बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा : नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस लेख में स्वागत है तो आज हम आपके साथ एकदम अलग सी रेसिपी शेयर करने वाले हैं कि बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा (Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega)?

आजकल गूगल में काफी ऐड आ रहा है कि ओके गूगल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा तो आज हमने भी इस पर आर्टिकल लिखने का सोचा।

वैसे तो साउथ इंडियन सांभर खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन सभी आजकल इसको बनाना पसंद करते हैं और खाना भी पसंद करते हैं।

साउथ इंडियन जैसे कि तेलंगाना आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के लोग सांभर खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। और ये सांभर की रेसिपी भी साउथ इंडियन लोगों के द्वारा सबसे पहले बनाई गई थी। जिसका प्रचलन लगातार बढ़ते गया। सांभर, डोसा और इटली आजकल जगह – जगह पर मिलती है क्योंकि यह लोगों का पसंदीदा खाद्य पदार्थ बन गया है।

कई लोग इमली नहीं खा पाते हैं उन लोगों के लिए बिना इमली के सांभर की रेसिपी बिल्कुल परफेक्ट रेसिपी है तो जरूर से आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। बहुत ज्यादा टेस्टी सांभर की रेसिपी ऐसे बनती है। कि आप खा कर उसको बिल्कुल भी नहीं जान पाएंगे कि उसमें इमली नहीं डाला गया है। तो चलिए हम जल्दी से रेसिपी बनाना शुरू करते है।

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा? (Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega)

बिना इमली के सांभर आप कई तरीकों से बना सकते बनाने लेकिन आज हम आपको बहुत ही अच्छा तरीका बताने जा रहे हैं। जिसकी सहायता से आप बहुत अच्छी और टेस्टी बिना इमली के सांभर बना पाओगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आवश्यक चीजें क्या – क्या है?

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आवश्यक चीजो की आवश्यकता (Requirements) होगी। जिसे आप निचे टेबल में देख सकते है।

आवश्यक सामग्री (Requirements)मात्रा (Quantity)
तुवर की दाल (अरहर दाल)एक कटोरी
सब्जियां (कद्दू) आधा से 1 किलो
प्याज 2 से 3 नग
आलू 2 से 3 नग
गाजर 2 से 3 नग
पानी आधा से 1 लीटर
करी पत्ता 10-12
ठोस हींग आवश्यकतानुसार
हरी मिर्च आवश्यकतानुसार
देसी टमाटर 2 से 3
नमक एक से दो चम्मच (आवश्यकतानुसार)
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
नारियल तेल या वेजिटेबल ऑयल2 से 3 चम्मच
राई आवश्यकतानुसार
सूखी लाल मिर्च 2 नग
धनिया पाउडर एक चम्मच
मिर्ची पाउडर आधा से एक चम्मच
सांभर पाउडर एक चम्मच
हरी मीर्च 2
Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega Requirements

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि (Process) क्या है?

लोगो द्वारा पूछा जा रहा बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा तो इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए निचे दिए विधि को पढ़े :

  • तो सबसे पहले हमें तुअर दाल 1/3 कप लेना है। और इसके साथ में थोड़ी सी सब्जियां भी लेनी है। सब्जी के रूप में कद्दू लेना है जिसे थोड़े बड़े-बड़े पीस में कट कर लेना है।
  • उसके बाद आपको एक प्याज लेना है प्याज को बड़े बड़े पीस में कट करना है। और आलू लेकर उसे भी बड़े पीस में कट कर लेना है। और इस सांभर में आप गाजर भी मिला सकते हैं।
  • उसके बाद एक कुकर लेना है जिसमें डायरेक्ट तुवर की दाल को ऐड कर लेना है। उसके बाद तुवर की दाल को अच्छे से धो लेना है।
  • अब इसमें पहले जो सब्जियां काट की रखी हूई थी उसे ऐड(डाल) कर लेना है। इस सांभर को आप चावल, इटली और डोसा के साथ भी खा सकते हैं। यह बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगता है कि यह बिना इमली का बना हुआ है।
  • सब्जियों को मिलाने के बाद उसमें करी पत्ता मिला लेना है।अब उसके बाद इसमें सांभर का ज्यादा टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें ठोस हींग ऐड कर सकते हैं। पाउडर फॉर्म वाला हिंग ना यूज करें। जब भी आप सांभर बनाते हैं तो ठोस हींग को ही यूज़ करें क्योंकि यह सांभर का टेस्ट बढ़ाता है।
  • उसके बाद इसमें दो हरी मिर्ची ऐड करें और उसके बाद सांभर में खट्टे पन के लिए दो टमाटर काटकर ऐड करें।
  • जब भी हम बिना इमली का सांभर बनाते हैं तो उस समय देसी टमाटर का यूज करें। यदि आप सांभर को ज्यादा खट्टा करना चाहते हैं तो आप 3 टमाटर का भी यूज कर सकते हैं। देसी टमाटर यदि सांभर में ऐड करें नहीं करेगें तो खट्टापन बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलेगा। उसके बाद इसमें दो कप पानी ऐड कर ले।
  • उसके बाद अपने स्वाद अनुसार इस पर नमक डाल ले। और उसके बाद आधा चम्मच हल्दी पाउडर डाल ले और अच्छे से मिक्स कर ले। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस सांभर को कुकर में 3 सीटी आने तक अच्छे से पकाएं। इसे पकाते वक्त ध्यान रखें की दाल को ज्यादा गलाए नहीं।
  • इसमें उपस्थित सब्जियां भी ज्यादा गलनी नहीं चाहिए। तीन सिटी होने के बाद कुकर को बंद कर दे। ध्यान रहे कि दाल और सब्जियां एकदम ज्यादा पकनी नहीं चाहिए।
  • सांभर में अगर सब्जियां बहुत ज्यादा पक जाती है तो टेस्ट बिल्कुल ही अलग हो जाता है। पकने के पश्चात इन सब्जियों को चम्मच की सहायता से थोड़ा Mesh कर लेना है। सब्जियों को आपको बहुत ही हल्के हाथों से mesh करना है यह बात आपको ध्यान रखना है।
  • इसके बाद एक कढ़ाई ले और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल Add (डाल) कर ले। आप चाहे तो वेजिटेबल ऑयल भी यूज कर सकते हैं।
  • उसके बाद इसमें आधा चम्मच राई (सरसों) डाले। जब राई अच्छे से भून जाए तो इसमें दो सूखे लाल मिर्च Cruse करके डाल देना है। और उसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज ऐड करें। प्याज को लाइट ब्राउन होने तक इसे फ्राई कर ले। उसके बाद इसमें थोड़ा सा करी पत्ता ऐड कर ले।
  • इसके बाद इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच मिर्ची पाउडर और एक चम्मच सांभर पाउडर तीनों मसाले को ऐड कर ले। और बहुत ही कम फ्लेम में सभी को थोड़ा सा भून लेना है। ध्यान रहे कि यह मसाला बिल्कुल भी जलना नहीं चाहिए।
  • उसके बाद इसमें जो उबली हुई सब्जियां थी उसे ऐड कर ले और पानी बिल्कुल भी ऐड नहीं करना है यदि आपको सांभर में पानी कम लग रही है तो आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं। आप सारी सब्जियों को अच्छे से मिक्स कर ले। उसके बाद सांभर को कम से कम 5 मिनट तक मीडियम फ्लेम में बॉयल कर ले ।

जिससे टेस्टी सा बिना इमली का सांभर बिल्कुल रेडी हो जाएगा। जिसे आप गर्म चावल, इटली या दोसे के साथ खा सकते हैं।

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा video देखे

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega

पढ़े इन्हे भी :

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा से संबंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्या बिना इमली के सांभर बनाया जा सकता हैं?

जी हां बिना इमली के सांभर बनाया जा सकता है। आप इमली के जगह पर टमाटर या नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिना इमली के बने सांभर को कौन कौन से पकवान के साथ खा सकते हैं?

बिना इमली के बने सांभर को स्टीम राइस, इडली और डोसा के साथ खाया जा सकता है।

इडली सांभर कैसे बनता है?

इडली सांभर बनाने के लिए आप हमारे द्वारा पर बताए गए विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

होटल जैसे सांभर बनाने की विधि?

होटल जैसे सांभर बनाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए विधि को फॉलो कर सकते हैं।

हिंदी में सांभर को क्या कहते हैं?

हिंदी में सांभर को मसालेदार दाल कहां जा सकता है। लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। और यह सबसे ज्यादा साउथ इंडिया में चलती है।

सांभर शब्द कौन से भाषा का है?

सांभर शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है। सांभर में सां का मतलब अलग-अलग चीजों से मिलकर बना हुआ तथा भर का मतलब रासवाला पकवान होता है।

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा पर अंतिम शब्द

आशा करते हैं आप सभी को यह लेख बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा पसंद आया होगा। आप हमारे द्वारा बताए गए इस विधि को फॉलो करके। घर में बिना इमली के सांभर की रेसिपी तैयार कर सकते हो। यह बहुत ही टेस्टी होता है।

अगर आप सभी को यह आर्टिकल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा (Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega) पसंद आए हो तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जरूर से जरूर शेयर करें। ताकि वे भी बिना इमली के सांभर बना सके। धन्यवाद

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा - Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap