Digital Marketing क्या है? और क्यों जरुरी है? {Full Guide in Hindi}

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai) : यह सवाल कई लोगो के मन में होता है दुनिया में हर दिन लाखो करोड़ो लोग Online Marketing की सहायता से घर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं। फिर चाहे वह खरीदारी त्योहारों के लिए हो, शादी के लिए हो या फिर निजी इच्छा के लिए हो।

पिछले कुछ सालों में लोगों के शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है। अब पहले की तरह लोग मार्केट में जाकर सामान नहीं खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सामान देखते हैं और पसंद आने पर ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं।

इसलिए जो लोग बिजनेस करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान, किराने की दुकान या खिलौने की दुकान चलाते हैं उनका कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की वजह से बंद सा हो गया है।

ऐसे में उन लोगों के लिए बिज़नेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है इसीलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा रामबाण तरकीब लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी। उस तरकीब का नाम Digital Marketing है।

ये Digital Marketing क्या है? और क्यों जरुरी है? और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है? इन सारे सवालों के जवाब इस लेख से मिलने वाले हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Digital Marketing क्या है? – What is Digital Marketing in Hindi

सबसे पहले हम जानेंगे Digital Marketing Kya Hai? तो डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग है। जिसके जरिए कोई भी कंपनी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत कम समय में अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचाया जा सकता है जिसे Online Marketing या Digital Marketing कहते हैं।

जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या फिर किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर से कनेक्ट होना।

आज के दौर में आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हैं. और वो जगह Internet है।

इस समय भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है। चाहे वह बड़ी – बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

जिस  तरह से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का Advertisement बड़े – बड़े पोस्टर बैनर और पंपलेट के द्वारा प्रमोट करते हैं ठीक उसी तरह से Online Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग दोनों का ही मुख्य उद्देश है ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचना होता है। ऑफलाइन मार्केटिंग में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Digital marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े

Digital Marketing क्यों जरुरी है और कैसे काम करता है?

चलो दोस्तों Digital Marketing Kya Hai? यह जानने के बाद अब हम जानते हैं कि Digital Marketing क्यों जरुरी है?

डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है। जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब लोग टीवी, अखबार, मैगजीन और वीडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे। तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे और लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीदकर लाते थे।

लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खसकर कि युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर पर बिताते हैं। टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं, रेडियो की जगह अलग – अलग प्रकार के ऐप्स पर गाने सुनते हैं और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं।

यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन डिजिटल तरीकों से कर रही है और उसी जगह पर प्रचार करती है ज्यादातर Internet User पाए जाते हैं।  

Digital Marketing के क्या फायदे है?

Digital Marketing के निम्न लिखित फायदे है :

  • Digital Marketing के जरिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने में मदद मिलती है पहले लोगों का बाजार जाकर सामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते हैं।
  • Digital marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में भी में काफी फायदा  मिल रहा है क्योंकि इससे ये बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं, जिससे उनके उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है।
  • Digital marketing की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है।

Digital Marketing के Components कौन से है?

दोस्तों अब हम जानेंगे Digital Marketing के Components कौन से है? और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं तो सबसे पहले हैं।

Digital Marketing क्या है? और क्यों जरुरी है? {Full Guide in Hindi}

Digital Marketing By Blogging

Digital marketing kya hai यह जानने के बाद जान लेते है Digital marketing ब्लॉग्गिंग के द्वारा कैसे करे ? ये ऑनलाइन Digital marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से Blog बनाना होता है।

जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे services के बारे में बता सकते है और जब भी आपके नए – नए प्रोडक्ट लॉन्च होगी तो उसका डिटेल भी आप इसमें ऐड करते हुए चले जाएंगे और आप इससे बहुत सारे ग्रहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

Content Marketing

दूसरा है कंटेंट मार्केटिंग। Content Marketing में आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट की सारी जानकारी अकाउंटेंट के रूप में लिख सकते हैं।

आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा। जिसने प्रोडक्ट के डील और ऑफर्स भी बताने होंगे। जिससे पढ़ने वाली यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और इससे प्रोडक्ट कि सेलिंग भी ज्यादा होगी।

Search Engine Optimization

तीसरा है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक या  कस्टमर पाना चाहते हैं तो आपको SEO अर्थात  Search engine optimization का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

यूजर को कुछ भी Information चाहिए होता है तो वे गूगल का इस्तेमाल करते हैं। और Google, SEO का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है।

अगर आपकी वेबसाइट गूगल की सर्च रिजल्ट्स ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा। इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के द्वारा दिये SEO की गाइडलाइन के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी ऑर्गेनिक ट्राफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मिल सके।

Social Media Marketing

Social Media Marketing , डिजिटल मार्केटिंग का का अहम् हिस्सा है। सोशल मीडिया पर व्यापारी न सिर्फ अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट कर सकता है बल्कि वह ये भी जान सकता है कि यूजर उनके प्लान के बारे में क्या बातें कर रहे हैं?

Social Media marketing आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप फेसबुक, ट्विटर, LinkedIn, Instagram, snapchat और Pinterest  पर आप अपने  बिजनेस का Ads दे  सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़े

Google AdWords

पांचवा है Google AdWords जब भी आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं। गूगल एडवर्ड्स की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं।

Google AdWords एक पैड सर्विस है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं गूगल इन विज्ञापन को अच्छी तरह की वेबसाइट और ब्लॉग पर दिखाता है। जिससे कि आप अपनी टारगेट ऑडियंस तक अपने व्यापार और प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

Google AdWords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे –

  • text ads
  • image ads
  • Gif ads
  • match content ads
  • video ads
  • pop-up ads
  • sponsored ads
  • web banner ads आदि . 

Apps Marketing 

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी Apps बनाकर लोगों तक पहुंचने और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को Apps marketing कहते हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के ऐप्स में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिस पर यूजर द्वारा क्लिक करने पर आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

YouTube Channel Marketing

सातवां है YouTube Channel Marketing, यूट्यूब आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है। यह एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं।

आपने देखा होगा कि आप जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है। ये असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग वीडियो होती है जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं. यूट्यूब पर बड़ी संख्या में viewers रहते हैं जिससे कमाई करना आसान हो जाता है।

Email Marketing

आठवां है Email marketing, ईमेल मार्केटिंग से कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट की जानकारी भेजते हैं इसके साथ-साथ इसमें प्रोडक्ट की पूरी डील और ऑफर्स भी उपलब्ध कराया जाता है। प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है।

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। डिजिटल  मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा जा सकता है और इससे काफी लाभ भी मिलता है।

Conclusion

तो दोस्तों आशा है कि आपको इस लेख में Digital Marketing क्या है? और क्यों जरुरी है?, Digital Marketing के क्या फायदे है? और Digital Marketing के Components कौन से है? से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे लेख के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े।

इस लेख से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें अगर आपको हमारी यह लेख पसंद आई हो तो सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों तक पहुंच सके। धन्यवाद् 

Digital marketing kya hai or kyo jaruri hai {full guide in hindi}

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap