बिजनेस कैसे करें? (Business Kaise Kare) 14 बिजनेस करने का तरीका जाने

Business Kaise Kare : वर्तमान में मार्केट में नौकरियों की काफी शॉर्टेज है। ऐसे में काफी लोग हैं जो बिजनेस की तरफ रुख कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोग मजबूरी में बिजनेस शुरू करते हैं तो कुछ लोग स्टार्टअप के तौर पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं। जब एक बिजनेस की शुरुआत की जाती है तब यह एक काफी चैलेंजिंग कदम होता है।

क्योंकि बिजनेस को शुरू करने से लेकर के उसे सफल बनाने तक आपको काफी मेहनत करनी होती है, साथ ही एक बेहतरीन बिजनेस प्लान पर काम करना होता है। अगर आप भी किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “Business Kaise Kare” अथवा “बिजनेस की शुरुआत कैसे करते हैं?”

CONTENTS SHOW

बिजनेस कैसे करें? (Business Kaise Kare)

बड़े-बड़े लोगों ने कहा है कि अगर आपको सिर्फ अपनी आवश्यकताओं को पूरा करना है तो आपको नौकरी करनी चाहिए, वहीं अगर आप अपनी आवश्यकता पूरा करने के साथ ही साथ सभी प्रकार की सुख सुविधाओं को भोगना चाहते हैं तो आपको बिजनेस में हाथ आजमाना चाहिए। हालांकि बिजनेस करने का जिगरा हर किसी व्यक्ति के पास नहीं होता है, कुछ ऐसे चुनिंदा लोग ही होते हैं जो बिजनेस करने का दम रखते है।

बिजनेस करने का तरीका (Business Karne Ka Tarika)

नीचे आपको बिजनेस कैसे किया जाता है अथवा बिजनेस की शुरुआत कैसे की जाती है से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

Business Kaise Kare? 14 बिजनेस करने का तरीका जाने

बिजनेस प्लान तैयार करें

बिना बिजनेस प्लान तैयार किए हुए अगर आप बिजनेस करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आप अपने बिजनेस में नुकसान खा ले। इसलिए बेहतरीन रहेगा कि आप जो बिजनेस चालू करना चाहते हैं उसके लिए शांति दिमाग से बैठकर एक अच्छे से अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिजनेस प्लान के अंतर्गत आपके बिजनेस में शुरुआत से लेकर के उसे स्थापित करने तक कौन सी चीजों की आवश्यकता होगी, कितने पैसे की आवश्यकता होगी इत्यादि बातें शामिल होती है, साथ ही यह बात भी शामिल होती है कि आपको अपने बिजनेस की तरक्की के लिए कब और क्या करना है और कौन से आवश्यक बदलाव आपको अपने बिजनेस में करना है।

बिजनेस प्लान बनाने के दरमियान इस बात पर भी विचार करें कि आप ऐसा बिजनेस प्लान क्रिएट करें, जिसमें आपको लंबे समय तक पैसा प्राप्त होता रहे। इसके अलावा प्रयास करें कि आप पैसिव इनकम वाले बिजनेस प्लान को जनरेट करें, ताकि काम की जगह पर उपलब्ध ना होने के बावजूद भी आपकी कमाई होती रहे।

फंड इकट्ठा करें

बिजनेस प्लान तैयार कर लेने के बाद व्यक्ति को इस बात का अंदाजा हो जाता है कि उसे अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कितने पैसे अर्थात फंड की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि आप चाहे कितना भी अच्छा बिजनेस प्लान क्यों ना बना ले, अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में फंड नहीं है, तो आपका सारा प्लान धरा का धरा ही रह जाएगा। इसलिए अपने बिजनेस के हिसाब से फंड अवश्य इकट्ठा कर ले।

अगर आपके पास फंड की कमी हो रही है, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर अगर आपका सिबिल स्कोर बेहतरीन है तो आप पर्सनल लोन भी अप्लाई कर सकते हैं।

याद रखें कि जितना पैसा आपके बिजनेस की शुरुआत करने में लगने वाला है, उससे थोड़ा अधिक पैसा ही आपको अपने पास रखना चाहिए, क्योंकि अगर कभी अनावश्यक खर्चे आ जाते हैं तो आप उनसे निपट सके।

बिजनेस लोकेशन डिसाइड करें

बिजनेस प्लान और बिजनेस के लिए आवश्यक फंड इकट्ठा करने के बाद बारी आती है बिजनेस लोकेशन डिसाइड करने की। बिना जाने समझे अगर आप किसी भी जगह पर बिजनेस को स्थापित कर देते हैं तो इससे हो सकता है कि आपका बिजनेस उस गति से ना चले जिस गति से आपने सोचा हुआ होता है।

बिजनेस लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां पर ट्रांसपोर्टेशन की अच्छी सुविधा हो अर्थात पक्के रोड मौजूद हो। इसके अलावा बिजनेस लोकेशन पर इलेक्ट्रिसिटी और पानी की भी उचित व्यवस्था होनी चाहिए। प्रयास करे कि आप जीआईडीसी जैसे इलाके में अपना बिजनेस स्थापित करें।

हालांकि अगर जीआईडीसी जैसे इलाके में बिजनेस स्थापित करने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है तो आप ऐसी जगह पर अपने बिजनेस की स्थापना करें जो जगह रोड से काफी टच में हो ताकि आसानी से ट्रांसपोर्टेशन वाहन आ और जा सके, साथ ही यह भी देखें कि बिजनेस ऐसी लोकेशन पर हो जहां से आपके ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी कम हो।

जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण हासिल करें

किसी भी प्रकार के बिजनेस की स्थापना करने के लिए वर्तमान में विभिन्न प्रकार के लाइसेंस को प्राप्त करने की आवश्यकता आपको होती है। इसके अलावा आपको अपने बिजनेस का पंजीकरण करवाने की भी आवश्यकता होती है। जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण बिजनेस की कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं।

जैसे कि अगर आप फूड से संबंधित बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको एफएसएआई का लाइसेंस हासिल करना होगा, वही अगर आप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर रहे हैं तो आपको उसके हिसाब से ही लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही साथ जिस जगह पर आपके द्वारा बिजनेस की स्थापना की जा रही है वहां पर लोकल नगरपालिका से आपको एनओसी सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

इन्हे भी जरूर पढ़े

मार्केट में बिजनेस की डिमांड चेक करें

आपके द्वारा जिस बिजनेस की शुरुआत की जा रही है उसके बारे में यह भी देखें कि उस बिजनेस की वास्तव में मार्केट में डिमांड है अथवा नहीं। बिना मार्केट में डिमांड देखे हुए अगर आप बिजनेस शुरू कर देते हैं तो आपका बिजनेस सही प्रकार से नहीं चल पाएगा और कुछ ही सालों में आपका बिजनेस धराशाई हो जाएगा और आप भी हतोत्साहित हो जाएंगे।

इसलिए मार्केट में बिजनेस की डिमांड को अवश्य चेक करें। यहां पर हम बता देना चाहते हैं कि आपको ऐसे ही बिजनेस में हाथ डालना चाहिए, जिसकी मार्केट में डिमांड ज्यादा हो, क्योंकि जब बिजनेस की डिमांड मार्केट में ज्यादा होती है तो आपको अधिक से अधिक कस्टमर भी प्राप्त होते हैं, इससे आपका प्रॉफिट अधिक होता है।

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप को सबसे ज्यादा डिमांड वाले बिजनेस को चालू कर देना है क्योंकि आपसे पहले ही मार्केट में कई लोग होते हैं जो उस प्रकार के बिजनेस को कर रहे होते हैं।

ऐसे में अगर आप उस प्रकार के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस में कुछ यूनिक करना होगा तभी आप पहले से ही मार्केट में स्थापित लोगों को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ सकेंगे।

बिजनेस का नाम बेहतरीन रखें

मार्केट में अपने बिजनेस को एक अलग पहचान देने के लिए साथ ही उसे ब्रांड के तौर पर आगे चलकर के तब्दील करने के लिए आपको अपने बिजनेस के लिए एक बेहतरीन और बिल्कुल हटकर नाम रखने की आवश्यकता होती है। यह नाम ऐसा होना चाहिए जो छोटा हो और बोलने में भी आसान हो।

अगर आपको बिजनेस नाम के बारे में आईडिया नहीं है तो आप इंटरनेट पर मौजूद बिजनेस नेम आइडिया जनरेटर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वेबसाइट के द्वारा आप अपने बिजनेस के लिए बिल्कुल यूनिक नाम प्राप्त कर सकते हैं।

आप बिजनेस नेम आइडिया प्राप्त करने के लिए Businessnamegenerator.com, Howtostartanllc.com, Namelix.com जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आप चाहें तो अपने दोस्तों से भी बिजनेस नेम आइडिया के बारे में राय सलाह कर सकते हैं।

कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करें

कस्टमर ऐसे ही दुकान पर जाना पसंद करता है, जहां पर उसके साथ अच्छा व्यवहार किया जाता है और उसे पूरा सपोर्ट दिया जाता है। यही बिजनेस की सफलता का राज भी होता है। इसी पैटर्न पर मारवाड़ी बनिए भी काम करते हैं जो कस्टमर के क्रोधित होने पर भी कभी कस्टमर से उद्दंड व्यवहार नहीं करते हैं।

इस प्रकार अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको बिजनेस पर आने वाले कस्टमर के साथ अच्छे से अच्छा व्यवहार करना चाहिए और उन्हें हमेशा अच्छी क्वालिटी का सामान उपलब्ध करवाना चाहिए, ताकि वह खुश रहे।

ऐसा होने से कस्टमर दूसरे कस्टमर को भी आपके बिजनेस या फिर आपकी दुकान पर आने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस प्रकार से आपके सामान की बिक्री में भी बढ़ोतरी होती है और यह आपके बिजनेस के लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। अगर आप “ग्राहक भगवान है” का सूत्र मानकर के चलते हैं तो निश्चित ही आपका बिजनेस सफलता के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा।

अपनी रुचि के हिसाब से बिजनेस करें

किसी अन्य व्यक्ति को किसी बिजनेस में अधिक फायदा हो रहा है, यही देखकर काफी लोग उसी प्रकार का बिजनेस शुरू कर देते हैं और अपने पहले ही बिजनेस में नुकसान खा बैठते हैं।

बता दें कि किसी भी व्यक्ति की देखा देखी आपको बिजनेस की शुरुआत नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको जिस बिजनेस में इंटरेस्ट हो उसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए।

क्योंकि जब आप अपने इंटरेस्ट वाले बिजनेस की शुरुआत करते हैं तब उसमें भले ही आपको शुरुआत में हानि या नुकसान झेलना पड़ता है परंतु इंटरेस्ट होने की वजह से आपका मन इस बिजनेस से उबता नहीं है और लगातार आप अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए संघर्ष करते हैं और यही संघर्ष एक दिन आपको सुखद एहसास दिलाता है, जब आपका बिजनेस सफल हो जाता है।

हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप अपनी रूचि के अनुसार बिजनेस करते हैं तो आपका मन भी बिजनेस में लगता है और आपको अपने छोटे से बिजनेस को बड़े बिजनेस में तब्दील करने में भी अंदर से मोटिवेशन प्राप्त होती है।

रिसर्च करना

बिजनेस को सफल करने के लिए बिजनेस से संबंधित रिसर्च करना भी अति आवश्यक होता है। इसके अंतर्गत आपके द्वारा जिस बिजनेस की शुरुआत की जा रही है उस बिजनेस की मार्केट में क्या डिमांड है, इन सभी बातों पर आपको रिसर्च करनी चाहिए।

आपको यह पता करना चाहिए कि आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले बिजनेस में आपको मार्केट में कितना Competition का सामना करना पड़ेगा और आप जो बिजनेस करने जा रहे हैं क्या उसी बिजनेस को किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा किया जा रहा है।

अगर हां, तो कैसे वहां व्यक्ति उस बिजनेस को कर रहा है और कैसे वह उसमें सफल हो रहा है। इन सभी बातों पर भी गहराई से ध्यान दें। यहां पर बिजनेस को सफल करने के लिए एक गोल्डन रूल यह है कि दूसरे लोग जो कर रहे हैं आपको उनसे एक कदम आगे बढ़कर सोचना होगा और एक कदम आगे बढ़ करके अपने बिजनेस को करना होगा, तभी आप मार्केट में अपने सभी प्रतियोगियों को पीछे ढकेल के आगे बढ़ने में सफल होंगे।

बिजनेस लोकेशन गूगल मैप पर अपलोड करें

आपके बिजनेस की लोकेशन काफी महत्वपूर्ण होती है। हमने आपको किस प्रकार से बिजनेस लोकेशन को ढूंढना चाहिए, इसके बारे में पहले ही बताया है। यहां पर हम आपको बिजनेस लोकेशन से संबंधित ही एक अन्य महत्वपूर्ण बात बता रहे हैं।

इसके अंतर्गत आपने जिस जगह पर अपने बिजनेस को स्थापित किया है, आपको उस जगह को अपने बिजनेस से अथवा अपने दुकान की फोटो सहित गूगल मैप पर अवश्य ही अपलोड करना चाहिए।

क्योंकि कस्टमर को गूगल मैप से किसी भी जगह पर जाने आने में काफी आसानी होती है। ऐसे में जो कस्टमर आपके बिजनेस तक पहुंचना चाहते हैं अगर उन्हें आपके बिजनेस तक आने का रास्ता पता नहीं है तो वह गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं और आपके बिजनेस संस्थान तक पहुंच सकते हैं।

इसके साथ ही आपको गूगल मैप में अपने फोन नंबर को भी अवश्य देना चाहिए, ताकि जो लोग बिजनेस से संबंधित इंक्वायरी के लिए आपसे बात करना चाहते हैं वहां फोन नंबर के द्वारा आपसे संपर्क कर सकें।

यह भी अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका होता है। इससे अधिक से अधिक कस्टमर आप तक पहुंचने में सफल होते हैं या फिर आप अधिक से अधिक कस्टमर तक अपनी पहुंच बनाने में सफल होते हैं।

कर्मचारियों को नौकरी पर रखिए

अगर आपने किसी ऐसे बिजनेस की शुरुआत की है जिसे हैंडल करने के लिए आप अकेले ही काफी है तो आपको कर्मचारियों को नौकरी पर रखने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है, परंतु आपके द्वारा किसी ऐसे बिजनेस की शुरुआत की गई है जिसमें आपको अपने अलावा भी अन्य कर्मचारियों की आवश्यकता होती है तो आपको अवश्य ही सहायक के तौर पर कर्मचारियों को नौकरी पर रखना चाहिए।

यहां पर हम आपको बता देना चाहते हैं कि कर्मचारी को नौकरी पर रखने से पहले उनके काम करने की योग्यता भी अवश्य चेक करें और उनके सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी अपने पास रख लें, साथ ही सैलरी से संबंधित मैटर भी पहले ही क्लियर कर ले, ताकि बाद में किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से आप बचे रहे। इसके अलावा कर्मचारी का बैकग्राउंड भी अवश्य चेक कर ले। साफ-सुथरी छवि वाले कर्मचारियों को ही नौकरी पर रखें।

मीटिंग करें

बिजनेस को सफल करने के लिए समय-समय पर आपको अपने कर्मचारियों के साथ मीटिंग का आयोजन भी करना चाहिए। मीटिंग के दरमियान आपको इस बात पर अपने कर्मचारियों के साथ चर्चा करनी चाहिए कि कैसे आप अपने बिजनेस को आगे लेकर के जा सकते हैं और आपको साथ ही साथ सभी कर्मचारियों से अपनी अपनी राय रखने के लिए भी कहना चाहिए।

मीटिंग करना बिजनेस के लिए इसलिए आवश्यक होता है, क्योंकि इससे आपको यह पता चलता है कि आपके कर्मचारी के पास ऐसे कौन से आइडिया है, जो बिजनेस में अमल किया जा सकता है या फिर बिजनेस को मार्केट में आगे बढ़ाने के लिए क्या किया जा सकता है। इसके अलावा बिजनेस से संबंधित जो समस्याएं होती है उसे भी मीटिंग में डिस्कस किया जा सकता है।

बिजनेस का प्रमोशन करें

अधिक से अधिक लोगों तक अपने बिजनेस की पहुंच बनाने के लिए प्रमोशन करना आवश्यक है। इसके लिए आप शहर के अखबार में अपने बिजनेस का विज्ञापन दे सकते हैं, सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं, शहर के व्यस्त इलाके में अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं।

इसके अलावा बिजनेस से संबंधित छोटे-छोटे पंपलेट प्रिंट करवा करके उसका वितरण करवा सकते हैं। आप चाहे तो पैदल रिक्शा या फिर ई रिक्शा के पीछे भी अपने बिजनेस का बैनर लगा सकते हैं। आप बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए गूगल ऐडसेंस एडवरटाइजमेंट सर्विस की सहायता ले सकते हैं।

अपने आप पर भरोसा रखें

बिजनेस में उतरने के बाद हर समय एक जैसा नहीं होता है कभी आपको आनंद की प्राप्ति होती है तो कभी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में धैर्यवान बने रहें और अपने आप पर भरोसा बना कर रखें। बिजनेस में आने वाली सभी समस्याओं का डटकर सामना करें और समस्याओं से उबरने का प्रयास करें।

बिजनेस में हानि या नुकसान होते रहता है। इसलिए हतोत्साहित ना हो और लगातार संघर्ष करते रहे। आपको एक ना एक दिन अपने संघर्ष का पॉजिटिव रिजल्ट अवश्य प्राप्त होगा और तब आप काफी सुख की अनुभूति करेंगे।

बिजनेस शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

बिजनेस के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड इकट्ठा करें। इसके अलावा जिस जगह पर बिजनेस चालू करना है, वहां की लोकेशन चेक करें। जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण की भी जानकारी हासिल कर ले।

इसके अलावा बिजनेस की मार्केट में क्या डिमांड है, इसके बारे में भी पता करें, साथ ही आप किस प्रकार से बिजनेस का प्रमोशन करेंगे, कैसे आप अपने बिजनेस को आगे लेकर के जाएंगे, इन सभी बातों पर गौर करें।

इन्हे भी जरूर पढ़े

घर बैठे बिजनेस कैसे करें? (Ghar Baithe Business Kaise Kare)

घर बैठे बिजनेस करने के लिए आप ऑनलाइन सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन सेलिंग का काम करने के लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सप्लायर अकाउंट अर्थात सेलर अकाउंट बना सकते हैं और उसके पश्चात अपने पास मौजूद आइटम का कैटलॉग इन प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं।

यह बिजनेस घर बैठे करने के लिए इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि इस बिजनेस में आपको पहले से ही करोड़ों कस्टमर मिल जाते हैं। इसलिए आपकी हर महीने की कमाई लाखों में हो सकती है।

बेस्ट 15 घर बैठे बिजनेस आइडिया

इस बिजनेस को आप अपने घर या मोहल्ले में शुरू कर सकते हैं। और घर और मोहल्ले में शुरू करने के कारण इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत ही कम होता है। और साथ ही घर से किए जाने वाले बिजनेस को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। क्योंकि समय समय पर घर के अन्य सदस्य उस पर सहयोग दे सकते हैं।

  • टिफिन सर्विस का बिजनेस
  • सिलाई केंद्र का बिजनेस
  • हॉबी एंड डांस क्लास का बिजनेस
  • होम कोचिंग क्लास का बिजनेस
  • कंप्यूटर एंड ऑनलाइन बिजनेस
  • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
  • किराना जनरल स्टोर का बिजनेस
  • योगा ट्रेनिंग सेंटर का बिजनेस
  • साउंड सर्विस का बिजनेस
  • आटा चक्की का बिजनेस
  • आर्ट क्राफ्ट एंड पेंटिंग का वर्क
  • स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस
  • राइस मिल का बिजनेस
  • डीजे एवम् धमाल पार्टी का बिजनेस
  • प्ले स्कूल का बिजनेस या छोटे बच्चों को संभालने का बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? (Online Business Kaise Kare)

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपके पास मोबाइल अथवा लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन, बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके पश्चात आप चाहे तो ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस घर बैठे शुरू कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के बिजनेस में आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है और सफल हो जाने पर आप इस बिजनेस के द्वारा हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं, वही एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी रोजाना आपकी कमाई 4000 से अधिक हो सकती है। इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

अगर आप स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ हो तो आपके मन में भी जरूर चाहा होगी कि आप भी घर बैठे पैसे कमा सकें।

तो नीचे हमने बेस्ट 15 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है जिसे आप देख सकते हैं।

  • ब्लॉगिंग का बिजनेस
  • यूट्यूब वीडियो मेकिंग का बिजनेस
  • ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस
  • ऑनलाइन ट्यूटोरिंग का बिजनेस
  • ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग का बिजनेस
  • कंटेंट मार्केटिंग का बिजनेस
  • एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस
  • फ्री लैंसिंग का बिजनेस
  • ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस
  • एप्स मार्केटिंग का बिजनेस
  • ऑनलाइन वॉइस आर्टिस्ट का बिजनेस
  • आर्टिकल राइटिंग का बिजनेस
  • वीडियोस एंड पिक्चर्स सेलिंग का बिजनेस

इन बिज़नेस की सम्पूर्ण जानकारी के लिए पढ़े

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जाने डिटेल में :

कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें?

कम पैसे में आप निम्न बिजनेस पर हाथ आजमा सकते हैं।

  • ब्लॉगिंग का बिजनेस
  • एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस
  • यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का बिजनेस फ्रीलांस का बिजनेस
  • छोटे किराना की दुकान का बिजनेस
  • सब्जी बेचने का बिजनेस
  • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
  • चाय की दुकान का बिजनेस
  • बुक स्टॉल का बिजनेस
  • स्टेशनरी की दुकान का बिजनेस

बिजनेस आइडिया कहां से खोजे?

यूट्यूब से और गूगल से बिजनेस आइडिया खोजा जा सकता है। इसके लिए यूट्यूब पर जाएं और सर्च बॉक्स पर क्लिक करके बिजनेस आइडिया लिखकर सर्च कर दें। इसके बाद आपको बिजनेस आइडिया प्राप्त होंगे, वहीं गूगल पर बिजनेस आइडिया आसानी से सर्च करके प्राप्त किया जा सकता है।

जब भी हमें कोई चैलेंज या प्रॉब्लम आता है तो उस प्रॉब्लम के अंदर कोई ना कोई बिजनेस आइडिया हो सकता है। उदाहरण के लिए समीर भाटिया और जैक स्मिथ जब एप्पल में काम करते थे। तो उन्हें अपने पर्सनल नोट्स एक्सचेंज करने में प्रॉब्लम होती थी। तो उन्होंने इसी प्रॉब्लम को अपने प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए उन्होंने दुनिया की पहली वेब मेल सर्विस हॉटमेल बनाई।

बिजनेस में सफलता कैसे मिलेगी?

एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया के साथ ही अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ और लगातार मेहनत करने पर आपको एक ना एक दिन बिजनेस में सफलता अवश्य मिल जाती है। बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको लगातार अपने बिजनेस को डिवेलप करने पर ध्यान देना होगा।

बिजनेस में सफल होने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर दें

  • अगर आप सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो कभी भी दुनिया की ना सुने।
  • सफलता प्राप्त करने के लिए रिस्क लेने की क्षमता होनी चाहिए। फेल होना आपकी असफलता नहीं है बल्कि आपकी सफलता की कहानी है।
  • सफलता पाने के लिए यह जरूरी है कि आप एक सकारात्मक वातावरण को तैयार करें और झूठे विचारों से दूर रहे।
  • बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको जो बिजनेस अच्छा लगता है वही काम करें। कोई भी काम आपको दूसरों की इच्छा से नहीं करनी चाहिए। बल्कि अपनी दिल की सुननी चाहिए।
  • एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए अपने बात को स्पष्ट कहे। जब आप अपनी तरफ से किसी बात को स्पष्ट रूप से रखते हैं तो आपके बात को सामने वाला आसानी से समझ लेता है।
  • Comfort जोन से बाहर निकले जब तक आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तक आप एक अच्छे बिजनेस में नहीं बन पाएंगे।
  • कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी होता है।
  • मुसीबतों से ना डरे और धैर्य से सामना करें।

“Business Kaise Kare” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ब्लॉगिंग का बिजनेस, यूट्यूब चैनल का बिजनेस, सब्जी का बिजनेस, छोटा किराना दुकान का बिजनेस, ब्यूटी पार्लर का बिजनेस।

सबसे ज्यादा कमाई वाली धंधे कौन से हैं?

रेस्टोरेंट का धंधा, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का धंधा, रियल स्टेट का धंधा, मोटर गैराज का धंधा, ठेकेदारी का धंधा।

बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

सबसे पहले फंड इकट्ठा करें, उसके बाद लोकेशन चेक करें, आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण हासिल करें, साधन इकट्ठा करें।कर्मचारियों को नौकरी पर रखे और बिजनेस शुरू करें।

गांव में बिजनेस करने का तरीका क्या है?

गांव में आप छोटे किराना स्टोर से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ब्लॉगिंग का बिजनेस सबसे अच्छा बिज़नेस है।

बिजनेसमैन की सैलरी कितनी होती है?

बिजनेसमैन सैलरी पर नहीं काम करते हैं। इनकी कमाई बिजनेस से होती है।

घर बैठे बिजनेस से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

घर बैठे बिजनेस से अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है।

अंतिम शब्द (Final Word)

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह आर्टिकल आया होगा। आज हमने “Business Kaise Kare” के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपके मन में से संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं हम जल्दी ही आपके प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

ऐसे ही इंटरेस्टिंग और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसके अलावा आप हमारे बिज़नेस केटेगरी से जानकारी प्राप्त कर सकते है। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिलती रहे धन्यवाद।

बिजनेस कैसे करें? (Business Kaise Kare) 14 बिजनेस करने का तरीका जाने

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap