Bank Mitra Kaise Bane – बैंक मित्र कैसे बने? {सम्पूर्ण जानकारी}

Bank Mitra Kaise Bane (बैंक मित्र कैसे बने) : अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बैंक मित्र के पोस्ट के बारे में अवश्य ही जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। दरअसल प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत आप बैंक मित्र का पद प्राप्त कर सकते हैं और बैंक के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं।

 भारत में मुख्य तौर पर आप भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसी सार्वजनिक सेक्टर की बैंक में बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट बैंक भी बैंक मित्र को नौकरी पर रखती हैं।

बैंक मित्र बनने के पश्चात आपको बैंक की सर्विस को कस्टमर तक पहुंचाना होता है। आप जितने अधिक कस्टमर को बैंक के साथ जोड़ेंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी। इस आर्टिकल में हम आपको “बैंक मित्र क्या होता है” और “बैंक मित्र कैसे बने” की जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।

बैंक मित्र क्या है?

बैंक मित्र को अंग्रेजी भाषा में बैंक फ्रेंड भी कहा जाता है। ऐसे इलाके जहां पर किसी बैंक की ब्रांच के द्वारा किसी भी प्रकार की बैंकिंग से संबंधित सुविधा कस्टमर को नहीं दी जाती है, वहां पर बैंक मित्र को बैंक से संबंधित कामों को करवाने की जिम्मेदारी दी जाती है। इसके अलावा जिस जगह पर एटीएम नहीं होते हैं वहां पर भी बैंक मित्र काम करते हैं।

भारतीय सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंकिंग की फैसिलिटी उपलब्ध करवाने के लिए बैंक मित्र को रखा जाता है। बैंक मित्र ऐसे इलाके में जाकर के लोगों को प्रधानमंत्री योजना से संबंधित इंफॉर्मेशन देते हैं साथ ही पैसे पहुंचाने का काम करते हैं जहां पर एटीएम नहीं होते हैं अथवा बैंक की ब्रांच नहीं होती है।

बैंक मित्र कैसे बने? – Bank Mitra Kaise Bane

बैंक मित्र बनने के लिए कुछ योग्यताओं को तय किया गया है जिसे पूरा करना व्यक्ति को आवश्यक होता है। इसके अलावा व्यक्ति को बैंक मित्र बनने के लिए सभी दस्तावेज को भी उपलब्ध करवा करके रखना पड़ता है।

सामान्य तौर पर बैंक मित्र बनने के लिए व्यक्ति के पास दसवीं क्लास की मार्कशीट होनी चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अधिकतर बैंक मित्र के द्वारा जो काम किए जाते हैं वह कंप्यूटर पर ही किए जाते हैं।

Read More

बैंक मित्र बनने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

बैंक मित्र बनने के लिए आपको कुछ दस्तावेज(Document) की आवश्यकता पड़ती है जिसे पहले ही आपको इकट्ठा करके रखना चाहिए। दस्तावेज की सूची निम्नानुसार है।

  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट की फोटोकॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजनेस का पता
  • दसवीं की मार्कशीट
  • करैक्टर सर्टिफिकेट
  • पासबुक की फोटो कॉपी
  • कैंसिल चेक

Bank Mitra बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

दसवीं क्लास पास कर चुके व्यक्ति बैंक मित्र बनने के लिए योग्य माने जाते हैं। बैंक मित्र बनने हेतु आवेदक व्यक्ति को कंप्यूटर को चलाने की सामान्य जानकारी होनी चाहिए।

 इसके अलावा उन्हें विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन फॉर्म को भरने आना चाहिए, साथ ही गवर्नमेंट की अलग-अलग योजनाओं से भी उन्हें हमेशा अपडेट रहना चाहिए। इसके अलावा उन्हें लोगों को डील करना भी आना चाहिए।

बैंक मित्र का काम क्या होता है?

बैंक मित्र मुख्य तौर पर नीचे बताए काम करता है।

  • बैंक मित्र केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों को देता है।
  • बैंक मित्र के द्वारा लोगों को लोन और सेविंग अकाउंट से संबंधित इंफॉर्मेशन की जानकारी दी जाती है।
  • लोग जो जानकारी देते हैं, उसकी सही प्रकार से छानबीन करने का काम बैंक मित्र करता है।
  • कस्टमर के द्वारा दिए गए पैसे को सही सलामत रखने की जिम्मेदारी बैंक मित्र की होती है।
  • बैंक मित्र कस्टमर की पेमेंट समय पर करता है और उसे जमा करता है।
  • बैंक अकाउंट और दूसरी सर्विस से संबंधित इंफॉर्मेशन को बैंक मित्र  कस्टमर तक पहुंचाता है।

Read More

बैंक मित्र का भविष्य क्या होगा?

विशाल आबादी वाला देश होने की वजह से अगले 10 से 20 सालों तक बैंक मित्र की आवश्यकता प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर की बैंक को पड़ेगी। क्योंकि जब तक बैंक अपनी ब्रांच का विस्तार सही प्रकार से नहीं कर लेती है।

तब तक उन्हें अपनी सर्विस को सामान्य लोगों तक पहुंचाने के लिए बैंक मित्र को रखना पड़ेगा। इस प्रकार से 10 साल से लेकर के 20 साल तक तो बैंक मित्र का भविष्य अच्छा है, उसके पश्चात बैंक मित्र को दूसरे ऑप्शन पर विचार करना पड़ेगा।

Bank Mitra के लिए Online Registration कैसे करें?

बैंक मित्र बनने हेतु नीचे हमने आपको रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया बताई हुई है।

1. नीचे हमने आपको जिस वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है आपको उस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर चले जाना है।

विजिट वेबसाइट : http://reg.bankmitra.org/

2. वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको निश्चित जगह में अपना नाम, काम करने का इलाका, अपने जिले का नाम, फोन नंबर इत्यादि जानकारियों को दर्ज करना है।

3. अब आपको प्रोसीड फॉर एप्लीकेशन पर क्लिक करना है।

4. अब स्क्रीन पर जो नया पेज आया है उसमें आपको जिस बैंक के साथ काम करना है उस बैंक का सिलेक्शन करना है।

5. अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रोसेस को पूरा करना है और एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

अब आपके द्वारा प्रस्तुत की गई सभी जानकारियों का वेरिफिकेशन किया जाएगा और सब कुछ ठीक रहने पर आपको संबंधित जानकारी SMS के द्वारा आपके फोन नंबर पर दी जाएगी।

सभी बैंक मित्र के कमीशन क्या होते हैं?

बैंक मित्र के द्वारा जिस बैंक के साथ अटैच होकर के काम किया जाता है उस बैंक के द्वारा अपने बैंक मित्र को कमीशन दी जाती है जो कि हर बैंक में अलग-अलग होती है।

 इसलिए हम आपको यह निश्चित तौर पर नहीं बता सकते हैं कि एक बैंक मित्र को कितनी कमीशन मिलती है पर एक बात तो तय है कि बैंक मित्र को अकाउंट में ट्रांजैक्शन पर बैंक के द्वारा कमीशन दी जाती है जो हर बैंक में अलग-अलग होती है।

बैंक मित्र की सैलरी कितनी होती है?

बैंक मित्र को शुरुआत में तकरीबन ₹5000 की सैलरी दी जाती है और इनकी सैलरी मुश्किल से मुश्किल 1000 से लेकर के 8000 के आस-पास में ही होती है। हालांकि इसके अलावा अकाउंट में ट्रांजैक्शन पर बैंक मित्र को अलग-अलग कमीशन प्राप्त होता है।

Read More

Bank Mitra बनने के लाभ

बैंक मित्र बनने के फायदे नीचे बताए अनुसार हैं।

  • बैंक मित्र के लिए एक अलग से लोन की योजना बनाई जाती है।
  • बैंक मित्र को संबंधित बैंक से कार खरीदने के लिए, कंप्यूटर खरीदने के लिए या फिर दूसरी गाड़ी खरीदने के लिए तकरीबन सवा लाख रुपए का लोन हासिल होता है।
  • बैंक मित्र को कर्ज को चुकाने के लिए 35 महीने से लेकर के 60 महीने का टाइम प्राप्त होता है। हालांकि इस योजना का फायदा वही बैंक मित्र ले सकेंगे जिनकी उम्र 18 साल से 60 साल तक रहेगी।
  • अगर बैंक मित्र पीएम जन धन योजना के अंतर्गत सेविंग अकाउंट ओपन करवाता है तो उसे सर्विस टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
  • बैंक मित्र ग्रामीण इलाके में बैंकिंग की फैसिलिटी देता है तो उसे सर्विस टैक्स नहीं भरना होगा।

बैंक मित्र बनने के लिए गुण

बैंक मित्र को रोजाना नए नए लोगों से डील करनी होती है। इसलिए बैंक मित्र की बातचीत करने की कला अच्छी होनी चाहिए, साथ ही उसकी वाणी भी मधुर होनी चाहिए।

ताकि वह अपनी बातचीत की कला से लोगों को बैंक की सुविधा सही प्रकार से दे सकें, क्योंकि एक बैंक मित्र जितनी अधिक सुविधा लोगों को देगा उतना ही अधिक कमीशन बैंक के द्वारा उसे प्राप्त होगा।

इसके अलावा बैंक मित्र के अंदर मेहनत करने का गुण भी होना चाहिए साथ ही उनकी समझ अच्छी होनी चाहिए ताकि वह गवर्नमेंट की अलग-अलग योजनाओं को समझ करके उसे अपने हिसाब से बेहतरीन तरीके से कस्टमर को समझा सके।

  एक बैंक मित्र के अंदर बाइक चलाने का गुण होना चाहिए साथ ही उसे किस प्रकार से कस्टमर से कैसे डील किया जाता है, इसकी जानकारी होनी चाहिए।

बैंक मित्र बनने के नुकसान क्या है?

जब आप बैंक मित्र बन जाते हैं तब आपको दैनिक तौर पर विभिन्न प्रकार के स्वभाव वाले लोगों का सामना करना पड़ता है और कई बार काम का प्रेशर अधिक हो जाने की वजह से आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ाट पैदा हो जाती है जिसकी वजह से कभी कभी आप काफी बेचैन भी हो जाते हैं।

इसके अलावा कभी कबार कस्टमर से बैंक मित्र की किसी बात पर बहस भी हो जाती है। ऐसे में बात मारपीट तक पहुंच जाती है। इसके अलावा बैंक मित्र बनने का नुकसान यह है कि आपको पेमेंट बहुत ही कम मिलती है।

इसलिए बैंक मित्र बनने के बाद अगर आपको अधिक पैसे कमाने होते हैं तो आपको अधिक से अधिक कस्टमर को बैंक के साथ जोड़ना होता है अथवा बैंक की सुविधा अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंचानी होती है, साथ ही बैंक मित्र को घर-घर जाकर के भी काम करना होता है। ऐसे में उनके खाने-पीने का ठिकाना नहीं होता है जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता “है।

Bank Mitra Kaise Bane [Video]

Bank Mitra Kaise Bane [Video]

“Bank Mitra Kaise Bane” से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर {FAQs}

बैंक मित्र बनने के लिए क्या करना चाहिए?

जिस बैंक का बैंक मित्र बनना चाहते हैं उस बैंक की ब्रांच में जाकर बातचीत करें।

बैंक मित्र कौन हो सकता है?

18 साल अथवा उससे अधिक की उम्र का व्यक्ति।

बैंक में बीसी क्या होता है?

बैंक सखी को ही बैंक बीसी कहते है।

बैंक साथी क्या है?

जो पुरुष बैंक के सहायक के तौर पर काम करता है उसे बैंक साथी कहते हैं।

बैंक मित्र की भर्ती कैसे होती है?

इंटरव्यू के द्वारा।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख Bank Mitra Kaise Bane पसंद आया होगा इसी तरह के जानकारी युक्त लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

Bank Mitra Kaise Bane – बैंक मित्र कैसे बने? {सम्पूर्ण जानकारी}

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap