Best farewell speech in hindi | विदाई समारोह में बेस्ट भाषण दे

अगर आपको किसी भी तरह के विदाई समारोह में Best farewell speech in hindi में देना है तो यहाँ से पढ़कर बेस्ट विदाई भाषण दे सकते है।

विदाई समारोह का भावुक भाषण या शायरी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे।

भाषण (speech) क्या है ?


तो दोस्तों सबसे पहले जान लेते है भाषण (speech) क्या है ? भाषण बोलना एक प्रकार की कला होती है लेकिन वह बच्चे भाषण बोलने से घबराते हैं यदि आप समाज या कहीं और ऊंचाई स्थान पाना चाहते हैं तो आपको भाषण अवश्य ही आनी चाहिए। क्योंकि यह सामाजिक, राजनीतिक चेतना का युग है।

भाषण अपना दृष्टिकोण ऊंचा करने और जनमत को अपने पक्ष में करने में अत्यंत उपयोगी मानी जाती है। विद्यालय में समय-समय पर इसका आयोजन होता रहता है कुछ बच्चे इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं तो कुछ इससे घबरा जाते हैं।

भाषण प्रार्थना सभा तथा विभिन्न कार्यक्रम में प्रस्तुत किए जाते हैं। भाषण किसी भी विषय से संबंधित हो सकता है जैसे पर्यावरण संबंधित, देश भक्ति संबंधित, नैतिक मूल्यों से संबंधित।

दोस्तों हर किसी के जीवन में एक दिन जरूर ऐसा आता हैं जब वह किसी ना किसी विदाई समारोह या farewell party में जरूर सम्मिलित होता है। तो आज desifunnel.com द्वारा आपके लिए बेस्ट विदाई समारोह भावुक भाषण, Best farewell speech in hindi, retirement speech in hindi, सेवानिवृत्ति में भाषण, farewell speech in hindi for teachers, seniors, juniors in school, farewell party speech, Best Speech For farewell party लाया गया है।

विदाई समारोह (farewell party) में बेस्ट भाषण कैसे दे ?

आपको यदि किसी विदाई समारोह (farewell party) में इफेक्टिव भाषण देना है तो आप अपने इस भाषण को और किस तरह से बहुत अच्छा और भावुक बना सकते है ? आप किन – किन बातो को ध्यान में रखते हुए आप इफेक्टिव स्पीच दे सकते है यही आज हम आपको बताएंगे। तो आप हमारे साथ बने रहिये।

किसी भी तरह के विदाई समारोह में इफेक्टिव भाषण या Best farewell speech in Hindi देने से पहले नीचे दिये कुछ बातो को अनुसरण करना बहुत जरुरी होता है।

विदाई समारोह या Farewell Party में Effective Speech देने के लिए कुछ बातो को जरूर अपने ध्यान में रखे : –

विदाई समारोह भाषण (Farewell Party speech) शुरू कैसे करे ?

एनर्जी के साथ किसी भावुक शायरी या कविता के साथ फेयरवेल स्पीच की शुरुवात करें।

फेयरवेल स्पीच के बीच क्या करे ?

Farewell speech में आप उन सभी पुरानी लम्हो को तजा करे जिसे अपने उन लोगो के साथ बिताया हो। यदि कोई आपका विशेष व्यक्ति फेयरवेल पार्टी में सम्मिलित है तो उस विशेष व्यक्ति के बारे में अपने विदाई भाषण में जरूर बोले।

Farewell speech ख़त्म करने से पहले क्या कहे ?

farewell speech खत्म होने से पहले उन सभी लोगो को जिन्होंने आपके साथ समय बिताया उन्हें Best Wishe’s दे और साथ में विदाई समारोह शामिल हुए लोगो को धन्यवाद कहे।

Farewell speech खत्म करते समय क्या कहे ?

Farewell speech खत्म करते समय कोई दिल छूने वाली शायरी या कविता बोलें।

Best farewell speech in hindi | Retirement Party speech | सेवानिवृत्ति में भाषण

Best farewell speech in hindi | Best farewell speech in hindi for students, seniors, juniors in school | Speech For farewell party | विदाई समारोह में बेस्ट भाषण | सेवानिवृत्ति में भाषण

मेरे प्रिय साथियों,


यहां उपस्थित सभी को मेरी तरफ से शुभ प्रभात सम्माननीय मुख्य अतिथी, आदरणीय प्राचार्य महोदय, सभी शिक्षकगण, और मेरे प्यारे दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज हमारे स्कूल का आखिरी दिन हैं।

आज मैं आपके सामने अलविदा कहने के लिए खड़ा हूं। वैसे तो आज यह खुशी और दुख दोनों का दिन है। खुशी इस बात की हम अपने उज्जवल भविष्य के लिए आगे बढ़ रहे हैं। और दुख इस बात का है कि जिस स्कूल में हम एक साथ बड़े हुए हैं, जहां हमें अच्छे दोस्त, शिक्षक मिले। ऐसे स्कूल, शिक्षकों और प्यारे दोस्तों को हम अलविदा कहने वाले हैं।

मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन हमें उसी स्कूल को छोड़ना पड़ेगा जहां हम अपने परिवार के सदस्य के रूप में रहते थे। लेकिन हर किसी के जीवन में एक दिन ऐसा आता है कि उसे अलविदा कहना पड़ता है।

मुझे वह पुराने दिन याद आते हैं तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। शुरू के पहले दिन से लेकर आज तक के सभी पर मुझे अच्छे से याद है। दोस्तों के साथ खूब खेलना, पढ़ाई करना और छोटी-छोटी बातों को लेकर एक – दूसरे के साथ लड़ाई करना, पढ़ाई न करने पर स्कूल ना जाना, तू कल स्कूल क्यों नहीं आया था ? ऐसा शिक्षकों द्वारा पूछे जाने पर उन्हें बीमारी का कारण बताना।

हमने ऐसे कई खुशी के पलों का भरपूर आनंद लिया था। आज मैं स्कूल को अलविदा कहने से बहुत दुखी हूं क्योंकि हम एक ऐसे घर से दूर जा रहे हैं, जहां हम बिना कोई भेदभाव के हमारे परिवार की तरह रहते थे। दोस्तों आज मैं आपको बताना चाहता हूं कि आज हमें सिर्फ अच्छी यादों को हमारे साथ लेकर जाना है।

इसी स्कूल ने हमें बड़ा किया है, शिक्षकों ने हमारे जीवन को बड़ा आकार दिया है और मेरे दोस्तों ने मुझे जो प्यार दिया है, उसके लिए उन्हें मैं धन्यवाद देता हूं

मेरे स्कूल के वे खास पल और आपका प्यार हमेशा मेरे साथ रहेगा। मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं और मैं अपने दो शब्द को समाप्त करता हूं। धन्यवाद

Farewell Best Speech for seniors in Hindi by juniors

यहां पर उपस्थित सभी को मेरी तरफ से सुप्रभात

माननीय मुख्य अतिथि , आदरणीय प्राचार्य महोदय, सभी शिक्षक गण और मेरे प्यारे दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि आज हमारे वरिष्ठों (Seniors) का विदाई समारोह आयोजित किया गया है।

मैं (xyz ) कक्षा 11 का विद्यार्थी हूं। आज मैं आप सभी के सामने इस विदाई समारोह के शुभ अवसर पर कुछ कहना चाहता हूं।

मैं अपने आपको बहुत भाग्यशाली समझता हूं । कि आज इस विदाई समारोह के अवसर पर दो शब्द बोलने के लिए मुझे अवसर प्रदान हुआ।

मैं अपने सभी वरिष्ठ विद्यार्थियों को बधाई देना चाहूंगा उनके उज्जवल भविष्य के लिए। और मुझे पूरा यकीन है कि उनके कठोर मेहनत और लगन के चलते उन्हें सफलता जरूर मिलेगी।

मैं इस विदाई के अवसर पर कुछ खुशियां और लम्हे अपने वरिष्ठों (seniors) के साथ साझा करना चाहूंगा । स्कूल के पहले दिन से जब से हमने प्रवेश लिया है , तब से लगातार हमें हमारे वरिष्ठों द्वारा निर्देशित किया गया है।

यही हमारे वरिष्ठ है जिन्होंने हमें काफी कुछ सिखाया है और हमारी काफी मदद की है। हमारे सभी वरिष्ठ बहुत ही अच्छे उत्साह बढ़ाने वाले, हमारे छोटी सी छोटी काम में मदद करने वाले, वरिष्ठों ने हमारे साथ काफी अच्छा बर्ताव किया है।

हमने हमारे वरिष्ठों की वजह से इसी स्कूल में बहुत अच्छी-अच्छी चीजें सीखी है। इन्होंने पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत मदद की है ठीक उसी तरह जिस तरह बड़े भाई और बहन करते हैं। हम सभी ऐसे वरिष्ठ को बहुत याद करेंगे और और ये हमेशा हमारे दिल में रहेंगे।

मैं अपने वरिष्ठों को विशेष रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा उनके सभी समर्थन, प्यार, गाइडलाइन के लिए जिन्होंने हमारी कई वर्षों तक मदद की। उनके उज्जवल भविष्य के साथ सुखद जीवन की कामना करता हूं।

एक बार फिर से मैं अपने सभी वरिष्ठों को कहना चाहूंगा कि हमारे दिल से दुआ है कि हमारे सभी सीनियर का भविष्य उज्जवल हो। इसी के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ।

धन्यवाद

Best farewell shayari in hindi for school, college students & teachers

Best farewell shayari in hindi | farewell shayari for teachers | heart touching farewell shayari | farewell shayari for students in hindi

” आँखों से तो दूर हो जाओगे पर दिल से कहाँ दूर हो पाओगे

पर जाने वाले मेरे दोस्तों तुम्हारे नखरे बहुत याद आएंगे ”

” लोग आते और जाते है और हर जगह नयी याद बन जाते है

अपनी यादों के संग आज तुम भी हमें छोड़ जाओगे

शुभकामनाएँ है यह हमारी, ना रहे अधूरी कोई ख्वाब तुम्हारी “

” हम तो गीली मिट्टी में लिपटे हुए थे, बहुमूल्य चन्दन बना दिया

टूटे कांच के समान थे, आपने मणिकांचन बना दिया

हम भुला ना पाएंगे कभी आपकी ये मेहरबानियां

आप वो गुरु है, हमें जिसने कुन्दन बना दिया ”

” नहीं है ऐसा कि हम सहते नहीं हैं दर्द हम दिल का कहते नहीं है

आपकी विदाई की खबर जब से सुनी है तब से बस हम खुश रहते थोड़ा नहीं है “

” आज यहाँ से विदा होकर चले जाओगे

आशा हैं पर यही कि जाओगे जहां खुशियां ही लाओगे ”

” साथ का पल मेरे यारों दास्तां में बदल रहा है

वो मोड़ आ गया जिसमे अलविदा होना पड़ रहा हैं “

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया के माध्यम से हमारे द्वारा लिखी गई लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज Desi News को जरूर फॉलो करें, और अगर आप हमसे कुछ इंफॉर्मेशन शेयर करना या हमसे कुछ डिस्कस करना चाहते हैं तो contect फॉर्म फिल कर सकते हैं।

इसी तरह के लेटेस्ट पोस्ट speech, blogging, technology, entertainment, make money, trending news, education से संबंधित जानकारियां पाने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को जरूर subscribe करें । ताकि आपको नए पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत मिलती रहे।

हमारे द्वारा लिखी गई इस लेख का उपयोग सेवानिवृत्त शिक्षक विदाई समारोह में भाषण, फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर बॉस, विदाई समारोह पर भावुक भाषण, विदाई समारोह की शायरी इन हिंदी, विद्यार्थियों के लिए फेयरवेल स्पीच जैसे Best Farewell Speech in hindi देने में कर सकते हैं। आप अपना भाव लगाकर इसे और भी भावुक बना सकते हैं।

इस farewell best speech को सभी छात्र student farewell party speech, farewell speech for teachers retirement, Best shayari speech in hindi for juniors, seniors, students & teachers, vidai samaroh bhasan, vidai samaroh speech, farewell party bhasan, भावुक विदाई भाषण, सेवानिवृत्ति भाषण, विदाई समारोह हिंदी शायरी, फेयरवेल स्पीच फॉर सीनियर्स इन हिंदी का इस्तेमाल अपने भाव के अनुसार कर सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल ‘Best farewell speech in hindi’ आपको पसंद आया होगा। हमारे द्वारा लिखी गई यह भाषण आपको कहीं न कहीं पर जरूर मदद करेगी। हम आपको बता दें कि भाषण भी एक प्रकार की बोलने की कला होती है। और हमें कहीं न कहीं किसी जगह कभी भाषण जरूर देना पड़ता है। इसलिए भाषण देना जरूर सीखें।

हमारे द्वारा लिखी गई फेयरवेल या विदाई समारोह के भाषण का उपयोग आप किसी दोस्त, शिक्षक के विदाई समारोह या सेवानिवृत्ति के अवसर पर मंच संचालक के रूप में भावपूर्णता का संदेश देते हुए कर सकते हैं। हमने आपके लिए हिंदी में विदाई समारोह के लिए बेस्ट स्पीच (Best farewell speech in hindi) लिखा है जिससे आप फेयरवेल समारोह को और भी अच्छा बना सकते हैं।

अगर आप इसी तरह और अन्य समारोह के लिए स्पीच तैयार करना चाहते हैं तो यह हमारे ब्लॉग में उपलब्ध है। आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा। धन्यवाद

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap