Flipkart Seller Kaise Bane – फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने {पूरी जानकारी}

Flipkart Seller Kaise Bane – फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने : अगर आप घर बैठे बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट के बारे में अवश्य ही पता कर लेना चाहिए। क्योंकि अपने पास मौजूद किसी भी प्रोडक्ट को हिंदुस्तान के अलग-अलग राज्यों में बेचना चाहते हैं, तो उसके लिए फ्लिपकार्ट से दूसरा बेस्ट ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता।

फ्लिपकार्ट वर्तमान के समय में इंडिया के अधिकतर इलाके में अपनी सेवाएं दे रहा है। ऐसे में अगर आप फ्लिपकार्ट के साथ जुड़ते हैं तो आपको लाखों कस्टमर घर बैठे ही प्राप्त हो जाएंगे।

 फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग करने के लिए आपके पास फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको “फ्लिपकार्ट सेलर क्या होता है”, “फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने” और “फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट कैसे बनाएं” की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

CONTENTS SHOW

Flipkart Seller क्या होता है?

फ्लिपकार्ट पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बेचने वाले व्यक्ति को फ्लिपकार्ट सेलर कहा जाता है। अगर आप कोई छोटी मोटी दुकान चलाते हैं या फिर आपका होलसेल बिजनेस है और आप अपने ही स्थान पर रह कर के और भी बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं।

 साथ ही लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपको फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाना चाहिए और फ्लिपकार्ट के प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट की लिस्ट को ऐड करना चाहिए।

जब आप अपने पास मौजूद किसी भी प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए अपना सेलर अकाउंट बनाते हैं और आपका सेलर अकाउंट अप्रूव्ड हो जाता है तो फिर आपके प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर आने लगते हैं।

  जब आप फ्लिपकार्ट सेलर बन जाते हैं तब आप अपने पास के प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए फ्लिपकार्ट के अधिकारिक प्लेटफार्म पर शामिल कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? – How to become Flipkart Seller in Hindi

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आपको फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाना होता है। इसके लिए आपको अपने आवश्यक दस्तावेज को पास में रखने के बाद seller.flipkart.com वेबसाइट पर जाना होता है।

उसके बाद जो भी जानकारी आपसे मांगी जाती है आपको उन सभी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज करना होता है। साथ ही अपने आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करना होता है और अपने बैंक अकाउंट की जानकारियों को भी भरना होता है।

इस प्रकार से जब आप फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने के लिए आवेदन कर देते हैं। और आपका फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट Approve कर दिया जाता है, तो आप फ्लिपकार्ट सेलर बन जाते हैं और उसके बाद आप फ्लिपकार्ट पर अपना सामान बेचना प्रारंभ कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर का क्या काम होता है?

फ्लिपकार्ट सेलर का काम बहुत ही सिंपल है। उन्हें बस अकाउंट बनाने के पश्चात अपने पास मौजूद प्रोडक्ट की फोटो को हाई क्वालिटी में क्लिक करना होता है।

 और उसके पश्चात अपने प्रोडक्ट की फोटो को अपने अकाउंट में शामिल कर देना होता है, साथ ही अपने प्रोडक्ट की जानकारियों को भी लिखना होता है।

 और उसके दाम को तय कर देना होता है जिसमें मार्जिन मनी के साथ ही साथ दूसरे सभी प्रकार की कॉस्ट शामिल होती है।

Read Also

Flipkart Seller बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

फ्लिपकार्ट के द्वारा जिस इलाके में अपनी सर्विस दी जाती है आप उस इलाके में रहते हुए होना चाहिए। इसके अलावा सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज भी मौजूद होने चाहिए। इसके अलावा आपके पास कंप्यूटर भी होना चाहिए क्योंकि कंप्यूटर में ही आप सही प्रकार से अपने सेलर अकाउंट को मैनेज कर सकेंगे।

Flipkart Seller बनने के लिए जरूरी दस्तावेज

फ्लिपकार्ट पर सेलर बनने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता आपको होगी।

  • पैन नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • कैंसिल चेक बुक
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • एड्रेस प्रूफ

Flipkart Seller बनने के लिए Online Registration कैसे करें?

फ्लिपकार्ट सेलर बनने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नीचे बताए अनुसार है।

1. फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने हेतु अपने ब्राउज़र में seller.flipkart.com वेबसाइट को ओपन कर ले और उसके पश्चात निश्चित जगह में अपने फोन नंबर को डाल कर के रजिस्टर नाउ वाली बटन दबाएं।

2. अब आपकी स्क्रीन पर फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। उसमें सभी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

3. अब जो OTP आपको मिला है उसे ओटीपी बॉक्स में डालें और साइन अप बटन पर क्लिक करें।

4. अब लोकेशन के अंतर्गत आपको उस स्थान को भरना है जहां से आप अपने बिजनेस को करना चाहते हैं।

5. अब आपको उस कैटेगरी का सिलेक्शन करना है जिस कैटेगरी के प्रोडक्ट आप बेचेंगे।

6. अब आपको बिजनेस कैटेगरी के अंतर्गत अपने बिजनेस की डिटेल्स, बैंक डिटेल्स और स्टोर की डिटेल्स देनी होगी।

7. अब आपको अपने बिजनेस का नाम, जीएसटी नंबर, बिजनेस एड्रेस इत्यादि जानकारियों को भरना है साथ ही आपको जीएसटी के डॉक्यूमेंट और डिजिटल सिग्नेचर को भी अपलोड कर देना है।

8. अब अगले वाले सेक्शन के अंतर्गत आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी है। यह वही बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसमें आप पैसे प्राप्त करेंगे।

9. अब आपको अपने स्टोर की जानकारी के अंतर्गत यह बताना है कि आप अपने स्टोर का नाम क्या रखेंगे।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात फ्लिपकार्ट पर आपका सेलर अकाउंट बन करके तैयार हो जाता है। इसके पश्चात आपको अपने कैटलॉग में अपने प्रोडक्ट को शामिल करना होता है और थोड़ी ही देर के बाद आप का प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर दिखाई देना प्रारंभ हो जाता है।

फ्लिपकार्ट का Fee Structure

फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट की शिपिंग के लिए चार्ज लेता है जो अलग-अलग होते हैं जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

0.0 kg to 0.5 kg (for every 0.5 kg)

Local10 Rupee
Zonal45 Rupee
National65 Rupee

0.5 kg to 5 kg (for every 0.5 kg)

Local18 Rupee
Zonal23 Rupee
National27 Rupee

 

3 kg to 12 kg (for every 1 kg)

Local8 Rupee
Zonal10 Rupee
National15 Rupee

12 kg (for every 1 kg)

Local4 Rupee
Zonal5 Rupee
National8 Rupee

फ्लिपकार्ट की कलेक्शन फीस

कैश द्वारा जो पेमेंट ली जाती है अथवा पेमेंट गेटवे के द्वारा जो पेमेंट ली जाती है, उसके लिए भी कुछ फीस तय की गई है जो निम्नानुसार है।

सेलिंग प्राइसप्रीपेडपोस्टपेड
0-7502%15 Rupee
> 7502%2%

फ्लिपकार्ट की फिक्स फीस

फ्लिपकार्ट हर बिके हुए प्रोडक्ट के पीछे एक निश्चित फीस लेता है जिसे देना जरूरी होता है, जो निम्नानुसार है।

ऑर्डर आइटम वैल्यू कीमत
0-30013 Rupee
300-50011 Rupee
500-100024 Rupee
>100047 Rupee

Read Also

फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट की बिक्री कैसे बढ़ाए?

फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में बेचने के लिए नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखें।

  • अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट अवश्य करें। इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जाने।
  • किसी अच्छी सेवा देने वाले डिलीवरी पार्टनर के साथ टाई अप करें। ताकि आपके कस्टमर को समय पर उसका सामान प्राप्त हो सके और वह संतुष्ट हो सके।
  • हमेशा सभी प्रोडक्ट को अपने फ्लिपकार्ट स्टोर में उपलब्ध रखें और कभी भी स्टॉकआउट ना हो।
  • अपने प्रोडक्ट से संबंधित सभी सवाल जवाब को आपको क्वेश्चन एंड आंसर सेक्शन में ऐड करना है। ताकि ग्राहक सवालों के जवाब को पढ़े और आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्साहित हो।
  • अपने प्रोडक्ट को ऐड करने के दरमियान सारी जानकारी देने का प्रयास करें और अलग-अलग एंगल से फोटो को हाई क्वालिटी में अपलोड करें। ताकि ग्राहक प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करें और प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अपना मन बनाएं।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लाभ क्या-क्या है?

फ्लिपकार्ट सेलर बन करके आप अपने स्थान पर रह करके ही अपना कारोबार प्रारंभ कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने घर से ही सामान बेचना प्रारंभ कर सकते हैं। आपको फ्लिपकार्ट पर पहले से ही करोड़ों कस्टमर मिल जाते हैं इसलिए आपको कस्टमर को ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अलावा आपको डिलीवरी पार्टनर भी मिल जाते हैं। इसलिए आपको अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए ज्यादा झंझट का सामना भी नहीं करना पड़ता है। प्रोडक्ट डिलीवर होने के 15 दिनों के दरमियान आपको अपने पैसे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर में कौन-कौन से गुण होने चाहिए?

फ्लिपकार्ट सेलर का ज्यादा काम ऑनलाइन ही होता है। इसलिए एक फ्लिपकार्ट सेलर को अपने प्रोडक्ट की फोटो को हमेशा हाई क्वालिटी में अपलोड करने के गुण होने चाहिए। साथ ही उसके अंदर इंटरनेट और कंप्यूटर ऑपरेट करने की भी अच्छी समझ होनी चाहिए।

इसके अलावा किस प्रकार से प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन लिखा जाता है और किस प्रकार से प्रोडक्ट की पैकेजिंग की जाती है और किस प्रकार से फ्लिपकार्ट के लेबल को लगाया जाता है, इसके बारे में भी जानकारी फ्लिपकार्ट सेलर को होनी चाहिए।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के नुकसान क्या है?

फ्लिपकार्ट सेलर बनने का ज्यादा कोई नुकसान नहीं है क्योंकि इसमें सारा काम ऑनलाइन ही होता है। हालांकि अगर आपको फ्लिपकार्ट पर प्रोडक्ट बेचने के बारे में जानकारी नहीं है तो आप फ्लिपकार्ट पर अपने अधिक प्रोडक्ट नहीं बेच सकेंगे।

इसलिए यह आवश्यक है कि फ्लिपकार्ट पर सामान कैसे बेचा जाता है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाएं।

Read Also

फ्लिपकार्ट सेलर को कितना कमीशन मिलता है?

फ्लिपकार्ट सेलर को बेचे गए प्रोडक्ट का तकरीबन 80 से 85 परसेंट कमीशन मिलता है और बाकी का कमीशन फ्लिपकार्ट कंपनी अपने पास रखती है। हालांकि समय-समय पर फ्लिपकार्ट अपनी पॉलिसी चेंज करती रहती है। इसलिए मिलने वाले कमीशन की दरों में बदलाव होता रहता है।

फ्लिपकार्ट सेलर की सैलरी कितनी होती है?

क्योंकि फ्लिपकार्ट सेलर एक इंडिविजुअल व्यक्ति होता है। इसलिए फ्लिपकार्ट के द्वारा सेलर को कोई भी सैलरी नहीं दी जाती है, बल्कि फ्लिपकार्ट सेलर फ्लिपकार्ट से कमाई करने के लिए अपने आप के ऊपर निर्भर होता है। फ्लिपकार्ट सेलर जितना अधिक अपने सामान को फ्लिपकार्ट पर बेचने में कामयाब होगा उसकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए क्या कोई एग्जाम देना होता है?

नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए कोई भी परीक्षा नहीं देनी होती है। आपको बस ऑनलाइन फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आवेदन करना होता है और दस्तावेज का वेरिफिकेशन होने के बाद आप फ्लिपकार्ट सेलर बन जाते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? [Video]

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? [Video]

“Flipkart Seller Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

क्या मैं फ्लिपकार्ट पर बिना जीएसटी के बेच सकता हूं?

जी नहीं आप फ्लिपकार्ट पर बिना जीएसटी के नहीं बेच सकते है।

फ्लिपकार्ट का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

फ्लिपकार्ट का कस्टमर केयर नंबर18002089898 है।

मैं फ्लिपकार्ट को ईमेल कैसे कर सकता हूं?

[email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर पैसे कैसे कमाते हैं?

फ्लिपकार्ट सेलर ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाते हैं।

क्या मैं फ्लिपकार्ट सेलर बन सकता हूं?

जी हाँ आप फ्लिपकार्ट सेलर बन सकते है।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए उम्र सीमा 18 साल या उससे अधिक कितनी होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह जानकारी “Flipkart Seller Kaise Bane – फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने” पसंद आई होगी आज हमने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह की जानकारी के नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Flipkart Seller Kaise Bane - फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने {पूरी जानकारी}

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap