Affiliate Marketing Kya Hai? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Kya Hai : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए विद्यार्थियों, महिलाओं के लिए अन्य तरीकों के साथ ही साथ एफिलिएट मार्केटिंग भी बेस्ट काम होता है, क्योंकि इसे करने में एक रुपए भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

आप मुफ्त में किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा हर सेलिंग के पीछे कमीशन की प्राप्ति कर सकते हैं। इस पेज पर हम जानेंगे कि “Affiliate Marketing Kya Hai” और “भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?”

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate Marketing Kya Hai)

किसी कंपनी के द्वारा अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को लोगों की नजरों में अधिक से अधिक लाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाया जाता है और जब कोई व्यक्ति ऐसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के उत्पादों एवम् सेवाओं का प्रचार चालू करता है, तो उसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप फ्लिपकार्ट कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएटर कहा जाता है। इस काम के अंतर्गत आपको कंपनी की सर्विस या फिर प्रोडक्ट के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है।

आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके अगर कोई व्यक्ति संबंधित कंपनी से किसी सर्विस को लेता है या फिर किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करता है तो आपको हर सर्विस अथवा प्रोडक्ट की सेलिंग के बदले में कमीशन की प्राप्ति होती है।

जिसकी दर अलग-अलग कंपनी के हिसाब से अलग-अलग होती है। इस काम के द्वारा कंपनी की सर्विस अथवा प्रोडक्ट की सेलिंग ज्यादा होती है और उसका प्रचार प्रसार भी होता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

किसी कंपनी के द्वारा ऐसे किसी प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च किया गया जिसके बारे में लोगों को पता नहीं है। ऐसी अवस्था में कंपनी के द्वारा उस प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट करने के लिए एक अन्य तरीका अपनाया गया जिसके तहत कंपनी के द्वारा अपने प्रोडक्ट को एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम में डाल दिया गया और उसके बदले में कमीशन दिया जाने लगा।

इस प्रकार से कंपनी ने थोड़ा बहुत प्रयास करके लोगों की नजरों में इस बात को ला दिया कि वह अपने प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम के बदले में अच्छा कमीशन दे रही है। अब जिस किसी भी व्यक्ति को एफिलिएट मार्केटिंग करनी होगी वह संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएगा और अपना अकाउंट पंजीकृत करेगा और उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर देगा।

इस प्रकार से कस्टमर के द्वारा जब कंपनी के आइटम की खरीदारी की जाएगी तो कंपनी के आइटम का प्रचार होगा और उसके आइटम की बिक्री होगी साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को भी कमीशन मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग का उदाहरण क्या है?

मान लीजिए आपने फ्लिपकार्ट वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन किया। उसके पश्चात आप फ्लिपकार्ट पर मौजूद लेविस कंपनी के किसी टीशर्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं। इस प्रकार से आपको लेविस कंपनी के टीशर्ट के लिंक को कॉपी करके उसे यूट्यूब, ब्लॉग या फिर दूसरे सोशल मीडिया के द्वारा अधिक से अधिक शेयर करना होता है।

अब आपने जो लिंक शेयर किया है उस पर क्लिक करके किसी व्यक्ति के द्वारा अगर लेविस कंपनी के टीशर्ट की खरीदारी की जाती है और फ्लिपकार्ट के द्वारा उस व्यक्ति को टी-शर्ट की डिलीवरी कर दी जाती है तो उसके पश्चात आपको बिके हुए टीशर्ट के पीछे कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing Meaning in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको किसी बड़ी कंपनी के वेबसाइट से उसके सर्विस या फिर प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करना होता है और उसे ब्लॉग या फिर दूसरे सोशल मीडिया के द्वारा प्रमोट करना होता है, ताकि कस्टमर प्रोडक्ट की खरीदारी कर सकें।

कस्टमर के द्वारा प्रोडक्ट की खरीदारी करने पर मार्केटर को कमीशन के तौर पर पैसा मिलता है। देखा जाए तो एफिलिएट मार्केटिंग सेल्स मॉडल की तरह होता है, जिसमें एफिलिएट ऑनलाइन अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल प्रोडक्ट अथवा सर्विस की सेल्स बढ़ाने के लिए करते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करें?

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का सिलेक्शन करना है कि आप किसी कैटेगरी से संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे आपको जिस किसी भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट हो आपको उसे ही अपना टॉपिक बनाना चाहिए और उससे संबंधित सर्विस अथवा प्रोडक्ट का प्रमोशन करना चाहिए

एफिलिएट टॉपिक का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको ऐसे प्लेटफार्म का सिलेक्शन करने की आवश्यकता होती है, जहां पर आपके टॉपिक से संबंधित प्रोडक्ट अथवा सर्विस आसानी से उपलब्ध हो। एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और एफिलिएट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।

अब थोड़े दिनों के पश्चात कंपनी की एफिलिएट टीम के द्वारा आपके एप्लीकेशन को अप्रूव कर दिया जाएगा। इसके बाद आप एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं और लिंक प्रमोटिंग का काम चालू कर सकते हैं। अब आप यूट्यूब के द्वारा, ब्लॉग के द्वारा, फेसबुक अथवा इंस्टाग्राम पेज के द्वारा या फिर अन्य तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग करना शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Kya Hai? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ऑनलाइन इनकम करने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने सब्जेक्ट का सिलेक्शन कर लेना होता है। उसके बाद आपको अपने सब्जेक्ट से संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए अपना पंजीकरण करवाने की आवश्यकता होती है।

जब आपकी एप्लीकेशन को अप्रूव्ड कर दिया जाता है तो उसके पश्चात आपको संबंधित प्रोडक्ट या फिर सर्विस की एफिलिएट लिंक को हासिल करना होता है। अब आपको जो एफिलिएट लिंक प्राप्त हुआ है उसे आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा प्रमोट करने की आवश्यकता होती है।

अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए सर्विस अथवा प्रोडक्ट को खरीदने में इंटरेस्टेड होगा तो वह लिंक पर क्लिक करेगा और फिर सर्विस अथवा प्रोडक्ट की खरीदारी कर लेगा।

 इसके बदले में कंपनी के द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा, क्योंकि कमीशन के तौर पर ही एफिलिएट मार्केटिंग के काम में आपकी इनकम होती है। आपको जो भी कमीशन प्राप्त होती है उसे आप संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट से डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में सरलता के साथ ट्रांसफर करने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

Affiliate Marketing जॉइन कैसे करें?

एफिलिएट मार्केटिंग जॉइन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।
  • अब आप जिस वेबसाइट के साथ जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं उस वेबसाइट के नाम को एंटर करें और सर्च बटन पर क्लिक कर दें।
  • सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात वेबसाइट का लिंक आपकी स्क्रीन पर आएगा। आपको वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने से वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • अब आपको वेबसाइट में affiliate अथवा become our affiliate partner ऑप्शन को ढूंढना है और उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब एक एप्लीकेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर आएगा जिसमें आपको अपनी आवश्यक जानकारियों को दर्ज कर देना है।
  • अब सबसे आखरी में आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करने से आप एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप के आवेदन को मान्य कर दिया जाता है तो उसके बाद आप काम करना शुरू कर सकते हैं।

बेस्ट Affiliate Marketing कोर्स

सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स की लिस्ट निम्नानुसार है।

  • Affiliate Marketing Course by Reliablesoft Academy.
  • Affiliate Marketing for Beginners by Skillshare.
  • Beginner Affiliate Marketing Course by Udemy.
  • Affiliate Marketing Foundations by LinkedIn.
  • 123 Affiliate Marketing Course by Pat Flynn.
  • The $1000/Month Affiliate System by Shout University.

मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करें?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाएं और एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर ले। उसके बाद आप जिस सर्विस अथवा आइटम की मार्केटिंग करना चाहते हैं उसके एफिलिएट लिंक को कॉपी करें। अब आप अपनी इच्छा के अनुसार उसे विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर करें।

अगर आप उस सर्विस अथवा प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करने में सफल हो जाते हैं तो उसके पश्चात अपने पैसे प्राप्त करें। याद रखें कि आप जितने अधिक महंगे सर्विस अथवा प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने में सफल होते हैं आपके कमीशन की दर उतनी ही ज्यादा होती है।

सबसे अच्छा Affiliate Marketing प्लेटफॉर्म

यू तो देश में बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की कोई भी कमी नहीं है, परंतु हमने ऐसे ही एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म की लिस्ट आपको दी है जो भरोसेमंद है।

  • ShareASale.
  • Awin (Formerly Affiliate Window)
  • PartnerStack.
  • Amazon Associates.
  • Rakuten Marketing (Formerly LinkShare)
  • ClickBank.
  • Avangate Affiliate Network
  • ClickBank
  • Walmart Affiliates
  • eBay Partner Network

भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

देश में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिसकी जानकारी आर्टिकल में आपको प्रदान की गई है। आप एफिलिएट मार्केटिंग इंडिया में शुरू करने के लिए सबसे पहले तो किसी बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर ले और उसके पश्चात आर्टिकल में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे की जाती है के जो भी तरीके आपको बताए गए हैं उन पर अमल करें और देश में एफिलिएट मार्केटिंग करना शुरू कर दें।

Affiliate Marketing से कितना कमाया जा सकता है?

इस बात के बारे में तो आपको कोई भी नहीं बता सकता है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितनी इनकम कर सकते हैं क्योंकि यहां पर सिंपल सा यही फंडा है कि जितना अधिक मेहनत आप करेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

हालांकि हम आपको इस बात से अवगत करवा देना चाहते हैं कि अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किसी एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स को अवश्य ज्वाइन करना चाहिए ताकि आप इसकी बारीकियों के बारे में जान सके।

 इसके अलावा आपको ऐसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करनी चाहिए जिस की डिमांड मार्केट में हमेशा रहती हो अथवा जिस प्रोडक्ट अथवा सर्विस को खरीदना लोग पसंद करते हो।

Affiliate Marketing में अपना कैरियर कैसे बनाएं?

एफिलिएट मार्केटिंग में कैरियर स्थापित करने के लिए आपको किसी एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स को करना चाहिए। हालांकि आप चाहे तो इंटरनेट से भी एफिलिएट मार्केटिंग कैसे की जाती है के बारे में सीख सकते हैं।

हालांकि बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग सीखने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 महीने का समय देना होगा। इसके बाद जब आप सही प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग करना सीख जाते हैं तब आप विभिन्न एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं।

यहां तक कि आप चाहे तो फ्रीलांस वेबसाइट पर भी अपना अकाउंट बना सकते हैं और वहां से भी काम की प्राप्ति कर सकते हैं। अगर आप लोगों को बेस्ट काम करके देंगे तो आपके पास पैसे की कभी कमी नहीं रहेगी क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग बेस्ट घर बैठे पैसे कमाने वाला काम भी है।

Affiliate Marketing के फायदे

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे निम्नानुसार है।

  • आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • जब चाहे तब एफिलिएट मार्केटिंग का काम कर सकते हैं।
  • आपको किसी के आदेश का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आसानी से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा दैनिक कमाई अनलिमिटेड हो सकती है।
  • आप विभिन्न एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके कमाई के आंकड़े को बढ़ा सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा डॉलर में पैसा कमा सकते हैं।
  • आप पर मानसिक चिंता नहीं होती है।

Affiliate Marketing के नुकसान

एफिलिएट मार्केटिंग के नुकसान निम्नानुसार है।

  • अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग पेड तरीके से कर रहे हैं तो इस बात की संभावना भी होती है कि आपके एफिलिएट प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री ना हो और आपका पैसा फालतू चला जाए।
  • आपको एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के नियमों का पालन करके ही एफिलिएट मार्केटिंग करनी होती है। नियमों का उल्लंघन करने पर आपको एफिलिएट प्रोग्राम से हटाया जा सकता है और आपके अकाउंट को रस्टिकेट किया जा सकता है।
  • शुरु शुरु में एफिलिएट मार्केटिंग करने में आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

“Affiliate Marketing Kya Hai” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

Affiliate बनने के फायदे क्या है?

इसकी जानकारी आर्टिकल में दी गई है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा मिलता है?

हर सर्विस अथवा प्रोडक्ट की सेलिंग पर अलग-अलग कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आपको एफिलिएट मार्केटिंग करना आना चाहिए और थोड़ी बहुत सोशल मीडिया की जानकारी होनी चाहिए।

सबसे अच्छा एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म कौन सा है?

इस बात की जानकारी आर्टिकल में प्रस्तुत की गई है।

अंतिम शब्द (Final Word)

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख पसंद आया होगा। आज हमने Affiliate Marketing Kya Hai?, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

अगर आप सभी को हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके धन्यवाद

Affiliate Marketing Kya Hai? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap