Bank Manager Kaise Bane (2022) – 12 वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने?

Bank Manager Kaise Bane 2022 : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे एक और नए लेख पर। दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप एक Bank Manager Kaise Bane? इसके लिए Education Qualification क्या होनी चाहिए?, Examination Pattern क्या होती है?, इसमें सैलरी कितनी मिलती है?, Age Limit क्या होनी चाहिए? यह सब आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं।

तो दोस्तों अगर आपको एक बैंक मैनेजर बनना है तो आज के इस लेख को आपको अंत तक पढ़ना पड़ेगा। और दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इससे संबंधित कोई भी डाउट होगा तो आप कमेंट बॉक्स में हमे पूछ सकते है तो चलिए शुरू करते हैं।

12 वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने – Bank Manager Kaise Bane

दोस्तों जो इंसान अपने लिए और अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहता है तो वह उसे कर लेता है बस उनको थोड़ी सी मेहनत की जरूरत होती है। और जो इंसान मेहनत कर लेता है वह कुछ न कुछ बन ही जाता है।

दोस्तों कई सारे स्टूडेंट बैंक में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन आज के दुनिया में सभी लोग नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं इसीलिए कॉन्पिटिशन भी बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है।और दोस्तों इतने Competition होने के बावजूद एक बैंक मैनेजर बनना सरल नहीं है इसके लिए आपको सबसे पहले बहुत मेहनत की जरूरत पड़ेगी और दोस्तों बैंक मैनेजर बनाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग एग्जाम से गुजरना पड़ेगा।

दोस्तों आपको एक बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले तो यह डिसाइड करना पड़ेगा कि आप सरकारी बैंक में काम करना चाहते हैं या प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनाना चाहते हैं क्योंकि दोस्तों बैंक मैनेजर दो तरीकों से बना जा सकता है पहला सरकारी बैंक मैनेजर और दूसरा प्राइवेट बैंक मैनेजर और दोनों बैंक मैनेजर के एंट्रेंस एग्जाम और प्रोसेस अलग-अलग होती है।

यह सवाल सभी स्टूडेंट्स के मन में जरूर आता है कि 12 वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने? तो 12 वीं बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा तभी आप बैंक मैनेजर बन सकते है।

सरकारी बैंक मैनेजर कैसे बने? (Government Bank Manager Kaise Bane)

दोस्तों अगर आप सरकारी बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले IBPS (Institute of banking personnel selection) परीक्षा को Qualify करना होगा। दोस्तों आप इस परीक्षा के तहत करीब 20 सरकारी बैंकों में जॉब कर सकते हैं पर दोस्तों IDBI बैंक और SBI बैंक के लिए आपकी अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाती है।

प्राइवेट बैंक मैनेजर कैसे बने? (Privet Bank Manager Kaise Bane)

दोस्तों अगर आप एक प्राइवेट बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले PO Program (Probationary Officer Programme) ज्वाइन करना होता है। इस कार्यक्रम के समाप्त होने के बाद ही आपको विभिन्न बैंकों में नौकरी के लिए चुना जाता है।

इन्हे भी पढ़े

बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता (Eligibility/Qualification)

तो दोस्त चलिए अब बात कर लेते हैं बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता (Eligibility/Qualification) होनी चाहिए।

1) सबसे पहले उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको भारत का होना बहुत ही जरूरी है अगर आप कोई दूसरे देश के हैं तो आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को नहीं दे पाएंगे।

2) आपको इंग्लिश भाषा का अनुभव होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि बैंकिंग में ज्यादातर इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल होता है।

3) 12 वीं में कॉमर्स विषय लेकर पढ़ने वाले उम्मीदवारों को अधिक मान्यता दी जाती है क्योंकि कॉमर्स के उम्मीदवारों को बैंकिंग का अनुभव होता है।

4) उम्मीदवार कोई कैदी नहीं होना चाहिए और उस पर किसी तरह का पुलिस केस नहीं होना चाहिए।

5) सरकारी बैंक में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत नंबरों के साथ ग्रेजुएशन किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पास होना चाहिए।

6) दोस्तों आपको प्राइवेट बैंक में नौकरी करने के लिए 55% अंकों के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना चाहिए।

7) कंप्यूटर में टैली अथवा अकाउंटिंग संबंधित जानकारी होना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

1) दोस्तों अगर आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होना चाहिए।

2) दोस्तों अगर आप सरकारी बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल तक की होनी चाहिए।

बैंक मैनेजर की तैयारी कैसे करें?

Bank Manager Kaise Bane - 12 वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने?
Bank Manager Kaise Bane

तो दोस्तों आइए अब जान लेते हैं कि बैंक मैनेजर की तैयारी कैसे करें? दोस्तों किसी भी Exam को पास करने से पहले हमें सबसे पहले उस एग्जाम के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होती है। जब हम परीक्षा के बारे में बहुत सारी जानकारी जुटा लेते हैं तब हम उस परीक्षा की तैयारी और अच्छी तरीके से कर सकते हैं।

दोस्तों आपको किसी भी बड़े नौकरी को पाने के लिए परीक्षा पास करनी होती है। ठीक उसी तरीके से बैंक मैनेजर बनने के लिए भी आपको परीक्षा पास करनी होती है। आज के समय में बहुत सारे Coaching Institute है जो आपको बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करा रहे हैं आप उन जगहों में जाकर बैंकिंग की तैयारी कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बैंकिंग क्षेत्र में जाने के लिए Coaching Institute की इतनी भी ज्यादा जरूरत नहीं होती। अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप बिना किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन किए भी परीक्षा पास कर सकते हैं बस आपको अपना पढ़ाई बहुत ही लगन से करनी होगी और समय – समय में इसके सिलेबस को रिवाइस करते रहना होगा।

दोस्तों आपको बैंकिंग के लिए पुराने एंट्रेंस एग्जाम के प्रश्न पत्र को हल कर करके देखना होगा। इस एग्जाम में आने वाले हर टॉपिक को आपको अच्छे से पढ़ना होगा साथ ही साथ आपको हर विषय से पूछे गए सवालों को हल करके देखना होगा।

बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया (Selection Process of Bank Manager)

तो दोस्तों आइए अब जान लेते हैं कि आपको बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ेगी?

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

दोस्तों बैंक मैनेजर बनने के लिए यह पहला चरण होता है, यह परीक्षा उम्मीदवार की काबिलियत की परख करने के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से काबिल उम्मीदवारों को छांटा जाता है वह अन्य लोगों को मुख्य परीक्षा से बाहर कर दिया जाता है। यह परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है वह इसके लिए भी उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

दोस्तों यह एग्जाम बैंक मैनेजर बनने का दूसरा चरण होता है यह प्रारंभिक परीक्षण से काफी कठिन होती है वह जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षाओं में सफल घोषित होते हैं उन्हीं को इस परीक्षा में बुलाया जाता है।

साक्षात्कार (Interview)

दोस्तों जब उम्मीदवार दोनों एग्जाम को पास कर लेता है तो उनको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस चरण पर कुछ अधिकारी उम्मीदवारों को उनके बताए गए स्थान पर डॉक्यूमेंट ले कर बुलाते हैं और अधिकारी उम्मीदवारों से कुछ सवाल जवाब करते हैं। उम्मीदवारों के तरफ से उनके सवालों का जवाब किस तरीके से दिया जाता है उसके आधार पर अधिकारी उनको पास करते हैं।

बैंक मैनेजर की सैलरी (Salary)

दोस्तों अब बात कर लेते हैं सैलरी कि इस बैंक मैनेजर से जॉब में कितने सैलरी मिलती हैं। तो दोस्तों अगर बात करें सैलरी की तो एक बैंक मैनेजर की सैलरी 20 हजार से 60 हजार तक होती है।

बैंक मैनेजर से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

बैंक मैनेजर का क्या काम होता है?

बैंक में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का ध्यान रखना। उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या होने पर उसे हल करना। सभी कार्यों का ध्यान रखना और बैंक शाखा में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को समय-समय पर मोटिवेट करना बैंक मैनेजर का काम होता है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या क्या पढ़ना पड़ता है?

प्राइवेट बैंक में नौकरी हेतु उम्मीदवार को 55% अंको के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करना चाहिए। बैंक में मैनेजर की पोस्ट के लिए मैनेजमेंट की शिक्षा होना अति आवश्यक है। इसलिए उम्मीदवार को एमबीए या पीजीडीएम की डिग्री होना अति आवश्यक है। उम्मीदवार को कंप्यूटर में टैली अथवा अकाउंटिंग की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना पड़ता है?

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको Perticuler Bank का Probationary Officer एग्जाम देना होता है।

बैंक की नौकरी के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

बैंक में नौकरी पाने के लिए ऐसा कोई पर्टिकुलर पढ़ाई नहीं है। जिसे करके आप बैंक में काम कर सकते हैं। बैंक में बहुत तरीके की जॉब होती है। यह सारे जॉब की वैकेंसी निकलती है और पोस्ट के अनुसार एक्जाम लिया जाता है। जिसे पास करने के बाद आपके बैंक में जॉब लगती है। लेकिन अगर आपको किसी भी बैंक में मैनेजर बनना है तो आपको अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होता है जिसके बाद आप PO का एग्जाम पास करके कुछ समय पश्चात बैंक मैनेजर बन सकते हो।

बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। उसके पश्चात और आगे पढ़ाई करनी होगी। अर्थात अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होगी। आप किसी भी स्ट्रीम से बैंक मैनेजर बन सकते हैं। आज के कॉन्पिटिशन भरी दुनिया में बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा।

बैंक मैनेजर कैसे बने (Conclusion)

आशा करते है दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख Bank Manager Kaise Bane? पसंद आया होगा। हम इस वेबसाइट में इसी तरह के जानकारी युक्त आर्टिकल शेयर करते रहते है।

आज हमने बैंक मैनेजर कैसे बने? इसके साथ – साथ बैंक मैनेजर बनाने के लिए योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, सैलरी (Salary) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। और अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके। धन्यवाद

Bank Manager Kaise Bane - 12 वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने?

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap