अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? | अमेरिका में जॉब कैसे पाए?

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? (America Me Naukri Kaise Milti Hai) : अमेरिका (USA) में जाकर के नौकरी करना हर किसी व्यक्ति का सपना होता है। इसके पीछे मुख्य वजह होती है ज्यादा तनख्वाह जो उन्हें भारत में नहीं प्राप्त हो पाती है। हालांकि पहले की तरह अब अमेरिका में जाना आसान नहीं है क्योंकि अमेरिका के नियम और कानून काफी सख्त कर दिए गए है।

इसीलिए जो लोग सभी नियमों और कानूनों को सही प्रकार से फॉलो करते हैं उन्हें अमेरिका में जा करके नौकरी करने की परमिशन अमेरिकन गवर्नमेंट के द्वारा दी जा रही है। अगर आप भी अमेरिका में जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है?” अथवा “अमेरिका में जॉब कैसे पाए?”

CONTENTS SHOW

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? | America Me Naukri Kaise Milti Hai

अमेरिका में नौकरी पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है वीजा। हालांकि वीजा भी आपको तभी मिलता है जब आपकी नौकरी अमेरिक मे पक्की हो जाती है अर्थात जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर देते हैं या फिर किसी भी अन्य प्रकार से आपकी नौकरी की बात अमेरिका में हो जाती है तो उसके पश्चात एजेंट के द्वारा या फिर संबंधित कंपनी के द्वारा वीजा जारी किया जाता है।

वीजा पाने के पहले ही आपको अपना इंडियन पासपोर्ट बनवा लेना होता है। इस प्रकार जब आपको अमेरिका जाने का वीजा मिल जाता है, तो पासपोर्ट और वीजा के साथ आप हवाई जहाज के जरिए अमेरिका में जा सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं।

अमेरिका में जॉब कैसे पाए? | America Me Job Kaise Paye

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? अमेरिका में नौकरी प्राप्त करने हेतु आपको ऑनलाइन अमेरिकन कंपनी में जॉब सर्च करनी होगी। इसके लिए आप लिंकडइन, इंडिड, गूगल जॉब्स, Naukri.com और दूसरे नौकरी वाले प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। नौकरी प्राप्त करने के बाद आपको उस नौकरी के लिए ऑनलाइन ही अप्लाई कर देना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे कि नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु आपको 6 महीने से लेकर के 1 साल का काम का एक्सपीरियंस होना चाहिए ताकि आपका बायोडाटा देखकर कंपनी के एचआर के द्वारा आपको ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट किया जाए। ऑनलाइन इंटरव्यू में आपका सिलेक्शन होने के बाद आपको ऑनलाइन इंटरव्यू में सही प्रकार से प्रदर्शन करना है।

इंटरव्यू में आपसे आत्मविश्वास के साथ ही साथ अन्य कई सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब आपको अपने बुद्धि विवेक से देना होता है। अगर इंटरव्यू में आप पास हो जाते हैं और आपका सिलेक्शन होता है तो कंपनी के द्वारा आपके फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी पर आगे की प्रक्रिया समय-समय पर सेंड की जाती रहती है, जिसका पालन करके आप अमेरिकन कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

अमेरिका (USA) में ऑनलाइन जॉब कैसे पाए? | America Me Online Job Kaise Paye

अमेरिका में ऑनलाइन जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको अमेरिका में जो नौकरी निकली हुई है, उसकी जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना है और अगर आप उस नौकरी के लिए योग्यता रखते हैं तो आपको ऑनलाइन ही उस वैकेंसी के लिए आवेदन कर देना है। अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आप इंटरव्यू देकर के कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

अमेरिका में जॉब पाने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

अमेरिका में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपके पास वीजा और पासपोर्ट अवश्य मौजूद होना चाहिए, क्योंकि किसी भी देश में जा कर के आप तभी नौकरी कर सकेंगे जब आपके पास उसे देश का वीजा रहेगा और देश से बाहर जाने के लिए आपके पास अपने देश का पासपोर्ट रहेगा। आप इन दोनों ही दस्तावेज को ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अंग्रेजी एक इंटरनेशनल लैंग्वेज है जिसे अधिकतर लोगों के द्वारा बोला, पढ़ा और समझा जाता है। इसलिए विदेश में नौकरी करने के लिए आप की पकड़ अंग्रेजी भाषा पर अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप वहां के लोकल लोगों के साथ आसानी से बातचीत कर सकें।

अमेरिका में नौकरी पाने के लिए आपकी कम से कम उम्र 16 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।

जिस प्रकार की नौकरी आप अमेरिका में पाना चाहते हैं आपको उस प्रकार की नौकरी के लिए आवश्यक एजुकेशन को भी पूरा किया हुआ होना चाहिए। जैसे कि अगर किसी नौकरी में साइंस का ज्यादा महत्व है तो आपके द्वारा साइंस की पढ़ाई किया हुआ होना आवश्यक होता है।

अमेरिका में अब गवर्नमेंट नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि गवर्नमेंट नौकरी अमेरिका के सिर्फ स्थानीय लोगों को ही मिलती है। इसीलिए आप वहां पर प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अगर आप किसी अमेरिकन लड़की से शादी कर लेते हैं तो आप भी वहां पर गवर्नमेंट नौकरी पाने के हकदार हो जाते हैं।

अमेरिका में जॉब करने के लिए वीजा कैसे बनवाएं?

अमेरिका में नौकरी करने के लिए अगर आप वीजा बनवाना चाहते हैं तो आपको ielts and toefl जैसे टेस्ट को पास करना होगा। अगर आप इन दोनों टेस्ट को पास करने में सफल हो जाते हैं तो उसके पश्चात आपका वीजा ऑनलाइन आ जाता है। हालांकि इन दोनों टेस्ट को पास करना आसान नहीं होता है।

क्योंकि इन दोनों ही टेस्ट में काफी मुश्किल सवाल आपसे पूछे जाते हैं। इसके अलावा हर टेस्ट को देने के लिए तकरीबन ₹15000 की फीस भी वसूल की जाती है। इसलिए ielts and toefl की तैयारी करके आप दोनों टेस्ट को पास करके अमेरिका में जॉब करने के लिए वीजा बनवा सकते हैं। इसकी अच्छी जानकारी आपको किसी विजा कंसलटेंट से प्राप्त हो सकती है।

अमेरिका में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें?

अमेरिका में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है और उसके बाद आप जो नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उस नौकरी का नाम सर्च बॉक्स पर लिखे और सबसे आखिरी में अमेरिका लिख दें।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उस नौकरी से संबंधित कई वेबसाइट आएंगी, जिसमें उस नौकरी की जानकारी दी गई होगी। आपको उनमें से एक एक वेबसाइट को ओपन करके देखना है और किसी भी एक वेबसाइट से नौकरी के लिए आवेदन कर देना है। याद रखे कि जिस वेबसाइट से आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उस वेबसाइट के बारे में पता कर ले कि वह वेबसाइट भरोसेमंद है अथवा नहीं, उसके बाद ही नौकरी के लिए आवेदन करें।

अमेरिका में सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? इस जानकारी के साथ-साथ USA की सैलरी के बारे में जानकरी होना चाहिए। अमेरिका में अलग-अलग कंपनियां हैं और अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग पद है। इसलिए कंपनी और पद के हिसाब से सैलरी अलग-अलग होती है, जिसके बारे में पक्के तौर पर आपको नहीं बताया जा सकता है। इसके अलावा अमेरिकन डॉलर में जो सैलरी मिलती है वह इंडियन रुपए में कन्वर्ट होने के बाद चेंज हो जाती है। हालांकि एक अंदाज के अनुसार आपको भारत से ज्यादा सैलरी अमेरिका मे मिलती हैं।

अमेरिका में जॉब करके कितने पैसे कमा सकते हैं?

अमेरिका में हर जॉब की तनख्वाह अलग-अलग होती है। अमेरिका में आपको गवर्नमेंट नौकरी तो मिलती नहीं है, इसलिए आपको प्राइवेट नौकरी करनी होती है। अब आपकी सैलरी इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप जो प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं उस नौकरी को देने वाली कंपनी या फिर संस्था कितनी बड़ी है।

हालांकि एक अंदाज के अनुसार अमेरिका में जॉब करके आप हर महीने भारतीय रुपए में तकरीबन ₹50,000 से लेकर के 80,000 रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं, क्योंकि भारतीय रुपए के मुकाबले में अमेरिकन डॉलर की कीमत ज्यादा है।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

भारत के लोग अमेरिका में जॉब क्यों करना चाहते हैं?

भारतीय लोगों के द्वारा अमेरिका में जॉब करना इसलिए पसंद किया जाता है, क्योंकि अमेरिका में अच्छी तनख्वाह उन्हें प्राप्त होती है जो कि भारत में उन्हें नहीं मिल पाती है। आप जानते ही हैं कि अमेरिका में तनख्वाह डॉलर में मिलती है और डॉलर की कीमत भारतीय रुपए से ज्यादा है।

वर्तमान के समय में 1 डॉलर की कीमत भारतीय रुपए में तकरीबन ₹74 के आसपास में है। इसलिए लोग अधिक पैसा कमाने के लिए अमेरिका जाते हैं। इसके अलावा अमेरिका में मेडिकल फैसिलिटी और अन्य कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद है, जिसका भारत में अभी भी अभाव है।

 यह भी एक वजह है जो अमेरिका जाने के लिए लोगों को आकर्षित करती है। कई लोग अमेरिका में जाकर नौकरी करने के साथ ही साथ पढ़ाई भी करते हैं और नौकरी से अपनी पढ़ाई का खर्चा निकालते हैं।

अमेरिका में कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है?

अमेरिका में आपको अपनी योग्यता के हिसाब से जॉब मिल सकती है, जिनमें बड़ी पोस्ट भी होती है और छोटी पोस्ट भी होती है। आपको वहां पर किसी रेस्टोरेंट में भी काम मिल सकता है या फिर किसी बड़ी कंपनी में मैनेजर अथवा या फिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर अथवा सिविल इंजीनियर की नौकरी भी मिल सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो आपकी जो योग्यता होगी उसी के हिसाब से आपको वहां पर जॉब प्राप्त हो सकती है।

अमेरिका में काम करने के लिए कौन सा वीजा चाहिए?

इंडिया के बाहर जाकर के नौकरी करने के लिए या फिर काम करने के लिए आपके पास पासपोर्ट और वीजा अवश्य होना चाहिए। इन सभी दस्तावेज के प्रकार अलग-अलग होते हैं। अगर आप अमेरिका में नौकरी करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको अमेरिका के हिसाब से नौकरी पाने हेतु दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी।

अमेरिका जाने के लिए आपको पासपोर्ट तो भारत में बनवाना पड़ता है परंतु वीजा अमेरिका से लेना पड़ता है। अमेरिका में जाने के लिए आपको निम्न वीजा की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • H1–B work visa
  • H2–B work visa
  • H–3 work visa
  • H–4 work visa
  • L–1 work visa
  • L–2 work visa
  • O work visa
  • P work visa
  • Q work visa

इंडिया से अमेरिका जाने का खर्च कितना है?

सामान्य तौर पर इंडिया से अमेरिका जाने का खर्च तकरीबन ₹8,00,000 से लेकर के 12,00,000 रुपए के आसपास में आता है। हालांकि इतने ही रुपए की आवश्यकता आपको पड़ेगी, इसके बारे में पक्के तौर पर नहीं कहा सकता है। कुछ ऐसे एडिशनल चार्ज भी होते हैं, जिनके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे की व्यवस्था हमेशा अपने पास करके रखनी चाहिए। इंडिया से अमेरिका जाने में जो खर्च लगते हैं, उसमें आपका वीजा का खर्चा, पासपोर्ट का खर्चा, लैंग्वेज टेस्ट का खर्चा और अन्य कागजी कार्रवाई के खर्चे शामिल होते हैं।

क्या आपको भी अमेरिका में नौकरी चाहिए?

अगर आपको भी अमेरिका में नौकरी चाहिए तो आपको सबसे पहले तो अपनी एजुकेशन को पूरा कर लेना है या फिर किसी कौशल को सीख लेना है, क्योंकि एजुकेशन के दम पर या फिर अपने टैलेंट के दम पर आप अमेरिका में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद आपको ऑनलाइन अमेरिका में उपलब्ध नौकरी सर्च करनी है और संबंधित प्रक्रिया को पूरा करके नौकरी के लिए आवेदन करना है, साथ ही आपको पासपोर्ट भी बनवा लेना है और वीजा के लिए आवेदन कर देना है। इसके लिए आप किसी एजेंट की सहायता ले सकते हैं। सब कुछ कंप्लीट करने के पश्चात अगर आप भाग्यशाली होते हैं, तो आपको अमेरिका में नौकरी प्राप्त हो सकती है।

अमेरिका में आसानी से मिलने वाले जॉब | Easy Jobs in America

नीचे हमने अमेरिका में कुछ आसानी से मिलने वाले लाभ के बारे में बताएं हैं।

Delivery Boy का जॉब

अमेरिका में Delivery Boy का जॉब आसानी से मिल जाता है क्योंकि यहां Online Order सबसे ज्यादा होते हैं। सभी चीजें लगभग लोगों द्वारा ऑनलाइन ही मंगाई जाती है। अगर आप भी America में Delivery Boy का जॉब करना चाहते हैं तो संबंधित कंपनी में जाकर आवेदन कर सकते हैं और आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Cook का जॉब

अगर आपको अच्छा खाना बनाने आता है आप Cooking करने में बहुत ही इंटरेस्टेड हो। तो आपको Cook का जॉब आसानी से मिल जाएगा। सामान्यता महिलाएं इस जॉब को अमेरिका जाकर कर सकती है।

Driver का जॉब

अमेरिका में कई ऐसी कंपनी है जो खुद की टैक्सी प्रोवाइड करती है। इस जॉब के लिए आपका ड्राइविंग टेस्ट किया जाता है। अगर इसे आप पास कर लेते हैं तो आसानी से Taxi Driver का जॉब प्राप्त कर सकते हो। इसकी जानकारी आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हो।

Shopkeeper का जॉब

अमेरिका में कई ऐसे बड़े-बड़े तथा छोटे-छोटे दुकानें हैं। जहां कुछ वर्कर या सेल्समेन की जरूरत होती है। आप सीधे जाकर कंपनी के मालिक से बात करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हो। इसके अलावा आप आवेदन भी दे सकते हो।

Helper का जॉब

अमेरिका हेल्पर का जॉब पाने के लिए ऐसे आपको ऐसे स्थान पर जाना होगा जहां बड़ा कंस्ट्रक्शन चल रहा है। वहां जाकर आप हेल्पर के पद के लिए अप्लाई कर सकते हो।

Car Washer का जॉब

USA में Car Washer की नौकरी बहुत ही जल्दी ही मिल जाती है। और आपको कार वॉश करने के अच्छे खासे पैसे भी मिलते है।

मैकेनिक का जॉब

अगर आपको मैकेनिक से संबंधित सारे काम आते हैं तो आप अपनी कुशलता के आधार पर बड़े-बड़े गैरेज कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो। जहां पर आपका इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इंटरव्यू अच्छे से देते हैं तो आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Cleaner का जॉब

अमेरिका में अगर आप क्लीनर की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बड़े-बड़े शिक्षण संस्थान, मॉल, इंडस्ट्री में बात कर सकते हैं। जहां पर आपको क्लीनर का जॉब आसानी से मिल सकता है।

Watchman का जॉब

अमेरिका में कई ऐसे सोसाइटी है जहां पर वॉचमैन की जरूरत होती है तो ऐसे में आप आसानी से वहां जाकर वॉचमैन की नौकरी प्राप्त कर सकते हो। यह जॉब आपको तुरंत ही मिल जाती है।

Accountant का जॉब

अमेरिका में स्कूल, कॉलेज, बड़े-बड़े इंडस्ट्री में Accountant की जरूरत होती है जहां पर इंटरव्यू के आधार पर आपका सलेक्शन किया जाता है। इसके लिए आपके पास निर्धारित क्वालिफिकेशन होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

अमेरिका में जॉब ढूंढने के लिए ऐप और वेबसाइट

अमेरिका में नौकरी ढूंढने के लिए आप निम्न एप्लीकेशन और वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Linkedin
  • Naukri. Com
  • Freelancer
  • Timesjobs

LinkedIn

LinkedIn एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। LinkedIn का वेबसाइट गूगल और एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप LinkedIn.com में जाकर आसानी से अपना प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हो।

LinkedIn.com प्रोफाइल में आप अपना एजुकेशन क्वालीफिकेशन डाल सकते हो। जहां से आपको कई American कंपनियां आसानी से हायर कर सकती है।

Naukri.com

यह बहुत ही प्रचलित वेबसाइट है। इसका एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस वेबसाइट की सहायता से आप अपने क्वालिफिकेशन के अनुसार अच्छी से अच्छी जॉब अमेरिका में ढूंढ सकते हो।

Naukri.com एक ऐसा वेबसाइट है जो लाखों करोड़ों लोगों को नौकरी दिला चुका है। इस वेबसाइट में कई तरह के अमेरिकन जॉब पोस्ट किए जा सकते हैं। जिसमें आप अप्लाई करके इंटरव्यू के माध्यम से आसानी से जवाब प्राप्त कर सकते हो।

Freelancer.com

अमेरिका में ऐसी कई कंपनियां हैं जो ऑनलाइन जॉब प्रोवाइड कराती है। अमेरिका में ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए आप freelancer.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो।

लेकिन इस तरह के वेबसाइट में काम करने के लिए आपके पास स्किल और स्पीड दोनों होना बहुत ही जरूरी है। American एजेंसी द्वारा ऐसे कई तरह के ऑनलाइन वर्क प्रोवाइड किए जा सकते हैं जिसे आप करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

TimesJobs.com

यह बहुत ही पुराना वेबसाइट है जो प्ले स्टोर पर यह उपलब्ध है जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो TimesJobs.com वेबसाइट की मदद से अमेरिकन एजेंसी कई तरह के जा पोस्ट करती रहती है।

इस वेबसाइट में कई कैटेगरी के जॉब प्रोवाइड किए जाते हैं तो आप जिस फील्ड से हैं उस कैटेगरी को चूस करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप अपने क्वालिफिकेशन के अनुसार कोई भी जॉब में अप्लाई करें। अप्लाई करने के पश्चात कंपनी द्वारा आपका इंटरव्यू लिया जाता है। अगर आप इंटरव्यू को क्रैक करने में सफल होते हैं तो आपको बहुत ही हाई पैकेज की जॉब प्रोवाइड की जाती है।

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? इससे सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

अमेरिका में हेल्पर की सैलरी कितनी है?

अमेरिका में हेल्पर की हर महीने की तनख्वाह तकरीबन ₹45,000 से लेकर के ₹56,000 के आसपास में है।

अमेरिका में ड्राइवर की सैलरी कितनी है?

अमेरिका में ड्राइवर की सैलरी हर महीने ₹80,000 से लेकर के ₹90,000 के आसपास में है।

अमेरिका में कितने प्रतिशत सरकारी नौकरी है?

रिसर्च के अनुसार अमेरिका में 1000 लोगों में से तकरीबन 77 लोगों के पास गवर्नमेंट नौकरी उपलब्ध है। इस प्रकार से मान सकते हैं कि अमेरिका में तकरीबन 70 से 75 परसेंट गवर्नमेंट नौकरी है।

अमेरिका में मजदूर की सैलरी कितनी है?

अमेरिका में मजदूर की सैलरी को सम्मानित निगाहों से देखा जाता है। इसलिए अमेरिका में मजदूर की सैलरी हर महीने ₹42,000 से लेकर के ₹52,000 के आसपास में होती है।

अमेरिका में कारपेंटर सैलरी कितनी है?

अमेरिका में कारपेंटर की हर महीने की तनख्वाह ₹46,000 से लेकर के ₹54,000 के आसपास में होती है।

अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी है?

अमेरिका में कंपनी के हिसाब से डॉक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है। किसी डॉक्टर की सैलरी हर महीने ₹5,00,000 की भी हो सकती है तो किसी डॉक्टर की हर महीने की सैलरी ₹8,00,000 के आसपास भी हो सकती है।

अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है?

अमेरिका में डॉक्टर, सिविल इंजीनियर, सर्जन, डर्मेटोलॉजिस्ट, मेयर जैसी अन्य कई नौकरी है, जो बड़ी नौकरी की लिस्ट में शामिल है।

अंतिम शब्द (Final Word)

आज के इस आर्टिकल में हमने अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है या अमेरिका में जॉब कैसे पाए? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको इससे संबंधित प्रश्न हो हमें Comment Box पर पूछ सकते हो। हम जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले ताकि आपको नई-नई जानकारियां मिलती रहे।

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? | अमेरिका में जॉब कैसे पाए?

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap