COVID-19 Full Form In Hindi – कोविड-19 का फुल फॉर्म क्या है ?

COVID-19 Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है आज हम बात करने वाले है COVID-19 का Full Form क्या होता है ?, कोविड-19 क्या है ? और इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी। तो हमारे साथ बने रहिये।

विश्व भर में फैली महामारी जिसका नाम है कोरोनावायरस। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इससे लड़ रही है। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस महामारी से लोग काफी परेशान हैं।

COVID-19 Full Form In Hindi – कोविड-19 का फुल फॉर्म

तो चलिए COVID-19 Full Form In Hindi जान लेते हैं –

  • CO – Corona
  • VI – Virus
  • D – Disease
  • 19 – 2019

तो इस तरह COVID-19 का Full Form “Corona Virus Disease – 2019” होता है जिसे हिंदी में कोरोनावायरस रोग (संक्रमण) कहते हैं।

इन्हे भी जाने

COVID-19 क्या है?

COVID-19 एक संक्रामक बीमारी है। यह वायरस ‘कोरोना फैमिली’ से belong करता है।’कोरोना फैमिली’ वायरस की लंबी – चौड़ी कतार होती है ।

Corona पहले ज्यादातर जीव – जंतुओं में पाया जाता था लेकिन पहली बार यह इंसानों में आया है। इसलिए इसे SARS COV-2 (Severe Acute Respiratory Syndrome) कहा गया है। पहले इसे नोवेल कोरोनावायरस कहा गया था।

कोविड-19 और कोरोनावायरस का मतलब क्या एक ही है?

कोविड-19 और कोरोनावायरस का मतलब एक ही नहीं है। इसका उपयोग एक – दूसरे के स्थान पर होता रहता है। परंतु इनके मतलब भिन्न-भिन्न होता है।

नोवेल कोरोनावायरस वह वायरस है जिसके कारण COVID-19 का रोग उत्पन्न हो रहा है। पर कोरोनावायरस का कांसेप्ट नया नहीं है।

कोरोनावायरस एक वायरस के समूह को कहा जाता है। जिसके द्वारा सांस संबंधी संक्रमण उत्पन्न होते हैं। वैज्ञानिक इसे ‘नोवेल कोरोनावायरस‘ इसलिए कह रहे थे क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स को इसकी जानकारी पहले से नहीं हुई थी ।

कोरोना वायरस के पिछले उदाहरण

SARS यानी सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम और MERS यानी मिडिल ईस्ट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम है।

कोरोना‘ शब्द लैटिन से लिया गया है। जिस का हिंदी में मतलब ‘ताज या मुकुट‘ होता है। और यह माइक्रोस्कोप पर देखने से मुकुट के समान दिखाई देता है ।

COVID-19 से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर (FAQs)

मानव शरीर के किस अंग को कोरोनावायरस सबसे ज्यादा प्रभावित करता है?

मानव शरीर के फेफड़े को कोरोना वायरस सबसे ज्यादा प्रभावित करता है।

कोरोनावायरस की शुरुआत कहां से हुई ?

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई।

कोरोनावायरस का नाम COVID-19 किसने रखा ?

कोरोनावायरस का नाम COVID-19 वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) संस्था ने रखा।

इन्हे भी जाने

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल COVID-19 Full Form In Hindi पसंद आया होगा इसी तरह के informative आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap