Best Women’s day speech in hindi {PDF} | महिला दिवस पर बेस्ट भाषण दे

नमस्कार दोस्तो, आपको Women’s day के कार्यक्रम में Best women’s day speech in hindi में देना है तो यहां से पढ़कर या तैयारी करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस या महिला सशक्तिकरण पर अपना इफेक्टिव बेस्ट भाषण दे सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर इफेक्टिव भाषण या कविता पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

दोस्तों हर मनुष्य के जीवन जरूर एक दिन ऐसा आता है जब उसे सामने मंच पर भाषण देना पढ़ सकता तो इसी को ध्यान में रखते हुए desifunnel.com आपके लिए महिला दिवस पर वृत्तांत लेखन, महिला दिवस पर भाषण हिंदी में, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शायरी, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण, महिला दिवस पर संदेश लेखन, international women’s day short speech in hindi, happy women’s day speech in hindi लेकर आया है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ( International Women’s Day ) क्यों मनाया जाता है ?

तो दोस्तों women’s day speech in hindi जानने से पहले छोटे रूप में जान लेते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है ?

दर असल, अंतरराष्ट्रीय (International) महिला दिवस एक मजदूर आंदोलन से उपजा है इसका बीजारोपण साल 1908 में हुआ था। जब 15,000 औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकाल कर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी। इसके अलावा उनकी मांग थी कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और उन्हें मतदान करने का अधिकार भी मिले।

जिसके बाद महिलाओं के अधिकारों के प्रति अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जागरुकता बढ़ी अमेरिका में पहली बार 28 फरवरी 1908 National Women’s Day मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार Austria, Denmark, Germany और switzerland में 19 मार्च 1911 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाना शुरू किया गया।

1913 से इस दिवस को हर साल 8 मार्च को मनाने का फैसला लिया गया तभी से यह दिवस 8 मार्च को मनाया जा रहा है।

महिला दिवस पर भाषण कैसे दें | Best Women’s day speech in hindi

यदि आपको Best Women’s day speech in hindi देना है तो आप अपने इस भाषण को किस तरीके से और इफेक्टिव बना सकते हैं ? कौन-कौन सी बातों को अपने ध्यान में रखते हुए आप अच्छा भाषण दे सकते हैं तो इसी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं अतः आप हमारे साथ बने रहे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बेस्ट भाषण देने के लिए नीचे दिए हुए कोई बातों को अपने ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है।

महिला दिवस पर भाषण या Women’s day speech in hindi देने से पहले इन बातों का अनुकरण जरूर करें –

महिला दिवस पर भाषण (Women’s day speech) की शुरुआत कैसे करें?

तो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण की शुरुआत शायरी या कविता के द्वारा जरूर करें। और सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं जरूर दें।

महिला दिवस (Women’s day) पर भाषण के बीच में क्या करें ?

महिला सशक्तिकरण और महिला के प्रति सम्मान के भावना को व्यक्त करें।

महिला दिवस (Women’s day) पर भाषण समाप्त कैसे करें ?

महिला दिवस से संबंधित कविता या शायरी बोलकर अपने भाषण को सभी को धन्यवाद देते हुए अपनी वाणी को विराम दे।

Women’s day speech in hindi | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बेस्ट भाषण

Women’s day speech in hindi | Best women’s day speech in hindi | international women’s day short speech | महिला दिवस पर बेस्ट भाषण दे | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बेस्ट भाषण

स्वागतम,

माननीय मुख्य अतिथि महोदय और मेरे प्यारे साथियों आप सभी को महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

यह मेरा सौभाग्य है कि महिला दिवस के शुभ अवसर पर अपने विचारों को आप लोगों के समक्ष रखने का सौभाग्य मिला है!!

हम सब जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है
भारतीय संस्कृति में महिला को बहुत सम्मान दिया गया है
कहा भी गया है

जहां नारी पूजी जाती है वहां देवता निवास करते हैं

बच्चों की प्रथम गुरु मां ही होती है मां के रूप में नारी का सबसे पवित्रतम रूप है।

मां को भगवान् से भी बढ़कर माना जाना चाहिए, क्योंकि भगवान को जन्म देने वाली भी नारी ही रही है।
नारी का सम्मान जन्म देने वाली माँ के रूप में जरूर होनी चाहिए।

कुछ दशक पूर्व नारियों को कमजोर समझा जाता था किंतु अब नारी अपनी मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखा रहे है।

हां मैं एक नारी हूं!
हां मैं एक लड़की हूं!
हां मैं एक नारी हूं!
हां मैं एक औरत हूं!
मेरा होना मेरा गर्व है
मेरा अस्तित्व ही मेरा घर है


लेकिन यह समाज संकीर्णता , मानसिकता से भरा हुआ और इसी मानसिकता के शिकार, यहां के लोग कई सवाल – जवाब करते हैं। मेरे लड़की होने पर इसीलिए आज कुछ सवाल और जवाब मेरी तरफ से, क्या इस समाज को आवाज सुनाई नहीं देती है उस छोटी सी, मासूम सी बच्ची की जो अभी भी अपनी मां के गर्भ में चीख – चीख कर रो – रो कर बोलती है कि मां मुझे भी बाहर आना है, मुझे भी इस दुनिया को देखना है, मुझे भी माता-पिता का नाम रोशन करना है।

क्या ? इस समाज को उस लड़की की कस्ट दिखाई नहीं देती जो अपनी मां को यह कहते हुए बताती है कि मुझे पढ़ना है, मुझे बढ़ाना है और इस राष्ट्र का नाम रोशन करना है।

क्या ? यह समाज को एक लड़की की चीख नजर नहीं आती जिसके सिर्फ ना कहने पर उसके चेहरे पर तेजाब डाल दिया जाता है।

क्या ? इस समाज को उस लड़की की आवाज नजर नहीं आती जिसके साथ हर रोज बलात्कार जैसे गुनाह होता है।

क्या ? इस समाज को उस लड़की की आवाज नजर नहीं आती, जिसको न्याय के कठघरे में सिर्फ और सिर्फ अफसोस का फल मिलता है।

क्या ? इस समाज को उस लड़की और औरत की आवाज सुनाई नहीं देती है जब उसके कुछ कहने पर उसके चेहरे पर एक जोर का थप्पड़ मारा जाता है।

क्या ? इस समाज को उस औरत और उस महिला की आवाज सुनाई नहीं देती जो सिर्फ तलाक का सहारा ले चुकी है।

यह समाज कई सवाल – जवाब करता है मेरे लिए, लेकिन आज सवाल यह नहीं है कि कौन मुझे बताने जा रहा हैं। क्योंकि इस समाज की पुरानी आदत है यह बताने कि तुम लड़की हो, तुम औरत हो, तुम नारी हो।

सवाल यह नहीं है कि कौन मुझे बताने जा रहा है। अब सवाल तो अब यह है कि कौन मुझे रोकने जा रहा है और इसी के जवाब में मैं कहना चाहूंगी।


” हां शायद कमजोर थी मैं, लेकिन अब न रहूंगी अपनी आवाज के साथ अपने हक के लिए उन सब से लडूंगी

न रहना धोखे में कि, मैं कोमलता वाली नारी हूं याद रखना अब मैं कठोरता की सवारी हूं

मैं कल थी मैं आज हूं और मैं कल भी रहूंगी, अपने का वर्चस्व की पहचान बन आकार बनूंगी “

जब – जब मेरे आत्म सम्मान, मेरी पवित्रता, मेरे अधिकारों और मेरी आजादी के बारे में यह समाज उंगली करते रहेगा तब तक मैं यानी हर एक महिला, हर एक वह नारी, हर एक वह लड़की अपने हक अपने अधिकारों के लिए इस समाज से लड़ती रहेगी।


हां मैं एक नारी हूं!
हां मैं एक लड़की हूं!
हां मैं एक नारी हूं!
हां मैं एक औरत हूं!

धन्यवाद

PDF Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इसी तरह की अच्छी जानकारी हमारे द्वारा प्रदान की जाती है हमारे द्वारा यहां speech, essay, blogging, technology, entertainment, make money online, education से रिलेटेड जानकारियां पोस्ट की जाती है। हमारे द्वारा लिखे गए नवीनतम लेख का नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें।

हमारे द्वारा लिखी गई यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण का उपयोग, वृत्तांत लेखन, महिला दिवस पर भाषण हिंदी में, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शायरी, महिला दिवस पर संदेश लेखन, women’s day speech in hindi, international women’s day speech in Hindi, happy women’s day speech in Hindi दे सकते हैं। इसमें आप अपने और विचार जोड़कर इसे और बेहतर बना सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं दोस्तों कि हमारे द्वारा लिखी गई यह लेख आपको पसंद आया होगा । हमारे द्वारा लिखी गई है भाषण, लेखन आपको अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस में भाषण देने में जरूर मदद करेगी। इसी के साथ हम आपको बताना चाहते हैं की भाषण भी एक बोलने की कला है जो हर आदमी के अंदर नहीं होता है लेकिन वह निरंतर प्रयास करता रहे तो इस पर निपुर्ण हो सकता है।

हमारे द्वारा लिखी गई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भाषण (women’s day speech in hindi) का उपयोग महिला दिवस समारोह या कार्यक्रम में इसका उपयोग आप भावपूर्णता से इसे और बेहतर बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अगर इसी तरह के और भाषण और अन्य समारोह के लिए चाहते हैं तो यह हमारे वेबसाइट में उपलब्ध है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा है लेख अच्छा लगा होगा।

जय हिंद, जय भारत

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap