Agriculture Business Ideas in Hindi – 20+ कृषि आधारित व्यवसाय

Agriculture Business Ideas in Hindi : दोस्तों हम प्राथमिक स्कूल से ही हम भूगोल में आये हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत भी दुनिया के टॉप 10 एग्रीकल्चरल देश – ब्राजील, फ्रांस, अमेरिका, मेक्सिको, चीन, के साथ-साथ गिना जाता है। परंपरागत खेती के साथ – साथ धीरे-धीरे भारत में जैविक खेती का जरुरत भी बढ़ने लगा है और यहां पर उगाई गई चीजें निर्यात भी हो रही है।

अगर आप एग्रीकल्चर में अपना बिजनेस जमाना चाहते हैं तो यह जरूरी नहीं कि आपको खेती करनी पड़ेगी खेती के अलावा और भी ऐसे कई सारे Agriculture Business Ideas है जिसको करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको ऐसे Agriculture Business Ideas in Hindi बताने वाले जो बहुत ही अच्छे है और बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और जिनपर बिज़नेस करने से आप काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।

Contents

कृषि आधारित व्यवसाय क्या है?

आजकल देश में लगातार लोगों का कृषि के ऊपर भरोसा बढ़ते जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग कृषि के पढ़ाई में इंट्रेस्ट दिखा रहे है। और वे आगे चलकर कृषि पर आधारित व्यापार करना चाहते है।

आजकल कृषि में काफी बदलाव हुआ है आधुनिक यंत्रों द्वारा कृषि करना बहुत ही आसान हो गया है। ऐसे कई आधुनिक यंत्र बनाए जा चुके हैं । जिसे फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में युवाओं का रुझान लगातार कृषि के तरफ होते जा रहा है।
कृषि पर आधारित व्यापार एक ऐसा व्यापार जिसमें आप बहुत ही कम पैसे लगाकर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो।

Agriculture Business Ideas in Hindi – 20 खेती से जुड़े बिजनेस

तो निचे हमने कुछ Agriculture Business Ideas in Hindi बारे में पूरी जानकारी दी है निचे दिए हुए बिज़नेस में से आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार अपना बिज़नेस Choose कर सकते है।

Agriculture Business Ideas in Hindi - 20+ कृषि आधारित व्यवसाय
Agriculture Business Ideas in Hindi

मुर्गी पालन (Poultry Farming)

दोस्तों अंडा खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। डॉक्टर हो या जिम ट्रेनर आपको अंडा खाने के लिए जरूर कहते हैं। आप इस बिजनेस पर इसलिए भी कदम रख सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस पे पूरे दुनिया में भारत तीसरे नंबर पर आता है और चिकन मीट प्रोडक्शन पर पांचवें नंबर पर।

दोस्तों अगर इंडिया में पोल्ट्री फार्मिंग की बात करें तो आप कम दामों में 50 हजार के आसपास तक के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हो और थोड़ा मीडियम इन्वेस्टमेंट में करना चाहते हैं तो तीन से चार लाख में कर सकते हैं और अगर आपके पास बहुत अच्छा बजट है तो आप 8 लाख से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको एक फार्मिंग के लिए जमीन ढूंढना होगा। जहां आप अपना पोल्ट्री फॉर्म करेंगे और यह आपके बिज़नेस के साइज पर डिपेंड करेगा।

खाद वितरण का बिज़नेस (Fertilizer Distribution Business)

दोस्तों कोई किसी भी चीज की खेती की बात करे तो उनके अच्छे ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी का होना जरूरी होता ही है। तो दोस्तों ऐसे में आपके लिए खाद वितरण का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है।

अगर आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां खेती बहुत ही ज्यादा होती है तो यह आपके लिए और बहुत ही अच्छी बात है आप इस बिजनेस पर कदम रख सकते हैं। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि फर्टिलाइजर का बिजनेस कभी डाउन नहीं होगा। बढ़ती आबादी के लिए अनाज के जरूरत होगी और आनाज को पाने के लिए एक बहुत ही अच्छी मिट्टी का होना बहुत ही जरूरी होती है।

मधुमक्खी पालन (Bee Keeping)

दोस्तों शहद एक ऐसी चीज है जो सभी को पसंद आती है चाहे वह सुबह ब्रेकफास्ट के साथ खाना हो या दूध में मिलाकर पीना हो। दोस्तों आपको मधुमक्खी पालन करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे आप अपने छत पर भी पाल सकते हो।

दोस्तों मधुमक्खी को पालने के लिए आप उनका बॉक्स बनवा सकते हो या फिर आप खरीद कर भी ला सकते हैं। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको ऐसा मौसम चुनना होगा जिसमें फूल और फलों की बहुत अच्छा ग्रोथ होती है।

दोस्तों और हर 7 से 10 दिन में इन बॉक्स का निरिक्षण भी करना होगा। और इसमें जरुरी नहीं है कि आपको पहले ही बार में बहुत ही अच्छा प्रोडक्शन मिल जाएगा। अगर आप इसे पहले साल से इसे सीखते हुए शुरू करेंगे तो आप दूसरे साल में बहुत ही अच्छा प्रोडक्शन कर पाओगे। लेकिन उससे पहले यह जरूर ध्यान रखना होगा कि आप जहां पर मधुमक्खी पाल रहे हो उसके आसपास फूल – फल या सब्जियाँ की बहुत ही अच्छी मात्रा में उगा हो।

इन्हे भी पढ़े

मशरुम की खेती (Mushroom Farming)

दोस्तों जब आप कोई होटल या रेस्टोरेंट जाते हैं और आपको वेज खाना होता है तो वेटर आपको सबसे पहले पनीर या मशरूम की बात ही बताता है। अगर आप गूगल में मशरूम के बारे में सर्च करेंगे तो आपको पता चलेगा कि मॉस, मटन से ज्यादा मशरूम में प्रोटीन पाया जाता है।

मशरूम की खेती भारत में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जो 2010 से हर साल 4.3% की रेट से बढ़ता जा रहा है। इंडिया में मशरूम की डिमांड सबसे ज्यादा होती हैं। इसीलिए भारत के टोटल 73% मशरूम की खेती हो जाती है।

दोस्तों मशरूम की खेती के लिए आपको ना ही हल चलाना पड़ता है और ना ही बहुत बड़ी जगह की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप इसकी जानकारी या ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए या फिर इंटरनेट पर आपको काफी सरे लेख या वीडियो मिल जायेगा जिसे देखकर आप बहुत ही अच्छी तरीके से मशरुम की खेती कर सकते हो।

वर्मी कम्पोस्ट जैविक खाद (Vermicompost organic fertilizer)

दोस्तों जब पत्ते, सब्जियों के छिलके, गोबर को जमीन में गड्ढा खोद के अंदर दफना देते हैं तो उन्हें केंचुए खाद या कंपोस्ट में बदल देते हैं यह बिजनेस मॉडल भी है। जैविक खेती के डिमांड के चलते केंचुआ द्वारा बनाई गई खाद की डिमांड बहुत ज्यादा है। दोस्तों अगर आपके घर के आसपास पत्तों की गोबर की और सब्जियों के छिलके की भरमार है तो आप इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

Hydroponic Store Business

दोस्तों ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि खेती सिर्फ जमीन पर ही होती है लेकिन दोस्तों आजकल पानी पर खेती करने का चलन भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है इसे ही हाइड्रोपोनिक टेक्निक कहते हैं। जिसमें फ्रेश वाटर का सप्लाई करके ज्यादा पत्तेदार वाली सब्जियां उगाई जाते हैं।

अगर आप इस टेक्निक से एक स्टोर खोलते हैं तो यह बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है अब सवाल यह भी आता है कि उन सब्जियों को मिट्टी के बदले Nutrients कहां से मिलेंगे तो उसका जवाब है पानी जहां सब्जियों के लिए पानी में ही Nutrients सप्लाई किए जाते है। दोस्तों आने वाले दिनों में इस तरह का खेती और भी ट्रेंड में आएगा।

फलों का रस का बिज़नेस (Fruit juice business)

दोस्तों आप फलों की रस की बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। दोस्तों आप इस बिजनेस को दो तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं। एक तो आप देखते हैं कि मार्केट में आपको पैकेट में जूस मिलता है जिसकी बहुत ही ज्यादा डिमांड होती हैै। और दूसरा वह दोस्त जिसमें आप डायरेक्ट किसान से फलों को लेकर उसे आप जूस निकालकर बेच सकते हैं जिसमें भी आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है। तो दोस्तों अगर आप फ्रूट जूस बिजनेस में इंटरेस्टेड हैं तो आप इस बिजनेस को एक बार जरूर करें।

जैव झुंड मछली पालन (Bio flock fish farming)

दोस्तों अगर आप एग्रीकल्चर इंडस्ट्री के बारे में थोड़ा भी जानकारी रखते हैं तो जैव झुंड मछली पालन के बारे में जरूर सुना होगा। तालाब में मछली पालने की जगह राउंड सेप के टैंक में भरपूर मछलियां पाली जाती है क्योंकि दोस्तों इसमें तालाब में मछली पालन करने से कम खर्चेदार होता है।

फुलो की दुकान (Flower shop)

दोस्तों शादी, बर्थडे पार्टी, पूजा या किसी भी चीज में फूलों की बहुत ही ज्यादा डिमांड होती है तो ऐसे में अगर आप एक फूलो का बिजनेस खोलते हैं तो आप बहुत ही अच्छे प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसे आप कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरु कर सकते हैं।

झाड़ू उत्पादन (Broom production)

दोस्तों हर इंसान घर को साफ सफाई रखने के लिए दिन में दो बार तो झाड़ू जरूर मारते हैं तो दोस्तों आप इस झाड़ू बनाने के काम में उतर सकते हैं और बहुत ही अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं। इसमें ना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी और ना ही ज्यादा जगह की आप एक या दो कारीगर को काम पर रखकर आप उनसे झाड़ू बनवा सकते हैं और किसी होलसेलर या रिटेलर को आप उन सामान को सप्लाई कर सकते हैं।

दैनिक आउटलेट (Daily outlet)

दोस्तो दैनिक आउटलेट की डिमांड कभी खत्म नहीं होगी। दूध की पनीर, दही जैसे आउटलेट अगर आप खोलते हैं तो इसके लिए आपको कस्टमर ढूंढने के लिए बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। जिससे आप काफी मुनाफा कमा सकते हो।

मसालों का बिजनेस (Spice business)

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही है कि भारत में बहुत से ऐसे किसान है जो मसालों को उगाते हैं। लेकिन दोस्तों हर कोई इस मसाले को सीधे इस्तेमाल नहीं करता है। उससे पहले मसालों की प्रोसेसिंग करनी पड़ती है। आजकल ऑर्गेनिक मसालों की डिमांड बहुत ही बढ़ चुकी है तो आप इसकी शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं।

डेयरी का बिजनेस (Dairy business)

दोस्तों आज के समय पर डेयरी का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। आपको एक अच्छी गाय 30 से 40 तक के कीमत में और एक अच्छा भैंस 50 से 60 हजार में मिल सकती है। आप एक या दो पशुओं के साथ कारोबार शुरू कर सकते हैं।

तुलसी की खेती (Basil cultivation)

दोस्तों तुलसी एक ऐसी औषधि पौधा है जिसकी फूल तना पत्ती सभी काम में आती है।अगर आपके पास बहुत कम जमीन है तो भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। तुलसी की खेती बीज के द्वारा किया जाता है।दोस्तों इस खेती की सबसे खास बात यह है कि यह सिर्फ 3 महीने में तैयार हो जाता है।

फलों की खेती (Fruit farming)

दोस्तों अगर बिजनेस के नजरिया से देखे तो कई ऐसे फल है जिसे आप गमलों में भी उगा सकते हैं। आप फलो को बहुत ही कम जगह पर भी ऊगा सकते हैं और बहुत ही अच्छा आमदनी ले सकते हैं और चाहे तो आप इसे अपने घर के छत पर भी हुआ सकते हैं।

औषधीय पौधों की खेती (Cultivation of Medicinal Plants)

दोस्तों जिस प्रकार से फलों को गमले में उगाया जा सकता है उसी प्रकार से औषधि पौधों को भी गमलों में उगा सकते हैं। इस बिजनेस को आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं दोस्तों ऐसा करके बहुत लोग हर दिन काफी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

पौधों की नर्सरी का बिजनेस (Plant nursery business)

दोस्तों इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास जमीन और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए और अगर आपकी जमीन सड़क किनारे है तो आप ऐसे बिज़नेस में और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और इस बिजनेस को आप मात्र 10 हजार में शुरू कर सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़े

फुलवारी का व्यापर (Phulwari business)

दोस्तों आजकल फूलों की डिमांड बहुत ज्यादा है। आप कहीं पर भी थोड़ी सी जमीन में फूलों की खेती कर सकते हैं। और आप ऑनलाइन वेबसाइट से संपर्क करके आप सीधे अपना फूलों को वहां बेच सकते हैं।

बांस की खेती (Bamboo cultivation)

दोस्तों बाप एक ऐसी चीज है जिससे कई सारी रचनात्मक चीजें बनती है। इससे टेबल से लेकर झोपड़ी नुमा घर भी बन जाता है। इस पर काम करने वाले कंपनियों को इसकी खूब जरूरत होती है।

सब्जियों की खेती (Vegetable cultivation)

दोस्तों परंपरागत रूप से गेहूं और चावल की खेती करना हर किसी की बस की बात नहीं है। लेकिन छोटी सी जगह में आपको सब्जियों की खेती बहुत मालामाल बना सकती है। तो अगर आप Agriculture Business Ideas खोज रहे है तो इस बिज़नेस को जरूर करना चाहिए।

कृषि व्यवसाय कैसे शुरू करे?

आम खेती की तुलना में आज कल जो आधुनिक खेती की जा रही है उसमे काफी मुनाफा है। कोई भी कृषि पर आधारित व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको अच्छे से प्लानिंग करनी होगी। इस बिजनेस पर आपको छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों का ध्यान रखना होगा। आपको कृषि से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर सकें।

Profitable Agriculture Business Ideas in Hindi

Agriculture Business Ideas in Hindi से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

खेती में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

खेती में वैसे ऊपर दिए हुए सारे बिज़नेस बहुत ही अच्छा है लेकिन यह आपके इंट्रेस्ट पर भी डिपेंड करता है कि आपको किस तरह के बिज़नेस करना अच्छा लगता है अगर आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार खेती करते हो तो आप अपने बिज़नेस को काफी ऊपर तक ले जा सकते हो।

भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए यहाँ कृषि को सबसे अच्छा बिज़नेस माना जाता है इसके अलावा और कई सारे अच्छे बिज़नेस है।

खेती से जुड़े बिजनेस कौन से है?

खेती से जुड़े बिज़नेस मुर्गी पालन, पशु पालन, सब्जियों की खेती, फलों की खेती और इसके अलावा बहुत से बिज़नेस है जो खेती से जुड़े हुए है।

सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला कृषि व्यवसाय कौन सा है?

सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला कृषि व्यवसाय मधुमक्खी पालन, सब्जियों की खेती, मुर्गी पालन है इसके अलावा और बहुत से लाभ वाले कृषि व्यवसाय है।

क्या सभी कृषि व्यवसाय गाँव से भी शुरू किये जा सकते हैं?

जी हाँ, सभी कृषि व्यवसाय गाँव से भी शुरू किया जा सकता है।

नए कृषि व्यवसाय कौन कौन से हैं?

नए कृषि व्यवसाय मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन, फुलवारी का व्यापर है इसके आलावा और कई नए कृषि व्यवसाय है।

कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या किसी लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

जी हाँ, कुछ कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है। जैसे की पशुपालन, डेयरी और मतस्य विभाग।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा। आज हमने Agriculture Business Ideas in Hindi अर्थात कृषि आधारित व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपको मन में कृषि से संबंधित कुछ और बिजनेस आइडिया है तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम उसे अपने आर्टिकल में जरूर जोड़ने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

Agriculture Business Ideas in Hindi - 20+ कृषि आधारित व्यवसाय

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap