Cricketer Kaise Bane – क्रिकेटर कैसे बने? इस तरह बने

Cricketer Kaise Bane : भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता इतनी है कि लगभग हर युवा क्रिकेटर बनाने की चाह रखता है लेकिन उन्हें सही जानकरी नहीं होने कारण वे अपना पहला कदम भी क्रिकेट के क्षेत्र में नहीं रख पाते है। तो ऐसे में क्रिकेटर कैसे बने?(Cricketer Kaise Bane) यह ऐसा सवाल है जो हर एक क्रिकेट का खिलाड़ी जानना चाहता है।

हर एक क्रिकेट खेलने वाला व्यक्ति सही मायने में क्रिकेटर नहीं होता है, अगर वह मेहनत करें तो वह जरूर एक क्रिकेटर बन सकता है क्रिकेटर बनाने के लिए मन में जूनून और जज्बा होना बहुत भी जरुरी है। उदाहरण के लिए ऐसे बहुत से खिलाड़ी जो आज इंडियन टीम में शामिल है जो की बहुत ही मिडिल फैमिली से थे लेकिन अपने मेहनत के दम पर यहाँ तक पहुंचे है।

क्रिकेटर कैसे बने – Cricketer Kaise Bane?

हम आपको Cricketer Kaise Bane के साथ-साथ ही यह भी बताएँगे कि इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे हिस्सा ले सकते हैं? जो कि हर एक क्रिकेटर का ख्वाब होता है  ताकि उसे पूरी दुनिया क्रिकेटर के नाम से पहचाने और वो भी इंडिया का नाम ऊंचा करें।

यह शुरू करने से पहले एक प्रोत्साहन के लिये कुछ पंक्ति –

बहाने मत बनाओ मेरे पास यह नहीं है ,वह नहीं है। बहाने सिर्फ कायर लोग देते हैं और दोस्तों सही समय का इंतजार कभी मत करो। क्योंकि कल कभी नहीं आएगा आज ही करो जो करना है।

इंडियन क्रिकेट टीम में वही आ सकता है जो बाकी लोगों से अच्छा खेलता हो। अगर आपको लगता है, कि आप दूसरों से अच्छा खेल सकते हैं, तभी इसमें करियर बनाया जा सकता है अगर आपके पास उतना अच्छा स्किल नहीं है, या नहीं खेल पाते तो पहले अपने अंदर क्रिकेट स्किल को सुधारने का प्रयास करें।

हम यह जरूर मानते है कि क्रिकेटर बनना किसी चुनौती भरे संघर्ष से कम नहीं है लेकिन अगर आप सभी मुश्किलों का सामना करते हुए सफल हो जाते हैं, तो आपके पास खुब पैसा होगा। चाहने वाले लोग होंगे हर जगह आपको सम्मान दिया जाएगा।

लोग आपकी चर्चाएं करेंगे आपसे मिलने के लिए घंटों वेट करेंगे। ऐसे ही बहुत से फायदे हैं क्रिकेटर बनने के। कुछ लोग थोड़ी मेहनत करके हार मान जाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है पूरी कोशिश करनी है तभी आप क्रिकेटर बन पाएंगे।

इस बात का जीता जागता उदाहरण है। महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)  जिसके जीवन में के ऊपर एक मूवी भी बनी हुई है ,आप जब वह मूवी देखते हो , तब आपको पता चलता है कि “महेंद्र सिंह धोनी” जो इंडियन क्रिकेट टीम कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कितना संघर्ष किया था, मेरे हिसाब से हर एक क्रिकेटर बनने का ख्वाब देखने वाले व्यक्ति को “महेंद्र सिंह धोनी “के जीवन पर बनी फिल्म जरूर देखनी चाहिए। इससे उन सभी को प्रेरणा मिलेगी।

आप सभी जानते हो हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है ,लेकिन फिर भी हम क्रिकेट से ज्यादा प्यार करते हैं। इंडिया में आपको ज्यादातर क्रिकेटर को चाहने वाले ही मिलेंगे बहुत कम लोगों के जो किसी दूसरे खेल में भी रुचि रखते हैं।  

क्रिकेटर बनाने के लिए क्या करें?

Cricketer Kaise Bane : दोस्तों अगर आपको क्रिकेटर बनना है, तो आपको सबसे पहले हार्ड वर्किंग एथलीट बनना होगा। मतलब आपके अंदर ऊर्जा की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। इसलिए हमारी सलाह है, कि क्रिकेट खेलना कम उम्र से ही शुरु कर देना चाहिए।

हमारे हिसाब से अगर कोई क्रिकेटर बनना चाहता है , तो इसका प्रयास 14 वर्ष की उम्र से ही शुरु कर देना चाहिए होता है। इस उम्र  में आप में बहुत ऊर्जा होती है, और आपका आप जल्दी नहीं थकते। उम्र बढ़ने के साथ ऊर्जा कम हो जाती है , हम जल्दी भागदौड़ नहीं कर पाते, लेकिन जब आप शुरू से ही क्रिकेट का अभ्यास करते हो तो आपका शरीर भी उसी हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

Cricketer Kaise Bane - क्रिकेटर कैसे बने?
Cricketer Kaise Bane

क्रिकेटर बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें

  • क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहले एक अच्छी DDCA लेवल की क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ले।
  • क्रिकेटर बनने में कोच की महत्वपूर्ण भूमिका होती है अच्छे कोच का चुनाव करें।
  • स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल के सभी क्रिकेट मैचों में भाग ले और अच्छा प्रदर्शन करें।
  • राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय सभी टूर्नामेंट मैचों में भाग ले और अपने प्रतिभा को उजागर करें।
  • अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्योंकि अच्छे खेल प्रदर्शन के लिए स्वस्थ भी अच्छा होना बहुत ही जरूरी है।
  • यदि आप लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो निश्चित ही सेलेक्टर की नजर आपके ऊपर पड़ेगी। और वे आपको टीम में जरूर शामिल करेंगे।

इन्हे भी जरूर पढ़े

अच्छे कोच (Coach) की जरूरत :-

कोच की जरूरत है जो आपकी क्रिकेट खेलने में मदद करेगा अगर आप क्रिकेट में टेक्निक (Technic) और रूल (Rule) उनको समझना सीखना चाहते हैं ,तो आपको किसी अच्छे कोच(Coach) का होना बहुत जरूरी है। वह आपको क्रिकेट की ट्रेनिंग देते हैं, इससे आपके खेल में सुधार होता है।

क्रिकेट कोच के बिना आपके खेलने का तरीका उतना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि जितने भी क्रिकेट कोच होते हैं। वह ट्रेन(Train) और एक्सपिरियंस (Experience) होते हैं ,उनके पास क्रिकेट की ज्यादा जानकारी होती है। जो आप खुद को बिना ट्रेनिंग(Training) के नहीं सिखा सकते।

क्रिकेट कोच आपको क्रिकेटर बनने का सही मार्ग बताते हैं और क्रिकेट दूसरों से बेहतर कैसे खेलते हैं, यह भी बताया जाता है। जब आप क्रिकेट कोच के पास जाते हो, तो वहाँ दूसरे खिलाड़ी भी क्रिकेट सीखने के लिए मौजूद होते हैं। आप उनके साथ खेलकर खुद को और बेहतर बना सकते हो।

जॉइन क्रिकेट क्लब (Join Cricket Club) :- 

क्रिकेट खेलने के लिए अभ्यास बहुत जरूरी होता है। आपने भी यह जरूर गौर किया होगा कि मैच शुरू होने से कुछ दिन पहले जितने भी खिलाड़ी होते हैं वह क्रिकेट में लग जाते हैं।

हमारे कहने का सीधा मतलब है, कि कोई भी खिलाड़ी क्रिकेट में निपूर्ण नहीं होता है। सभी समय के साथ सीखते हैं और अभ्यास एक ऐसी चीज है जो आपने अब तक सीखा है उसे खेल के साथ जोड़े रखता है।

अगर आप  अभ्यास करना बंद कर देते हैं, तो आपने जो अभी सीखा है वह भुलने लगते हो इसलिए आप सभी को बता दे कि अपने आसपास क्रिकेट क्लब में शामिल हो जाओ और वहाँ होने वाले मैच में भाग लो इससे आपका अभ्यास भी होता रहेगा और नई चीजें भी सीखोगे।

अगर आप कम उम्र से ही क्रिकेट क्लब ज्वाइन करते हो, तो अंडर(Under)-20,अंडर(Under-16),अंडर(Under-19) टीम में खेलने का मौका मिलेगा। ये टीम एक-दूसरे के विरुद्ध खेलते हैं लोकल लीग और स्टेट (State) लीग में आपका परफॉरमेंस बढ़िया हुआ तो आपको टीम में चुना जाएगा। जिससे आप और भी प्रोफेशनल क्लब में शामिल हो सकते हैं और लीग में खेल सकते हैं अगर आप का प्रदर्शन अच्छा होता है तो आपको और बड़े लेवल टीम के लिए भी चुना जाता है।

आपका प्रदर्शन डिस्ट्रिक्ट (District)  में बढ़िया रहता है। तो आपको रंजित ट्रॉफी मैच के लिए चुना जाएगा। अगर आप इसमें भी अच्छा प्रदर्शन करते हो, तो आपको “इंडियन क्रिकेट टीम“(Indian Cricket Team) में किसी खास कला में माहिर होते हैं , जैसे कि फास्ट बालर खिलाड़ी वनडे ,इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिल सकता है।

अच्छे क्रिकेट एकेडमी का चुनाव कैसे करें?

एक अच्छे क्रिकेट एकेडमी का सिलेक्शन करना बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है। क्योंकि इसका सीधा इफेक्ट आपके क्रिकेट के कैरियर पर जाता है।

  • अगर प्रोफेशनल क्रिकेट एकेडमी आपके घर से बहुत दूर है। तो सबसे पहले आप आपके आसपास के कोई भी अच्छा सा क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ले जो कि आपको बेसिक लेवल का क्रिकेट सीखा सकें।
  • जब आपके क्रिकेट में स्किल्स अच्छे होने लगे तो आप अपने घर से दूर जाकर कोई प्रोफेशनल क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं।
  • आपका ट्रैवलिंग का टाइम प्रैक्टिस के टाइम से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • एकेडमी की फैसिलिटी की बात की जाए तो एकेडमी में एक अच्छा सा ग्राउंड और नेट जरूर होनी चाहिए।
  • एकेडमी में प्रत्येक 5 से 6 प्लेयर के लिए एक कोच जरूर होना चाहिए। क्योंकि एक कोच के अंतर्गत जितने कम प्लेयर होंगे उतने ही अच्छे से प्लेयर्स का प्रैक्टिस हो पाएगा।
  • एकेडमी में लाइट्स जरूर होनी चाहिए ताकि रात को भी आप क्रिकेट की प्रैक्टिस कर सके।
  • जब भी आपको ही एकेडमी देखने जाओ तो वहां के प्लेयर्स के साथ बात चीत जरूर कर लेनी चाहिए।
  • आपको एकेडमी के बारे में यह भी पता लगाना होगा कि वे प्लेयर्स के फिटनेस पर भी कितना ध्यान देते हैं?

क्रिकेट कैसे खेले? – Cricket Kaise Khele

एक अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए अच्छी ट्रेनिंग की जरूर जरूरत होती है। तो ऐसे में आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए बातों का अनुसरण करते हुए। उन पर जरूर ध्यान दें। और निरंतर कठिन प्रयास करते रहिए।

क्रिकेट कैसे सीखे? – Cricket Kaise Sikhe

क्रिकेट सीखने के लिए सबसे पहले आपको क्रिकेट के सारे नियम की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। इसकी जानकारी आप क्रिकेट का ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। और आपके लिए अच्छा यह होगा कि आप रोजाना 1 से 2 घंटा का क्रिकेट को दे आपको क्रिकेट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इन्हे भी जरूर पढ़िए

क्रिकेटर बनने के कुछ टिप्स :-

क्रिकेट के लिए अभ्यास बहुत जरूरी है इसलिए हमारे हिसाब से हर एक क्रिकेटर को रोजाना 8 से 10 घंटे अभ्यास तो जरूरी करना चाहिए। बिना अभ्यास की आप क्रिकेट जैसे खेल में निपूर्ण नहीं हो सकते हैं इस खेल के लिए फुर्ती होना आवश्यक है और फुर्ती आपके अंदर तभी आएगी जब आप कठिन अभ्यास करते हो।

रोजाना कोशिश करें कि आप कि आज कल से कुछ ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करोगे। हमारे कहने का सीधा मतलब है कि अपने स्किल को सुधारने की कोशिश करें और ऐसा कुछ करें जो आपने आज प्रदर्शन किया वह कल के प्रदर्शन से ज्यादा बेहतर और अपने प्रदर्शन को बीते कल के प्रदर्शन से बेहतर करते हैं तो आपके खेलने की कला दूसरों से अच्छा होते जाएगा।

अगर आप स्टूडेंट हैं और पढ़ाई के साथ क्रिकेट को भी जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना समय अच्छे से मैनेज करना होगा। तभी आप एक साथ दोनों चीजों के साथ – साथ लेकर चल सकते हो। हम आपको यही सलाह देंगे कि अपना टाइम टेबल बनाये और उसी अनुसार चलें टाइम टेबल बनाने के लिए पहले अपने पूरे दिन के कार्यों को समझें और उसी हिसाब से समय निकालें।

अगर आप सभी क्रिकेट में नए है आपने अभी-अभी खेल शुरू किया है, तो सुधार आपके अंदर जरूर होना चाहिए लेकिन सुधार की गति धीमी होगी। जब तक क्रिकेट में हर पहलू को अच्छे से समझ नहीं जाते इसमें कोई घबराने वाली बात नहीं है। सचिन, विराट ,धोनी कपिल जैसे बड़े-बड़े खिलाड़ी भी शुरू में अच्छा नहीं खेलते थे। सभी मेहनत और परिश्रम करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

क्रिकेट खेलने के नए-नए टैक्निक जानने की कोशिश करें। बिना टैक्निक के आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। सभी का क्रिकेट खेलने का तरीका अलग होता है। ठीक उसी तरह जैसे कि धोनी के खेलने का तरीका अलग था। जब आप किसी टेक्निक का प्रयोग करते हैं तो आपके खेल में सुधार आने नजर लगता है।

कुछ क्रिकेटर बैटिंग में अच्छे होते हैं तो कुछ बॉलिंग में अच्छे होते हैं तो कुछ फील्डिंग करने में माहिर होते हैं। तो आपको भी खुद को पहचानना है, कि आप किस चीज में अच्छे हो अगर आपका प्रदर्शन बॉलिंग में अच्छा है और अच्छा करने की कोशिश करें। इसी तरह बैटिंग और फील्डिंग है तो और अच्छा करने का प्रयास करें। तो दोस्तों इस तरह आप क्रिकेटर बन सकते हो और इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हो।

“Cricketer Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्रिकेटर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

क्रिकेटर बनने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपने कितनी पढ़ाई की है क्रिकेटर बनने के लिए आपकी स्किल्स पर ध्यान दिया जाता है।

क्रिकेटर बनने में कितना टाइम लगता है?

क्रिकेटर बनने में कितना टाइम लगता है यह कोई तय नहीं होता है आप चाहे तो अपने स्कूल के दम पर बहुत ही जल्द क्रिकेटर बन सकते हैं। लेकिन चार से पांच साल आपको क्रिकेट में अच्छे लेवल तक पहुंचने में लग ही जाता है।

क्रिकेट में जाने के लिए कितना पैसा लगता है?

क्रिकेट में जाने के लिए पैसे की बात की जाए तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस पर कितना खर्च करना चाहते हैं। जिस तरह आपके पढ़ाई में थोड़े बहुत पैसे लगते हैं उसी तरह क्रिकेट में भी पैसे लगते हैं।

क्रिकेट एकेडमी में जानें के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन करने के लिए आपका उम्र डिपेंड नहीं करता है। लेकिन आप जितना जल्दी एकेडमी ज्वाइन करके प्रैक्टिस शुरू कर देंगे। उतना ही जल्दी आता स्किल डेवलप हो जाएगा।

इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे जाये?

इंडियन क्रिकेट टीम में जाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। और लगातार आपको विभिन्न तरह के टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन करने होते हैं जिसके माध्यम से सिलेक्टर्स की निगाहे आप पर जाए और आपको इंडियन क्रिकेट टीम के लिए चुना जाए।

Conclusion

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane) पसंद आया होगा इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि यह जानकारी उन्हें भी मिल सके। धन्यवाद

Cricketer Kaise Bane - क्रिकेटर कैसे बने? इस तरह बने

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap