DP ka full form kya hota hai [ हिंदी में ] | डीपी का मतलब क्या होता है ?

DP ka full form kya hota hai : नमस्कार दोस्तों , तो आज के लेख में हम कुछ ऐसे Intresting Topic या Word के बारे में जानेंगे वो है What is full form of dp .

Dp के बारे में अपने तो सुना ही होगा ही लेकिन Dp का मतलब नहीं जानते होंगे तभी आप google के माध्यम से यहां तक आये हो। आज कल इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए दिन सभी लोगों के द्वारा होता रहता है।

दोस्तों हम आए दिन कई बार अपने दोस्तों से Dp Word के बारे में सुनते रहते हैं कि मैंने आज फेसबुक पर नई Dp लगाई, मैंने अपना व्हाट्सएप पर नया Dp लगाया या फिर मैंने आज अपना Dp change कर दिया है।

यह शब्द आपको आए दिन सुनने को मिलते होंगे। लेकिन कई दोस्त इस बात से अनजान है कि Dp ka full form kya होता है ? उन्हें Dp ka full form के बारे में पूछे जाने पर बता नहीं पाते है तो चलिए दोस्तों आज हम जान लेते हैं की Dp ka full form क्या होता है ?

Dp ka full form kya hota hai ?

वैसे कई लोग तो Dp ka full form kya hota hai ? के बारे में जानते होंगे । लेकिन कई लोगों को अभी भी Dp ka full form के बारे में जानकारी नहीं है। जब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना images post करते हैं तो वहां पर comment में नाइस डीपी, फैंटास्टिक डीपी लिखा हुआ देखा होगा।

तो यह आप नहीं समझ पाते होंगे कि आखिर Dp का मतलब क्या होता है। तो उसी के बारे में आज हम पूरी बात करने वाले हैं कि Dp आखिर क्या होता है लोग Dp क्यों कहते हैं यही आज के आर्टिकल में हम बताने वाले हैं तो हमारे साथ बने रहिए।

सामान्य तौर पर देखा जाए तो Dp word का बहुत सारा full form है। डीपी के short form का अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग फुल फॉर्म होता है।

जैसे कि Agriculture के क्षेत्र में Dp ka full form Development Partners होता है, कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में Data processing, गणित विषय के विद्यार्थी के आनुसार Dirichlet process, मेडिकल के क्षेत्र में डीपी का फुल फॉर्म Deferred Prosecution और Doctor of Pharmacy होता है।

ऐसे और इसके अलावा कई दूसरे Dp ka full form होता हैं जिसे इस आर्टिकल में बता पाना संभव नहीं है । क्योंकि आज हम सोशल मीडिया से संबंधित जैसे whatsapp, instagram, facebook, telegram के profile image या picture वाले Dp के बारे में बात कर रहे है।

यदि किसी Desktop users से Dp ka full form के बारे में पूछा जाए। तो वह कहेगा Desktop Picture लेकिन यह Answer बिलकुल गलत है।

What is full form of Dp ?

इंटरनेट की दुनिया में उपस्थित सभी सोशल मीडिया plateform के अनुसार Profile Picture को ही Dp कहा जाता है और असल में Dp ka full form ” Display picture ” होता है।

अगर हिंदी में हम इसका मतलब देखें तो हिंदी में बनता है जो पिक्चर प्रदर्शित हो रही है या फिर जो फोटो हमें दिखाई दे रही है उसे हम Dp बोलते हैं।

कुछ समय पहले डीपी के बदले प्रोफाइल पिक्चर का प्रचलन फेसबुक में ज्यादा हुआ करता था। ज्यादातर DP शब्द का उपयोग facebook के Profile picture के संबंध में ज्यादा हुआ करता था। लेकिन जब से whatsapp सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आया है। तब से Dp शब्द व्हाट्सएप के Profile Picture के रूप में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने लगा।

उसके बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी प्रोफाइल पिक्चर को डीपी के नाम से जाना जाने लगा। और यह आजकल लोगों के बीच काफी चलन में है। और लोग इस शब्द का उपयोग बहुत ज्यादा करते हैं।

Finally अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए Dp ka full form kya hota hai ?

DP full form in electrical

जब कोई व्यक्ति electrical field में होगा तो उसे अगर पूछा जाए Dp full form in electrical क्या होगा ? तो वह कहेगा Double pole जोकि इलेक्ट्रिक से संबंधित है।

DP full form in Banking

वही यदि कोई व्यक्ति Bank में काम करता है उससे अगर Dp full form in Banking क्या होगा ? पूछा जाए तो सीधे तौर पर कहेगा Digital payment होता है।

Difference between Display picture & Desktop Picture in hindi

कुछ लोग Dp शब्द को लेकर बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन में रहते हैं कि Dp का मतलब desktop picture होता है या display picture .

सोशल मीडिया के नजरिए से देखा जाए तो Dp का मतलब Display Picture होता है तथा डेस्कटॉप के लिए यह desktop picture होता है।

तो चलिए display picture और desktop picture के बारे में पूरी तरह से जान लेते है।

Display picture in hindi

Display का अर्थ होता है प्रदर्शन, प्रदर्शनी, दिखावा, प्रकाशन, तमाशा, धूम धाम या प्रदर्शित करना, वह यंत्र जो हमें दृश्य चीजें दिखाता है।

Picture अर्थात फोटो, दिखावा, image इत्यादि जो हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने आप को चिन्हित करने के लिए या फिर दूसरों को दिखाने के लिए अपलोड करते हैं।

आजकल के जमाने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बोलबाला है ऐसी स्थिति में सभी के पास कम से कम एक सोशल मीडिया अकाउंट तो होता ही है। जहां पर हम अपना इमेज , Dp या Profile Picture अपलोड करते हैं।

सभी अपने Profile Picture या Display picture का इस्तेमाल लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम में अपलोड करने के लिए करते हैं। इसी अपलोड किए गए image को ही शॉर्ट फॉर्म में Dp कहते हैं।

आजकल प्रायः सभी लोगों के पास मोबाइल होता है क्योंकि अब सस्ते दामों में भी अच्छे मोबाइल आसानी से मिल जाते हैं। इसलिए ज्यादातर सोशल मीडिया का इस्तेमाल मोबाइल में किया जाता है। इसलिए प्रोफाइल में अपलोड किए जाने वाले पिक्चर को ज्यादातर desktop picture ना बोलकर display picture कहा जाता है।

Desktop picture in hindi

पुराने समय में जब लोगों के पास बहुत कम स्मार्टफोन हुआ करते थे। तब Desktop यूजर्स की संख्या ज्यादा थी। और उस समय इंटरनेट भी इतना सस्ता नहीं था। इसलिए ज्यादा लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था।

उस समय desktop यूजर्स ही ज्यादातर इंटरनेट का यूज डेक्सटॉप में सोशल मीडिया में किया करते थे तो उस समय डेस्कटॉप यूजर अपने कंप्यूटर के होम स्क्रीन में जो प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करते थे उसे भी Dp के नाम से जाना जाता है अर्थात desktop picture.

कुल मिलाकर desktop में यूज किए जाने वाले image को desktop picture तथा mobile सोशल मीडिया में profile picture के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले picture को display picture कहते है।

Types of Dp in hindi

हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में यूज होने वाले प्रोफाइल इमेज को उनका DP कहा जाता है तो विशेष रूप से देखा जाए तो Whatsapp, Facebook, Twitter, Telegram, instagram इत्यादि का इस्तेमाल ज्यादा होता है।

Whatsapp Dp : व्हाट्सएप में प्रोफाइल पिक्चर के रूप में यूज होने वाले Dp ka full form Whatsapp display picture होता है।

Instagram Dp : इंस्टाग्राम के प्रोफाइल में यूज होने वाले फोटो को instagram display picture कहा जाता है।

Facebook Dp : फेसबुक के प्रोफाइल में इस्तेमाल किए जाने वाले photo या image को facebook Display picture कहते है।

Telegram Dp : टेलीग्राम के प्रोफाइल में इस्तेमाल किए जाने वाले pic को telegram Display picture कहते है।

इसी तरह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में प्रोफाइल पिक्चर के रूप में यूज होने वाले इमेज को Dp अर्थात Display Picture कहा जाता है।

Dp Use करने के फायदे (Benifit)

यह तो जान लिया आपने DP ka full form kya hota hai? इसके बाद यह भी जानना जरुरी है कि Dp Use करने के फायदे क्या है ? तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल किए जाने वाले 3 फैक्टर प्रमुख है उनमें से एक है Dp.

Name, identity (id), profile picture या Dp अर्थात display picture इन तीनों को हम short form में NIP के रूप में जानते हैं। जिसका उपयोग मुख्यतः सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफार्म पर किया जाता है।

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर इन तीनों फैक्टर्स का होना बहुत जरूरी है। इसी से ही हम एक- दूसरे के प्रोफाइल को आसानी से पहचान पाते हैं।

वैसे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Dp के बिना भी अपना अकाउंट क्रिएट किया जा सकता है पर Security और privacy को देखते हुए Dp भी लगाना जरूरी होता है।

फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए अपनी खुद की Dp होना बहुत जरूरी है।

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मार्केटिंग का काम कर रहे हैं । तो लोगों को ट्रस्ट दिलाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने profile picture या Dp अपलोड करें।

Dp लगाने से किसी भी का सोशल मीडिया अकाउंट आसानी से पहचाना जा सकता है यह भी एक डीपी लगाने का फायदा है।

Dp battle kya hota hai ?

Dp battle एक प्रकार का कॉन्पिटिशन या गेम होता है । आपने इंस्टाग्राम पर डीपी बैटल का नाम जरूर सुना होगा।

डीपी बैटल में इंस्टाग्राम के पोस्ट या स्टोरी पर 2 लोगों के डीपी अर्थात प्रोफाइल पिक्चर को डाला जाता है । लोग इसे देखकर जिसके डीपी अच्छी होती है उसे वोट देते हैं या उसके फोटो पर कमेंट करते हैं। जिसकी प्रोफाइल पिक्चर पर ज्यादा वोटिंग या कमेंट आते हैं। वह डीपी बैटल का विनर होता है। डीपी बैटल के द्वारा आप अपने फॉलोअर्स को जल्दी से जल्दी बढ़ा सकते है।

Whatsapp par full Dp kaise lagaye

DP ka full form kya hota hai ? यह तो आपने जान लिया चलो अब जान लेते है कि Whatsapp par full Dp kaise lagaye ? तो सामान्य रूप से Whatsapp par full Dp नहीं लग पाता है। तो व्हाट्सएप पर full Dp लगाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की गैलरी से अपना प्रोफाइल पिक्चर choose कर ले।
  • उस फोटो के नीचे edit का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके fram के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप उसके बाद आपको fram अलग – अलग size दिखाई देगा । तो आपको 4.3 fram साइज choose करके save कर लेना है।
  • अब आप आपने व्हाट्सएप प्रोफाइल पर full Dp लगा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल (DP ka full form kya hota hai) पसंद आया होगा इसी तरह के अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें। इसके अलावा आप लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से Dp ka full form kya hota hai, what is full form of dp in hindi, Dp का मतलब क्या होता है, DP full form in electrical & banking बताया आशा है कि आपको यह अच्छा लगा होगा कमेन्ट में अपनी राय जरूर दे। धन्यवाद

इसे भी पढ़े

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap