क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है – Cricket Mein Kitne Khiladi/Player Hote Hai ?

Cricket Mein Kitne Khiladi Hote Hai ? : दोस्तों आज के लेख में हम बताने वाले हैं कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी या player होते हैं चाहे वह ODI, T20, IPL और चाहे वह टेस्ट क्रिकेट हो इसमें कितने प्लेयर खेलते हैं ? यही आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं।

आज के समय में क्रिकेट पूरी दुनिया में, एक नशा सा बना हुआ है। हर किसी व्यक्ति को क्रिकेट खेलना और देखना पसंद है। क्रिकेट एक बहुत ही अच्छा खेल है।

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है, Cricket Mein Kitne  Khiladi, Player Hote Hai ?
Cricket Mein Kitne Khiladi/Player Hote Hai ?

क्रिकेट का इतिहास (History) बहुत ही पुराना है । क्रिकेट दुनिया में फुटबॉल के बाद दूसरे नंबर पर सबसे पहले जाने जाने वाला और खेले जाने वाला खेल है। ऐसा माना जाता है कि क्रिकेट की शुरुआत रोमान अंपायर के खत्म होने के बाद शुरू हुआ था। शुरू में क्रिकेट खेलने के लिए एक लकड़ी को अपना बैट और एक धागे से बनाई गई बाल का इस्तेमाल करते थे। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जान लेते हैं।

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी या प्लेयर होते हैं ?

क्रिकेट के एक टीम में 11 खिलाड़ी या प्लेयर होते हैं । इसके अलावा दो अंपायर मैदान के अंदर तथा दो अंपायर मैदान के बाहर होते हैं।

एक टीम में चार से पांच बल्लेबाज होते हैं जो बल्लेबाजी करते हैं। और टीम में चार से पांच गेंदबाज होते हैं जो गेंदबाजी करते हैं। और एक विकेटकीपर होता है। तो इस तरह कुल मिलाकर एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। और दोनों टीम के खिलाड़ियों को मिला दिया जाए तो कुल 22 खिलाड़ी होते हैं।

T20 क्रिकेट मैच में टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

टी20 क्रिकेट में एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं जिनमें से 120 गेंदे एक इनिंग में गेंदबाजों द्वारा फेंकी जाती है। अधिकतर टी20 मैच में 5-6 खिलाड़ी बल्लेबाज, 1-2 खिलाड़ी ऑल राउंडर तथा 3-4 खिलाड़ी गेंदबाज होते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों का ही कठिन परीक्षा होती है । इस तरह के क्रिकेट में बल्लेबाजों को धैर्य रखकर बल्लेबाजी करना होता है। ज्यादातर क्रिकेट मैच 6 बल्लेबाज तथा पांच गेंदबाज होते हैं।

ODI क्रिकेट में टीम कितने खिलाड़ी होते हैं ?

ODI क्रिकेट 50 ओवर का खेल होता है इसे हिंदी में एक दिवसीय क्रिकेट भी कहते हैं। ओडीआई क्रिकेट में 5-6 गेंदबाज 50 ओवर की गेंदबाजी करते हैं। तथा इस प्रकार के क्रिकेट में 5-6 बल्लेबाज होते हैं जो बल्लेबाजी करते हैं।

क्रिकेट का इतिहास (History) क्या है ?

क्रिकेट का इतिहास (History) क्या है ? वैसे तो क्रिकेट कब शुरू हुआ और किस समय शुरू हुआ ? यह बता पाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन एक अंदाजा जरूर लगाया गया है । 16 वीं शताब्दी की एक घटना में बताया गया है कि 1598 में इंग्लैंड में एक जमीन के लड़ाई को लेकर एक केस दर्ज किया गया था ।

उस जमीन के मालिक होने का दावा 59 साल के कॉर्नर और जॉन ने किया था और उन्होंने बताया था। कि वह 50 साल पहले 1550 में स्कूल के बाद इस जमीन पर क्रिकेट खेला करते थे और इससे पहले किसी ने क्रिकेट खेलने का दावा नहीं किया है। तो इस बात का अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है शायद इसी समय से क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। और यह माना गया है कि सबसे पहली बार क्रिकेट 1550 में खेला गया।

17 वीं शताब्दी के प्रारंभ में क्रिकेट को लगभग छोटे बच्चे ने खेला करते थे उस समय कोई भी बड़ा आदमी क्रिकेट को नहीं खेलता था यह सिर्फ बच्चों का ही खेल होता था। और इसे बच्चे सिर्फ टाइम पास करने के लिए खेलते थे।

इसके बाद यह खेल बच्चों से बड़ों तक कैसे पहुंचा इसके पीछे एक छोटी सी बात है वो यह कि 1611 में दो बड़े बच्चों ने रविवार के दिन जब स्कूल में जाकर क्रिकेट को खेलने लगे और इस तरह से क्रिकेट खेलने के कारण इन दोनों बड़े बच्चों पर मुकदमा चलाया गया। क्योंकि इससे पहले किसी भी तरह का कोई भी बड़ा आदमी न तो क्रिकेट खेलता था और न ही इस तरह का कोई सबूत मिला था। और इस बात के सामने आने के बाद यही अंदाजा लगाया जाता है कि सबसे पहली बार सन् 1611 में यह खेल छोटे बच्चों से बड़े बच्चों तक पहुंचा। और उसी साल भी डिक्शनरी में क्रिकेट नाम के शब्द को जोड़ा गया।

क्रिकेट से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर (FAQs)

एक ओवर में कितने बाल होते हैं?

एक ओवर में कुल 6 बाल होते हैं।

क्रिकेट कहां का राष्ट्रीय खेल है ?

क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है।

क्रिकेट में कितने अंपायर होते हैं ?

क्रिकेट में कुल चार अंपायर होते हैं। ग्राम पाया क्रिकेट के मैदान में तथा दो अंपायर मैदान के बाहर रहते हैं।

क्रिकेट पिच की लंबाई कितनी होती है ?

क्रिकेट के पिच की लंबाई 22 गज होती है आगे – पीछे दोनों तरफ तीन – तीन स्टंप लगे होते हैं।

आज हमने क्या जाना ?

दोस्तों हमने आपको आज बताया है कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है ? क्रिकेट का इतिहास क्या है ? और क्रिकेट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें बताई है। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी Cricket Mein Kitne Khiladi Hote Hai पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी कि अपडेट तुरंत पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

इन्हे भी जरूर पढ़े

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap