Blogger Kaise Bane 2022 – कम समय में एक सफल ब्लॉगर कैसे बने

Successful Blogger Kaise Bane: जैसे ही लोग इस बात से परिचित हो रहे हैं कि ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं, वैसे ही वह इसके बारे में इंटरनेट पर अधिक सर्च करना चालू करते हैं और यह जानने का प्रयास करते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं अथवा ब्लॉगर कैसे बनते हैं। बता दें कि आप अपना खुद का ब्लॉग तो सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही बना सकते हैं परंतु जब बात सफल ब्लॉगर बनने की आती है तो इसमें कम से कम 1 साल तो लग ही जाता है।

अगर आप स्मार्ट वर्क करते हैं तो आप 1 साल से पहले भी कामयाब हो सकते हैं। एक सफल ब्लॉगर उसे कहा जाता है जिसकी ब्लॉगिंग से महीने की कमाई लाखों में हो जाती है। अगर आप भी ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप इस फील्ड में अपनी शुरुआत कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि “ब्लॉगर कैसे बने” अथवा “सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बनते हैं।”

ब्लॉगर कैसे बनें? (Successful Blogger Kaise Bane)

ब्लॉगर बनना बहुत ही आसान होता है परंतु एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना थोड़ा सा मुश्किल होता है। ब्लॉगर बनने के लिए आपको सिर्फ एक ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है परंतु सिर्फ ब्लॉग बनाना ही काफी नहीं होता है बल्कि आपकी गिनती तभी सक्सेसफुल ब्लॉगर की लिस्ट में होगी जब आपके ब्लॉग पर दैनिक तौर पर अच्छे खासे विजिटर आना प्रारंभ हो जाएंगे और आपकी कमाई भी अपने ब्लॉग से अच्छी होने लगेगी।

ब्लॉगिंग स्टार्ट करने वाले हर 10 में से सिर्फ 2 से 3 व्यक्ति ही ब्लॉगिंग की फील्ड में सफल हो पाते हैं। इसके पीछे उनका धैर्य सबसे बड़ा कारण होता है, क्योंकि ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको लगातार 1 साल से लेकर 2 साल तक मेहनत करनी होती है परंतु आपको अपनी मेहनत का बाद में अच्छा प्रतिफल भी मिलने लगता है।

बहुत ही कम समय में एक सफल ब्लॉगर कैसे बने?

बहुत ही कम समय में सफल ब्लॉगर बनने के लिए यह आवश्यक है कि आप बेस्ट ब्लॉगिंग टिप्स के बारे में जाने। ब्लॉगिंग टिप्स के अनुसार अपने ब्लॉग को कम समय में सफल करने के लिए आपको दैनिक तौर पर अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग को शेयर करना चाहिए।

ऐसा करने से हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके ब्लॉग की उपस्थिति हो जाएगी जिससे गूगल को यह लगेगा कि आपका ब्लॉग वास्तव में अधिक लोगों के द्वारा देखा जा रहा है।

इसलिए आपके ब्लॉग की शेयरिंग ज्यादा हो रही है। इसके अलावा अपने ब्लॉग के नाम से यूट्यूब चैनल बनाएं और यूट्यूब चैनल पर भी ब्लॉगिंग से संबंधित वीडियो अपलोड करें।

 साथ ही साथ अधिक से अधिक बैकलिंक बनाएं और ब्लॉगिंग के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग तथा डिजिटल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल करें।

सफल ब्लॉगर बनने के लिए क्या करें?

  • सफल ब्लॉगर बनने के लिए सर्वप्रथम किसी अच्छे टॉपिक पर अपना ब्लॉग क्रिएट करें। ब्लॉग आप वर्डप्रेस अथवा ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना सकते हैं।
  • ब्लॉग बनाने के पश्चात ब्लॉग के नाम से ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट अथवा प्रोफाइल बनाएं। इसके अलावा ब्लॉग के नाम से फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल बनाएं और अधिक से अधिक अपने ब्लॉग को शेयर करें।
  • जल्दी से ब्लॉग को वायरल करने के लिए वायरल टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखें। अपने ब्लॉग की पोस्ट को फेसबुक के ग्रुप में शेयर करें। इससे अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग की पोस्ट पर आएंगे अर्थात आपके ब्लॉग पर आएंगे।
  • इसके अलावा लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखें क्योंकि लोगों को जो चाहिए अगर वह आप देंगे तो निश्चित है कि आपका ब्लॉग तेजी से सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ेगा।
  • दूसरे ब्लॉग को भी देखें और वह किस प्रकार से क्वालिटी आर्टिकल लिख रहे हैं इसका एनालिसिस करें और अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करें। प्रयास करें कि जो जानकारी इंटरनेट पर हिंदी भाषा में कम है, उसी जानकारी को आप इंटरनेट पर हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाएं।

सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए 15 टिप्स

कम समय में एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें 15 टिप्स

हर ब्लॉगर की यह चाहत होती है कि वह जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग को सफल कर ले ताकि वह गूगल ऐडसेंस अथवा दूसरी कमाई के तरीके से अधिक से अधिक कमाई कर सकें।

हालांकि यह तभी पॉसिबल है जब आप पूरी मेहनत के साथ और स्मार्ट वर्क करके अपने ब्लॉग पर काम करना प्रारंभ करते हैं। नीचे हमने काफी कम समय में ही एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं, से संबंधित आपको 15 टिप्स दिए हुए हैं, जो वास्तव में आपको एक सफल ब्लॉगर बनाने में सहायक होंगे और आपके ब्लॉग को भी सक्सेसफुल बनाएंगे।

1. अपने लिए Suitable ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करें।

2. अपनी रूचि के अनुसार ब्लॉग टॉपिक्स चुने

3. बढ़िया से नए डोमेन नेम को खरीदें

4. अच्छी वेब होस्टिंग का चुनाव करें

5. अच्छी थीम का इस्तेमाल करें

6. अपने ब्लॉग पर पैसा लगाएं

7. ब्लॉग को अपडेट करते रहे

8. लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखें

9. ब्लॉग पोस्ट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से करें

10. अपने ब्लॉग को हर सर्च इंजन पर सबमिट करें

11. हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाएं

12. ब्लॉग पोस्ट को दैनिक तौर पर शेयर करें

13: संयम के साथ लगातार काम करते रहें

14. ऑन पेज SEO और ऑफ पेज SEO पर ध्यान दें

15. ब्लॉग पोस्ट कमेंट का रिप्लाई करें

सफल ब्लॉगर बनने के लिए कितने पैसे इन्वेस्ट करना होगा?

आप अपने मन में इस बात को बैठा लें की सफल ब्लॉगर बनने के लिए सिर्फ पैसे इन्वेस्ट करना ही काफी नहीं होता है बल्कि सफल ब्लॉगर बनने के लिए अपने ब्लॉग को समय भी देना होता है और मुख्य चीजें लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखना होता है।

बात करें अगर कितने पैसे आपको सफल ब्लॉगर बनने के लिए लगाने पड़ सकते हैं तो शुरुआत में आपके सामने अपना ब्लॉग तैयार करने के दो ऑप्शन होते हैं।

आप चाहे तो गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं, जो कि पैसे देने के बाद ही बनाया जा सकता है। हालांकि बता दे कि दुनिया में अधिकतर वेबसाइट वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ही चलती है।

इसलिए हमारी सलाह के अनुसार आपको वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग तैयार करना चाहिए क्योंकि वहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की थीम और Plugin मिल जाते हैं जिसकी वजह से आपका काम आसानी से हो जाता है।

इस प्रकार ऑल ओवर फिगर के अंतर्गत देखा जाए तो आपको सफल ब्लॉगर बनने के लिए शुरुआत में ₹3000 से लेकर के ₹4000 तक इन्वेस्टमेंट करने पड़ सकते हैं और जब आपका ब्लॉग अच्छे से चल जाए तब आप अपनी सुविधा के हिसाब से इन्वेस्टमेंट अमाउंट तय कर सकते हैं।

एक सफल ब्लॉगर कितने पैसे कमा सकता है?

जब आप अपने ब्लॉग को सफल कर ले जाते हैं तब आपको खुद ही यह दिखाई देता है कि आपकी कमाई कितने रुपए हो रही है। ब्लॉगिंग के अंतर्गत हमारी कमाई डॉलर में होती है जो भारतीय रुपए में कन्वर्ट होने के पश्चात अधिक हो जाते हैं।

अगर हम इंडिया के टॉप ब्लॉगर की बात करें तो उनकी महीने की कमाई लाखों रुपए की है। आप सपोर्ट मी इंडिया, हिंदी में हेल्प, ज्ञानी पंडित, दीपावली और दूसरी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर जा करके देख सकते हैं कि उनकी महीने की कमाई 2 लाख से लेकर के तीन लाख के आसपास में है।

हालांकि इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे हिंदी ब्लॉगर है जो महीने में इससे भी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। अगर आप अंग्रेजी भाषा में ब्लॉगिंग करते हैं तो आपकी महीने की कमाई 7 लाख से भी अधिक जा सकती है।

इंडियन अमेरिकन ब्लॉगर नील पटेल की महीने की कमाई सिर्फ ब्लॉगिंग से ही 10 लाख से अधिक है। कुछ लोग ब्लॉगिंग करके महीने में 2 लाख से भी ज्यादा रुपए कमा रहे हैं।

Blogger Kaise Bane [Video]

“Successful Blogger Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कम से कम कितने समय की आवश्यकता होती है?

सफल ब्लॉगर बनने के लिए कम से कम 6 महीने से लेकर के 1 साल की आवश्यकता होती है परंतु ऐसे भी कई ब्लागर हैं जो इससे पहले भी सफल हो जा रहे हैं। इसके लिए आपको स्मार्ट वर्क करने की आवश्यकता होती है और लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखना जरूरी होता है।

ब्लॉग शुरू करने में कितना खर्च आता है?

गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ भी नहीं खर्च करना पड़ता है, क्योंकि ब्लॉगर प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है। वहीं अगर आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको डोमेन लेना होता है और होस्टिंग भी लेनी होती है। इस प्रकार से वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर आपको तकरीबन 1100 से लेकर के 1200 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

ब्लॉगर कैसे बने और पैसा कैसे कमाए?

ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहले टॉपिक का सिलेक्शन करें। उसके बाद पसंदीदा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाएं। उसके बाद लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखें और ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त कर लें। इसके बाद आपकी कमाई प्रारंभ हो जाएगी। अधिक कमाई करने के लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा अपने ब्लॉग के द्वारा ई बुक बेच सकते हैं।

क्या ब्लॉगर बनना आसान है?

जी हां ब्लॉगर बनना आसान है क्योंकि जब आप अपना पहला ब्लॉग बनाते हैं तभी आप ब्लॉगर बन जाते हैं परंतु एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने में आपको समय लग जाता है। सक्सेसफुल ब्लॉगर वह होता है जिसके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर की संख्या महीने में लाखों की होती है और उसकी कमाई भी लाखों में होती है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्त को आप सभी को यह आर्टिकल (Successful Blogger Kaise Bane) पसंद आया होगा। आज हमने इस आर्टिकल में सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करना ना भूले। ताकि आप सभी को हमारे हर एक नए पोस्ट की जानकारी मिलती रहे। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

Blogger Kaise Bane - कम समय में एक सफल ब्लॉगर कैसे बने

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap