Affiliate marketing kya hai | affiliate marketing se paise kaise kamaye ?

Affiliate marketing kya hai : हैलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में. आज हम बताने वाले हैं कि affiliate marketing kya hai ? और affiliate marketing se paise kaise kamaye जा सकते हैं तो आज internet के साथ पैसे कमाने की तरीके भी बढ़ चुके हैं। कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

आजकल ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं क्योंकि आजकल हर चीजें ऑनलाइन बिकने लगी है फिर चाहे वह कपड़ा , मोबाइल , राशन का सामान, इलेक्ट्रॉनिक सामान, या गाड़ियां हो हर तरह की चीजें ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से मिल रही है।

इसीलिए बहुत से लोग ऑनलाइन व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसके लिए लोग ब्लॉग , वेबसाइट बना रहे हैं या तो अलग – अलग सोशल नेटवर्किंग साइट से अपने व्यापार के नाम से ग्रुप बनाकर प्रोडक्ट की सेलिंग कर रहे हैं।

इसके अलावा एक और जबरदस्त  जरिया है जो ऑनलाइन व्यापार करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है उस जरिए का नाम है affiliate marketing. अगर आप एक ब्लॉगर है या ऑनलाइन व्यापार करते हैं तो आपने Affiliate marketing kya hai आप यह जरूर जानते होंगे या नाम जरूर सुना होगा।

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़िए। हम आपको बताने वाले हैं कि affiliate marketing kya hai ?, affiliate marketing kaise kaam karti hai और affiliate marketing ke saath kaise jud sakte hai ?

Affiliate marketing kya hai | What is affiliate marketing in hindi

Affiliate marketing kya hai ? तो यह पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी ऑनलाइन सोर्स जैसे कि ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट की marketing करता है या उसे Pramote करता है. और इसके बदले वह कंपनी उस व्यक्ति को हर एक खरीदारी पर कुछ कमीशन देता है यानी कि पैसे देती है।

हालांकि जो भी कमीशन मिलता है वह उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का प्रोडक्ट है ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो Affiliate marketing program चलाती है ताकि वे अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसी के लिए जो भी व्यक्ति उनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए recommend करता है उसे वह कंपनी कमीशन देती है इससे कंपनी और उसके प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति दोनों को भी बहुत फायदा होता है।

Affilate marketing के साथ जुड़कर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इसे हर वह व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करता है या खासकर blogger या  Youtuber के लिए भी बेहतरीन ऑप्शन है जिनका ब्लॉग Google adsense approve नहीं हो पाता।

मजे की बात तो यह है कि जो ब्लॉगर गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल करते हैं। उनका यह मानना है कि Affiliate marketing, गूगल ऐडसेंस से कई बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई गूगल ऐडसेंस से ज्यादा होती है।

Affiliate marketing kaise kaam karta hai ?

अपने Affiliate marketing kya hai यह तो जान लिया होगा। चलिए अब हम जान लेते हैं कि affiliate marketing kaise kaam karta hai ?

Affiliate marketing kya hai  affiliate marketing se paise kaise kamaye

जब से ऑनलाइन शॉपिंग की दीवानगी बढ़ी है दोस्तों तब से लोगों ने दुकानों में आना – जाना कम कर दिया है जिससे लोग बाजार में आने वाले नए प्रोडक्ट से अनजान रह जाते हैं और साथ ही लोग आप सोशल मीडिया यह इंटरनेट पर ही अपना समय ज्यादा गुजारते हैं।

लोगों की टीवी से भी दूरियां बढ़ती जा रही है. जिसके कारण वे नए – नए प्रोडक्ट्स की Advertisement में से वर्जित हो रहे हैं. इसीलिए अब कंपनियों ने इसके लिए Affiliate marketing का तरीका निकाला है जिसे उनके प्रोडक्ट्स की Advertisement भी हो जाए और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाए।

आज अधिकतर लोग ऑनलाइन काम करके ही काफी इनकम कर रहे हैं और यह कहना भी गलत नहीं है कि ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस मैन Affiliate marketing के जरिए ही पैसा कमा रहे हैं।

Affiliate marketing से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी की Affiliate program को ज्वाइन करना होता है ऐसी बहुत सारी Affiliate marketing company है जो इंटरनेट के जरिए affiliate marketing program चलाती है जिनमें Amazon, Flipkart, Hostgeter और bluehost उदाहरण है जो affiliate marketing program चलाती है।

यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने Affilate को अच्छा कमीशन देती है.और Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी affiliate program को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने सोर्सेस जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करता है ये कोई भी हो सकता है जो ऑनलाइन  व्यापार करते हैं।

जब कोई व्यक्ति Affiliate’s बनता है तो affiliate program को चलाने वाले कंपनी ऑर्गेनाइजेशन उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एक ग्राफिकल बैनर या  प्रोडक्ट की Affiliate Link प्रदान करता है।

Affiliate’s को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उसी link या banner को अलग – अलग प्रकार से लगाना होता है इन्हीं बैनर या लिंक को क्लिक करके ही विजिटर्स प्रोडक्ट बेचने वाले वेबसाइट पर पहुंचते हैं जहां वह प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसके बदले Affiliate’s को प्रत्येक सेल के हिसाब से कमीशन दी जाती है।

affiliate program से जुड़ने के पहले एक बात ध्यान रखना है किसी भी तरह के प्रोडक्ट अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए pramote करने के लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा visiter’s आएंगे तभी आपको affiliate program से ज्यादा मुनाफा मिलेगा।

आपके पास जितने ज्यादा visiter’s होंगे उतने ही आपके affiliate marketing से कमाई होगी इसके अलावा अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप उसके जरिए भी affiliate marketing कर सकते हैं इसमें आप अपने interest से संबंधित प्रोडक्ट सेलिंग कर सकते हैं जिससे आप की कमाई ज्यादा हो।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल नहीं है तो भी आप सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि में ग्रुप बनाकर भी किसी प्रोडक्ट कि affiliate link को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं अगर आपने किसी अच्छे प्रोडक्ट को को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज्यादा प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यह है कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में फॉलोअर्स और मेंबर्स की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

Affiliate marketing ke saath kaise jud sakte hai ?

चलिए अब हम जानेंगे कि Affiliate marketing ke saath kaise jud sakte hai ?

Affiliate marketing kya hai  affiliate marketing se paise kaise kamaye

अगर आपके पास ऑनलाइन कमाने का  सोर्स है तो आप है Affiliate bankar और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के Affiliate program के साथ जुड़ना होगा।

इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपनी  Affiliate income शुरू कर सकते हैं  सबसे पहले आपको एक प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी के साइट पर जाकर Affiliate बनने के लिए अकाउंट बनाना होता है।

अगर आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है तो आप गूगल सर्च में जाकर Affiliate program के साथ कंपनी का नाम टाइप करें और सर्च करें. उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपको Amazon Affiliate program ज्वाइन करना हो तो आप google पर  amazon Affiliate program लिखकर सर्च  करके पता कर सकते हैं।

उसके बाद आपको उस वेबसाइट पर  विजिट करके ज्वाइन Affiliate program वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी कुछ डिटेल्स देनी होगी जैसे

  • Full Name
  • Adress country state
  • Email id
  • Mobile number
  • Pan card details
  • Blog , Website or youtube url
  • Payment details

इत्यादि इंफॉर्मेशन भरने के बाद आप रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तो कंपनी आपके द्वारा दिए गए Blog , Website or youtube url को चेक करने के बाद Confirmation मेल भेजती है इसके बाद आप अपना अकाउंट बनाकर Login करके कंपनी की साइट से आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं. उसके लिंक को कॉपी करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाना है जहां से आप हर खरीदारी पर कमीशन पा सकते हैं।

Affiliate program से पेमेंट पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां बैंक ट्रांसफर और paypal  का इस्तेमाल करती है यहां पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है कि दोस्तों अधिकतर सभी Affiliate program के साथ जुड़ने के लिए किसी  भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है यदि आपसे कोई जॉइन करने के लिए पैसों का डिमांड करता है तो उसमें आप जॉइन ना करें।

Top affiliate marketing site kaun sa hai ?

यदि आप एक यूट्यूबर है या फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करते हैं या इंस्टाग्राम पर आपके काफी ज्यादा फॉलोअर है. हो सकता है आपके पास काफी अच्छा ब्लॉग हो या फिर वेबसाइट हो तो उन पर जो एडवर्टाइजमेंट आते होंगे और उनसे जो रेवेन्यू जनरेट होता है वह तो आपकी कमाई हैं।

लेकिन अगर आप ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आप Affiliate program ज्वाइन कर सकते हैं और आपको करना भी चाहिए क्योंकि यह काफी अच्छा और ट्रस्टेड प्रोग्राम होता है और इससे आप काफी अच्छे earning कर पाते हैं तो आज मैं आपको Best Affiliate marketing program site kaun sa hai ? के बारे में बताने वाला हूं जिसको आज ज्वाइन करके आप अपने अर्निंग को बढ़ा कर सकते हैं।

  • Amazone
  • Gearbest.com
  • Banggood
  • Bluehost
  • Hostgetor
  • Bigrock
  • Goodaddy
  • Skyscanner.com
  • Makemytrip
  • Tripadvisor
  • Booking.com

इसके अलावा और बहुत से affiliate program है जिसे आप ज्वाइन कर सकते हो।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye ?

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हमें Affiliate Marketing se paise kaise kamaye ? और Affiliate program से कितने पैसे कमा सकते हैं ? तो यह पूरी तरह से Affiliate’s पर ही निर्भर करता है दोस्तों, कि वो कितने विजिटर्स को प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और उसकी कितनी salling हुई है. जितनी ज्यादा आप सेलिंग करेंगे उतनी ही ज्यादा आपको कमीशन मिलेगी इस तरह आप affiliate marketing से ढेरों पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing se paise kaise milta hai ?

Affiliate Marketing se paise kaise milta hai ? यह affiliate program पर निर्भर करता है कि वह पेमेंट किस तरह से अपने affiliates को प्रोवाइड करता है लेकिन खास तौर पर Affiliate प्रोग्राम प्रोवाइड करने वाली कंपनियां  paypal  और डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के द्वारा ही है Affiliate program पेमेंट ट्रांसफर करते हैं।

Affiliate program के कुछ term होते हैं जिसके आधार पर कंपनी एपलेट्स को पेमेंट या कमीशन प्रदान करती है जैसे कि –

CPM – इसका फुल फॉर्म cost per 1000 impression होता है इसका मतलब यह होता है कि यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी का affiliate बनकर किसी भी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट करता है और यदि उसमें 1000 view आता है तो कंपनियां affiliate को उसके कुछ पैसे देती है.

CPS – मतलब cost per sale  होता है यदि कोई व्यक्ति affiliates के blog में विजिट करके उसके एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बदले एफिलिएट program provide करने वाले कंपनी द्वारा अपने affiliates को कुछ comission दिया जाता है .

CPC – का मतलब cost per click affiliates के द्वारा अपने blog पर लगाये हुए affiliate लिंक पर हर क्लिक के कंपनी कुछ commission देती है. 

Affiliate Marketing से संबंधित लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

Internet चालने वाले लोगो के द्वारा google search में लोगो के द्वारा कुछ Affiliate marketing सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते है चलो इसी सवालो का जवाब जान लेते है जो लोगो के affiliate marketing के field से paisa कमाना चाहते उसके लिए यह महत्वपूर्ण होगा।

क्या Affiliate Marketing करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है ? 

यह जरूरी नहीं है कि Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट हो लेकिन अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो यह आपके Affiliate Marketing के जर्नी को सरल बना देता है क्योंकि इसमें आपको विजिटर लाने नहीं पड़ते हैं ऑटोमेटिक गूगल से विजिटर्स आते हैं और प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

एक ही वेबसाइट पर क्या गूगल ऐडसेंस का एडवर्टाइजमेंट और Affiliate link का यूज किया जा सकता है ?

बिल्कुल हां, एक ही वेबसाइट पर Google Adsense और Affiliate link का यूज किया जा सकता है लेकिन बड़े – बड़े  ब्लॉगर का कहना है की Google Adsense की तुलना में Affiliate link से ज्यादा रेवेन्यू जनरेट होता है लेकिन इसके लिए आपके पास रिव्यु वाली साइट होना जरूरी है. 

क्या Affiliate Marketing करने के लिए कोई भी  Affiliate Marketing course की जरूरत होती है ?

यह जरूरी नहीं कि आपको Affiliate Marketing करने  के लिए किसी भी तरह की Affiliate Marketing course करें। Affiliate Marketing के बारे में तो आप  बड़े – बड़े Affiliate Marketing से रिलेटेड वेबसाइट और यूट्यूब  के जरिए अच्छी तरह से  जान सकते हैं।

कैसे जाने की कौन – कौन सी कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है ?

कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या सभी कंपनियां Affiliate program चलाती है इसका उत्तर है नहीं. कौन-कौन सी कंपनियां Affiliate program चलाती है. यह जानने के लिए आप गूगल में जिस कंपनी के Affiliate program के बारे में  जानना चाहते हैं तो उस कंपनी का नाम के साथ Affiliate लिखकर सर्च करे। जिससे आपको पता चल जाएगा कि वह कंपनी एपलेट प्रोग्राम चलाती है या नहीं।

Final Word

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल Affiliate marketing kya hai पसंद आया होगा. इसी तरह के मेक मनी और ब्लॉगिंग से रिलेटेड जानकारी पाने के लिए हमारे blog को सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उन्हें भी है इंफॉर्मेशन मिल सके कि आखिर affiliate marketing kya hota hai ? और affiliate marketing se paise kaise kamaye जा सकते हैं ? धन्यवाद्

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap