गांव में चलने वाला बिजनेस 2022 | 101+ Village Business Ideas in Hindi

गांव में चलने वाला बिजनेस 2022 | Village Business Ideas in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की गांव में चलने वाला बिजनेस कौन – कौन से है? आप गांव में रहकर कम बजट मे और कम इनवेस्टमेंट में आप एक अच्छा बिजनस कैसे शुरू कर सकते हो? दोस्तों जिन आवश्यकताओं के पूर्ति के लिए लोग गांव से शहर जाते है अगर उसकी आवश्यकताओं को समझ लिया जाए और स्मार्ट तरीको से पूरे प्लानिंग के साथ काम किया जाए तो शहरों के अपेक्षा गांव में कई गुना ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है ।

लेकिन दोस्तों गांव में बिजनेस करने का एक छोटी सी परेशानी यह है कि गांव में कई ऐसे काम है जिसे करने में हम हिचकिचाते हैं और शर्मिंदगी महसूस करते हैं जबकि यही कार्य शहर में एक अच्छे बिजनेस के रूप में और बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता हैं और साथ ही इसमें बहुत मुनाफा भी कमाया जाता है।

जहाँ तक बात है शर्मिंदगी की तो हमे अपने काम के प्रति शर्मिंदगी तब होनी चाहिए। जब हम कोई गलत काम कर रहे हो। तो दोस्तो चलिए जानते है गांव में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) के बारे में।

CONTENTS SHOW

गांव में चलने वाला बिजनेस – Village Business Ideas in Hindi

नीचे हमने गांव में चलने वाला विभिन्न बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

देश की ज्यादातर आबादी गांव में बसती है और अनाज उगाने से लेकर ज्यादातर जरूरतें गांव से से पूरी होती है। इसलिए जब किसी गांव का विकास होता है तो देश मजबूत होता है हम लोग शहर में जाकर नौकरी करने की सोचते हैं ऐसे कई सारे काम है जिसे करके अपने गांव में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और एक अच्छा जिंदगी जी सकते हैं।


किराने की दुकान

दोस्तो गांव में चलने वाला बिजनेस के लिए किराने का दुकान खोलना बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर आपके पास इस बिजनेस को चालू करने के लिए पर्याप्त पैसे है तो आप इसे चालू कर सकते हैं। इसे आप 50,000 रुपए से 1 लाख तक के लागत से शुरू कर सकते हैं अगर आपका बजट अच्छा खासा है तो आप इसे बड़े लेवल से शुरुआत कर सकते है।

जैविक खेती

आजकल ज्यादातर फल सब्जियों में कीटनाशक दवाओं और केमिकल का यूज़ होता है। यही वजह से आज हर कोई जैविक फल और सब्जी का डिमांड करता है अगर आप गांव में खेती करते हैं। तो आपके लिए यह एक अच्छा आईडिया है। ऑर्गेनिक फार्मिंग से बिना केमिकल कि सब्जियां और फल उपज कर सकते हो आज हर कोई रसायन मुक्त फल एवं सब्जी खाना चाहता है।

आप अपने ऑर्गेनिक उपज को नजदीकी शहर में ले जाकर बेच सकते हो। क्योंकि ऑर्गेनिक फूड कि शहर में ज्यादा डिमांड रहती है। आप जैविक खेती की शुरुआत एक या आधा एकड़ की खेती से कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपकी ऑर्गेनिक उपज की डिमांड बढ़ने के बाद आप ज्यादा ऑर्गेनिक फार्मिंग कर सकते हो।

कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस

गांव में रहने वाले लोगों के लिए कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस एक बहुत बड़ा ऑप्शन है आमतौर पर गांव में कोल्ड स्टोरेज की कमी के कारण सब्जियां और फल आसानी से खराब हो जाते हैं। जिससे किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है तो ग्रामीण क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस करना बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है। शुरुआत में थोड़ा बहुत खर्च जरूर करना पड़ेगा लेकिन उसका रिटर्न अच्छा मिलने वाला है।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस

पोल्ट्री फार्म गांव में चलने वाला एक अच्छा बिजनेस है इसे खोलने के लिए उतनी ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं होती है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस को 2 तरीकों से कर सकते हैं एक अंडे का उत्पादन करके और दूसरा चिकन को बेचकर।

आपको पोल्ट्री फार्म के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए और आपको उच्च गुणवत्ता वाले भोजन मुर्गियों को खिलाना चाहिए। क्योंकि इस तरह के बिजनेस में मुर्गियों में कई बीमारियां फैलने की संभावना ज्यादा रहती है।

पशुधन की खेती

यह बहुत ही अच्छा और लाभदायक व्यवसाय है इस व्यवसाय में आपको गाय, भैंस, मुर्गी और बकरी जैसे पशु का व्यापार करना होता है। इसमें पशु को कम दाम में खरीदा जाता है और उसका पालन पोषण कर
के उसे थोड़े ज्यादा दाम बढ़ाकर दूसरे के पास बेच दिया जाता है। यह छोटे शहर और गांव में सबसे लाभदायक व्यवसाय है। शुरुआत में आपको थोड़े पैसे लगाने पड़ते हैं। लेकिन थोड़े समय बाद आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

दूध केंद्र

गांव में ज्यादातर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं और साथ ही गांव में हर एक किसान के पास कम से कम एक गाय और भैंस तो होती ही है इसीलिए दूध केंद्र का भी एक अच्छा आईडिया है और मुनाफे वाला बिजनेस है। डेरी फॉर्म में हमेशा दूध की मांग रहती है। इसी के पूर्ति के लिए डेयरी फार्म वाले लोग दूध की पूर्ति गांव से करते हैं।

दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता। इसके लिए आपको आपके नजदीक किसी भी डेरी फॉर्म को संपर्क करना है और उनके साथ जुड़ जाना है। साथ ही आपके पास थोड़ी जगह होनी चाहिए जहां पर दूध की गुणवत्ता और वजन मापने का मशीन रखा जा सके।

मछली पालन का बिजनेस

अगर आप गांव में रहकर खेती के साथ-साथ कुछ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मछली पालन उद्योग शुरू कर सकते हैं बहुत सारे ऐसे किसान है जो मछली पालन और मुर्गा पालन दोनों एक साथ करके लाखों कमा रहे हैं और सरकार ने आप मछली पालन को भी केसीसी के अंदर ऐड कर दिया है जिससे किसान अपनी आय बढ़ा सकें।

हर जिले में मछली पालन विभाग होता है जो मछली पालने वालों का हार तरह से मदद करता है और नया बिजनेस शुरू करने वालों को वे ट्रेनिंग भी देते हैं।

फोटोकॉपी और स्टेशनरी

आधुनिक युग में लगातार एजुकेशन का स्तर बढ़ते जा रहा है ऐसे में लोगों को फोटोकॉपी, पुस्तक, कॉपी, पेन और पढ़ाई के लिए विभिन्न तरह की सामानों की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप इसे ध्यान में रखते हुए फोटो कॉपी और स्टेशनरी का दुकान खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

अनाज खरीद और बिक्री केन्द्र

दोस्तो आप अनाज को खरीद कर अच्छे दाम पर बाजारों में बेच सकते हो और इस बिजनेस को चालू करते समय आपको ज्यादा पैसे की भी आवश्यकता नहीं होती है।

गांव में करें स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस

स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस गांव या छोटे कस्बे में शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमाए जा सकते है इसकी जरूरत पिछले कुछ सालों से काफी अधिक बढ़ती जा रही है सभी लोग आजकल गांव में टी शर्ट प्रिंटिंग, बिजनेस कार्ड, शादी कार्ड, आमंत्रण कार्ड इत्यादि कार्य स्क्रीन प्रिंटिंग की दुकान के माध्यम से कराते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्क्रीन प्रिंटिंग की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। मात्रा 1 सप्ताह की ट्रेनिंग लेकर आप इस काम को आसानी से सीख सकते हैं।

टेंट हाउस और DJ सर्विस

दोस्तो शादियों में, पूजा में, और कई अन्य कार्यक्रमों में टेंट और dj की आवश्यकता तो पड़ती ही है। टेंट और dj गांव में चलने वाला एक बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है। क्योंकि वे लोग गांव में डीजे ना होने के कारण शहरों में निर्भर रहते है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी समाप्त नहीं हो सकता।

मुर्गी पालन

दोस्तो मुर्गी पालन एक इसे बिजनेस है जिसमें आपको मुनाफे के लिए लंबे समय तक रुकना नहीं पड़ता है। इस बिजनेस का सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई विशेष कौशल की आश्यकता नहीं होती, मगर इसका मतलब यह नहीं होती की आपको इस बिजनेस में मेहनत करने की आश्यकता नहीं है बल्कि इसमें आपको दिमाग भी चलना पड़ता है और ज्यादा मेहनत भी करना पड़ता है।

RO Water Supply का बिजनेस

दोस्तों गांव के अंदर पानी की कमी नही रहती है। अगर आपके यहां पर कुआं या सिंचाई की सुविधा है। तो आप ऐसे में उन पानी को RO वाटर का मशीन लगाकर उसको फिल्टर करके आप अपने पानी को सप्लाई कर सकते हैं अपने नजदीकी शहरों में और दुकानों में जहां पर पानी की बहुत ज्यादा डिमांड है ऐसे में आप 20 लीटर के कंटेनर और विभिन्न तरह के कंटेनर में पानी को भरके अपने नजदीकी शहर में सप्लाई कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ईट का बिजनेस

दोस्तों आजकल गांव में काफी ज्यादा घर बन रही है ऐसे में ईटों का काफी ज्यादा डिमांड रहता है। तो दोस्तों आप 1 से 2 लाख तक की इन्वेस्टमेंट करके ईट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

पानी पुरी का बिजनेस

दोस्तों पानी पूरे का बिजनेस आप काफी कम पैसे में शुरू कर सकते है। पानी पुरी का डिमांड गांव और शहरों दोनों के अंदर काफी ज्यादा है। क्योंकि पानी पुरी सभी लोग काफी ज्यादा खाना पसंद करते हैं। और यह एक हमेशा से सफल बिजनेस रहा है गांव हो या शहर सभी पर यह बिजनेस चलता है। पानीपुरी का बिजनेस 15 हज़ार से 30 हजार के कम से कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। और इस बिजनेस के जरिए आप काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं।

आटा चक्की का बिजनेस

भारत में ऐसा घर शायद ही होगा जहाँ पर रोटी ना बनता हो। आटे की डिमांड गांव तथा शहर दोनों जगह बहुत ज्यादा होती है। और गांव में आपको गेहूं काफी सस्ते रेट पर भी मिल जाता है। इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू सकते हैं आटे की चक्की लगाकर और काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस

दोस्तों अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आप अपने घर से अपने गांव से शुरू कर सकते हैं अगरबत्ती बनाने की ऐसी कई सारे मशीनें हैं। जो कि 30 हजार रुपए से लेकर 80 हजार रुपए में ऑटोमेटिक मशीन आती है जिसके जरिए आप काफी आसानी के साथ अगरबत्ती को बना सकते हैं। आप अपने गांव के लोकल होलसेलर के यहां इसे सप्लाई कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जिम सेंटर

दोस्तो gym जाकर अपने शरीर को आकर्षक बनाने का कार्य सिर्फ शहरों में होता था लेकिन आज के समय में गांव भी शहरों से कम नहीं है बहुत से ऐसे लोग रहते है जिन्हे gym करने में विशेष रुचि रहती है ऐसे में आप जिम खोल कर बहुत मुनाफा कमा सकते हैं।

सैलून एंड ब्यूटीपार्लर

दोस्तो आजकल गांव हो या शहर हर जगह fashion का दौर है। सभी लोग अपना बालों को अच्छा दिखना चाहते है। तो अपने गांव में आप सैलून का बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को गांव में खोलकर बहुत मुनाफा कमा सकते हैं।

खाद एवं बीज बेचने का कार्य

दोस्तो गांव में कृषि कार्य अधिक होता है इसी लिए खाद एवं बीज की समस्या एक एहम भूमिका निभाती है। प्रत्येक किसान को कृषि संबंधित समान के लिए शहर ही जाना पड़ता है जिससे आप खाद एवं बीज का बिजनेस स्टार्ट करके बहुत मुनाफा कम सकते है।

बकरी पालन

दोस्तो आप बकरी को पाल के उसको बेच कर आप बहुत मुनाफा कमा सकते हो। और आपको पशु पालने के लिए सरकार के तरफ से भी बहुत पैसा मिलते है।

सवारी का बिजनेस

दोस्तो आप बहुत कम पैसों में सवारी गाड़ी ले कर आप गांव में सवारी का बिजनेस कर सकते है। बहुत से ऐसे लोग है जो बहुत कम पैसों में रिक्शा जैसे गाड़ी लेकर बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है।

ऑनलाइन काम

दोस्तो गांव में ऑनलाइन काम करने का एक सबसे बढ़िया बिजनेस है इसके अंतर्गत आप फार्म भर सकते है, प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, आधार कार्ड बना सकते हैं, पैनकार्ड सर्विस ,इत्यादि का कार्य कर सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़िए

गांव का बिजनेस – Village Business Ideas in Hindi

ग्रामीण बिजनेस आइडिया (गांव में चलने वाला बिजनेस)

गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi
Village Business Ideas in Hindi

1) कपडे का बिजनेस
2) ब्यूटी पार्लर
3) साउंड सर्विस बिजनेस
4) कबाड़ी का बिजनेस
5) YouTube channel
6) टेंट हाउस बिजनेस
7) सब्जी का बिजनेस
8) स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस
9) स्नेक्स कार्नर
10) लेडिस टेलर
11) चाट गुपचुप सेंटर
12) पापड़ बिजनेस
13) Tuition सेंटर
14) साड़ी सेंटर
15) चॉइस सेंटर
16) वेल्डिंग शॉप
17) आटा चक्की एवं मसाला
18) आचार बिजनेस
19) फैंसी स्टोर
20) किराना दुकान
21) बेकरी
22) पोल्ट्री farming
23) दूध डेयरी
24) हैंडमेड प्रोडक्ट
25) फ्लॉवर प्लांटेशन फार्मिंग एवं सेलिंग
26) ऑटोमोबाइल रिपेयर सेंटर
27) पेट्रोल पंप
28) वेजिटेबल ट्रक
29) री साइक्लिंग बिजनेस
30) कैंडल एवं अगरबत्ती मेकिंग
31) मशरूम फार्मिंग
32) मधुमक्खी पालन
33) मुर्गी पालन
34) मछली पालन
35) बकरी पालन
36) वर्मी कम्पोस्ट
37) डेयरी फार्म
38) नर्सरी बिजनेस
39) तुलसी की खेती
40) फलो की खेती
41) औषधि पौधों की खेती
42) एग शॉप
43) चिकन शॉप
44) कार एवं बाइक वाशिंग शॉप
45) पतंजलि शॉप
46) आधार सेंटर शॉप
47) होलसेल शॉप
48) पानपत्ती शॉप
49) स्टेशनरी शॉप
50) हेयर कटिंग शॉप
51) रियलस्टेट शॉप
52) ग्रोसरी शॉप
53) गिफ्ट शॉप
54) केक शॉप
55) बर्गर शॉप
56) वॉच रिपेयर शॉप
57) पेण्ट शॉप
58) हार्डवेयर शॉप
59) स्वीट शॉप
60) बाइक शोरूम
61) मेडिकल शॉप
62) जूस शॉप
63) टिकट बुकिंग शॉप
64) मोबाइल शॉप
65) सेकंडहैंड शॉप
66) गमे शॉप
67) बियर शॉप
68) साउंड स्पीकर शॉप
69) शूज शॉप
70) टॉय शॉप
71) बैग एवं पर्स शॉप
72) पम्पलेट प्रिंटिंग प्रेस शॉप
73) किचन एसेसरीज शॉप
74) फर्नीचर शॉप
75) टेलरिंग शॉप
76) लैपटॉप रिपेरिंग शॉप
77) कंप्यूटर शॉप
78) मसाला शॉप
79) पैंट शॉप
80) फर्श शॉप
81) खेत जुताई का बिज़नेस
82) लॉटरी शॉप
83) टॉय शॉप
84) टी शॉप
85) काफी शॉप
86) पूजा सामग्री का बिजनेस
87) ईट बनाने का बिजनेस
88) सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस
89) घर बैठे सिलाई का बिज़नेस
90) माचिस बनाने का बिज़नेस
91) लोहे के दरवाजे बनाने का बिजनेस
92) फ्रेंचाइजी लेकर करें बिज़नेस
93) योगा इन्स्ट्रक्टर का बिज़नेस
94) चॉकोलेट का बिजनेस
95) मोमबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस
96) डाटा एंट्री का बिज़नेस
97) डायग्नोस्टिक सेंटर
98) आचार का बिज़नेस
99) बढ़ाई का बिज़नेस

इन्हे भी जरूर पढ़े

गांव में बिजनेस कैसे शुरु करें?

यदि आपके पास पैसे हैं तो आसानी से गांव में विभिन्न तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं हैं तो आपके पास बिजनेस लोन लेना सबसे बेहतर ऑप्शन होता है। अब लोन लेने की बात सुनकर गांव के लोग जल्दी घबरा जाते हैं। लेकिन गांव का आर्थिक विकास करने के लिए सभी सरकार बैंक बिजनेस के लिए लोन प्रोवाइड करते हैं।

लोन पाने का तरीका जान लेते हैं मैं लोग लोन पाने के योग्य होते हैं जिनकी उम्र 21 साल से ऊपर तथा 70 साल से कम होती है। इसके अलावा लोन के लिए अप्लाई करने वाला व्यक्ति भारतीय होना चाहिए। इसके अलावा Agreement के लिए विभिन्न तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

लोन लेते समय आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड तथा ड्राइविंग लाइसेंस लगता है।

एड्रेस proof के रूप में इलेक्ट्रिसिटी बिल, पैन कार्ड या राशन कार्ड बिजनेस रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट लाइसेंस और परमिशन इन सभी को जरूरी डॉक्यूमेंट मांगा जाता है। और एप्लीकेशन के Approve होने पर आपको बैंक के द्वारा लोन प्रोवाइड किया जाता है।

Village Business Ideas in Hindi [Video]

गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में चलने वाला बिजनेस से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस साउंड सर्विस बिजनेस, कीराने की दुकान, अनाज खरीद और बिक्री केन्द्र और इसके अलावा हमने बहुत से बिज़नेस बताया है जिसे आप पढ़ सकते है।

ग्रामीण क्षेत्र में क्या बिजनेस करें?

ग्रामीण क्षेत्र में कृषि और पशुपालन का बिज़नेस बहुत अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

सबसे आसान बिजनेस कौन सा है?

सबसे आसान बिजनेस बिज़नेस की बात की जाये तो यह आपके रूचि पर डिपेंड करता है जिसमे आपकी रूचि है वः बिज़नेस आपको सरल लगेगी।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन से है?

12 महीने चलने वाला बिजनेस पानी पूरी का बिज़नेस, दूध का बिज़नेस, किराने का बिज़नेस आदि है।

बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

बारिश के मौसम में आप छाते का बिज़नेस, बाइक और कार वाश का बिज़नेस, रैनकोट बेचने का बिज़नेस आदि।

कौन से धंधे में ज्यादा पैसा है?

वैसे ज्यादा पैसे वाले धंधे की बात करे तो पोल्ट्री फार्म का बिजनेस और कृषि में बहुत ज्यादा पैसा है।

चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

आज के समय में सभी बिज़नेस चलते है आप अपने रूचि के अनुसार बिज़नेस करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर रोजाना विजिट करें।

आज हमने गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस अर्थात Village Business Ideas in Hindi के बारे में बताएं है। अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इसी तरह के बिजनेस आइडियाज से रिलेटेड जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े रहे। धन्यवाद

गांव में चलने वाला बिजनेस

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap