Full form of CABG in hindi | What is Cabg in medical, surgery, cardiology

आज हम बात करने वाले है Cabg के बारे में कि आखिर Full form of Cabg in hindi और Cabg क्या है (What is Cabg) तो चलिए जान लेते है –

Full form of Cabg in hindi

तो Cabg का Full form Coronary Artery Bypass Graft तथा हिंदी में इसका फुल फॉर्म (meaning) कोरोनरी रक्तवाहिनी उपमार्ग ग्राफ़्ट होता है।

What is Cabg in medical (surgery)

जब Heart तक oxygenated blood पहुंचाने वाली खून की नालियों में blockage जब ज्यादा ही हो जाता है। जोकि किसी अन्य तकनीक से ठीक नहीं किया जा सकता तब Bypass Surgery का उपयोग किया जाता है।

बाईपास सर्जरी एक बहुत ही Importent टेक्निक का नाम है जिसे Heart Attack के treatment के लिए उपयोग किया जाता है। वैसे तो यह technique बहुत ही complex है। इसमें कई सारे Steps Involve है। और इसमें कई सारी चीजों का ख्याल रखा जाता है लेकिन सामान्य तौर पर समझने के लिए आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे। ताकि आपको Cabg के बारे में जानकारी मिल सके।

Bypass Surgery का उद्देश्य

Bypass Surgery का उद्देश्य होता है Heart तक Oxigeneted (ऑक्सीजन युक्त ) Blood को पहुंचाना। ताकि जो हार्ट अटैक से जो Heart में Damage हो रहा है वह रुक जाए।

बाईपास सर्जरी को करने के लिए डॉक्टर bypass graft का यूज़ करते हैं।

CABG – Coronary Artery Bypass Graft

bypass graft एक छोटे खून के नली के टुकड़े को कहते हैं। जोकि पेशेंट के बॉडी के किस पार्ट से निकाल लिया जाता है। या फिर कृत्रिम रूप से बनाया जाता है। जिसका उपयोग बाईपास नाली के रूप में डॉक्टर heart में करते हैं जिससे खून को Heart तक पहुंचाया जा सके।

बाईपास सर्जरी कई condition में 1 से भी ज्यादा की जाती है यह Patient के ऊपर निर्भर करता है कि उसकी Heart की कितनी खून की नलिया ब्लॉक है।

सर्जरी ऑपरेशन के बाद व्यक्ति को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करके proper care वार्ड में रखा जाता है। और कुछ दिनों के अंदर व्यक्ति रिकवर होकर नॉर्मल लाइफ की तरफ बढ़ने लगता है।

निष्कर्ष (conclusion)

आशा करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह के ज्ञान वर्धक बाते जानने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को सब्सक्राइब करे।

आज हमने Full form of CABG in hindi और What is Cabg in medical के बारे में बताया उम्मीद है जो आपको पसंद आया होगा। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 20 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap