[55 +] गांव में पैसे कमाने के तरीके 2022 – Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike

गांव में पैसे कमाने के तरीके : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है आज हम जाने वाले हैं गांव में पैसे कमाने के तरीके क्या है (Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike), गांव में पैसा कैसे कमाया जाता है और गांव में पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं?

गांव के लोगो के मन में सवाल होता है कि पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा? यदि हम बिजनेस के नजरिए से देखें तो आज हमारे ग्रामीण इलाकों में या छोटे कस्बों में बिजनेस के कई ऐसे छोटे-छोटे और नए – नए अवसर पैदा हो रहे हैं इसका विभिन्न लोग फायदा उठाकर काफी अच्छी इनकम ले रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए ऐसे चुनिंदा बिजनेस लेकर आए है। जिसे आप अपने गांव में अपने घर से शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस को करके आप अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए इन गांव में पैसा कमाने के तरीके में कई तरीके या बिजनेस ऐसे हैं जिन्हें महिलाएं अपने घरेलू कार्य को करते हुए आसानी से कर सकती है, बुजुर्ग कर सकते हैं और कई बिजनेस ऐसे हैं जिन्हें आप अपने नौकरी के साथ-साथ भी आसानी से कर सकते हैं तो दोस्तों गांव में पैसे कमाने के पुरे तरीके जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

CONTENTS SHOW

गांव में पैसा कमाने के तरीके – Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike

गांव के लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि वह गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए? उनको गांव में पैसा कैसे कमाए? के बारे में जानकारी न होने के कारण पैसा नहीं कमा पाते हैं। तो आज हम आपको गांव में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

नीचे हमने गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

ब्लॉगिंग करके गांव में पैसा कमाए

ब्लॉगिंग गांव में ऑनलाइन मोबईल से पैसे कमाने के तरीके में से सबसे प्रमुख तरीका है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। देखा जा रहा है लोग आजकल इस पर काफी इंटरेस्ट लेने लगे हैं। और बहुत लोगों ने ब्लॉगिंग का काम शुरू कर दिया है। अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता नहीं है तो हमारे इस वेबसाइट में ब्लॉगिंग के बारे में पोस्ट लिखी गई है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

यदि आप गांव से हैं तो ब्लॉगिंग करके काफी अच्छा पैसे कमा सकते हो। लेकिन ब्लॉगिंग के लिए आपके पास कुछ टेक्निकल जानकारी और लिखने का शौक होना चाहिए। जिससे आप ब्लॉगिंग के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग और ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

ये पढ़े

यूट्यूब चैनल शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमाए

अभी के समय में यूट्यूब गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सबसे प्रमुख तरीका माना जा सकता है।

दोस्तों आज वर्तमान में ऐसे कोई यूट्यूबर है जो गांव में रहकर ही अच्छी आमदनी ले रहे हैं। अगर आपको भी किसी विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप भी यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छा खासा आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप अपनी Skill के अनुसार वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर उसे अपलोड करके इस काम को शुरू कर सकते हैं इस काम को करने के लिए आपको एक अच्छे कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होगी इस काम की शुरुआत आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

दोस्तों यूट्यूब चैनल की शुरुआत आप पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं इसमें आप अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ अच्छी आमदनी भी ले सकते हैं। अगर आपको भी किसी विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप भी यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छा खासा आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों यूट्यूब चैनल की शुरुआत आप पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं इसमें आप अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ अच्छी आमदनी भी ले सकते हैं।

गांव में ऑफलाइन पुरुषों के लिए पैसा कमाने के तरीके

तो नीचे हमने पुरुषों के लिए गांव में पैसे कमाने के आसान तरीका/ सरल उपाय के बारे में बताया है। वैसे चाहे तो महिलाएं भी इनमें से कुछ काम को कर सकती है।

गांव में साउंड सर्विस के बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

गांव में रहकर पार्ट टाइम बिजनेस करने के लिए साउंड सर्विस का बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके में से प्रमुख तरीका है गांव में होने वाले शादी, ब्याह, रामायण और छोटे-छोटे कार्यक्रम में साउंड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

साउंड सिस्टम के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है। यह एक बेस्ट सर्विस बिजनेस है और इस बिजनेस में आपको केवल एक ही बार इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी।

इस बिजनेस को आप अपनी नौकरी या अन्य बिजनेस के साथ में पार्ट टाइम के रूप में आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको दुकान या शॉप की जरूरत नहीं होगी। इसे आप अपने घर से ही आसानी से कर सकते हैं। साउंड सर्विस के बिजनेस से आप हर महीने 10 से 20 हजार प्रति माह आप पैसा कमा सकते हो।

कपड़े के बिजनेस से गांव में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों गांव में पैसे कमाने के तरीके में यह बहुत ही अच्छा तरीका है आप कम पूंजी में एक बेहतरीन बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको पहले दिन से ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाता है वैसे तो कपड़े का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है लेकिन इस बिजनेस के लिए हुनर और मार्केट की समझ बहुत होना जरूरी है।

यदि आपको कपड़े का अच्छा से ज्ञान हैं और मार्केट का समझ है तो यह बिजनेस आपके लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटे से शॉप की जरूरत होगी। जिसमें आप 20 हजार से लेकर 1 लाख तक निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बस आपको इतना ही ध्यान रखना है जिस जगह पर आप बिजनेस कर रहे हैं। वहां के फैशन के बारे में आपको जानकारी हो। साथ ही इस बिजनेस में आपको कपड़े की क्वालिटी और ब्रांड की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। इस बिजनेस से आप 30 से 40 परसेंट का मार्जिन आसानी से ले सकते हैं।

ये पढ़े

कबाड़ी का बिजनेस

दोस्तों आज कल गांव में कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही लाभ दायक सिद्ध हो रहा है। कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही अलग सा बिजनेस है जिसे बहुत ही कम लोग करना पसंद करते हैं लेकिन जो भी इस बिज़नस को करते हैं बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त करते हैं।

कबाड़ी का बिजनेस को आप कोई भी थ्री व्हीलर या 4 व्हीलर के माध्यम से करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। और यदि दोस्तों आपके पास बजट कम है। तो गाड़ी को किराए में लेकर या सेकंड हैंड गाड़ी खरीद कर इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

कबाड़ी के बिजनेस में 50% से लेकर 60% तक का मार्जिन होता है। यदि आप रोजाना एक गांव में भी जाते हैं। 1 महीने में 10 से 15 गांव को कवर करते हैं। इससे आप अच्छी आमदनी ले सकते हैं।

गांव में टेंट हाउस का बिजनेस

दोस्तों टेंट हाउस का बिजनेस गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके में एक बहुत ही अच्छा तरीका है। छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्योंकि गांव और कस्बों में इसकी खासी डिमांड रहती है।

आजकल गांव में भी होने वाले छोटे-छोटे कार्यक्रम शादी ब्याह में टेंट का उपयोग किया जाता है। टेंट हाउस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी भी दुकान की आवश्यकता नहीं होगी। इसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और साथ ही दोस्तों अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं तो भी इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम या साइड बिजनेस के रूप में आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 20 से 30 हजार तक की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है। और जैसे-जैसे आपका बिज़नेस ग्रो होने लगेगा। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गांव में करें स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस

गांव या छोटे कस्बे में स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है पिछले कुछ सालों में इसके जरूरत काफी अधिक बढ़ी है आजकल गांव में भी लोग शादी कार्ड, आमंत्रण कार्ड, बिजनेस कार्ड, टी शर्ट प्रिंटिंग इत्यादि कार्य स्क्रीन प्रिंटिंग शॉप के माध्यम से कराते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्क्रीन प्रिंटिंग की जानकारी होना आवश्यक है। केवल 2 से 3 दिन की ट्रेनिंग लेकर आप इस कार्य को सीख सकते हैं।

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस या इस गांव में पैसे कमाने के तरीके को आप केवल 5 हजार रुपए के Minimum इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं यदि आप इस स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करते हैं और अपने गांव के साथ-साथ आसपास के गांव को कवर करते हैं तो इस बिजनेस से आप 20 से 30 हजार की इनकम प्रतिमाह कर सकते हैं।

सब्जी का बिजनेस

दोस्तों चाहे तो यह बिजनेस महिलाएं भी कर सकती है। सब्जी का बिजनेस हमेशा चलने वाला बिजनेस होता है यह गांव में पैसे कमाने के तरीके में बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी डिमांड 12 महीना बने रहती है इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे आप अपने सहूलियत के हिसाब से विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं।

यदि आपके पास बजट कम है तो सब्जी ठेला के माध्यम से बिजनेस को कर सकते हैं। इसके अलावा बाजार में भी किसी भी सब्जी को लगाकर बिजनेस कर सकते हैं। और यदि आपका बजट अच्छा है तो आप सब्जी के बिजनेस को बड़े गाड़ी के माध्यम से कर सकते हैं।

गाड़ी के माध्यम से आप अपने गांव के साथ – साथ अपने गांव के आस – पास के गांव को भी कवर कर सकते हैं। यह बिजनेस तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनेस होता है जो कभी भी मंदी में नहीं रहता है। सब्जी के बिजनेस में आपको 30% से 40% का मार्जिन आसानी से मिल जाता है।

होटल का बिजनेस

दोस्तों खाने-पीने का बिजनेस ऐसा सदाबहार बिजनेस है जिसे आप कहीं भी और कभी भी स्टार्ट कर सकते हैं इस प्रकार के काम में लगने वाले लागत बहुत कम और मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है।

अगर आप ज्यादा बड़ा निवेश नहीं कर सकते हैं तो छोटे लेवल में भी निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके में से एक है जो काफी मुनाफा देने वाला बिजनेस होता है इसके लिए 20 हजार के शुरुआती इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं

यह पैसा कमाने का सबसे आसान बिजनेस हैअगर आप इस बिजनेस को मार्केट स्कूल के आसपास खोलते हैं। तो इससे आप अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

चाट गुपचुप सेंटर

दोस्तों यदि चाहे तो महिला भी इस बिजनेस को कर सकती है। चाट और गुपचुप ऐसी चीज है जिसे देखते ही खाने का मन करने लगता है और खासकर महिलाएं और बच्चे इसके ज्यादा शौकीन होते हैं।

वर्तमान में गुपचुप बनाने और बेचने का बिजनेस बहुत ही अच्छा है इसे किसी भी मौसम में कहीं भी चलाया जा सकता है। वर्तमान में गांव के लोगों में भी गुपचुप और चाट खाने का चलन बढ़ गया है। जिसके कारण इस बिजनेस का डिमांड गांव में ज्यादा है।

इस बिजनेस को आप 10 हजार के शुरुआती इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। और इस बिजनेस से आप प्रतिमाह 20 से 30 हजार की आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

गांव में खोलें ट्यूशन या कोचिंग क्लास

अधिकतर देखा जाता है गांव के एरिया में ट्यूशन या कोचिंग क्लास की संख्या बहुत ही कम होती है। यदि आप अपने गांव के एरिया में एक छोटा सा ट्यूशन या कोचिंग क्लास खोलते हैं। तो आपको स्टूडेंट्स आसानी से मिल जाएंगे।

इस कार्य को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 10 हज़ार इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी। जिसमें आप टेबल, चेयर और वाइट बोर्ड खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पढ़ाई की अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

इस बिजनेस के द्वारा आप यदि आपके पास बहुत सारे स्टूडेंट है 20 से 30 हजार प्रतिमाह कमा सकते हैं।

गांव में चॉइस सेंटर खोलकर कर पैसा कमाए

अगर आप किसी ग्राम पंचायत या कस्बे में रहते हैं तो वहीं पर रहकर इस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास यह सुनहरा मौका है। आप चॉइस सेंटर सर्विस खोल कर हर महीने 20 से 30 हजार आसानी से कमा सकते हो।

चॉइस सेंटर एक ऐसा दुकान होता है जहां पर कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी कार्य किए जाते हैं। चॉइस सेंटर के सभी कार्यों के अलावा फोटोकॉपी, प्रिंटिंग और ऑनलाइन आवेदन भरने का कार्य कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर सिस्टम, प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। जिसके लिए आपको शुरुआत में 30 से 40 हजार इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी। इस बिजनेस के द्वारा 20 से ₹30000 की आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

गांव में खोलें वेल्डिंग शॉप

वर्तमान समय में वेल्डिंग का काम गांव और छोटे कस्बों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस का ऑप्शन है आपने देखा होगा जो भी वेल्डिंग का काम करते हैं वह हमेशा व्यस्त रहते हैं और इस काम से अच्छी आमदनी प्राप्त करते हैं।

इसका कारण यह है कि आजकल लकड़ी के अलावा लोहे का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। चाहे खिड़की और दरवाजा हो सारी चीजें आजकल लोहे से बनाए जा रहे हैं। तो ऐसे में वेल्डिंग शॉप का बिजनेस बहुत ही लाभदायक बिजनेस है।

हालांकि आपको इस बिजनेस के लिए ट्रेनिंग की जरूरत होगी लेकिन इसके लिए पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं होगी। यहां बिजनेस बहुत ही कम लागत वाला बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन की जरूरत होगी। जिसकी कीमत 5 हजार रूपए से शुरू है।

आटा चक्की और मसाला बिजनेस

यह गांव में किए जाने वाला सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके में से एक यह एक सर्विस बिजनेस है इसमें आपको एक ही बार इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।

वर्तमान समय में Multipurpose (बहुत से काम के लिए उपयोगी) वाली आटा चक्की आने लगी है जिसकी कीमत 20 हजार से शुरू हो जाती है। और इस मशीन से आप गेहूं, चावल, दाल, हल्दी, धनिया इत्यादि की पिसाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को घर से ही शुरु कर सकते हैं।

इस बिजनेस की खास बात यह है इसमें आपको पहले दिन से ही आमदनी मिलना शुरू हो जाता है इस दिल ने से आप 10 से 20 हजार की शुरुआती इनकम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

गांव में कैसे करें किराना दुकान का बिजनेस

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस किराने का दुकान है। इस बिजनेस को कोई भी आसानी से शुरू कर सकता है। यहां बिजनेस तुरंत ही मुनाफा देने वाला बिजनेस होता है।

किराना दुकान को शुरू करने के लिए आपको एक छोटे से रूम की जरूरत होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 30 हजार के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। और उसके बाद आप 40 से 50 हजार रुपए तक की कमाई प्रतिमाह कर सकते हैं।

कृषि केंद्र का बिजनेस

आप सभी जानते होंगे गांव में अधिकतर सभी लोगों द्वारा खेती की जाती है। खेती के लिए लोगों को खाद, बीज और कुछ रासायनिक उर्वरक की जरूरत होती है। तो इसी की पूर्ति के लिए है आप कृषि केंद्र का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको रासायनिक उर्वरकों, बीजों और खादो के बारे में पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है। यह बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके में बहुत ही फायदे मंद है आप छोटे लेवल पर 30 से 40 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से कर सकते हैं।

सैलून की दुकान

यदि आपके गांव में सैलून की दुकान नहीं है या बहुत कम है तो आप इसका फायदा उठाकर अपनी सैलून की दुकान शुरू कर सकते हो। यह कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है इसके लिए आपको बहुत ही कम पैसों के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके पास बाल काटने, दाढ़ी बनाने और अन्य संबंधित कला होनी चाहिए। यदि यह सभी कल आपके पास है तो आप गांव में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

चिकन सेंटर का बिजनेस

चिकन सेंटर का बिजनेस भी गांव में बहुत चलने वाला बिजनेस है। अधिकतर लोग नॉन वेज के शौकीन होते हैं। और सप्ताह में नॉन वेज खाना पसंद करते हैं। तो ऐसे में इस बिजनेस को 20 से 30 हजार के शुरुआती इन्वेस्टमेंट से शुरू करके। ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

बाइक सर्विस सेंटर

दिनों – दिन गांव के लोगों के पास गाड़ी आती जा रही है आजकल के मॉडर्न युग में आजकल हर कोई अपने पास एक गाड़ी रखता है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आप बाइक सर्विस सेंटर खोल सकते हैं जहां आप बाइक से संबंधित समस्या को सुलझा कर या सर्विसिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

फलों का बिजनेस

चाहे तो यह बिजनेस महिलाएं भी कर सकती है फलों और सब्जियों का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है क्योंकि दैनिक जीवन में लोगों को प्रतिदिन खाने में सब्जी और फल की आवश्यकता तो पड़ती ही है। तो ऐसे में आप काफी अच्छी तरह से अपने फलों के बिजनेस को स्टार्ट करके 20 से 30 हजार प्रतिमाह कमा सकते हो।

दाल का बिजनेस

दाल का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जाता है। यदि आपके पास अच्छे खासे इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं। तो आप टू व्हीलर या थ्री व्हीलर गाड़ी के माध्यम से एक गांव से दूसरे गांव में जाकर दाल बेचने का बिजनेस कर सकते हैं।

दाल के साथ-साथ आप चावल, गेहूं, उड़द, मक्का और पापड़ भी बेच सकते हो। इस बिजनेस के द्वारा आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हो।

बेकरी का बिजनेस

आजकल गांव के लोगों के द्वारा बेकरी से संबंधित खाद्य पदार्थ जैसे ब्रेड, केक, मिठाइयां बहुत ही ज्यादा उपयोग की जा रही है। ऐसे में आप गांव में अच्छी खासी बेकरी का बिजनेस चला सकते हो।

गांव में महिलाओं के लिए ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या है?

तो महिलाएं नीचे दिए हुए कुछ बिजनेस को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

गांव में ब्यूटी पार्लर के बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों ब्यूटी पार्लर गांव में पैसे कमाने के प्रमुख तरीके में आता है आजकल गांव की महिलाएं ब्यूटी पार्लर के लिए अपने आसपास के शहर या कस्बों में जाया करती है यदि आप इस बिजनेस को अपने गांव में ही शुरु करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस हो सकता है इस बिजनेस को आप अपने घरेलू कार्य को करते हुए पार्ट टाइम में भी शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को शुरू करने के लिए मेकअप और ब्यूटी टिप्स की बेसिक जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर में इसकी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आपको 20 हजार की शुरुआती इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है। और आप जिस से प्रतिमाह 15 से 20 हजार तक की आमदनी प्राप्त कर सकते हो।

सिलाई की दुकान

दोस्तों छोटे गांव एवं कस्बों में पैसे कमाने के तरीके में सिलाई का काम बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है। इस कार्य को महिला तथा पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सिलाई की नॉलेज होनी चाहिए।

इस कार्य को आप अपने घरेलू कार्य के साथ-साथ पार्ट टाइम के रूप में भी कर सकते हैं वर्तमान में रोजगार शुरू करने के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा विकल्प है। दोस्तों वैसे तो सिलाई मशीन से बहुत सारे कार्य किए जा सकते हैं। जैसे की शर्ट, पैंट, बैग आदि की सिलाई। सिलाई का कार्य करके काफी अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

पापड़ बेचने का बिजनेस

सामान्यता पापड़ का उपयोग नाश्ता एवं भूख मिटाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है। वर्तमान समय में घरेलू पापड़ की बहुत ही अधिक डिमांड बढ़ती जा रही है।

आज भी लोग हाथ से बने हुए पापड़ को खाना पसंद करते हैं। आप बड़े ही आसानी से घरेलू तरीके से पापड़ को बना सकते हैं। और इसे बनाने में आपको जो रिक्वायरमेंट होती है वह आपको किराने दुकान में आसानी से मिल जाएगी।

पापड़ का बिजनेस काफी पुराना है लेकिन आजकल के मॉडर्न युग में यह घरेलू बिजनेस काफी बढ़ गया है। आप भी पापड़ के बिजनेस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

साड़ी सेंटर का बिजनेस

यदि आप महिला हैं आपको कपड़े का अच्छा ज्ञान है। तो इस गांव में पैसे कमाने के तरीके से आप काफी लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि आप एक छोटे से गांव में भी रहते हैं तो आप अपने आसपास के शहर के होलसेल से साड़ी को खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

साड़ी सेंटर को शुरू करने के लिए आपको 10 से 20 हजार के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। शुरुआत में भले ही आपका बिजनेस कम चले लेकिन जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ने लगेगा। इस बिजनेस से आप 10 से 20 हजार की आमदनी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अचार का बिजनेस

दोस्तों आजकल हर घर में खाने में अचार का इस्तेमाल किया जाता है। और मार्केट में भी कई ब्रांड के अचार मिलते हैं। लेकिन फिर भी अगर कोई नया ब्रांड का अचार लेकर मार्केट में बेचने की कोशिश करता है तो आराम से बिक जाता है।

खास तौर पर घर में बनाए गए देसी आचार जिसकी काफी डिमांड होती है। ऐसे में आप भी अपने घर में अचार को बनाकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। वैसे तो अचार बनाने के लिए मार्केट में बहुत सारे मशीनें उपलब्ध है। लेकिन शुरुआत में यदि आपका बजट कम है तो हाथों से ही अचार बनाकर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अचार के बिजनेस को आप 20 से 30 हजार के शुरुआती में इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। और इस बिजनेस को शुरू करके आप 10 से 20 हजार की इनकम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

फैंसी स्टोर का बिजनेस

मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते फैंसी स्टोर की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है। गांव में महिलाओं को फैंसी स्टोर की डिमांड काफी अधिक होती है।

यदि आपके पास कुछ अच्छा सा कमरा है तो वहां पर अपने फैंसी स्टोर के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह बहुत ही लाभदायक बिजनेस है और इस बिजनेस को आप अपने गांव में घरेलू कार्य को करते हुए शुरू कर सकते हैं

फैंसी स्टोर को 30 हजार के शुरुआती इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं यह गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके में महत्वपूर्ण तरीका है। जिसमें आपको 30% तक का मार्जिन मिल जाता है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

पैसा कमाने के लिए हमारे द्वारा ऊपर बताए हुए आप कोई भी बिजनेस Choose कर सकते हो। लेकिन किसी भी बिजनेस में Success होने के लिए उस पर पूरा Efforts देना होगा।

पैसा कमाने का मंत्र क्या है?

कई लोगों द्वारा यह प्रश्न गूगल में पूछा जा रहा है तो इसका उत्तर है पैसा कमाने का कोई भी मंत्र नहीं है आपको पैसा कमाने के लिए परिश्रम की जरूरत होती है।

घर बैठे पैसा कमाने का तरीका क्या है?

हमने ऊपर कई सारे पैसे कमाने के तरीके से बारे में बताया है इनमें से कुछ घर बैठे पैसा कमाने का तरीका है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या है?

ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका ब्लॉगिंग, एफिलेट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, यूट्यूब और बहुत से तरीके हैं।

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका क्या है?

ऊपर हमने कुछ पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है यदि इन बिजनेस में अपना 100 % देते हैं तो आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द गांव में पैसा कमाने के तरीके पर,

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को गांव में पैसा कमाने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसके अलावा और कई सारे बिजनेस है जिसकी मदद से आप गांव में पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप सभी को यह लेख पसंद आया हो तो। इसे अपने दोस्तों और फैमिली वालों के साथ शेयर करें ताकि वे भी गांव में पैसा कमाने के तरीके के बारे में जान सके। धन्यवाद

गांव में पैसे कमाने के तरीके - Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap