Data Entry kya hai ? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए ?

आप सभी के मन में सवाल आता होगा Data Entry kya hai ? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए : तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट Desifunnel.com में स्वागत है।

आज हम आपको बताएंगे कि Data Entry kya hai ? और डाटा एंट्री करने के कितने प्रकार होते हैं ? और डाटा एंट्री कैसे करे ? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए ? तो चलिए जान लेते हैं।

Data Entry kya hai – What is Data entry in hindi ?

Data Entry का मतलब होता है डाटा को इंटर करना। आपके पास कोई भी लिस्ट, डॉक्यूमेंट या कोई भी पीडीएफ फाइल है उसको कहीं पर इंटर करते हैं तो यह होता है डाटा एंट्री।”

या

“इनपुट डिवाइस ( कीबोर्ड, माउस या स्कैनर ) की सहायता से डाटा अर्थात इंफॉर्मेशन को इंटर करना Data Entry कहलाता है।”

डाटा एंट्री के लिए दो चीजें काफी Importent है एक तो यह कि आप जिस सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री करेंगे उसकी आपको जानकारी होनी चाहिए। अगर आप excel में डाटा एंट्री करेंगे तो आपको उसे अच्छे से चलाने आना चाहिए। और अगर आप एमएस एक्सेस में Data entry करते है तो आपको एमएस एक्सेस चलाने आना चाहिए।

सामान्य तौर पर देखा जाये तो data entry का कार्य Computer Operater द्वारा किया जाता है। जिसे Data Entry operater भी कहते है।

Data Entry कितने प्रकार की होती हैं ? (Types of Data Entry in Hindi)

वैसे तो data entry के बहुत से Type होते तो चलिए कुछ types के बारे में बात कर लेते है –

Update Data In Data Base : इसमें डाटा एंट्री आपको डेटाबेस में करनी होती है। जिसमें थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज की जानकारी होना जरूरी है।

Paper Documentation : कोई भी इंश्योरेंस कॉपी या हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में चेंज करना होता है।

Scanning entry : इसमें कोई भी हार्ड कॉपी रहता है उसको स्कैन करके कंप्यूटर में सॉफ्ट कॉपी के रूप में सेव करते हैं।

Spelling Check : इसमें पहले से हुए डाटा एंट्री के स्पेलिंग्स को चेक करने होते हैं। अगर कोई भी गलत स्पेलिंग हो तो उसे ठीक करना होता है।

Excel Data Entry : इसमें आपको एक्सेल में डाटा एंट्री करनी पड़ती है जैसे फर्स्ट नेम, सेकंड नेम, थर्ड नेम, एड्रेस इस प्रकार के डाटा type करने होते हैं। यह बहुत ही सरल होता है।

Ad Posting : बहुत सारे वेबसाइट होते हैं जिसमें कंपनी आपको एड पोस्टिंग करने को कहती है।

Web Research : इसमें आप को इंटरनेट में उपस्थित विभिन्न वेबसाइटों पर जाकर सर्च करना होता है और कंपनी को कुछ डाटा प्रोवाइड करनी होती है।

Data Conversion : इसमें आपको वर्ड फाइल में से PDF में डाटा को Convert करना पड़ता है। इसके लिए भी डाटा ऑपरेटर रखे जाते हैं।

और इसके अलावा बहुत प्रकार के Data Entry होती है।

Data Entry कैसे करें ?

तो Data Entry में आपको कंपनी का डाटा अपडेट करना पड़ता है। और उस डाटा को maintain करना होता है। और उसके बाद उस डाटा को company को भेजना होता है।

इसमें आपको कोई वीडियो या ऑडियो फाइल दिया जा सकता है जिसे आपको type करके लिखना पड़ता है । और इसके अलावा Data Entry कई प्रकार से किया जाता है। डाटा एंट्री के कई अलग-अलग जॉब से होते हैं जिसका अलग-अलग वर्क होता है।

Data Entry से पैसे कैसे कमाए ?

Data Entry kya hai ? यह तो आपने जान लिया बात करते है अब क़ि Data Entry से online पैसे कैसे कमाए ? वैसे तो आप डाटा एंट्री ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। लेकिन आज के समय में ऑनलाइन डाटा एंट्री ही ज्यादा चलती है।

Online Data Entry

तो पहले online data entry की बात कर लेते है –

इंटरनेट में ऐसे कई सारे Genuine Freelancing वेबसाइट है जहां से आप Data Entry का काम पा सकते हैं ।

इन वेब साइटों से बड़े – बड़े कंपनियां जुड़ी होती है । जिन्हें डाटा एंट्री करने वाले लोगों की जरूरत होती है तो ऐसे में यह कंपनियां freelencing वेबसाइट में काम करने वाले लोगों को डाटा एंट्री और विभिन्न तरीके के काम देती है। और इसके बदले में एक अमाउंट फिक्स करती है।

कुछ अच्छे फ्री डांसिंग साइट्स के नाम –

  • Fiverr.com
  • Guru.com
  • Freelancer
  • People Per Hours
  • Event studio

इन वेबसाइटों में आप अपना अट्रैक्टिव प्रोफाइल online क्रिएट कर सकते हैं। जिसे देखकर कंपनियां आपको काम देती है। और उस काम को पूरा करने Fixed Amount आपको Pay करती है।

Offline Data Entry

ऑफलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाने की बात की जाए तो आप डाटा एंट्री का पूरा knowlege पाकर। प्राइवेट या गवर्नमेंट कंपनी में डाटा एंट्री के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं।

जॉब के लिए कंपनी द्वारा ही योग्यता तय की जाती है।

Data entry operater की योग्यता (Eligibility) क्या होती है ?

वैसे तो कंपनियों की अलग – अलग Requirements होती है। लेकिन समान्यतः देखा जाये तो Eligibility ये होती है –

  • 10th , 12th पास या graduate होना चाहिए।
  • डाटा एंट्री करने वाले व्यक्ति को बेसिक कंप्यूटर का जानकारी होना चाहिए। अर्थात ms word, excel, access और इंटरनेट का जानकारी होना चाहिए।
  • इसके साथ-साथ उसे इंग्लिश या हिंदी भाषा का जानकारी होना चाहिए।
  • Typing speed 40 शब्द/ मिनट होना चाहिए।
  • आपके पास कम से कम एक कंप्यूटर का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। क्योंकि आप कभी भी जब जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको सर्टिफिकेट की जरुरत होती है।
  • गवर्नमेंट एवं प्राइवेट सेक्टर में कम से कम उम्र 18 साल होना चाहिए।

Data Entry Job Ability क्या होना चाहिए ?

तो चलिए जान लेते है कि Data Entry Job Ability क्या होना चाहिए :

  • अगर आप डाटा ऑपरेटर है तो आपको IT Companies में भी जॉब मिल सकती है।
  • Publishing Houses में आप जॉब कर सकते हैं।
  • Advertising Agencies में जॉब कर सकते हैं।
  • Marketing के क्षेत्र में भी आप जॉब कर सकते हैं।

data entry में Career Option kya hai ?

इसमें आप fresher के रूप में data entry operater के तौर पर और यदि आपके पास experience है तो आप अपने एक्सपीरियंस के द्वारा सीनियर डाटा एंट्री ऑपरेटर भी बन सकते हैं। और आपके पास बहुत ही ज्यादा experience है तो आपकी पोस्टिंग और अच्छी हो सकती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख Data Entry kya hai ? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए ? पसंद आया होगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पढ़ने के हमारे ब्लॉक desifunnel.com को सब्सक्राइब जरूर करें। इसके अलावा आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

आज हमने Data Entry kya hai ? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए ? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है कृपया information अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों , बड़ो और छोटो के साथ इसे शेयर करे। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़िए –

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap