डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम क्या है ? Dolphin ka Scientific Name

Dolphin ka Scientific Name In Hindi : अधिकतर लोगों के द्वारा गूगल में पूछा जाता है कि डॉल्फिन का वैज्ञानिक या साइंटिफिक नाम क्या है ? डॉल्फिन का साइज कितना होता है ? डॉल्फिन की किस्में या प्रजातियां, भोजन क्या – क्या है ? तो इसी प्रश्न का उत्तर आज हम इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं। इसके साथ – साथ हम इस लेख में डॉल्फिन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो हमारे साथ बने रहिए।

डॉल्फिन का साइंटिफिक नेम क्या है ? यह आपको पता होना चाहिए। क्योंकि इस तरह के प्रश्न अधिकतर Competitive Exam में पूछे जाते हैं। डॉल्फिन को हिंदी में ‘गंगा सूंस‘ कहते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार डॉल्फिन न पूछकर इसे गंगा सूंस के नाम से पूछा जा सकता है। इसलिए आपको डॉल्फिन का हिंदी नाम भी पता होना चाहिए। तो चलिए डॉल्फिन के बारे में और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम क्या है ? – Dolphin Scientific Name

ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है कि डॉल्फिन का वैज्ञानिक या साइंटिफिक नाम क्या है ? अर्थात Dolphin Scientific Name In Hindi तो इसका उत्तर है डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम Platanista Gangetica अर्थात प्लैटिनिस्ट गैंगेटिका होता है।

इन्हे भी पढ़े

डॉल्फिन का चित्र/फोटो

डॉल्फिन की फोटो या चित्र, वैज्ञानिक नाम क्या है ?  Dolphin ka Scientific Name
डॉलफिन का चित्र /फोटो

डॉल्फिन का निवास स्थान – Dolphin Habitat

दुनिया के सभी समुद्रों, महासागरों और नदियों में निवास करती है, कई डॉल्फिन तटीय और उथले पानी वाले क्षेत्र में निवास करते हैं लेकिन डॉल्फिन अधिकतर उष्णकटिबंधीय या समशीतोष्ण वाले क्षेत्र में निवास करना पसंद करते हैं।

डॉल्फिन की ऑर्का नाम की प्रजाति आर्कटिक महासागर और अटलांटिक दक्षिण महासागर में निवास करता है। तथा डॉल्फिन की 5 प्रजातियां जो की ताजा खरे पानी पसंद करती है। और यह प्रजाति दक्षिण एशिया व अमेरिका के नदियों में पाई जाती है।

डॉल्फिन मछली की वीडियो

डॉल्फिन की शारीरिक संरचना – Body Structure Of Dolphin

सबसे छोटी डॉल्फिन 4 फीट की और सबसे लंबी डॉल्फिन 32 फीट की है। डॉल्फिन के दांत तो होते हैं लेकिन यह कभी अपने भोजन को चलाती नहीं है। बल्कि सीधे निगल जाती है।

अभी तक तो सबसे छोटी डॉल्फिन 40 किलो की सबसे बड़ी डॉल्फिन 9,000 किलोग्राम की है।

डॉल्फिन के शरीर का रंग हल्के भूरे और स्लेटी रंग का होता है डॉल्फिन के शरीर की चमड़ी थोड़ी मोटी होती है। इसके पंख बड़े – बड़े होते हैं और इसे इसके पूंछ के तरफ की पंख अर्ध चंद्राकार होता है और इनकी आंखें छोटी – छोटी होती है।

डॉल्फिन का जीवनकाल – Dolphin Lifespan

डॉल्फिन का जीवनकाल 15 साल का होता है और कुछ डॉल्फिन की प्रजातियां 50 साल तक भी जिंदा रह सकती है। डॉल्फिन इंसानों से 10 गुना ज्यादा सुन सकती है। लेकिन इन्हें खुशबू और बदबू नहीं आती।

डॉल्फिन का व्यवहार व खाना – Dolphin Behavior & Food

डॉल्फिन एक मांसाहारी जानवर है वह अपने मजबूत दांतो की सहायता से अपने शिकार को पकड़ता है यह अपने शिकार को सीधे निकल जाता है या अपने नुकीले दांतो की सहायता से उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में फाड़ देता है।

डॉल्फिन बहुत ही कम मात्रा में भोजन ग्रहण करती है उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो Bottlenose Dolphin हर दिन अपने शरीर के वजन का 5% भोजन ग्रहण करती है। डॉल्फिन की कई प्रजातियां भोजन खोजने के लिए समुद्र में अलग-अलग जगहों पर निवास करती है।

डॉल्फिन भोजन के रूप में मछली, ऑक्टोपस, झींगा और अन्य जलीय जीवो को शिकार बनाती है। ऑर्का डॉल्फिन की प्रजाति जो कि बड़े-बड़े समुद्री स्तनधारी जैसे सील और समुद्री पक्षी पेंगुइन का शिकार कर लेता है।

डॉल्फिन की उत्पत्ति – Origin Of Dolphin

व्हेल, डॉल्फिन और Porpoises स्तनधारियों का समूह है जिसकी उत्पत्ति लगभग 50 मिलीयन वर्ष पहले आदि जीवन काल के युग में हुआ था।

भले ही सभी आधुनिक Cetaceans अर्थात व्हेल, डॉल्फिन स्तनधारी है । लेकिन पहले Cetaceans उभयचर हुआ करते थे ।

प्रजनन – Reproduction In Dolphin

मुख्यतः डॉल्फिन 5 से 8 वर्ष की उम्र में यौन रूप से पूरी तरह परिपक्व हो जाती है। समुद्र में ही डॉल्फिन प्रजनन करती है। प्रत्येक 1 – 6 साल में एक बच्चे को जन्म देती है।

डॉल्फिन में गर्भधारण 11 से 17 महीने तक के लिए होती है। अलग-अलग स्थान गर्भधारण के समय को प्रभावित करता है।

डॉल्फिन की प्रजातियां – Dolphin Species

डॉल्फिन की लगभग 45 प्रजातियां पाई जाती है। इनमें से करीब 38 प्रजातियां समुद्र में और बाकी की 5 प्रजातियां नदियों में पाई जाती है इन 5 प्रजातियों में से गंगा नदी डॉल्फिन और सिंधु नदी डॉल्फिन की प्रजातियां गंगा और सिंधु नदी में रहती है जो कि भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में पाई जाती है।

गंगा नदी में रहने वाली गंगा डॉल्फिन भारत की राष्ट्रीय जलीय प्राणी है भारत की केंद्र सरकार ने गंगा डॉल्फिन को 5 अक्टूबर 2009 को भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया था लेकिन अफसोस की बात यह है किए प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर है।

डॉल्फिन के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • डॉल्फिन एक आंख खोल कर सोती है और यह 36 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से भी तैर सकती है। डॉल्फिन और व्हेल जब बच्चे को जन्म देते हैं तो उसके पूँछ सबसे पहले निकलते हैं।
  • Male डॉल्फिन को व्हेल कहा जाता है और Female डॉल्फिन को guy कहा जाता है।
  • पश्चिमी तुर्की में साल 2014 में 2 सिर वाली डॉल्फिन दिखाई दी थी ।
  • इंसानों की तुलना में डॉल्फिन 10 गुना ज्यादा सुन सकते हैं।
  • डॉल्फिन पानी के लगभग 20 से 25 फीट ऊपर तक उछल सकते हैं यह 990 फीट की गहराई तक पानी के अंदर जा सकते हैं।

डॉल्फिन से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर (FAQs)

डॉल्फिन किस वर्ग का उदाहरण है ?

डॉल्फिन स्तानधारी या स्तानपायी वर्ग में आती है ?

डॉल्फिन कहां पाई जाती है ?

डॉल्फिन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में पाया जाता है।

डॉल्फिन क्या खाती है ?

डॉल्फिन मछली, छोटे मछलियों, कीड़े, झिंगा और अन्य छोटे मोठे जलीय जीव को खा जाती है।

गंगा डॉल्फिन का वैज्ञानिक या साइंटिफिक नाम

प्लैटिनिस्ट गैंगेटिका गंगा डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम है।

गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव कब घोषित किया गया

गंगा डॉल्फिन को भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव 5 अक्टूबर 2009 को घोषित किया गया।

डॉल्फिन कैसे सांस लेती है?

डॉल्फिन में श्वसन प्रणाली नहीं होती है जिसके कारण इन्हे सांस लेने के लिए जलीय सतह पर जाना पड़ता है।

क्या डॉल्फिन पानी पीती है ?

डॉल्फिन समुद्र का पानी नहीं पीती है क्योकि समुद्र का पानी विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न करता है। डॉलफिन अपने भोजन के द्वारा ही जल की पूर्ति करती है।

डॉल्फिन का मतलब क्या होता है?

डॉल्फिन को हिंदी में सूंस कहते है यह एक स्तनधारी जीव है।

क्या डॉल्फिन अंडे देती है?

डॉल्फिन एक स्तनधारी जीव है जो अंडे नहीं देती है।

डॉल्फिन कौन सी नदी में पाई जाती है?

डॉल्फिन भारत की गंगा और सिन्धु नदी में पाई जाती है।

डॉल्फिन की सबसे बड़ी प्रजाति कौन सी है?

डॉल्फिन की सबसे बड़ी प्रजाति ‘वोटों डॉल्फिन’ है जो दक्षिण अमेरिका के अमेज़न नदी में पायी जाती है।

डॉल्फिन के समूह को क्या कहते हैं?

डॉल्फिन के समूह को ‘पोड’ कहते है।

इन्हे भी जरूर पढ़े

आज हमने क्या जाना ?

आज हमने जाना है डॉल्फिन का वैज्ञानिक या साइंटिफिक नाम क्या है अर्थात Dolphin Scientific Name In Hindi इसके साथ – साथ हमने आपको डॉल्फिन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए । हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap