CAB Full Form In Hindi – कैब/सीएबी का फुल फॉर्म क्या है ? पूरी जानकारी

CAB Full Form In Hindi : दोस्तों आज के लेख में हम बताने वाले हैं CAB का फुल फॉर्म क्या होता है ? CAB क्या है ? इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं तो हमारे साथ बने रहिए।

CAB Full Form In Hindi – कैब/सीएबी का फुल फॉर्म

तो CAB का Full Form Citizen Amendment Bill होता है जिसे हिंदी में नागरिकता संशोधन बिल कहते हैं।

ये भी जाने

CAB Full Form In Other Fields – अन्य क्षेत्रों में कैब/सीएबी का फुल फॉर्म

अन्य क्षेत्रों में कैप का फुल फॉर्म जानने के लिए नीचे दिए गए सारणी को फॉलो करें –

क्षेत्र (Fields)पूरा नाम (Full Form)
Business/Marketing Customer Advisory Board, Central Asia Business
Medical Combined Androgen Blockade, Cellulose Acetate Butyrate
Education Campus Activity Board, Citizens Advice Bureau
Vehicle Cabriolet
Bank Current Account Balance
CAB Full Form

CAB क्या है ?

CAB एक विधेयक या Bill है जिसे हम नागरिकता संशोधन बिल कहते हैं। जिसको संसद में पेश किया गया था। यह लोकसभा में भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह के द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इससे पहले 1955 का एक कानून था 1955 के कानून में कुछ संशोधन किया गया इसलिए इसे संशोधन बिल कहा जाता है।

CAA क्या है ?

CAB जो कि लोकसभा में 9 दिसंबर 2019 को संसद में पेश किया गया था। उस पर पक्ष और विपक्ष में वोट दिया गया । जिसमें 311 वोट पक्ष में तथा 80 वोट विपक्ष में आए। जिसके बाद इस बिल को पारित कर दिया गया ।

इसके पश्चात यह बिल राष्ट्रपति के पास भेजा गया। जिसमें 12 दिसंबर 2019 को राष्ट्रपति जी द्वारा सहमति प्राप्त हुई और उनके हस्ताक्षर के पश्चात CAB , CAA (Citizenship Amendment Act) में चेंज हो गया।

नागरिकता संशोधन का उद्देश्य क्या है ?

अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के जिन नागरिकों के साथ धार्मिक प्रताड़ना हो रही है या पहले भी कभी हुई है और नागरिकों को वहां से प्रताड़ित करके भगा दिया गया है। या फिर जो 31 दिसंबर 2014 या उससे पहले भारत में आ गए थे। उनको भारत की नागरिकता देने के संबंध में यह संशोधन किया गया ।

इस संशोधन के अनुसार पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़गानिस्तान देश में रहने वाला कोई भी इंसान हैं जो इन 6 धर्म हिंदू ,जैन, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी में से किसी एक धर्म का है और वह कहता है कि उसके साथ उसके देश में उनके धर्म की वजह से भेदभाव हुआ है। या फिर कोई अत्याचार हुआ है। तो वह भारतीय नागरिकता ले सकता है।

भारतीय नागरिकता कानून 1955

इस कानून के अनुसार कोई भी इंसान जो इनलीगल इंडिया में रह रहा है। Illegal अर्थात वे लोग जो बिना पासपोर्ट के बॉर्डर क्रॉस करके इंडिया आ गए या अपने वीजा की वैलिडिटी खत्म होने के बाद भी इंडिया में ही रह रहे हैं। वे लोग भी इंडियन नागरिकता ले सकते हैं। यदि –

वे भारतीय नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते है जो पिछले 1 साल लगातार इंडिया में रह रहे हैं । और पिछले 14 में से 11 साल इंडिया में रहे हैं। यह कानून अभी भी हर किसी के लिए वैध है। चाहे वह किसी भी धर्म जाति का हो।

New CAB Law 2019

इस bill में जो 11 साल का समय था उसे घटाकर सिर्फ 6 धर्म के लोगों के लिए 6 साल का कर दिया गया है।

ऐसे लोग जो इंडिया में 31 दिसंबर 2014 से पहले इंडिया में पहले से रह रहे हैं उन लोगों को Automatic भारतीय नागरिकता मिल जाएगी। और जो लोग इन 6 धर्मों से नहीं है उनके लिए अभी भी 11 साल वाला नियम या कानून खुला हुआ है।

ये भी जरूर पढ़े

आज हमने क्या सीखा

आज हमने आपको बताया है CAB Full Form In Hindi अर्थात कैब का फुल फॉर्म क्या है?, CAB Full Form In Other Fields, CAB क्या है?, CAA क्या है ? आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह के Informative आर्टिकल पढ़ने के लिए । हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें। और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । धन्यवाद

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 20 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap