College Ka Full Form In Hindi – कॉलेज का फुल फॉर्म क्या है ?

College Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों आपने कभी सोचा है कि College Ka Full Form क्या होता है कॉलेज यानी कि जहां आप 12th के बाद पढ़ाई करने जाते हो ।

वास्तव में गंभीरता से लिया जाए तो कॉलेज की कोई फुल फॉर्म उपलब्ध नहीं है क्योंकि कॉलेज अपने आप में ही एक पूर्ण word है लेकिन आज हम सामान्य जानकारी के लिए College Ka Full Form बताने जा रहे हैं।

College Full Form In Hindi – कॉलेज का फुल फॉर्म क्या होता है ?

कॉलेज का फुल फॉर्म “Candidate Observe & Learn Lecture To Execute Genuine Education” होता है और हिंदी में पूरा नाम (College ka full form in Hindi) उम्मीदवार वास्तविक शिक्षा को निष्पादित करने के लिए व्याख्यान देखें और सीखें होता है।

College Full Form In Hindi & English, कॉलेज का फुल फॉर्म क्या है ?
College Full Form In Hindi | कॉलेज का फुल फॉर्म क्या है ?

कॉलेज का दूसरा फुल फॉर्म Come On Lets Love Each Girl Equally होता है।

ये भी जाने

What Is College In Hindi

ऐसा स्थान जहां पर विद्यार्थियों को छोटे कक्षाओं की अपेक्षा उच्च कक्षाओं की शिक्षा दी जाती है उसे महाविद्यालय कहते हैं। जिसे इंग्लिश में कॉलेज कहते हैं।

Types Of College in Hindi

कॉलेज मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं –

सरकारी महाविद्यालय (Government College)

Government College ऐसे कॉलेज होते हैं जिसकी स्थापना गवर्नमेंट ने की होती है बिल्डिंग, जमीन, शिक्षक, शिक्षण सामग्री सब कुछ गवर्नमेंट द्वारा प्रदान कराया जाता है। और वे किसी भी तरह के प्राइवेट एक्टिविटी नहीं कर सकते हैं ऐसे कॉलेज में फीस सबसे कम होती है ऐसे कॉलेज में अगर आपका एडमिशन हो जाता है तो अब बहुत ही कम पैसे खर्च करके अपना कोई भी कोर्स कर सकते हैं ।

अनुदानित महाविद्यालय (Aided College)

Aided College को अनुदानित महाविद्यालय कहा जाता है यह कॉलेज होते हैं जो पहले प्राइवेट कॉलेज हुआ करते थे बाद में इन कॉलेजों को सरकार द्वारा Acquire कर लिया गया है। और इन कॉलेजों में जो टीचर होते हैं उनकी सैलरी गवर्नमेंट द्वारा दी जाती है।और साथ ही साथ गवर्नमेंट द्वारा इन कॉलेजों को चलाने के लिए और भी कई फैसिलिटी दी जाती है।

इसलिए इस कॉलेज में जो भी स्टूडेंट होते हैं उनसे ज्यादा पैसा नहीं लेते हैं। इन कॉलेजों में फीस बहुत ही कम होती है। जिस तरीके से गवर्नमेंट कॉलेज में फीस होती है उसी तरह Aided कॉलेज में भी फीस होती है।

प्राइवेट कॉलेज (Self Finance College)

इसे स्ववित्तपोषित महाविद्यालय कहते हैं इन्हें खुद से सब कुछ करना होता है अर्थात बिल्डिंग, शिक्षक, शिक्षण सामग्रियां एवं अन्य सभी सामग्रियां खुद की होती है। यहां जब कोई स्टूडेंट एडमिशन लेता है तो उन्हें काफी ज्यादा मात्रा में फीस भुगतान करना पड़ता है। क्योंकि इन कॉलेजों को गवर्नमेंट के द्वारा कोई भी योगदान नहीं मिलती है।

ये भी पढ़े

कौन से कॉलेज में हमें एडमिशन लेनी चाहिए ?

कई प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज ऐसे होते हैं जहां पढ़ाई का स्तर अच्छा नहीं होता है। तो आपको सबसे पहले यह पता लगाना चाहिए कि आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं वहां पर पढ़ाई का स्तर कैसा है वहां पढ़ाई कैसी होती है?

यदि वहां पर पढ़ाई का स्तर अच्छा है तो आप वहां पर एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है।

Other Related Full Form of College in Hindi

College से संबंधित दूसरे Full Form

  • PG College – Post Graduate College
  • RV College – Rashtreeya Vidyalaya College
  • MVJ college – Manikudi Venkataraman Jayaraman College

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल College Ka Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इसी तरह के इंटरेस्टिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। और हमें सपोर्ट करने के लिए अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद

जाने ये भी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap