App Ko Hide Kaise Kare {New Trick 100 %} – ऐप को कैसे छुपाए

App Ko Hide Kaise Kare : आज के समय में स्मार्टफोन मेकर कंपनी के द्वारा जो स्मार्टफोन बनाए जा रहे हैं उनमें एप्लीकेशन हाइड करने के लिए इनबिल्ट फीचर दिए जा रहे हैं। इसलिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। आप सरलता से इनबिल्ट फीचर का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन को हाईड कर सकते हैं।

हालांकि ऐसे लोगों को भी चिंता करने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है, जिनके मोबाइल में यह फीचर मौजूद नहीं होता है, क्योंकि ऐसे लोगों के लिए थर्ड पार्टी एप हाइडर एप्लीकेशन मौजूद है, जिसके द्वारा वह किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में छुपा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “App Ko Hide Kaise Kare” और “ऐप हाइड करने वाला ऐप कौन सा है?”

ऐप को हाईड कैसे करे (App Ko Hide Kaise Kare)

अगर आप अपने स्मार्टफोन में किसी भी एप्लीकेशन को हाइड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड अथवा इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वर्तमान के समय में जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उसमें इनबिल्ट एप्लीकेशन को हाइड करने के ऑप्शन आते हैं। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि कैसे आप एप को हाइड कर सकते हैं।

1. एप्लीकेशन को छुपाने के लिए सबसे पहले आपको अपना स्मार्टफोन अपने हाथों में लेना है और उसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन में दिखाई दे रही सेटिंग वाली एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से सेटिंग एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

2. एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे आना है।‌ नीचे आने पर आपको जो security वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

3. अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन आएंगे जिनमें से आपको app hide वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4. ‌ अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन छुपाने के लिए एक पैटर्न बनाने के लिए आएगा। आप यहां पर जो पैटर्न बनाएंगे, उसी के द्वारा आप अप्लीकेशन को हाइड अथवा अनहाइड कर सकेंगे। अपनी इच्छा के अनुसार पैटर्न बनाएं।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

5. पैटर्न बनाने के बाद आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग एप्लीकेशन के नाम आएंगे। आप जिस एप्लीकेशन को हाइड करना चाहते हैं उसके सामने जो lock वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है आपको उस पर क्लिक कर देना है।

ऐसा करने से वह एप्लीकेशन हाइड हो जाएगी।

आप चाहे तो स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके इस ऑप्शन का नाम लिखकर भी सर्च करके डायरेक्ट इस ऑप्शन तक पहुंच सकते हैं।

ऐप को अनहाइड कैसे करें? (App Ko Unhide Kaise Kare)

एप्लीकेशन को अनहाइड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1. एप्लीकेशन अनहाइड करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग एप्लीकेशन को ओपन करें।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

2. अब नीचे दिखाई दे रहे सिक्योरिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

3. अब आप को नीचे की तरफ आना है। वहां पर आपको जो app hide वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

4. अब आपने एप्लीकेशन को हाइड करने के लिए जो पैटर्न बनाया था उसी को आप को फिर से बनाना है।

5. अब आपकी स्क्रीन पर आपके फोन में मौजूद अलग-अलग प्रकार की एप्लीकेशन आ जाएंगी।

6. अब आपको उस एप्लीकेशन पर जाना है जिसे आपने हाइड किया था।

App Ko Hide Kaise Kare New Trick 100 % - ऐप को कैसे छुपाए

7. एप्लीकेशन पर जाने के बाद सामने दिखाई दे रहे ताले वाले निशान पर क्लिक कर दें।

ऐसा करने पर एप्लीकेशन अनहाइड हो जाएगी और एप्लीकेशन आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाएगी।

Hide App को कैसे देखें?

हाइड एप को देखने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में सेटिंग वाले एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके बाद स्क्रोल डाउन करके नीचे आना है। नीचे आने पर आपको जो सिक्योरिटी वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। अब आपको अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देंगे जिनमें से आपको app hide वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर पैटर्न बनाने के लिए कहा जाएगा। आपको पैटर्न बना देना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी एप्लीकेशन आ चुकी होंगी। जिन एप्लीकेशन के सामने ताले का निशान बना हुआ है अर्थात ताला बंद है समझ लीजिए कि वह एप्लीकेशन हाइड की गई है। अगर आप एप्लीकेशन खोलना चाहते हैं तो उसी ताले वाले निशान पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से ताला खुल जाएगा अर्थात एप्लीकेशन अनहाइड हो जाएगी।

App Hide करने वाला ऐप

हो सकता है कि कुछ लोगों के स्मार्टफोन में इनबिल्ट एप्लीकेशन को छुपाने वाली सुविधा ना आती हो। ऐसे में ऐसे लोगों को निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ऐसे लोगों के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को छुपा सकते हैं अर्थात हाइड कर सकते हैं। नीचे हम आपको टॉप 5 एप हाइड करने वाला एप्स की जानकारी दे रहे हैं।

App lock pro by eywin apps

20 एमबी के आकार तथा 4.6 स्टार की रेटिंग वाली इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 50 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है जो यह साबित करता है कि यह बेस्ट ऐप हाइडर एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। आपको यहां पर

Fingerprint Lock, KnockCode Lock, Pattern Lock, Pin Lock जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

इस एप्लीकेशन के द्वारा आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, सेटिंग, मैसेज, मैसेंजर इत्यादि को लॉक कर सकते हैं या फिर दूसरी किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको स्पाई कैमरा भी मिलता है जिसके द्वारा अगर कोई व्यक्ति बिना आपकी परमिशन के आपके फोन को चलाने का प्रयास करता है तो एप्लीकेशन उसकी फोटो खींच लेती है ताकि आप यह जान सके कि किसने आपके फोन को बिना आपकी परमिशन के टच किया था। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप नोटिफिकेशन को भी छुपा सकते हैं।

Hideu by smart utils dev team

इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस बिल्कुल कैलकुलेटर की तरह है। इसलिए कोई भी यह जान नहीं पाता है कि आखिर आपने एप्लीकेशन को हाइड करने के लिए कौन सी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया हुआ है। आप इस एप्लीकेशन के द्वारा सरलता से फोटो, वीडियो, फाइल और दूसरी चीजों के साथ ही साथ स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को छुपा सकते हैं और जब चाहे तब पासवर्ड डालकर के उन एप्लीकेशन को एक्सेस भी कर सकते हैं।

इसी एप्लीकेशन में आपको प्राइवेट ब्राउज़र भी मिलता है जिसका इस्तेमाल आप इंटरनेट चलाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा एप्लीकेशन को लॉक करने के लिए भी आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर डाटा का बैकअप लेने के लिए आपको क्लाउड सर्विस भी मिलती है।

App hider by app hide

गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया हुआ है और इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल में एप्लीकेशन को हाइड करने के लिए कर रहे हैं।

एप्लीकेशन यह दावा करती है कि वह गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद बेस्ट एप्लीकेशन हाइड करने वाला ऐप है। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप अपने मोबाइल में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को छुपा सकते हैं और उसे दोबारा से दिखाने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आप एप्लीकेशन के द्वारा किसी एप्लीकेशन को छुपाते हैं तो वह एप्लीकेशन आपके मोबाइल के होमस्क्रीन से चली जाती है। हालांकि वह अनइनस्टॉल नहीं होती है। आप पासवर्ड डालकर फिर से मोबाइल की होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। इसके द्वारा आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, फोटो, वीडियो, ऑडियो या फिर दूसरी चीज को भी हाइड कर सकते हैं।

Dialer lock by hide app

जिस प्रकार से हमारे स्मार्टफोन का डायलर पेैड होता है उसी प्रकार से इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस होता है। इसलिए Guess कर पाना मुश्किल हो जाता है कि व्यक्ति ने अपने स्मार्टफोन में डायलर पैड ओपन किया हुआ है या फिर किसी दूसरी एप्लीकेशन को ओपन किया हुआ है। जिस प्रकार से दूसरी एप हाइडडिंग एप्लीकेशन काम करती है उसी प्रकार से यह भी एप्लीकेशन काम करती है।

आपको चाहे अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर या फिर दूसरी एप्लीकेशन को छुपाना हो आप यह सभी काम इस एप्लीकेशन से कर सकते हैं। इसके अलावा ऑडियो, वीडियो, फोटो, कांटेक्ट इत्यादि को भी इसी एप्लीकेशन के द्वारा सरलता से छुपाया जा सकता है।

 और जब चाहे तब पासवर्ड डाल कर उन्हें देखा भी जा सकता है। 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड गूगल प्ले स्टोर पर इसे प्राप्त हो चुके हैं। आप भी एप्लीकेशन छुपाने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Clock vault by ws infotech

10 मिलियन से अधिक लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया हुआ है और इसका इस्तेमाल एप्लीकेशन हाइड करने के लिए कर रहे हैं। clock vault by ws infotech के द्वारा सरलता से आप फोटो, वीडियो, ऑडियो, कांटेक्ट, मैसेज और दूसरी किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं।

इसके द्वारा जब आप एप्लीकेशन हाईड करते हैं तो एप्लीकेशन आपके मोबाइल की होम स्क्रीन से चली जाती है। हालांकि वह अनइनस्टॉल नहीं होती है। आप पासवर्ड डालकर फिर से उसे मोबाइल की होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। अपनी प्राइवेट चीजों को सुरक्षित रखने के लिए यह बेस्ट ऐप हाईडिंग एप्लीकेशन है।

App को Hide क्यों किया जाता है?

इस बात से आप भली-भांति परिचित है कि लोगों की जिंदगी के कई राज अब उनके स्मार्टफोन में ही मौजूद होते हैं। ऐसे में कोई व्यक्ति अगर उनके स्मार्टफोन को प्राप्त कर लेता है तो वह उसकी कई गुप्त बातों को जान सकता है।

इसलिए लोग अपने मोबाइल में कुछ ऐसी एप्लीकेशन को हाईड कर देते हैं जिनमें उनकी पर्सनल बातें होती हैं या फिर कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें वह दूसरे लोगों को नहीं दिखाना चाहते हैं।

इसलिए एप्लीकेशन को हाईड किया जाता है। हालांकि व्यक्ति के द्वारा एप्लीकेशन को हाइड करने का कारण अलग अलग हो सकता है।

App को Hide करने के फायदे

एप्लीकेशन को छुपाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बिना आपकी परमिशन के कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल में मौजूद एप्लीकेशन को चला नहीं सकेगा, जिसकी वजह से आपकी कई गुप्त बातें सिर्फ आप तक ही सीमित रहेंगी और वह बाहर किसी को भी पता नहीं चलेंगी।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर किस व्यक्ति से कौन सी बातें करते हैं या फिर आपके मोबाइल में कौन से लोगों के नंबर मौजूद हैं।

इसके बारे में भी कोई व्यक्ति जान नहीं सकेगा, ना ही वह आपका पर्सनल व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकेगा। इस प्रकार से एप्लीकेशन को हाइड करने के कई फायदे होते हैं।

App Ko Hide Kaise Kare

“App Ko Hide Kaise Kare” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्या बिना किसी ऐप के अपने पर्सनल एप को हाइड किया जा सकता है?

जी हां! ऐसा बिल्कुल किया जा सकता है, क्योंकि अधिकतर लेटेस्ट स्मार्टफोन में अब इनबिल्ट एप हाइड वाला ऑप्शन आता है, जिसका इस्तेमाल आप करके एप्लीकेशन छुपा सकते हैं।

क्या मैं अपने फोन पर ऐप्स को छुपा सकता हूं?

जी हां! आप एप्लीकेशन हायडर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में एप्लीकेशन को छुपा सकते हैं।

अंतिम शब्द (Final Words)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख अपने मोबाइल में “App Ko Hide Kaise Kare” आपको निश्चित ही पसंद आया होगा। हम अपने इस वेबसाइट DesiFunnel.com में इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करते रहते हैं।

अगर आपको हमारा यहआर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके हम से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

App Ko Hide Kaise Kare {New Trick 100 %} – ऐप को कैसे छुपाए

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap