घर बैठे कौन सा बिजनेस करें 2022 – जाने सबसे बेहतरीन बिज़नेस

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? : टेक्नोलॉजी के इस जमाने में पैसे कमाने के कई तरीके अब लोगों को घर बैठे ही प्राप्त हो रहे हैं। हालांकि बस लोगों को उन तरीके को जानने भर की ही देर है। अधिकतर लोगों से जब यह सवाल किया जाता है कि घर बैठे पैसे कमाने के तरीके क्या है? तो उनके मन में सिर्फ दो ही जवाब आते हैं पहला यह कि ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए और दूसरा यह कि यूट्यूब से पैसे कमाए।

परंतु अगर हम आप को इस बात से अवगत कराएं कि घर बैठे पैसे कमाने के अन्य कई तरीके हैं तो शायद ही आप हमारी बात पर विश्वास करेंगे परंतु यह बात बिल्कुल सही है। इस आर्टिकल में हम आपको “घर बैठे करने वाला बिजनेस” की जानकारी दे रहे हैं।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (Ghar Baithe Kaun Sa Business Karen)

अगर आप घर पर ही रह करके स्वरोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी सलाह कर सकता है। सलाह के अनुसार आपको इस बात को बताने की आवश्यकता है।

कि घर बैठे करने वाले ऐसे कौन से बिजनेस है जिसे आप कर सकते हैं क्योंकि पैसा किसे अच्छा नहीं लगता है, वह भी अगर घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिले तो इससे अच्छी बात अन्य कोई हो भी नहीं सकती है‌।

घर बैठे करने वाला बिजनेस (Home Business Ideas in Hindi)

घर पर रह कर के ही अच्छी कमाई करने के लिए कुछ बेहतरीन बिजनेस की जानकारी और उनके नाम नीचे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिसके द्वारा आप घर से ही काम कर सकते हैं और अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

घर बैठे करने वाला बिजनेस (Home Business Ideas in Hindi)
घर बैठे करने वाला बिजनेस (Home Business Ideas in Hindi)

अचार का बिजनेस

आपको या आपके घर में किसी व्यक्ति को अचार बनाना आता है तो आप आचार का बिजनेस घर बैठे चालू कर सकती हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको खड़े और पीसे हुए मसाले की आवश्यकता पड़ेगी।

कुल मिलाकर आप अचार का बिजनेस ₹3000 से लेकर के ₹4000 में चालू कर लेंगे। आप तैयार अचार को अपने आस-पड़ोस के लोगों को बेच सकते हैं। और इसके अलावा अपने घर के पास में लगने वाले लोकल मार्केट में भी आप इसे बेचने के लिए ले जा सकते हैं।

पैकिंग का काम

महिलाएं घर बैठे पैकिंग का काम कर सकती हैं और अपने घर का खर्च निकाल सकती हैं। पैकिंग के काम के तहत आपको किसी स्पेशल पढ़ाई की आवश्यकता भी नहीं होती है। बस आपको पैकिंग का काम देने वाली कंपनी या फिर लोगों से बात करनी होती है।

इसके बाद आपको घर पर ही पापड़ पैकिंग, आचार पैकिंग, टेस्टी पैकिंगौ मोमबत्ती पैकिंग जैसे काम मिल जाता है जिसे आप कर सकते हैं। पैकिंग काम के द्वारा आप हर महीने ₹10,000 से लेकर के ₹11,000 तक कमा सकती हैं। अगर काम अधिक है तो अधिक कमाई हो सकती है।

चाय की दुकान

अगर आपका घर मुख्य रोड के बगल में ही है तो आप अपने घर पर चाय की दुकान का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जिसे करने के लिए मुश्किल से मुश्किल आपको ₹2000 से लेकर के ₹3000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

चाय की दुकान के द्वारा आप रोजाना ₹400 से लेकर ₹600 तक आसानी से कमा लेंगे। अगर आपकी दुकान पर अधिक कस्टमर आते हैं तो आपकी कमाई रोजाना 1000 से भी अधिक हो जाएगी।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

चाहे शहर हो चाहे गांव हो, हर जगह की महिलाएं सजने सवरने की काफी शौकीन होती है। ऐसे में वह ब्यूटी पार्लर में जाती है। इसलिए अगर आपके पास ₹2000 या फिर ₹3000 तक का इन्वेस्टमेंट है तो आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस अपने घर में ही ओपन कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपका ब्यूटी पार्लर कोर्स किया होना जरूरी है तभी आप सही सर्विस अपने कस्टमर को दे सकेंगे। ब्यूटी पार्लर के बिजनेस के द्वारा आप रोजाना 1000 से लेकर के 5000 तक की कमाई भी कर सकती हैं, साथ ही शादी के मौसम में तो आपकी कमाई काफी अच्छी होती है।

सिलाई सेंटर

घर पर किया जाने वाला यह भी बहुत ही बेस्ट व्यापार है जिसे करने के लिए आपके पास एक सिलाई मशीन होनी चाहिए। सिलाई मशीन नहीं है तो आप आसानी से मार्केट से सेकंड हैंड सिलाई मशीन खरीद सकते हैं।

इस काम को करने के लिए आपको काफी कम जगह की आवश्यकता होती है। सिलाई सेंटर का काम करके रोजाना आप ₹700 से लेकर के ₹800 की कमाई कर सकते है। हालांकि यह कस्टमर पर डिपेंड करता है कि वह आपको सिलाई का कितना पैसा देता है और आपकी दुकान पर कितने कस्टमर आते हैं?

मसाले का बिजनेस

मसाले की मांग हमेशा मार्केट में रहती है क्योंकि यह हर घर में इस्तेमाल होने वाली चीज है। इसीलिए आप मसाले का बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं और अपने अड़ोस पड़ोस के लोगों को या फिर आसपास की दुकानों पर मसाले को बेच सकते हैं। मसाले का बिजनेस करने के लिए आपको खड़ा मसाला ला करके उसे पीसना होता है और फिर उसे थैली में डाल कर के बेचना होता है।

कपड़े का व्यापार

अगर आपको फैशन की अच्छी जानकारी है तो आप घर से ही कपड़े बेचने का काम शुरू कर सकती है क्योंकि अक्सर महिलाएं कपड़ों की अधिक खरीदारी करती हैं।

ऐसे में अगर आप अपनी दुकान पर महिलाओं और बच्चों के कपड़े रखती हैं तो आपको काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। इस काम को पढ़ी-लिखी और कम पढ़ी-लिखी दोनों महिलाएं कर सकती हैं।

पापड़ का बिजनेस

पापड़ एक ऐसी खाने की वस्तु है जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप घर से ही पापड़ का बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं क्योंकि यह बिजनेस कम लागत में चालू होता है और इसकी डिमांड हमेशा मार्केट में रहती है और इस बिजनेस के द्वारा आपकी अच्छी आमदनी भी होती है। आप तैयार पापड़ को आसपास के लोगों को या फिर मार्केट में बेच सकते हैं।

ब्लॉगिंग

अगर आप ऐसी महिला हैं जिन्हें लिखने की अच्छी जानकारी है और आप अपने पसंदीदा टॉपिक पर अच्छा आर्टिकल लिख सकती हैं तो आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकती हैं और उसे सफल करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करके अपने ब्लॉग से हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकती हैं।

 इसमें आपका इन्वेस्ट नाममात्र का ही होता है। शुरुआत करने के लिए आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल फ्री में कर सकती हैं।

यूट्यूब चैनल

अगर आपके अंदर कोई कौशल है या फिर टैलेंट है तो आप उसे यूट्यूब पर प्रदर्शित करके यूट्यूब के द्वारा घर बैठे कमाई कर सकती है। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपके पास बस एक फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

इसके बाद आप अपने टैलेंट का वीडियो यूट्यूब पर डाल सकती हैं और यूट्यूब को मोनेटाइज करके आप हर महीने में लाखों रुपए कमा सकती हैं।

महिलाएं घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

महिलाएं घर बैठे मेहंदी लगाने का बिजनेस कर सकती है। अगर आपको अलग-अलग आकार की और अलग-अलग डिजाइन की मेहंदी लगाना सही प्रकार से आता है तो आप मेहंदी की सर्विस दे सकती है और अपने हिसाब से मेहंदी लगाने के पैसे ले सकती हैं।

इसके अलावा घर बैठे बैठे ही आप पापड़ बनाने का काम कर सकती हैं अथवा पापड़ पैकिंग का भी काम कर सकती है। अगर आपके पास समय है तो आप राखी बनाने का काम घर बैठे कर सकती हैं।

पुरुष घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

पुरुषों के लायक घर बैठे किए जाने वाले बहुत सारे बिजनेस है। अगर कोई पुरुष घर बैठे बिजनेस करना चाहता है तो वह अमेजॉन और फ्लिपकार्ट तथा अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बना सकता है और अपने घर बैठे बैठे ही अपने पास मौजूद आइटम को इन वेबसाइट के द्वारा देश और दुनिया भर में बेच सकता है। यह बहुत ही प्रॉफिटेबल काम है।

इसके अलावा पुरुष चाहे तो घर पर रह कर के ही ब्लॉगिंग लिखने का काम कर सकते हैं। ब्लॉगिंग का काम भी आपको हर महीने लाखों रुपए की कमाई करवा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको कम से कम 3 महीने से लेकर 1 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

पुरुष अगर ट्रेडिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं तो वह घर बैठे बैठे ट्रेडिंग कर सकते हैं और ट्रेडिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। ट्रेडिंग करने के लिए पुरुष बिनोमो और अन्य ट्रेडिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा घर बैठे पैसे कमाने के लिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना भी एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। आप चाहे तो क्रिप्टो करेंसी में भी अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

किराना स्टोर का बिजनेस सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इस बिजनेस की खासियत यह होती है कि यहां पर आपको नुकसान होने की संभावना बहुत ही कम होती है, क्योंकि जब आप किराना स्टोर में सामान रखते हैं तो आज नहीं तो कल आपका सामान बिक ही जाता है।

इसलिए हमारी नजर में किराना स्टोर का बिजनेस सबसे फायदेमंद बिजनेस माना जाता है। इसके साथ ही साथ रियल एस्टेट ब्रोकर का बिजनेस भी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें आपको किसी दो पार्टी की जमीन की खरीदी या फिर बिक्री करवाने के बदले में कमीशन के तौर पर बेहतरीन इनकम प्राप्त होती है।

घर बैठे रोजगार के तरीके

घर बैठे रोजगार करने के लिए आप निम्न तरीकों पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

  •  घर बैठे ब्लॉगिंग करना
  •  घर बैठे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना
  •  घर बैठे इलेक्ट्रिकल सामान रिपेयरिंग का काम
  •  घर बैठे गैस स्टोव की रिपेयरिंग का काम
  •  घर बैठे मोबाइल चार्जिंग का काम
  •  घर पर छोटी सी किराना स्टोर की दुकान
  •  घर पर दूध डेयरी का काम
  •  घर पर बकरी पालन का काम
  •  मुर्गी पालन का काम
  •  दूध डेयरी की एजेंसी
  •  कपड़ा बेचने का काम
  •  ऑनलाइन आइटम बेचने का काम

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

घर बैठे बिजनेस करके महीने के कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

इसकी कोई लिमिट नहीं है। बिजनेस की प्रकृति के हिसाब से भी महीने की कमाई डिपेंड होती है।

घर बैठे बिजनेस में आपको कितना टाइम देना होगा?

यह बात बिजनेस किस प्रकार का है इस पर डिपेंड करती है। कुछ बिजनेस को पार्ट टाइम देना होता है तो कुछ बिजनेस को फुल टाइम देना होता है।

घर पर पैकिंग का काम कैसे करें?

इसके लिए पैकिंग काम देने वाली कंपनी या फिर एजेंसी से संपर्क स्थापित करें।

50,000 में कौन सा बिजनेस करें?

फूड स्टॉल, चाय की दुकान, छोटा किराना स्टोर, आइसक्रीम पार्लर, ब्यूटी पार्लर, सिलाई सेंटर, मिठाई की दुकान,जूते की दुकान,पान की दुकान।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्त को आप सभी को आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज हमने घर बैठे कौन सा बिजनेस करें के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

आज हमने बताया है कि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? जिससे आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप सभी को आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले तथा हमारे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें। ताकि आपको हमारे नए लेख की जानकारी आपको मिल सके।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें - जाने सबसे बेहतरीन बिज़नेस

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap