CIF Number क्या होता है? CIF Number कैसे पता करें? सम्पूर्ण जानकारी

CIF Number Kya Hota Hai? वर्तमान समय में सभी लोगों का बैंक में खाता अवश्य उपलब्ध होता है, क्योंकि बैंकिंग से संबंधित कई काम है जिसके लिए व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। गवर्नमेंट के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भी बैंक अकाउंट ओपन करवाना बहुत ही आवश्यक होता है। जब आपके द्वारा किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाया जाता है तब आपको विभिन्न प्रकार के नंबर दिए जाते हैं जिसमें से कुछ अकाउंट नंबर होता है तो कुछ आईएफएससी (IFSC) नंबर होता है।

यह सभी महत्वपूर्ण होते हैं। इसी में से एक नंबर होता है सीआईएफ नंबर जिसके ऊपर कम ही लोग ध्यान देते हैं। हालांकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण नंबर होता है। अगर आप अभी तक इस सीआईएफ नंबर के बारे में सही प्रकार से नहीं जानते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “CIF Number Kya Hota Hai” और “सीआईएफ नंबर का फुल फॉर्म क्या है?”

CIF Number क्या होता है? | CIF Number Kya Hota Hai

मुख्य रूप से अकाउंट होल्डर की सभी बैंकिंग और प्राइवेट इंफॉर्मेशन सीआईएफ नाम की एक डिजिटल फाइल में सुरक्षित होती है। इसीलिए जितने भी लोगों के पास किसी भी बैंक अकाउंट में खाता है, उन लोगों के लिए सीआईएफ नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि सीआईएफ नंबर के द्वारा ही बैंक आसानी से यह पता करने में सक्षम होता है कि अकाउंट होल्डर का नाम क्या है, अकाउंट टाइप कैसा है, अकाउंट में कितना बैलेंस है।

इसके साथ ही साथ अकाउंट ट्रांजैक्शन और लोन डिटेल्स भी बैंक जान लेता है, साथ ही केवाईसी की जानकारी भी बैंक को प्राप्त हो जाती है।

यहां पर हम आपको इस बात से भी अवगत करवा देना चाहते हैं कि बैंक के सभी कस्टमर के सीआईएफ नंबर अलग-अलग होते हैं और एक कस्टमर को सिर्फ एक ही सीआईएफ नंबर अलट किया जाता है। किसी किसी सीआईएफ नंबर में 8 अंक होते हैं तो किसी किसी बैंक के सीआईएफ कोड की संख्या 11 होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीआईएफ का फुल फॉर्म | CIF Number Full Form in Hindi

CIF : “Customer Information File”

अंग्रेजी भाषा में सीआईएफ का फुल फॉर्म कस्टमर इनफार्मेशन फाइल होता है और हिंदी भाषा में कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल को ग्राहक जानकारी फाइल के तौर पर जाना जाता है। कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल एक प्रकार का नंबर होता है जिसे बैंकों के द्वारा जारी करने का काम किया जाता है। इसी कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल में अकाउंट धारक व्यक्ति की सभी प्राइवेट और बैंकिंग से संबंधित इंफॉर्मेशन मौजूद होती है। बता दे कि CIF Number को CIF कोड भी कहा जाता है।

इसे भी जरूर पढ़े :

CIF Number कैसे पता करें | CIF Number Kaise Pata Kare

भारत में जितनी भी बैंक मौजूद है, उन सभी बैंकों के द्वारा जो सीआईएफ नंबर जारी किए जाते हैं उनका प्रारूप अलग-अलग होता है। कुछ ऐसी बैंक इंडिया में मौजूद है जिनका सीआईएफ नंबर या तो 8 अंकों का होता है या फिर 4 अंकों का होता है, वही कुछ ऐसी भी बैंक है जिनका सीआईएफ नंबर 11 अंकों का अथवा 10 अंकों का भी होता है। इसके अलावा कुछ बैंकों के सीआईएफ नंबर का प्रारूप निम्नानुसार होता है।

एचडीएफसी बैंकआठ अंक  
भारतीय स्टेट बैंक11 अंक  
एक्सिस बैंकचार अंक  
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया10 अंक  

बता दें कि सीआईएफ अर्थात कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल नंबर पता करने के कई तरीके मौजूद हैं। अगर आप कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल नंबर पता करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उस बैंक की ब्रांच में जा सकते हैं, जिस बैंक की ब्रांच में आपका अकाउंट है।

बैंक में जाने के बाद आप अपना अकाउंट नंबर बता कर अपना सीआईएफ नंबर पता कर सकते हैं। इसके अलावा अगर बैंक के द्वारा आपको पासबुक दी गई है, तो पासबुक के मुख्य पन्ने पर ही आपको सीआईएफ नंबर लिखा हुआ दिखाई देता है। यह भी इस नंबर को पता करने का आसान तरीका है।

अगर आपने बैंक से चेक बुक ली है तो चेक बुक के पन्ने पर भी कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल नंबर दर्ज होता है। यह नंबर आपको चेक बुक के मुख्य पन्ने पर ही प्राप्त हो जाता है। इसके साथ ही अगर आप अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो उसके द्वारा भी आप अकाउंट सेक्शन में जाकर अपना सीआईएफ नंबर पता कर सकते है।

SBI CIF Number कैसे पता करें?

  • एसबीआई का सीआईएफ नंबर पता करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के एसबीआई के नेट बैंकिंग में लॉगिन हो जाना है। अब आपको अकाउंट समरी अथवा अकाउंट डिटेल्स वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको अपने अकाउंट से संबंधित अलग-अलग प्रकार की जानकारी दिखाई देती है, जिसमें आपका अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम, आईएफएससी कोड जैसी जानकारी आपको दिखाई देती है।
  • इसी के साथ आपको सीआईएफ नंबर भी दिखाई देता है, जो कि 11 अंकों का होता है। आप चाहे तो इस नंबर को किसी अन्य जगह पर नोट करके रख सकते हैं या फिर सीआईएफ नंबर का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं, ताकि बार-बार आपको एसबीआई सीआईएफ नंबर पता करने की प्रक्रिया दोहरानी  ना पड़े।

CBI CIF Number कैसे पता करें?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का CIF Number पता करने का तरीका निम्नानुसार है।

  • सीबीआई अर्थात सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की पासबुक को अपने हाथों में लेना है।

  • पासबुक के पहले पेज को ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में ही सीआईएफ नंबर दिखाई देता है।
  • आप नेट बैंकिंग के द्वारा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीआईएफ नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पर्सनल बैंकिंग सेक्शन के तहत लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करके जो गेट सीआईएफ नंबर वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको निश्चित जगह में अकाउंट नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है। अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपना अकाउंट नंबर और सीआईएफ कोड दिखाई देगा।
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए आपका बैंक अकाउंट सीबीआई की जिस ब्रांच में है उस ब्रांच में जाना है। ब्रांच में जाने के बाद आपको अकाउंट सेक्शन में जाना है और वहां पर अपना नाम, अकाउंट नंबर और पासबुक दिखानी है।
  • पासबुक दिखाने के बाद आपको कर्मचारी से सीआईएफ नंबर पूछना है। ऐसा बोलने पर अकाउंट मैनेजर के द्वारा आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीआईएफ नंबर बताया जाएगा।
  • सीबीआई बैंक का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए आपको अपने फोन का डायलर पैड ओपन करना है और उसके बाद 1800221911 नंबर को डायल करके कॉल बटन दबाना है।
  • अब आईवीआर के द्वारा जो इंस्ट्रक्शन दिए जा रहे हैं उसका पालन करना है और आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर और एड्रेस बताना है। इसके बाद आइवीआर के द्वारा आपका सीआईएफ नंबर बताया जाएगा।

CIF Number क्यों जरूरी है?

सीआईएफ नंबर एक यूनिक नंबर होता है। किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के पश्चात अकाउंट होल्डर को यह नंबर प्राप्त होता है। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े एक्सपर्ट के अनुसार सीआईएफ नंबर में खाताधारक की पूरी जानकारी उपलब्ध होती है।

अगर हम यह कहें कि इसी नंबर में खाताधारक की पूरी कुंडली मौजूद होती है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। अगर यह नंबर आपके पास अवेलेबल नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आसानी से ले सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़े :

सीआईएफ और अकाउंट नंबर में क्या अंतर है?

सीआईएफ नंबर में अकाउंट होल्डर की पूरी जानकारी होती है। जैसे कि अकाउंट होल्डर का नाम, उसका बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड तथा अन्य जानकारी, वहीं बैंक अकाउंट नंबर में सिर्फ किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट के नंबर की ही जानकारी होती है।

बैंक अकाउंट नंबर 10 से अधिक अंको का होता है, वही सीआईएफ नंबर 4-8 अंको का होता है या फिर 10-11 अंकों का भी होता है।

CIF Number के लाभ क्या-क्या है?

कस्टमर को बिल्कुल बेहतरीन और अच्छी सर्विस बैंक सीआईएफ नंबर के द्वारा प्रोवाइड करवाती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना डॉर्मेंट अकाउंट को री एक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो आप सीआईएफ नंबर को शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा यह दूसरी बैंक सर्विस जैसे कि डिमैट अकाउंट और लोन अकाउंट में भी फायदेमंद होता है। बैंक को अगर किसी कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तो वह उसके सीआईएफ नंबर का इस्तेमाल करती है।

CIF Number क्या होता है? इससे सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

सीआईएफ नंबर कितने अंको का होता है?

किसी-किसी बैंक में सीआईएफ नंबर 4 अथवा 8 अंकों का होता है, वही किसी किसी बैंक में यह 10 अथवा 11 अंकों का भी होता है।

कोई भी बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे निकाले?

आप उस बैंक की ब्रांच में जाकर इसका पता लगा सकते हैं, उस बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके सीआईएफ नंबर जान सकते हैं, पासबुक पर भी यह नंबर छपा हुआ होता है।

CIF का अर्थ क्या है?

इसका मतलब कस्टमर इनफार्मेशन फाइल होता है।

मुझे अपना सीआईएफ नंबर कहां मिलेगा?

आप अपने बैंक के पासबुक पर इस नंबर को प्राप्त कर सकते हैं। बैंक की ब्रांच में जाकर इस नंबर को हासिल कर सकते हैं। अपने बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

आज की इस आर्टिकल में हमने आपको CIF Number Kya Hota Hai, CIF Number कैसे पता करें? सीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? इसके अलावा और महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

CIF Number बैंक के क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसी नंबर में खाताधारक की संपूर्ण जानकारी मौजूद होती है। उम्मीद करते हैं दोस्तों आज का हमारा यह लेख आप सभी को पसंद आया होगा। और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स पर आप जरूर पूछें। जल्द ही आपके कमेंट का उत्तर देंगे।

ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए हमारे ब्लॉक को जरूर सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। हम से जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

CIF Number क्या होता है? CIF Number कैसे पता करें? सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap