Electrical Business Ideas in Hindi – बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस आइडियाज

आज हम इस लेख में कुछ बहुत ही अच्छे स्मॉल और बेस्ट Electrical Business Ideas in Hindi के बारे में discuss करने वाले है अगर आप भी इलेक्ट्रिकल बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा।

अगर आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है या फिर इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में कोई डिप्लोमा किया हुआ है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। और हमारे द्वारा जो इलेक्ट्रिकल बिजनेस बताया जाएगा वह बहुत ही लो इन्वेस्टमेंट वाला है। जिसमें ज्यादा आपको इन्वेस्टमेंट भी नहीं करनी पड़ेगी।

अगर आप इलेक्ट्रिकल बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके पास थोड़ा बहुत अनुभव होना बहुत ही जरूरी है। आपको पूरी जानकारी होना चाहिए इस बिजनेस के बारे में तभी आप सक्सेसफुल हो सकते हैं। तो दोस्तों आपको यह लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर देना।

Electrical Business Ideas in Hindi – बेस्ट इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

नीचे हमने Best & Small Electrical Business Ideas in Hindi के बारे पूरी जानकारी दी है –

Electrical Business Ideas in Hindi - बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस आइडियाज
Electrical Business Ideas in Hindi

Generator Manufacturing Business

जनरेटर उत्पादन का बिज़नेस आज बहुत ज्यादा चलता है क्योकि आज सभी को 24 घंटे बिजली की जरुरत पड़ती है और 24 पॉवर सप्लाई नही मिलती है जिसके लिए जनरेटर की जरुरत पड़ती है और Generator power producing का एक वैकल्पिक तरीका है तो आने वाले समय में जनरेटर की डिमांड बहुत ज्यादा होने वाले है इसलिए कोई भी person यदि जनरेटर बनाने बिज़नेस करता है तो बिलकुल सही बिज़नेस है |

Mobile Repairing Shop

दोस्तों अगर हम रेपरिंग शॉप स्टार्ट करने का सोचते है तो हमारे में सबसे पहले Mobile Repairing Shop खोलने का ख्याल आता है क्योंकि यह सबसे आ सान होता है और इसको सीखने के लिए बहुत कम समय लगता है और तो और Mobile Repairing Shop को खोलने के लिए ज्यादा पैसा भी नहीं लगता। Mobile Repairing Shop आप छोटे से छोटे गांव में भी खोल सकते हो। और इसकी टूल्स की बात करे तो लगभग 10 हजार में आपका पूरा टूल्स आ जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LED Manufacturing

दोस्तो आज कल Led Manufacturing की बिजनेस बहुत ज्यादा चलते हैं क्योकि अब LED बल्ब की डिमांड बहुत ज्यादा है। एलईडी लाइट बनाने के बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख से 2 लाख रुपए की जरूरत होती है। वहीं अगर आपका बिजनेस अच्छे से चलने पर इससे प्रति महीने 20,000 से 3,00,000 का मुनाफा कमा सकते हो है।

इन्हे भी पढ़े :

Battery Manufacturing Electrical Business

दोस्तों Battery Manufacturing बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको technology का अनुभव होना चाहिए क्योंकि बैटरी बनाना कोई सरल काम नहीं है। यह एक बहुत कम इनवेस्टमेंट वाला बिजनेस है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर वालों के लिए यह बिजनेस बहुत अच्छा है। अगर आपको Battery Manufacturing का अच्छा खासा नॉलेज है तो आप इस काम को जरूर शुरू कर सकते है। लेकिन आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए Local Pollution, Monitoring Authorities अधिकारियों से लाइसेंस लेना जरूरी है।

Capacitors Production

दोस्तों Capacitors का जरूरत हर इलेक्ट्रीकल चिजो में होती है। कैपेसिटर हर दिन लाखों की संख्या में मैन्यूफैक्चरिंग होते हैं। यह भी एक बहुत कम इनवेस्टमेंट वाला बिजनेस है। हर Capacitors का अलग अलग फायदे और नुकसान होते हैं। कुछ कैपेसिटर कम पैसों में बहुत अच्छा काम करते हैं। Capacitors का मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आप एक काम इनवेस्टमेंट में Production ka काम करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट रहेगा।

Electrical Repairing Shop Business

दोस्तों Electrical Repairing shop के अंदर भी अलग अलग टाइप होते हैं जैसे Fan Motor Repairing shop इसमें आप फैन के अंदर लगे मोटर के coil को ठीक कर सकते हो और Ac, Cooler , Fridge को रिपेयर करने का भी अलग से दुकान ओपन कर सकते हैं। लेकिन इनको रिपेयर करने के लिए आपको ही कस्टमर्स के घर जाना होगा।

Electronic Repairing shop

इसके अंदर भी अलग अलग टाइप होते हैं जैसे TV, home theater इनको रिपेयरिंग करने के लिए भी आप एक दुकान खोल सकने हो। और Laptop रिपेयरिंग शॉप दोस्तो laptop में बहुत छोटे छोटे parts होते हैं जिसे रिपेयरिंग करे आप सच्चे खासे पैसे कम सकते हैं।

Electronic Shop Business

यदि बिजली की दुकान का बिज़नेस की बात करे तो आज इंडिया के अन्दर यह बिज़नेस बहुत ज्यादा चलता है क्योकि भारत के हर एक गाँव में कमा से कम एक Electronic Shop तो होगा ही। बिजली के आ जाने के बाद Electronic सामान जैसे कि पंखा, कूलर, AC, TV, वाशिंग मशीन आदि की भी काफ़ी Demand बढ़ी है। भारत के हर एक आदमी को Electronic समान की जरूरत है। इसीलिए आप इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक की दुकान कैसे खोलें या इलेक्ट्रॉनिक सामान का बिजनेस कैसे करें?

दोस्तों आपको Electronic products business ओपन करने के लिए आपके पास एक अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए और एक दुकान और गोदाम होना चाहिए और आपका खुद का एक GST नंबर होना चाहिए।और एक गाड़ी होनी चाहिए और दो-तीन वर्कर होनी चाहिए।

कितना पैसे एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक है?

दोस्तों अगर बात करें इन्वेस्टमेंट की तो अगर आपके पास खुद का एक दुकान और गोदाम है तो आपको कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और अगर नहीं है तो आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी। दोस्तों अगर आप ज्यादा सामान के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और अगर आप छोटी सी दुकान और कम सामान के साथ दुकान स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

कुल मिलाकर दोस्तों अगर आप के पास खुद का एक दुकान और गोदाम है और आप एक गाड़ी किराए में लेते हैं तो आप दो से तीन लाख में आसानी से आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों अगर आप दुकान और गोदाम को किराए में लेते हैं तो आपको तीन से पांच लाख तक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी।

इलेक्ट्रॉनिक दुकान के लिए जमीन – Land for Electrical Items Business

दोस्तों आपके पास लगभग 200 स्क्वायर फीट से 300 स्क्वायर फीट तक की दुकान होनी चाहिए जहां पर आप अपने कस्टमर्स को मैनेज कर सकोगे और लगभग 200 स्क्वायर फीट से 304 फीट तक के गोदाम होनी चाहिए जहां पर आप अपने स्टॉक को रख पाएंगे। दोनों मिलाकर दोस्तों अगर आपके पास लगभग 500 स्क्वायर फीट से 600 स्क्वायर फीट तक की जमीन है तो आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक दुकान के लिए डॉक्यूमेंट – Document For Electrical Item Shop Business

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपका खुद का एक जीएसटी नंबर और बिजनेस रजिस्ट्रेशन होनी चाहिए। और साथ में आपका पर्सनल डॉक्यूमेंट होनी चाहिए जैसे कि :-

ID proofAadhar card, pan card, voter card
Address proofration card, electricity bill
Bank RequirementBank account with passbook
OtherPhotograph, email id, phone number

इलेक्ट्रिकल सामान कहा ख़रीदे – Where to buy electrical item

दोस्तों आप दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद जैसे जगहों में बड़े-बड़े होलसेल रहते हैं जहां से आप इलेक्ट्रिक आइटम को एकदम कम दामों में खरीद सकते हो।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट – Electrical items Name list

Bed switch : दोस्तों इस स्विच को आप कहीं पर भी लटका सकते हो। इसका मतलब यह है दोस्तों की जहां पर नॉर्मल स्विच को फिट नहीं किया जा सकता वहां पर बेड स्विच का इस्तेमाल किया जाता है।

Holder : दोस्तों Holder भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं।

Normal holder, Multi Holder, Button Holder, Angle holder, fancy holder, Barfing Holder.

Circuit : दोस्तों circuit 3 प्रकार के होते हैं पहला 2 पीन का, दूसरा 3 पीन का और तीसरा 5 पीन का। तो आपको इनके अलग-अलग ब्रांड का रखना है दोस्तों क्योंकि कई लोग को महंगा और कई लोगों को सस्ता वाला Circuit चाहिए होता है।

Bulb : दोस्तो पहले बात करतें है बल्कि तो दोस्तो एक बल्ब आता है 100 वॉट की लेकिन दोस्तों अब इसका उपयोग धीरे धीरे कम होते जा रहा है अब इसके जगह एलईडी का उपयोग किया जा रहा है।

LED की साइज – 3w , 5w, 7w, 9w,12w

Night Bulb : दोस्तो नाइट बल्ब 5 से 6 कलर में आता है जैसे Green, Blue, Orange, Yellow, White, Red.

Switch : दोस्तों स्विच दो प्रकार के होते हैं एक होता है जनरल स्विच और एक होता है मॉड्यूलर स्विच। तो दोस्तों आपको जनरल स्विच जरूर से जरूर रखना होगा।

Indicator : दोस्तों इंडिकेटर का कोई Size नहीं होता है इसे आप दुकान वालों से डायरेक्ट इंडिकेटर कहकर मांग सकते हो।

Regulator : रेगुलेटर का भी कोई साइज नहीं होता दोस्तों आप इसे भी ऐसे ही दुकानदार से उसके नाम से मांग सकते हो।

Plug : तो दोस्तों Plug दो पीन और पांच पीन में भी आता है।

Multi plug : तो दोस्तों मल्टीप्लग में चारों ओर पीन होते हैं।

Electrical Business Ideas in Hindi {FAQs}

बिजली का काम कैसे शुरू करें?

अगर आपने इलेक्ट्रिकल फील्ड में अपनी पढाई की है और आपको इलेक्ट्रॉनिक्स से रिलेटेड अच्छी जानकारी है या फिर आप इलेक्ट्रॉनिक्स में इंटरेस्ट रखते हो तो कही अच्छी जगह से इसकी जानकारी लेकर बिजली का काम शुरू कर सकते है।

क्या बिजली का व्यवसाय लाभदायक है?

जी हाँ बिजली का व्यवसाय बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। इसमें किसी सामान के सेल होने से आपको काफी अच्छा मार्जिन मिलता है।

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट कैसे खोले?

बिजली के सामान की होलेसेल खोलने के लिए बाहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे रिटेलर के साथ अच्छा सम्बन्ध, होल सेल के लिए बड़े जगह की जरुरत, पैसे की जरुरत, कुशल कार्यकर्ता की जरुरत, लाइसेंस की जरुरत और बहुत सी चीजों की Requirement होती है।

Electrical Business Ideas पर अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर से जरूर सब्सक्राइब करें।

आज हमने इलेक्ट्रिकल बिजनेस आइडिया (Electrical Business Ideas in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिकल से संबंधित कोई बिजनेस आइडिया है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Electrical Business Ideas in Hindi – बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस आइडियाज

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap