CSK Ka Baap Kaun Hai – सीएसके का बाप कौन है? जाने

CSK Ka Baap Kaun Hai : आईपीएल के सीजन का आयोजन बेहतरीन तरीके से हो रहा है और अभी तक आईपीएल के कई मैच का आयोजन भी हो चुका है। आईपीएल में वर्तमान के समय में 10 टीम भाग ले रही है। ऐसे में आईपीएल में अपनी पसंदीदा टीम को सपोर्ट करने वाले लोग स्टेडियम में भी उन्हें सपोर्ट करने के लिए जा रहे हैं और घर पर भी उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं।

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग टीम के काफी चाहने वाले हैं। हालांकि जो लोग चेन्नई सुपर किंग के विरोधी हैं वह यह जानना चाहते हैं कि आखिर CSK Ka Baap Kaun Hai अथवा सीएसके के बाप का नाम क्या है, तो चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग का बाप कौन है?

CSK Ka Baap Kaun Hai – सीएसके का बाप कौन है?

सीएसके अर्थात चेन्नई सुपर किंग के बाप के तौर पर मुंबई इंडियंस का नाम लिया जा सकता है। इसकी वजह भी हम आपको बता रहे हैं। दरअसल अभी तक आईपीएल में सबसे अधिक बार आईपीएल का खिताब जीतने का ताज मुंबई इंडियंस टीम को दिया जाता है। मुंबई इंडियंस टीम को सिर्फ Chennai Super Kings का बाप ही नहीं बल्कि आईपीएल की सभी टीम का बाप कहा जाता है।

क्योंकि अभी तक आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम लगातार पांच बार आईपीएल का अवार्ड जीत चुकी है, वहीं चेन्नई सुपर किंग अभी तक सिर्फ 4 बार ही आईपीएल का अवार्ड जीतने में सफल हुई है। इस प्रकार से चेन्नई सुपर किंग का बाप मुंबई इंडियन है और चेन्नई सुपर किंग आईपीएल की दूसरे नंबर की सबसे दमदार टीम है।

CSK और MI के बीच Comparison :

TeamsCSKMI
Head To Head Wins14 20
IPL Trophy Win0405
Follower in Instagram (Upto Feb 2023)10.7 Millions10.9 Millions
Champion League T200202
CSK Ka Baap Kaun Hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read Also :

CSK का पूरा सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग टीम का ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज भी है और फेसबुक पेज भी है। अगर आप चेन्नई सुपर किंग की लेटेस्ट एक्टिविटी से अपडेट रहना चाहते हैं, तो आपको इनके सोशल मीडिया हैंडल पर जाकर इन्हें फॉलो करना चाहिए, वहां पर आपको चेन्नई सुपर किंग टीम की लेटेस्ट फोटो और वीडियो प्राप्त होते हैं।

IPL TeamCSK
Instagram Accountchennaiipl
Twitter Account@TheChennaiSuperKings
Facebook Account@ChennaiIPL
Website https://www.chennaisuperkings.com/

Chennai Super King (CSK) का मालिक कौन है?

पहले आईपीएल में सिर्फ 8 टीम खेलती थी परंतु अब आईपीएल में 10 टीम खेलती हैं, जिनमें से आईपीएल की टॉप दूसरे नंबर की टीम के तौर पर चेन्नई सुपर किंग का नाम लिया जाता है।

चेन्नई सुपर किंग को सफलता के मुकाम तक पहुंचाने के पीछे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का विशेष योगदान है। उन्ही की सूझबूझ की वजह से अभी तक आईपीएल के सीजन में चार बार चेन्नई सुपर किंग आईपीएल का अवार्ड जीतने में सफल हुई है।

बात करें अगर चेन्नई सुपर किंग के मालिक के बारे में तो इसके मालिक के तौर पर चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड नाम की कंपनी को जाना जाता है। जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो इंडिया सीमेंट चेन्नई सुपर किंग आईपीएल टीम की मालिक थी, परंतु साल 2015 के पश्चात चेन्नई सुपर किंग क्रिकेट लिमिटेड को चेन्नई आईपीएल की टीम के मालिक के तौर पर जाना जाने लगा।

चेन्नई सुपर किंग की History और Records

साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी और तभी से चेन्नई सुपर किंग टीम आईपीएल के हर सीजन में शामिल होती है और हर बार अच्छी परफारमेंस देती है। कई बार तो यह टीम फाइनल के मुकाबले में पहुंचकर हार गई है और कई बार इस टीम ने फाइनल को जीतने में सफलता हासिल की हुई है।

अभी तक चेन्नई सुपर किंग कि अधिकतर बार कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा की गई है, जिसकी वजह से चेन्नई सुपर किंग चार बार आईपीएल का अवार्ड जीतने में सफल हुई है। बता दे की सबसे पहली बार साल 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग ने आईपीएल का अवार्ड जीता था ।

उसके बाद साल 2011 में भी चेन्नई सुपर किंग ने सफलता हासिल की और आईपीएल की ट्रॉफी फाइनल मैच को जीतकर अपने नाम कर ली। इसके बाद तो चेन्नई सुपर किंग टीम के चाहने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती गई। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग के द्वारा काफी अच्छी परफॉर्मेंस आईपीएल के सीजन में दी गई।

इसके बाद साल 2018 में जब आईपीएल के मैच का आयोजन हुआ तब चेन्नई सुपर किंग ने अच्छी परफॉर्म देते हुए 2018 आईपीएल सीजन की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। साल 2021 में भी चेन्नई सुपर किंग आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी। इस प्रकार से 4 बार चेन्नई सुपर किंग अभी तक आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में सफल हुई है।

चेन्नई सुपर किंग पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया था?

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग आईपीएल टीम पर साल 2015 में प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसका प्रमुख कारण यह था कि जांच में यह बात साबित हुई थी कि चेन्नई सुपर किंग और राजस्थान रॉयल टीम के मालिकों ने स्पॉट फिक्सिंग में हिस्सा लिया था, जिसकी वजह से आईपीएल की प्रतिष्ठा को काफी नुकसान हुआ था, जिसकी वजह से आईपीएल देखने वाले लोगों की संख्या में काफी तेजी से गिरावट भी आई थी।

जब स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच की गई तब चेन्नई सुपर किंग और राजस्थान रॉयल टीम दोषी करार हुई और इसीलिए चेन्नई सुपर किंग के साथ ही साथ राजस्थान रॉयल टीम पर आईपीएल में 2 साल तक शामिल होने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि अब यह प्रतिबंध ओपन हो गया है। प्रतिबंध लगाने के बावजूद यह छूट दी गई थी कि इन दोनों टीमों के खिलाड़ी दूसरी टीम में शामिल हो सके।

सीएसके कितनी बार फाइनल में गया है?

चेन्नई सुपर किंग टीम के मालिकों के द्वारा हमेशा से ही चेन्नई सुपर किंग टीम में शानदार खिलाड़ियों को लिया गया है, जिसकी बदौलत सीएसके अभी तक टीम तकरीबन 9 बार फाइनल के मुकाबले में पहुंचने में सफल हो चुकी है‌। इनमें टीम 2008, 2010,2011,2012,2013,2015,2018,2019,2021 के साल में आईपीएल के फाइनल में पहुंची हैं जिनमें से कुछ फाइनल मैच को टीम ने जीता भी हुआ है।

CSK का कैप्टन कौन है?

सीएसके का कैप्टन भारतीय क्रिकेट टीम के धुआंधार बल्लेबाज और दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर में गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी है, जो क्रिकेट की काफी बारीकी से समझ रखते हैं। यही वजह है कि अभी तक आईपीएल के हर सीजन में अधिकतर बार चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी करने का मौका चेन्नई सुपर किंग के मालिकों के द्वारा महेंद्र सिंह धोनी को ही दिया गया है।

क्या आप CSK के समर्थक हैं?

देखिए आईपीएल में टोटल 10 टीम खेल रही है। ऐसे में हर टीम के चाहने वाले हमारे देश में मौजूद हैं। किसी व्यक्ति को आईपीएल की सीएसके टीम अच्छी लगती है तो किसी व्यक्ति को आईपीएल की आरसीबी टीम अच्छी लगती है।‌ इस प्रकार से यह व्यक्ति का व्यक्तिगत मत है कि उसे कौन सी टीम अच्छी लगती है और वह चेन्नई सुपर किंग का समर्थक है या नहीं?

CSK Ka Baap Kaun Hai

Read Also :

CSK Ka Baap Kaun Hai से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

सीएसके के कप्तान का नाम क्या है?

महेंद्र सिंह धोनी

सीएसके अभी तक कितनी बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है?

चार बार

सीएसके कितनी बार आईपीएल के फाइनल मैच में पहुंच चुकी है?

9 बार

क्या आईपीएल सीजन 2023 सीएसके जीतेगी?

यह उनकी परफॉर्मेंस पर डिपेंड करेगा।

अंतिम शब्द (Final Word)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया होगा। आज के इस लेख में हमने “CSK Ka Baap Kaun Hai” के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

ऐसे ही प्रतिदिन महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग Desifunnel.com को सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी है जानकारी मिल सके हमसे जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

CSK Ka Baap Kaun Hai - सीएसके का बाप कौन है? जाने

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap