Actor Kaise Bane – एक्टर कैसे बनें? और बॉलीवुड में एंट्री कैसे लें?

Actor Kaise Bane : एक्टर बनने के पश्चात आपको नाम और शोहरत दोनों मिलती है साथ ही पैसे भी मिलते हैं। यही वह चीजें हैं जिसकी वजह से काफी लोग एक्टर बनने की इच्छा रखते हैं और वह एक्टर बनने के लिए तरह-तरह के उपाय भी लगाते हैं।

परंतु उपाय की जगह पर अगर वह एक्टर कैसे बनते हैं? के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो वह काफी जल्दी से इस रास्ते पर अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं। इस पेज पर हम जानेंगे कि “एक्टर कैसे बनें” अथवा “एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?”

एक्टर कैसे बनेंं? (Actor Kaise Bane)

एक्टर बनने के लिए ना तो किसी पढ़ाई की आवश्यकता होती है ना ही किसी डिग्री की आवश्यकता है। आवश्यकता है तो बस आपके द्वारा बेहतरीन अभिनय की!

 क्योंकि किसी भी फिल्म इंडस्ट्री में वही व्यक्ति सफल हो सकता है जिसकी एक्टिंग में वाकई दम होता है और जो अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म को हिट करवाने का जज्बा रखता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साउथ एक्टर कैसे बनें?

साउथ एक्टर बनने के लिए पहले यह निर्णय लें कि आप साउथ में कौन सी फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं क्योंकि साउथ में भी तमिल फिल्म इंडस्ट्री, तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री, मलयालम फिल्म इंडस्ट्री जैसी इंडस्ट्री है।

 जिसे टॉलीवुड कहा जाता है। इसलिए आप जिस फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं वहां के हिसाब से वहां की भाषा सीखें।

क्योंकि साउथ में साउथ की भाषा में ही फिल्म बनती है। इसलिए भाषा सीखे साथ ही साथ एक्टिंग करने का प्रयास करें। रोजाना एक्टिंग करने की प्रैक्टिस करें और ड्रामा क्लास को भी ज्वाइन कर ले।

घर बैठे एक्टिंग सीखने के लिए यूट्यूब वीडियो देखें और एक्टिंग करने की बारीकियों के बारे में सीखें साथ ही साउथ के डायरेक्टर या प्रोड्यूसर अथवा साउथ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े किसी व्यक्ति के साथ संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें।

सीरियल एक्टर कैसे बनें?

सीरियल एक्टर बनने के लिए अपने एक्टिंग के कौशल को मजबूत करें। रोजाना अलग-अलग किरदारों में घर पर ही एक्टिंग करने का प्रयास करें।

जैसे आज किसी गरीब आदमी का रोल अदा करने का प्रयास करें तो कल किसी भिखारी का और परसों किसी अमीर व्यक्ति के रोल को अदा करने का प्रयास करें।

इसके अलावा घर के पास में मौजूद बेहतरीन ड्रामा क्लास को ज्वाइन करें और अनुभवी टीचर से एक्टिंग सीखने का प्रयास करें और एक्टिंग की बारीकियों के बारे में समझे।

इसके अलावा अपनी हेल्थ पर भी सही प्रकार से ध्यान दें और अपने आप को फिट रखें साथ ही अपनी एक्टिंग कौशल निखारने के लिए शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर वीडियो बनाएं।

और उसे अपलोड करें और वीडियो पर आने वाले रिव्यू को देखें कि वह कैसे हैं उसके हिसाब से अपनी एक्टिंग को बेहतरीन करने का प्रयास करें और सीरियल में एंट्री पाने का प्रयास भी करते रहें।

बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें?

बॉलीवुड एक्टर बनने के लिए आपकी बॉडी ठीक-ठाक होना आवश्यक है और आपकी हेल्थ अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा आपके अंदर एक्टिंग करने का कीड़ा होना चाहिए।

याद रखें कि आज बॉलीवुड में एक्टर बनना आसान काम नहीं है क्योंकि यहां पर पहले से ही कई लोग स्ट्रगल कर रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ अलग करना होगा।

आपको भारत के बेस्ट ड्रामा स्कूल से एक्टिंग सीखनी होगी। हालांकि आप घर पर भी एक्टिंग करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। आप चाहे तो यूट्यूब के द्वारा विभिन्न एक्टिंग क्लास के वीडियो को देख सकते हैं और एक्टिंग सीख सकते हैं।

 अथवां आप किसी फेमस फिल्म के डायलॉग को बोल कर के भी अपने डायलॉगबाजी के कौशल को निखार सकते हैं साथ ही आप एक बढ़िया सा फोटो सूट भी अवश्य करवा ले।

 और पूरी तैयारी के साथ बॉलीवुड फिल्म के डायरेक्टर अथवा प्रोड्यूसर के साथ मिले और उनके सामने एक्टिंग करके दिखाएं और अपना पोर्टफोलियो पेश करें।

अगर आप की एक्टिंग उन्हें पसंद आती है तो निश्चित ही वह आपको काम अवश्य देंगे। अगर आपको शुरुआत में छोटे-मोटे रोल मिलते हैं तो उन्हें भी अवश्य करें, शर्मिंदा ना हो।

भोजपुरी एक्टर कैसे बनें?

भोजपुरी एक्टर बनने के लिए आपको भोजपुरी भाषा आना अनिवार्य है। यह भाषा सीखना ज्यादा कठिन भी नहीं है।

आप 2 से 3 महीने में ही भोजपुरी भाषा के शब्दों और उनके अर्थों को सीख सकते हैं। भोजपुरी भाषा को आप बिहारी भाषा ही समझ सकते हैं।

भोजपुरी एक्टर बनने के लिए आपको बिहार जाना पड़ेगा क्योंकि भोजपुरी इंडस्ट्री मुख्य तौर पर बिहार और यूपी जैसे राज्यों तक ही सीमित है।

आपको बिहार में ही भोजपुरी फिल्मों के प्रसिद्ध डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मिलेंगे। उनके सामने आप एक्टिंग करके दिखा सकते हैं।

अगर आप की एक्टिंग में दम होगा और आपका लुक भी अच्छा होगा तो निश्चित है कि आपको भोजपुरी की फिल्मों में काम मिलेगा और आप बेहतरीन भोजपुरी एक्टर बन सकेंगे।

चाइल्ड एक्टर कैसे बनें?

बाल कलाकार बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने एक्टिंग के कौशल को निखारना होगा। इसके लिए आपको यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर अपने छोटे-छोटे वीडियो बनाने हैं और उन्हें पोस्ट करना है।

 ऐसा करने से आपके अंदर का डर दूर होगा साथ ही लोग आपके वीडियो के बारे में जो बातें कहेंगे उसके हिसाब से आपको यह पता चलेगा कि आप की एक्टिंग में क्या खूबी है और क्या कमी है। इस प्रकार जो कमी है उसे आप सही करने का प्रयास करें।

इसके अलावा जब कभी भी किसी फिल्म के लिए या फिर सीरियल के लिए ऑडिशन हो तब वहां पर जाकर के ऑडिशन भी अवश्य दें। ऑडिशन एक प्रकार का इंटरव्यू होता है जिसमें आपको अपनी एक्टिंग के कौशल को दिखाना होता है।

अगर ऑडिशन में आपका सिलेक्शन हो जाता है तो फिर आपको फिल्म के लिए या फिर सीरियल के लिए साइन कर लिया जाता है और इस प्रकार से आप बाल कलाकार अर्थात चाइल्ड एक्टर बन सकते हैं।

याद रखें कि चाइल्ड एक्टर बनने के लिए आपके द्वारा किए गए शब्दों का उच्चारण सही होना चाहिए साथ ही आपको परिस्थिति के हिसाब से एक्सप्रेशन देना आना चाहिए।

अगर आप अपने बच्चे को बाल कलाकार बनाना चाहते हैं तो आपको उसे एक्टिंग सिखानी चाहिए। आप एक्टिंग सिखाने के लिए उसे थिएटर ज्वाइन करवा सकते हैं।

या फिर एक्टिंग स्कूल में भी भेज सकते हैं अथवा आप घर पर भी उसे किसी प्रसिद्ध फिल्म के छोटे-छोटे डायलॉग बोलने के लिए दे सकते हैं ताकि धीरे-धीरे उसके अंदर एक्टिंग के गुण आने लगे।

गरीब एक्टर कैसे बनें?

आपने यूट्यूब पर और फेसबुक पर प्रसिद्ध आदर्श आनंद के बारे में सुना ही होगा, जो कि बिहार के रहने वाले हैं। वह भी एक गरीब एक्टर है। उन्होंने अपने एक्टिंग की शुरुआत यूट्यूब के द्वारा और शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन के द्वारा की थी।

इस प्रकार से अगर आप एक्टिंग सीखने के लिए ड्रामा क्लास ज्वाइन नहीं कर सकते हैं तो आप गरीब एक्टर के तौर पर भी अपनी पहचान बना सकते हैं। इसके लिए सर्वप्रथम आपको एक मोबाइल लेना होगा और उसमें इंटरनेट डाटा भराना होगा।

इसके बाद आपको कोई भी शार्ट वीडियो मेंकर एप्लीकेशन जैसे की मौज, टकाटक, जोश इत्यादि को डाउनलोड करना है और उस पर अकाउंट बना करके आपको प्रसिद्ध म्यूजिक अथवा डायलॉग पर वीडियो बनाना है और उसे पोस्ट करना है।

ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपको भी एक्टिंग करना आ जाएगा और अगर आपका कोई भी वीडियो वायरल हो जाता है तो आप देश भर में प्रसिद्ध हो जाएंगे। इसके बाद हो सकता है कि किसी डायरेक्टर के द्वारा आपको सीरियल में या फिर फिल्म के अंदर काम करने के लिए भी अप्रोच किया जाए और आप भी आदर्श आनंद की तरह प्रसिद्ध हो जाएं।

घर बैठे एक्टर कैसे बनें?

घर बैठे एक्टर बनने के लिए आपके काम यूट्यूब और शॉर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन आ सकती है। इन दोनों ही प्लेटफार्म पर अपनी एक्टिंग से संबंधित म्यूजिक वाले या फिर डायलॉग वाले वीडियो अपलोड करें। इसी तरीके का इस्तेमाल करके काफी लोग घर बैठे एक्टर बन चुके हैं और देश और दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त कर रहे हैं।

बॉलीवुड में एंट्री कैसे लें?

बॉलीवुड के किसी प्रड्यूसर या डायरेक्टर के साथ संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें अथवा किसी भी क्रू मेंबर के साथ अपना मेल जोल बढ़ाएं और डायरेक्टर से मिलकर के अपना पोर्टफोलियो प्रस्तुत करें।

डायरेक्टर को अगर आप का लुक पसंद आता है और आप की एक्टिंग अच्छी लगती है तो वह अवश्य ही आपको काम देने के बारे में सोचेंगे। इसके अलावा बॉलीवुड में पहले से ही स्थापित किसी बड़े आदमी से भी संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें ताकि आपको सोर्स के तहत भी काम मिल जाए।

एक्टिंग कैसे सीखे ऑफलाइन और ऑनलाइन?

ऑफलाइन एक्टिंग सीखने के लिए ड्रामा स्कूल जॉइन करें या फिर नाटक में अभिनय करें। ऑनलाइन एक्टिंग सीखने के लिए यूट्यूब पर एक्टिंग वाले वीडियो देखें या फिर डायलॉग वाले वीडियो देखें और उन्हें बोलने का प्रयास करें अथवा एक्टिंग करने का प्रयास करें।

एक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

एक्टर बनने के लिए पढ़ाई आवश्यक भी है और नहीं भी क्योंकि एक्टर बनने के लिए आपके अंदर एक्टिंग करने का कौशल होना चाहिए और आप की एक्टिंग दमदार होनी चाहिए।

 इसके अलावा आप चाहे अनपढ़ ही क्यों ना हो, आपको काम अवश्य मिलेगा। इसलिए पढ़ाई तो कैरियर के लिए करें परंतु एक्टिंग करनी है तो एक्टिंग पर ध्यान दें।

ऑडिशन देने के लिए क्या करना पड़ता है?

ऑडिशन देने के लिए पहले से ही एक्टिंग की तैयारी करते रहे और जब कभी ऑडिशन का आयोजन हो तब वहां पर जाकर के अपना पंजीकरण करवाएं और अपना नंबर आने पर ऑडिशन दें और सही प्रकार से अपनी एक्टिंग कौशल को प्रस्तुत करें।

एक्टर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

12वीं के बाद किसी थिएटर को ज्वाइन कर लें और रोजाना एक्टिंग करने का प्रयास करें साथ ही किसी एक्टिंग वाले कोर्स को भी ज्वाइन कर ले और समय आने पर नाटकों में भी भाग लेते रहें। ऐसा करने से आपको एक्टिंग के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा।

Actor Kaise Bane [Video]

Actor Kaise Bane

“Actor Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्या मैं एक्टर बन सकता हूं?

जी बिलकुल आप एक्टर बन सकते हो।

मुंबई में एक्टर कैसे बनें?

इसके लिए बॉलीवुड में प्रवेश लें

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

एक्टर बनाने के लिए उम्र तय नहीं है।

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है?

एक्टर बनने के लिए संबंधित फिल्म इंडस्ट्री जाना पड़ता है?

एक्टर बनने में कितना खर्च आता है?

खर्चा आ भी सकता है और नहीं भी।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते है दोस्तों आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा आज हमने “Actor Kaise Bane” के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपके मन में इससे सम्बंधित कोई प्रश्न है तो हमे कम्मेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। हम जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे।

अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। हमसे जुड़े रहने के धन्यवाद।

Actor Kaise Bane – एक्टर कैसे बनें? और बॉलीवुड में एंट्री कैसे लें?

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap