गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? – Gaay Ka Scientific Naam

लोग गाय के बारे में तो जानते हैं। पर गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? यह प्रश्न सभी के मन में होता है और गाय से संबंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षा में भी पूछा जाता है।

इसलिए आपको गाय का वैज्ञानिक या साइंटिफिक नाम क्या है ? यह जानना जरूरी है। ताकि आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक लेकर आ सके।

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? - Gaay Ka Scientific Naam
गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

हमारे वेबसाइट Desifunnel में साइंटिफिक नेम से संबंधित और कई आर्टिकल लिखे गए हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर Gaay Ka Vaigyanik Naam Kya Hai और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है?

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

यूरोपियन गाय का वैज्ञानिक नाम Bos taurus होता है तथा हिंदी में बोस टौरस होता है। तथा भारतीय गायों का वैज्ञानिक (Scientific ) नाम बोस इंडिकस अर्थात Bos Indicus होता है।

गाय महत्वपूर्ण पालतू जानवरों में से एक माना जाता है भारत में गाय की विभिन्न प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है। जो बहुत ही उपयोगी हैं।

गाय से जुड़े कुछ रोचक बातें

  • गाय के गर्दन के नीचे लटकी नर्म एवं कोमल त्वचा होती है। जिसे गलकंबल कहते हैं। यह गलकंबल गाय को अत्यधिक धूप से बचाती है।
  • कहा जाता है कि जो व्यक्ति गौ माता की सेवा और पूजा करते हैं उन पर आने वाली सभी विपदाएं गौमाता दूर कर देती है।
  • गौ माता के गोबर से बने कंडे को रोजाना घर, दुकान और मंदिर परिसर में जलाने पर वातावरण शुद्ध होता है और पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।
  • गाय के दूध से बना घी, छाछ, मक्खन आदि भी शारीरिक दृष्टि से बहुत ही पौष्टिक होता है।

गाय के बारे में और अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें आपको पसंद आई होगी। इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें।

इन्हे भी जरूर पढ़े

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 20 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap