ADGPI full form in Hindi – ADGPI का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ADGPI full form in hindi – ADGPI का फुल फॉर्म क्या होता है ? : अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपका नजर कभी ना कभी आर्मी के ऑफिशियल पेज पर गई होगी। तो आपने देखा होगा। पेज का नाम ADGPI – Indian army लिखा हुआ है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते ? तो आज हम इसी के बारे में बताने वाले हैं कि आखिर ADGPI का Full Form क्या होता है ?

इन्हे भी पढ़िए :

ADGPI full form in hindi

तो ADGPI का Full form – Additional Directorate General of Public information होता है इसको हिंदी में अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय कहते है । ADGPI , सार्वजनिक सूचना के महानिदेशक पर आश्रित है।

यह लोगों पर आर्मी के प्रति अच्छा इमेज बनाने, लोगों को आर्मी के कार्यों बारे में बताने, मीडिया के साथ अच्छा संबंध बनाना, प्रेस रिलीज, आर्मी का प्रचार यह सभी कार्य ADGPI का होता है।

इनका मुख्य उद्देश्य लोगों को आर्मी के महत्व को बताना, आर्मी के ऊपर लोगों को भरोसा दिलवाना इनका प्रमुख कार्य होता है।

Additional Directorate का नेतृत्व, जो अधिकारी मेजर जनरल के पद पर तैनात होता है वह करता है। तथा Deputy Director General के द्वारा इनकी मदद की जाती है।

ADGPI के क्या कार्य होते हैं ?

ADGPI के निम्नलिखित परम कर्तव्य होता है –

  • भारतीय सेना के साथ पब्लिक का संबंध अच्छा बनाना और साथ ही साथ प्रधानमंत्री के नीतियों को समझना और तैयार करना।
  • इंडियन आर्मी के प्रति लोगों में अच्छा इमेज बनाना और सेना के सम्मान की रक्षा करना।
  • COAS अर्थात Chief of the Army Staff, DGMI (Directorate of military intelligence), DGMO (Director General of military operation) और VCOAS (Vice – Chief of the Army Staff) से कुछ प्रमुख मुद्दों के बारे में चर्चा करना।
  • भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट की होस्टिंग और डोमेन को अच्छे से मैनेज करना।
  • इंडियन आर्मी की तरह-तरह के ऑपरेशन में मदद करना।
  • वेबसाइट पर सेना PR और प्रधानमंत्री नीति से संबंधित निर्देशों को वेबसाइट पर प्रकाशित करना।
  • ADGPI युद्ध और शांति दोनों में धारणा प्रबंधन को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ।
  • ADGPI धारणा प्रबंधन नीति तैयार करने के लिए गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के साथ विचार विमर्श करते है।

इसके अलावा भी और ADGPI के कई कार्य है। जो सेना और पब्लिक के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने में मदद करती है। form

ADGPI full form in Social media

ADGPI full form, ADGPI का फुल फॉर्म क्या होता है ?
Facebook screen short

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंडियन नेवी का नाम SpokespersonNavy, इंडियन एयर फोर्स का नाम Indian Air Force है आर्मी का Page Name ADGPI (Additional Directorate General of Public information) – Indian Army है।

How To Join ADGPI Indian Army

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए सबसे पहले पंजीयन करना होता है उसके पश्चात निर्देशानुसार स्थान पर परीक्षा देने जाना होता है। जहां आपकी 3 तरह से टेस्ट किया जाता हैं ।

शारीरिक जांच, चिकित्सा जांच और लिखित जांच होते है। अगर आप इन सभी जांच को क्लियर कर लेते हैं। तो आपको ट्रेनिंग के बाद आर्मी का पद दे दिया जाता है।

ADGPI Salary In Hindi

ADGPI की Salary की बात की जाए तो भारतीय सेना के ADGPI की salary लगभग मेजर जनरल साहब की सैलरी के बराबर होता है। ADGPI की Pay band PB 4/37,400 – 67,000 रुपया तथा इन्हे ग्रेड पे के रूप में ₹10,000 दिया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल ADGPI full form पसंद आया होगा इसी तरह के informative और रोचक जानकारी पाने के लिए ब्लॉग desifunnel.com को सब्सक्राइब करें । और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

आज हमने ADGPI full form in hindi – ADGPI का फुल फॉर्म क्या होता है, ADGPI के क्या कार्य होते हैं, ADGPI in Social media के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आप ADGPI के बारे में जानते है तो हमे mail कर सकते है। धन्यवाद

इसे भी जाने –

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap