Full Form of FORTRAN in Hindi – फोरट्रान का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Full Form of FORTRAN in Hindi : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है और अगर आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में है तो आपने Fortran language के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं Fortran Full Form in Hindi, History Of Fortran. अगर नहीं जानते तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। इसके साथ-साथ हम Fortran का Characteristics और Uses भी बताएंगे । तो हमारे साथ बने रहे।

जाने : DP ka full form in Hindi

What is Full Form of FORTRAN in Computer

FORTRAN का Full Form ‘Formula Translation’ होता है। जिसे हिंदी में सूत्र अनुवाद कहते है। यह उच्च स्तरीय भाषा है जो वैज्ञानिक एवं इंजीनियरिंग एप्लीकेशन में प्रयोग की जाती है।

Jhon Backus के द्वारा FORTRAN 1957 में develop किया गया था।और यह बेल के लेबोरेटरी या प्रयोगशाला में बनाया गया था। फोरट्रान सबसे पहला High level प्रोग्रामिंग भाषा है। यह प्रोग्राम मूल रूप से high performance computing प्रोग्राम लिखने के लिए बनाया गया था।

FORTRAN की परिभाषा

“यह वैज्ञानिक और गणितीय गणना के मकसद से बनाया गया एक उच्चस्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा या लैंग्वेज है। जो मशीनी और एसेंबली लैंग्वेज की तुलना में समस्याओं का समाधान जल्दी करता है।”

FORTRAN का उच्चारण

Faw . tran, फो . ट्रान

FORTRAN History – फॉरट्रान का इतिहास

1950 में कंप्यूटर में tabulary machines को Relpace कर दिया था। यह कंप्यूटर इंडस्ट्री की शुरुआत थी। शुरुआती अवस्था में ही कंप्यूटर इंडस्ट्री को एक समस्या का सामना करना पड़ा जो था। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्योंकि कंप्यूटर 0, 1 को ही समझता था जिसे असेंबली लैंग्वेज के नाम से जाना जाता था।

एक छोटी सी कैलकुलेशन करने के लिए ही जो कोड लिखा जाता था उसमें सैकड़ों 0 और 1 होते थे। सॉफ्टवेयर में बहुत ही जटिल घटनाएं होती है। जिसके लिए करोड़ों 0 और 1 लिखने पढ़ते थे। इसलिए उस समय सॉफ्टवेयर develop करना बहुत ही कठिन कार्य था। उस समय एक अकेले सॉफ्टवेयर को बनाने में, मशीन से भी अधिक खर्च आता था।

1953 में IBM में कार्यरत John Bakus ने Assembly लैंग्वेज से व्यवहारिक लैंग्वेज बनाने के बारे में सोचा। IBM में ही उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया। लगभग 3 साल बाद 1956 में उन्होंने world की पहली High Level Programing language को डेवलप किया । जिसका नाम Fortran था। ताकि कंप्यूटर निर्देशों को आसानी से समझ सके। फाइनली 1957 में FORTRAN लैंग्वेज को रिलीज कर दिया गया।

Fortran algebra based लैंग्वेज थी 1966 में American National Standard Institute ने standardization किया और यह पूरी दुनिया की सबसे पहली Stadard लैंग्वेज बन गई।

जाने : ADGPI full form in Hindi

FORTRAN Various Version in Hindi

FORTRAN विभिन्न Version में उपलब्ध है जैसे –

  • Fortran
  • Fortran 2
  • Fortran 3
  • Fortran 4
  • Fortran 1401
  • Fortran 77

इन versions के अलावा और भी Fortran के कई Versions उपलब्ध है। लेकिन सबसे ज्यादा Fortran 77 और Fortran 4 का इस्तेमाल किया जाता है।

FORTRAN Language की विशेषताएं (Characteristics)

  • यह भाषा सीखने में सरल है और समझने में आसान है।
  • आप इस प्रोग्राम को एक कंप्यूटर से दूसरे मशीन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो।
  • यह Numerical analysis, modular, Structured, Array programing को सपोर्ट करता है।
  • Fortran, व्यक्त किए जाने वाले जटिल गणिती कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक रूप प्रदान करता है।
  • यह प्रोग्रामर्स को Storage आवंटन (allocation) को व्यवस्थित करने के लिए अनुमति प्रदान करता है।
  • असेंबली या मशीनी भाषा की तरह इसमें प्रोग्रामर्स को कठिन कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है। जो इसको और भी बेहतरीन बनाता है।
  • असेंबली और मशीन कोडिंग की अपेक्षा इसका प्रदर्शन अच्छा होता है।

FORTRAN Language का उपयोग क्या है ?

  • संख्यात्मक (Numeric) कंप्यूटिंग में उपयोग
  • वैज्ञानिक (Scientific) कम्प्यूटिंग में इसका Use होता है।
  • बीजगणितीय प्रश्नों का उत्तर आसानी से देता है।

FAQ Related to FORTRAN in Hindi

फोरट्रान का मतलब क्या है ? – What Fortran means ?

फोरट्रान का मतलब Formula Translation होता है जिसे हिंदी में सूत्र अनुवाद कहते है यह एक High level Programing language है।

फोरट्रान के खोजकर्ता कौन है ? – Who invented Fortran?

फोरट्रान के खोजकर्ता Jhon Backus है जिन्होंने इसे 1957 में develop किया गया था।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल ‘Full Form of FORTRAN in Hindi’ पसंद आया होगा। इसी तरह के informational article पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े : Full Form of ADM In Hindi

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap