उसके बाद आपको फिर CA Intermediate की परीक्षा देनी पड़ेगी।

वैसे मैं आपको बता दूं कि CA Intermediate में जो सिलेबस होता है वह आपके B.com के सिलेबस से काफी हद तक match करता है। तो अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई के साथ साथ ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं।

CA Intermediate की पढ़ाई काफी मुश्किल होती है क्योंकि इसमें आपको 8 विषयों का अध्ययन करना पड़ता है। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको CA Intermediate के पहले ग्रुप में Accounting, Corporate and Other Laws, Cost and Management Accounting और Taxation पढ़ना पड़ेगा।

जबकि CA Intermediate के पहले ग्रुप में Advanced Accounting, Auditing and Assurance, Enterprise Information Systems & Strategic Management के साथ

Financial Management & Economics for Finance की पढ़ाई करनी होगी।

Article Ship Training

अगर आप CA Intermediate  निकाल लेते है तो आप को इस स्टेज में 3 साल तक CA के नीचे ट्रेनिंग करनी पड़ती है। CA Intermediate पास करने के बाद आप Article ship के लिए अप्लाई कर सकते है। जो ट्रेनिंग आप को इस बीच दी जाएगी वही आपको एक अच्छा अकाउंटेंट बनने में मदद करेगी। ‌

CA Final

Article ship ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद आप को CA Final की तैयारी करनी पड़ेगी और इस परीक्षा के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा‌। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इस परीक्षा के लिए 8 पेपर की तैयारी करनी होगी। जब आप इस परीक्षा को पास कर लेंगे तभी आप एक अकाउंटेंट बन पाएंगे।

अकाउंटेंट बनने के लिए एक व्यक्ति को कम से कम 6 साल का समय लगता है! अगर आपकी किस्मत से ही नहीं रहे तो उसमें आपको और भी ज्यादा साल लगेंगे।

अकाउंटेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अकाउंटेंट बनना चाह रहे हैं तो आपके पास आपके दसवी और बारहवीं के परीक्षा की रिजल्ट होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास आपकी आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड व जाति प्रमाण कार्ड जैसी चीजें होनी चाहिए।

अकाउंटेंट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • अकाउंटेंट बनने के लिए आपके पास accounts की नॉलेज होनी चाहिए।
  •  इसके अलावा आप को कॉमर्स लेकर 12वीं की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास करनी होगी।
  • अगर आप B.com की डिग्री लेने के बाद सीए की पढ़ाई करते हैं तब आपको और भी फायदा मिलेगा।
  •  इसके अलावा आपके पास Tally की भी नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि इससे मदद से ही आप कंप्यूटर में अकाउंट संभाल पाएंगे।

अकाउंटेंट का क्या काम होता है ?

जैसा कि मैंने आपको बताया एक अकाउंटेंट का काम किसी कंपनी या बिजनेस में हो रहे पैसे के लेनदेन को संभालना है। अकाउंटेंट को सबसे पहले यह देखना होता है कि कंपनी में पैसा आ कहां से रहा है और जा कहां से रहा है।

ये जान लेने के बाद आपको बिजनेस को प्रॉफिट कराने की जरूरत होगी। क्योंकि हर कंपनी चाहती है कि उनका प्रॉफिट हो।

अकाउंटेंट की सैलरी

वैसे तो एक अकाउंटेंट को काफी अच्छी सैलरी दी जाती है पर यह कहीं भी तय नहीं किया गया है कि अकाउंटेंट को कितने पैसे दिए जाएंगे क्योंकि उन्हें उनके स्किल और नॉलेज के वजह से अच्छी सैलरी दी जाती हैं।

भारत में एक अकाउंटेंट को 20 से 25 हजार तक की सैलरी तो शुरुआत में दी जाती है लेकिन बाद में यह रकम लाखों पार कर जाती है। 

एकाउंटिंग के लिए कौन सा कोर्स करें?

एकाउंटिंग के लिए या फिर एक अच्छा अकाउंटेंट बनने के लिए आपको CA यानी कि Chartered Accountant का कोर्स करना पड़ेगा।

अकाउंटेंट बनने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे अप्लाई करें?

आप अकाउंटेंट बनने के लिए किसी भी कंपनी में online व offline दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि आजकल कंपनी दोनों ही तरीके से एप्लीकेशन को स्वीकार कर रही है। 

अकाउंटेंट बनने के लाभ

अकाउंटेंट बनने के कई सारे फायदे होते हैं –

  • समाज में इज्जत
  • नाम के आगे CA
  • लाखों रुपए कमाने का मौका

एक अच्छे अकाउंटेंट के गुण

एक अच्छी अकाउंटेंट की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि वह अपने कंपनी के पैसों की सभी लेनदेन को बहुत अच्छी तरह से समझता है और कोशिश करता है कि जिस कंपनी में वह काम कर रहा है उसके cost को कम करके कंपनी को प्रॉफिट देना ही एक अच्छे अकाउंटेंट की सबसे बड़ी खासियत है।

एक अकाउंटेंट को अकाउंट्स की बहुत अच्छी जानकारी होती हैं साथ ही वह टैक्स कम करने में भी काफी अच्छे होते हैं।  ‌

अकाउंटेंट बनने के नुकसान

वैसे तो अकाउंटेंट बनने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप फिर भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अकाउंटेंट बनने में काफी ज्यादा समय लग जाता है! अकाउंटेंट बनने में लगने वाला समय अकाउंटेंट बनने का सबसे बड़ा नुकसान होता है।

Accountant Kaise Bane Video

Accountant Kaise Bane Video

“Accountant Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्या मैं 12वीं के बाद अकाउंटेंट बन सकता हूं?

हां, आप 12वीं के बाद अकाउंटेंट बन सकते हैं आपको 12वीं के बाद CA की पढ़ाई करनी होगी। 

क्या अकाउंटेंट बनना मुश्किल है?

हां, अकाउंटेंट बनना मुश्किल है क्योंकि अकाउंटेंट बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होगी और CA का कोर्स निकालना होगा।

कंप्यूटर एकाउंटिंग क्या होता है?

कंप्यूटर के माध्यम से कंपनी की बैलेंस शीट, profit & loss, बीमा, टैक्स आदि को मैनेज करने के तरीके को कंप्यूटर एकाउंटिंग कहते हैं।

अकाउंटेंट की जॉब में क्या करना होता है?

अकाउंटेंट की जॉब में व्यक्ति को कंपनी के पैसों के लेन-देन को संभाला जाता है साथ ही यह देखा जाता है कि कंपनी profit कमा रही है या Loss .

अंतिम शब्द

उम्मीद करते है दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमरे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे।

आज हमने अकाउंटेंट कैसे बनें? (Accountant Kaise Bane) के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

अकाउंटेंट कैसे बनें? – Accountant Kaise Bane (स्टेप बाय स्टेप)

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap