EPIC Number क्या होता है? Epic Number कैसे पता करें? पूरी जानकारी

EPIC Number क्या होता है? एक नागरिक होने के नाते हम सब का वोट देने का अधिकार होता है। भारत में 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर हर नागरिक को अपने अधिकार का उपयोग कर लेना चाहिए। वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करने के बाद कार्ड बनता है। Epic Number के ज़रिए एक नागरिक वोट देने के योग्य हो जाता है। Epic Number की ज़रूरत नागरिक के पहचान पत्र के रूप में होती है।

इस लेख में “Epic Number Kya Hota Hai” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लिखी गई है और साथ में Epic से जुड़े अनेक पहलुओं को भी बताया गया है जिसके द्वारा Epic की पूर्ण जानकारी सही रूप में प्राप्त हो जायेगी।

Epic Number क्या होता है?

Epic नंबर वोटर आईडी कार्ड में दर्ज होता है। वोट देने के लिए पहचान पत्र के रूप में एक कार्ड बनाया जाता है जिसमें विशेष नंबर अंकित होता है जो पहचान नंबर के रूप में जाना जाता है। Epic को वोटर आईडी कार्ड भी कहते हैं। हिंदी में Epic को मतदाता पहचान पत्र कहते हैं जो वोट देने वक्त पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

प्रत्येक व्यक्ति के वोटर आईडी कार्ड के नंबर से अलग होता है। यह नंबर सभी व्यक्ति के वोटर आईडी कार्ड में दर्ज हुआ होता है जिसका फॉर्मेट Alpha Numeric में होता है। जब भी इलेक्शन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड बनाया जाता है तो यह यूनिक नंबर सभी के वोटर आईडी में प्रिंट होता है।

वोट देने के वक्त Epic Number के द्वारा ही किसी व्यक्ति को ढूँढ़ा जाता है व उसकी पहचान की जाती है। Epic Number के द्वारा ही किसी व्यक्ति के नाम की जाँच की जाती है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Epic Number Full Form In Hindi

Epic Number को वोटर आईडी कार्ड नंबर भी कहते हैं। Epic का full form होता है “Electors Photo Identity Card” जो वोटर आईडी का एक यूनिक नंबर होता है जिससे नागरिक को उसकी पहचान पत्र के नंबर से भी जाना जाता है। Epic Number सिर्फ भारतीय नागरिक को मिल सकता है जो Election commission of India द्वारा मान्यता प्राप्त है। जिस प्रकार आधार कार्ड में एक यूनिक नंबर होता है उसी प्रकार वोटर आईडी कार्ड में भी Epic Number होता है।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

Epic Number कैसे पता करें?

Epic Number पता करने के कई तरीके होते हैं जो ऑनलाइन के द्वारा पता कर सकते हैं। ये तरीके इस प्रकार हैं जिनके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करें।

पहला तरीका : पुराने वोटर आईडी के द्वारा

  • अगर आपके पास पुराने वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी है तो आप वहाँ से Epic Number प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरा तरीका : NVSP वेबसाइट के द्वारा

  • Epic Number प्राप्त करने के लिए NVSP की वेबसाइट http://www.nvsp.in/ ओपन करें।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद वहाँ Search in Electoral Roll ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।
EPIC Number क्या होता है? Epic Number कैसे पता करें? पूरी जानकारी
  • Search in Electoral Roll पर क्लिक करने के बाद वहाँ जो जानकारी पूछी गई होगी जैसे नाम, पिता का नाम, उम्र, राज्य, तिथि, जिला, Assembly Constituency आदि को भरें।
  • डिटेल्स भरने के बाद Search Button पर क्लिक करें।
  • Search पर क्लिक करने के बाद वोटर लिस्ट आ जायेगी जहाँ वोटर इन्फॉर्मेशन मिल जायेगी वहाँ से आप Epic Number पता कर सकते हैं।

तीसरा तरीका : Electoral Roll download के द्वारा

  • सबसे पहले NVSP की वेबसाइट http://www.nvsp.in/ को ओपन करें।
  • वेबसाइट ओपन होने पर Download Electoral Roll Pdf ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Download Electoral Roll Pdf ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपना राज्य सेलेक्ट करें। जहाँ पर राज्य की वोटर हेल्प वेबसाइट redirect हो जायेगी। वहाँ से वोटर लिस्ट डाउनलोड करें।
  • वोटर लिस्ट डाउनलोड होने के बाद अपना नाम सर्च करें वहाँ से Epic Number पता कर सकते हैं।

Epic Number से वोटर लिस्ट कैसे चेक करें?

Epic Number से वोटर लिस्ट चेक करना अब आसान हो गया है। पहले लंबी लाइन में लगकर पता चलता था और जब वोटिंग का समय आता था तब हम जान पाते थे कि हमारा नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। लेकिन आजकल ऑनलाइन के द्वारा शीघ्र Epic Number से वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करें :

  • पेज ओपन होने के बाद वहाँ दो ऑप्शन मिलेगें जिनसे वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं। वे हैं – Search by details और Search By Epic Number.
  • इसमें से Search By Epic Number वाले ऑप्शन में अपना Epic Number भरें व राज्य सेलेक्ट करें। इसके साथ ही Captcha Code भरें।
  • Epic Number भरने व राज्य सेलेक्ट करने पर आपकी वोटर लिस्ट की जानकारी आ जायेगी।

Epic Number के फायदे क्या हैं?

Epic Number भारतीय नागरिक के लिए ज़रूरी है जिसके कई फायदे हैं। जो इस प्रकार हैं :

  • अगर वोटर आईडी कार्ड में कुछ बदलना हो तो Epic Number की सहायता से बदल सकते हैं।
  • Epic Number की सहायता से ऑनलाइन आसानी से पता किया जा सकता है कि हमारा नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।
  • जिस – जिस नागरिक के पास Epic Number होता है वो सभी लोग वोट कर सकते हैं।
  • Epic Number का प्रयोग व्यक्तिगत पहचान के नंबर के रूप में किया जाता है।
  • Epic Number भारतीयों का पहचान पत्र नंबर होता है जिससे अनेक कार्य पूर्ण किए जा सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

SMS से कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं?

अगर कोई नागरिक यह जानना चाहता है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं तो वह SMS के द्वारा भी जान सकता है। SMS के द्वारा पूरी वोटर लिस्ट चेक की जा सकती है। Epic Number होने से आप भारत में कहीं भी रहते हों आपको SMS के द्वारा वोट का स्टेटस व वोटर लिस्ट की जानकारी प्राप्त हो जायेगी।
SMS से वोटर लिस्ट चेक करने के कुछ स्टेप्स फॉलो करें :

  • अपने मोबाइल में SMS ऐप ओपन करें।
  • SMS ऐप ओपन करने पर SMS में टाइप करें ECI EPIC Number
  • SMS में टाइप करके 1950 पर सेंड करें।
  • 1950 पर सेंड करने पर मैसेज के द्वारा पूरी जानकारी आ जायेगी।

इसी प्रकार आप SMS के द्वारा अपना Polling Booth भी जान सकते हैं कि वोट कहाँ देना होगा इसके साथ उसका लोकेशन भी पता किया जा सकता है। इसके लिए ECIPS EPIC Number लिखें व 1950 पर सेंड करें। सेंड करने पर जानकारी आ जायेगी।

Epic Number क्यों ज़रूरी है?

Epic Number भारतीय नागरिक के लिए उसकी पहचान बताने वाला यूनिक नंबर है जो व्यक्ति को वोट देने का अधिकार प्राप्त कराता है। Epic Number से यह पता चल जाता है कि Epic Number प्राप्त करने वाला रजिस्टर्ड वोटर है।

EPIC Number क्या होता है? Epic Number कैसे पता करें? पूरी जानकारी

वोटर कार्ड में भारतीय नागरिक के सिग्नेचर, फोटो, फिंगरप्रिंट्स आदि होते हैं जो उसकी पहचान स्वरूप कई कार्यों में प्रयोग किए जाते हैं। Epic Number के द्वारा राज्य बदलने पर भी अपना नाम रजिस्टर किया जा सकता है और अपडेट किया जा सकता है।

Epic Number का काम क्या होता है?

Epic Number हर उस भारतीय नागरिक को प्रदान (Issue) किया जाता है जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होती है। इसको प्राप्त करने के लिए Election Commission के ऑफिस या ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए आईडी प्रूफ, इंडियन नेशनलिटी, उम्र व घर का पता आदि डॉक्युमेंट्स की ज़रूरत होती है। Epic Number का काम भारतीय नागरिक की पहचान कराना होता है।

Epic Number के द्वारा कोई भी भारतीय नागरिक वोट दे सकता है। इसके साथ ही अगर कहीं किसी कार्य के लिए वोटर आईडी की ज़रूरत होती है तो Epic Number के द्वारा ही व्यक्ति की पहचान की जा सकती है। किसी भी प्रकार के ऑफिशियल या व्यक्तिगत कार्य के लिए जब वोटर आईडी कार्ड की ज़रुरत होती है तो Epic Number के द्वारा ही वह कार्य पूर्ण किया जा सकता है।

Epic Number संबंधित संपर्क डिटेल्स

किसी प्रकार की Epic Number से संबंधित जानकारी हेतु कोई समस्या हो तो Election Commission की सहायता ली जा सकती है।

इलेक्शन कमिशन टोल फ्री नंबर
● 1800111950

“EPIC Number क्या होता है” इससे सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

Epic का Full Form क्या होता है?

Epic का full form Electors Photo Identity Card होता है।

Epic Number पता करने के लिए NVSP की कौन सी वेबसाइट होती है?

Epic Number पता करने के लिए NVSP की http://www.nvsp.in/ वेबसाइट होती है।

Epic Number के द्वारा SMS से वोटर लिस्ट चेक करने के लिए कौन से नंबर में मैसेज सेंड करना होता है?

Epic Number के द्वारा SMS से वोटर लिस्ट चेक करने के लिए 1950 नंबर में मैसेज सेंड करना होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

Epic Number एक भारतीय नागरिक के लिए ज़रूरी नंबर है जो वोटर आईडी कार्ड में दर्ज होता है। Epic Number पहचान पत्र के नंबर के रूप में जाना जाता है जो अनेक महत्वपूर्ण कार्यों में प्रयोग किया जाता है। Epic Number जानने के लिए ऑनलाइन कई तरीके से प्रयोग कर सकते हैं और वोटर लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में Epic Number क्या होता है? के बारे में जानकारी लिखी गई है। इसके साथ ही Epic Number कैसे प्राप्त करें?, Epic Number के फायदे व वोटर लिस्ट कैसे चेक करें? आदि अनेक संबंधित पहलुओं की विस्तार से जानकारी लिखी गई है।

आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के यहां शेयर जरूर करें धन्यवाद।

EPIC Number क्या होता है? Epic Number कैसे पता करें? पूरी जानकारी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap