BTC Full Form : बीटीसी का फुल फॉर्म BTC/D.EL.ED कोर्स क्या है ?

BTC Full Form : दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं कि BTC का Full Form क्या है ? BTC Course क्या है ? और बीटीसी कोर्स करके कैसे आप अपने करियर को कैसे ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं ? इस लेख के अंदर हम पूरी जानकारी देने वाले हैं तो इस लेख को लास्ट तक पढ़िएगा ताकि आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ में आ सके। जिसके बाद आप अपने करियर का चुनाव अच्छे से कर सकेंगे।

यह बात आपके ध्यान में होना चाहिए कि हाल ही में BTC Course का नाम चेंज करके D.EL.ED Course कर दिया गया है । तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं BTC की Full Form और कोर्स के बारे में।

आप सभी जानते होंगे कि बच्चों को पढ़ाना कितना ज्यादा मुश्किल काम होता है और खास करके प्राइमरी स्कूल के बच्चे को पढ़ाने में काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में सरकार द्वारा बच्चों को पढ़ाने के लिए BTC या D.EL.ED के कोर्स निकाले गए हैं। जिन्हें करने के बाद आपको आगे के Phase को क्लियर करना होता है तभी आप प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

BTC Full Form – बीटीसी का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों बीटीसी की फुल फॉर्म की बात की जाए तो क्रमशः

  • B For Basic
  • T For Training
  • C For Certificate

इस तरह BTC Full Form – Basic Training Certificate होता है। आपको यह भी जानकारी होना चाहिए कि शासकीय शिक्षक के पद को ग्रहण करने के लिए उम्मीदवार को BTC Course किया होना चाहिए। शिक्षक का पद लोगों के बीच एक सम्मान जनक नौकरी/पद होती है।

BTC Full Form In Hindi – बीटीसी का हिंदी में फुल फॉर्म

BTC Full Form In Hindi की बात की जाए तो Basic Training Certificate जिसको हिंदी में ‘बुनियादी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र कोर्स’ या इसे बुनियादी शिक्षण कोर्स भी कहते हैं।

इन्हे भी पढ़े

BTC का दूसरे क्षेत्र में फुल फॉर्म

नीचे सारणी में देखे BTC का दूसरा फुल फॉर्म –

क्षेत्रफुल फॉर्म
PUBG Bound to Character (BTC)
Education Basic Training Certificate (BTC)
Business Business to Consumer (BTC)
Banking Bank Trust Company, Bitcoin (BTC)
Computer Business Telecommunications Committee (BTC)
BTC का दूसरे क्षेत्र में फुल फॉर्म

BTC Course क्या है ?

BTC / D.EL.ED एक डिप्लोमा कोर्स है। जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं से कराया जाता है।BTC कोर्स के अंदर आपको बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। कि बच्चों को कैसे पढ़ाना है? कैसे अच्छी विधियों का प्रयोग करना है? पूरी तरह से आपको अच्छी तरह ट्रेनिंग दी जाती है। ताकि आप आगे जाकर एक अच्छे शिक्षक बन सके।

साथ ही आपको यह बात भी ध्यान होना चाहिए कि BTC कोर्स करने के बाद आपको और कुछ चरणों को क्लियर करना होता है।

शिक्षक बनने के लिए प्रदेश सरकार या केंद्रीय सरकार द्वारा कराए जाने वाले TET या CTET की परीक्षा को अच्छे नंबर से पास करना होता है। अगर आप इस परीक्षा को अच्छे नंबरों से पास कर लेते हैं और आपका नाम मेरिट लिस्ट में आता है । तो आपकी नियुक्ति शासकीय शिक्षक के रूप में कर दी जाती है।

BTC Course करने के लिए योग्यता

बीटीसी कोर्स की योग्यता की बात की जाए तो –

  • अभ्यार्थी के पास स्नातक की डिग्री होना बहुत ही जरूरी होता है।
  • उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए।

BTC टीचर की Salary

BTC टीचर की सैलरी की बात की जाए तो प्राइमरी स्कूल के अंदर Salary लगभग 15 हजार से 20 हजार तक होता है । जैसे-जैसे आपका कार्यकाल बढ़ते जाता है सैलरी भी बढ़ती जाती है।

BTC पर अंतिम शब्द

दोस्तों आज हमने आपको BTC से संबंधित सारी जानकारी सरल भाषा में देने की कोशिश की है। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी BTC का Full Form, BTC Full Form In Hindi, BTC या D.EL.ED कोर्स क्या है ? पसंद आई होगी। अगर आपके मन में बीटीसी से संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं ।

इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

इन्हे भी जाने –

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap