Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai – गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?

Goldfish ka scientific name kya hai : नमस्कार दोस्तों आप सभी का desifunnel.com में स्वागत है आज हम जानने वाले हैं Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ?, गोल्डफिश का Size कितना होता है ? गोल्डफिश की किस्मे, गोल्डफिश का भोजन, gold fish की care कैसे करें ? और गोल्ड फिश की उत्पत्ति कहां पर हुई ? और लोगो द्वारा ओके गूगल गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? यह प्रश्न अधिकतर पूछा जाता है।

Goldfish का Scientific नाम क्या है ? यह जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह प्रश्न कई बार विभिन्न तरह के परीक्षा में पूछे जाते है। तथा इंटरनेट चलाने वाले लोगो के द्वारा Ok /Hello Google Gold fish Ka Scientific Naam/Name Kya Hai ? यह प्रश्न बहुत अधिक पूछा जा रहा है।

गोल्ड फिश को हिंदी में सुनहरी मछली कहते हैं कई बार प्रतियोगी परीक्षा में Goldfish की जगह सुनहरी मछली करके प्रश्न पूछा जाता है। इसलिए आपको ध्यान होना चाहिए की Goldfish को सुनहरी मछली भी कहा जाता है । इस पोस्ट में आप गोल्ड फिश के बारे में पूरी जानकारी पाने वाले हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

इन्हे भी पढ़े

अनुक्रम

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai (गोल्ड फिश का वैज्ञानिक नाम)

अधिकतर प्रतियोगिता परीक्षा में पूछा जाता है Goldfish Ka Scientific Naam kya hai ? तो इसका वैज्ञानिक नाम है Carassius Auratus अर्थात कैरासियस ऑराटस

गोल्ड फिश का साइंटिफिक वर्गीकरण

Goldfish scientific name Carassius auratus
Kingdom Animalia
Common nameGolfish
SpeciesCarassius auratus
FamilyCyprinidae
DivisionActinopterygii
OrderCypriniformes
GenusCarassius
Scientific Classification of Goldfish

वीडियो गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?

goldfish ka scientific naam kya hai

जाने

गोल्डफिश से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

आप सभी ने Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ? यह तो जान लिया चलिए अब जान लेते है गोल्डफिश से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

  • पूरे दुनिया में लगभग 7.9 बिलियन लोग रहते हैं। मनुष्यों से भरे इस दुनिया में करीब हर साल 480 मिलियन सुनहरी मछली बेची जाती है।
  • गोल्ड फिश की 300 से अधिक किसमें है। रंग, पंख, आंखें, पूंछ, शारीरिक संरचना आदि चीजें इन प्रजातियों को अलग बनाती है।
  • सुनहरी मछली दुनिया में चार सबसे आम घरेलू पालतू जानवरों में से एक है। कुत्ता, बिल्ली, गोल्डफिश और चिड़िया दुनिया में सबसे ज्यादा पाले जाते हैं।
  • गोल्डफिश लोगों के चेहरे को पहचान सकती है और यह विभिन्न प्रकार के रंग, आकार और ध्वनियों के बीच अंतर भी कर सकती है।
  • गोल्डफिश वास्तव में मनुष्य को देखती है वह UV Rays को देख सकती है।
  • गोल्डफिश बिना किसी भोजन के 3 सप्ताह तक जीवित रह सकती है।
  • सबसे बड़ी गोल्डफिश बिल्ली के आकार की पाई गई है।
  • गोल्डफिश के गले के पीछे की तरफ उसके दांत होते हैं ।
  • गोल्डफिश अपनी आंखें बंद नहीं कर सकती क्योंकि उसकी पलकें नहीं होती। इसलिए उन्हें अपने आंख खोलकर सोना पड़ता है।
  • गोल्डफिश किसी भी चीज को 3 महीने से भी अधिक समय तक याद कर सकती है ।

गोल्ड फिश का निवास स्थान (Goldfish Habitat)

सुनहरी व धीमी गति से चलने वाली यह मछली जंगल के मीठे पानी के जलाशय में अधिकतर पाई जाती है। यह मछली हल्के कीचड़ वाले पानी में पनपते हैं।

मछलीघरों में हर 2 सप्ताह में जल परिवर्तन करना एक अच्छा विचार होता है क्योंकि मछलियों के इस टैंक को साफ करना आसान नहीं होता है। गोल्ड फिश तालाब में रहकर छोटे – छोटे पौधे खाना पसंद करते हैं।

सामान्य तौर पर, Goldfish ठंडे वातावरण से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तक जीवित रह सकती है।

फैंसी किस्म के गोल्ड फिश जैसे ओरांडस, लियोंहेड, रंचू को ऐसे पानी में रखना चाहिए जो कमरे के तापमान से ज्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए।

Goldfish रखने के लिए पानी का PH रेंज 6.5 से 8.5 तक उचित होता है।

गोल्ड फिश की शारीरिक संरचना (Body Structure Of Goldfish)

Goldfish की 100 से अधिक किस्मे में पाई जाती है जिसका रंग और भौतिक विशेषताएं भिन्न-भिन्न होती है। सामान्य Goldfish के शरीर में युग्मित पंखों के दो सेट होते हैं जिसे पैल्विक और पेक्टोरल पंख तथा एकल पंख 3 गुदा, दुम और पृष्ठिय पंख होते हैं।

सुनहरी मछली में असामान्य रूप से बड़ी आंखें, गंध सूंघने और आवाज सुनने की तीव्र शक्ति होती है।

सुनहरी मछली के गले में ग्रसनी दांत होते हैं जिसका उपयोग वह भोजन को कुचलने में करता है।

सुनहरी मछली का वजन 3 किलो होता है तथा इसकी लंबाई 45 सेंटीमीटर हो सकती है।

जीवन काल (Goldfish Lifespan)

हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार पालतू सुनहरी मछली 43 साल तक जीवित रही थी। लेकिन सामान्य तौर पर देखा जाए तो 25 वर्ष एक तालाब में रखी हुई मछली के लिए अधिकतम जीवनकाल होता है। मछली घर में रखे जाने पर इसका जीवन काल अधिक होने की संभावना होती है।

गोल्ड फिश का व्यवहार (Goldfish Behavior)

सुनहरी मछली या विशेष रूप से आक्रामक नहीं होती है। अतः गोल्ड किससे संबंधित है किस्मों को संयोजन के साथ रखा जा सकता है। लेकिन अत्यधिक भिन्न मछलियों को एक साथ नहीं रखा जाना चाहिए।

गोल्ड फिश का खाना (Goldfish Food)

सुनहरी मछली क्या कहती है? जंगली क्षेत्रों में सुनहरी मछली सर्वाहारी होती है छोटे-छोटे पौधों के अलावा मच्छरों के लार्वा और छोटे-मोटे कीड़े – मकोड़ों को खाती है। मछली घरों में इन्हें सूखे परत और और पैलेट्स अर्थात बीज का मिक्सचर जैसे खाना दिए जाते हैं।

यदि गोल्डफिश जंगली हो तो उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ खिलाया जाना चाहिए जिसका वे सेवन करते हैं।

गोल्ड फिश की उत्पत्ति (Origin Of Goldfish)

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai, गोल्ड फिश की उत्पत्ति - Origin Of Goldfish
Goldfish Ka Scientific Name Kya Hai

Goldfish की उत्पत्ति सबसे पहले चीन में हुई थी जिनकी उत्पत्ति 1700 वर्ष पुरानी मानी जाती है। अब वे दुनिया भर के मछली घरों में रखी गई है, इसके साथ ही साथ लोग घरों में सजावटी के रूप में इसे रखते हैं। गोल्डफिश दुनिया भर के सजावटी के रूप में रखे जाने वाली सबसे प्रमुख फिश है।

पाले जाने वाले Goldfish की किस्मे (Breed)

तो चलिए पालतू गोल्डफिश के किस्मों के बारे में जान लेते हैं –

  • कॉमन गोल्डफिश (Common Goldfish)
  • ब्लैक टेलीस्कोप (Black Telescope)
  • बबल आई (Bubble Eye)
  • सेलेस्टियल (Celestial)
  • कॉमेट (Comet)
  • फंटेल (Fantail)
  • लायनहेड (Lionhead)
  • ओरांदा (Oranda)
  • पर्ल स्केल (Pearlscale)

Common Goldfish

कॉमन गोल्ड फिश जिसे आम सुनहरी मछली भी कहते हैं। कॉमन गोल्डफिश अलग-अलग प्रकार के रंगों में पाया जाता है। यह मछली सफेद, काला, नारंगी, लाल, पीले और स्वर्ण रंग में पाए जाते हैं।

Black Telescope goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

यह सुनहरी मछली दूरबीन आंखों वाली होती है। इस मछली की आंखें बिल्कुल दूरबीन की तरह ही दिखाई देती है। इस मछली को चीन में ड्रैगन आई गोल्डफिश के नाम से जाना जाता है।

ब्लैक टेलीस्कोप मछली काले रंग की होती है और इसके शरीर के कुछ-कुछ भाग में सुनहरी चमक पाई जाती है जो काफी सुंदर दिखाई देता है।

Bubble Eye goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

यह मछली देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर होती है इसकी आंखें बुलबुले की तरह होती है। इस फैंसी मछली भी कहा जाता है। बबल आई गोल्डफिश एक फैंसी और छोटी किस्म की मछली है।

इसके आंखें ऐसे दिखाई देती है मानो यह ऊपर की ओर इशारा कर रही हो। इसकी आंखें बड़ी- बड़ी होती है जिसमें कुछ तरल पदार्थ भरे होते हैं। इस मछली की पीठ काफी साफ होती है और आंखें बिल्कुल ही बुलबुले की तरह दिखाई देती है। जो दिखने में काफी सुंदर होती है।

Celestial goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

इसे दिव्या आंखों वाली मछली भी कहते हैं या एक दूरबीन आंखों वाली मछली है इस मछली की आंखों की पुतलियां बड़ी होती है।

Celestial goldfish जिसकी आंखें ऊपर की ओर देखते हुए प्रतीत होती है और आंखे बबल की तरह ही फूली होती है। इस मछली में दो पूंछ पाई जाती है जो सुनहरा सतरी रंग का होता है।

Comet goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Comet goldfish जिसकी पूंछ धूमकेतु के समान होती है यह गोल्डफिश की प्रजाति अमेरिका में ज्यादातर पाई जाती है। यह मछली छोटी और पतली होती है। Comet बहुत ही सुंदर मछली है इस मछली में अलग-अलग रंगों का मिश्रण भी होता है।

Fantail goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Fantail goldfish पंख नुमा लंबी पूंछ वाली मछली होती है। जिसमें एक उच्चस्तरीय पृष्ठीय पंख होता है। और यह देखने में बहुत ही सुंदर होता है।

फैंटेल गोल्डफिश जिसके शरीर का आकार अंडा के आकार का होता है। इसकी एक लंबी पंखनुमा पूंछ होती है और इसके पीठ पर लंबे पंख पाए जाते हैं। ज्यादातर यह मछली पश्चिमी देशों में पाई जाती है और यह मछली रयुकिन के सामान होता है।

Lionhead goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Lionhead goldfish जिसे शेर मस्तिष्क वाली सुनहरी मछली भी कहते हैं। इस सुनहरी मछली का मस्तिष्क शेर के मस्तिष्क के समान होता है।

लायन हेड गोल्डफिश जिसका गला बहुत ही मोटा होता है और साथ ही साथ या कुत्ते की पिल्ले के समान भी दिखाई देता है। इस मछली के पीठ पर पंख नहीं पाए जाते हैं और इसका पीठ धनुष के आकार का होता है।

Oranda goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Oranda goldfish जो कि एक सजावटी मछली के रूप में पाला जाता है। यह मछली फुला हुआ अंडे के आकार में होता है। इनके पंखों का आकार घुंघट की तरह होता है।

ओरांडा गोल्ड फिश के सिर पर एक बहुत बड़ा हुड पाया जाता है जिसे इस मछली का ताज भी कहा जाता है। इसकी पूंछ बड़ी होती है और साथ ही साथ इस के पीठ पर भी एक बड़ा सा पंख पाया जाता है। इसका पेट अंडे के आकार का होता है।

Pearlscale goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Pearlscale goldfish बहुत ही सुंदर मछली है जिसका उपयोग सजावटी के रूप में किया जाता है। पर्लस्केल सुनहरी मछली को जापानी भाषा में चीन शुरीन भी कहा जाता है।

इसके अलावा और बहुत सी किस्में है जो पाली जाती है जिसे विकिपीडिआ से देखे।

और पढ़े

Goldfish की देखभाल (Care) कैसे करें ?

अगर आपने मछली पाला है तो आपको पता ही होगा की मछली पालना कितना मुश्किल काम है। लगभग हर तरह की मछलियों का उचित देखभाल बहुत ही आवश्यक होता है। गोल्डफिश के देखभाल करने के लिए आपके पास है उचित आकार का कांच का एक्वेरियम होना बहुत ही जरूरी है। और इसके साथ साथ उसमें डाले जाने वाला पानी भी स्वच्छ होना चाहिए। अगर आप गोल्डफिश पालना चाहते हो और आपके पास एक्वेरियम नहीं है तो कांच के बड़े बाउल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Goldfish के लिए एक्वेरियम का चुनाव कैसे करें?

गोल्ड फिश एक Pond fish है इसे छोटे टैंक या Small box में नहीं रखना चाहिए। Goldfish के लिए कम से कम 2 फीट का टैंक जरूरी होता है। यदि आप इसे छोटे टैंक में रखेंगे तो यह जिंदा नहीं रह पाएगी और गर्मी के कारण मर जाएगी। एक्वेरियम की देखभाल अर्थात टैंक में फिल्टरेशन सिस्टम बहुत ही ज्यादा स्ट्रांग होना चाहिए। क्योंकि गोल्डफिश बहुत ही ज्यादा waste produce करती है।

एक्वेरियम खरीदते समय ध्यान रहे की इसका साइज थोड़ा बड़ा होना चाहिए। एक वेरियम का साइज छोटे होने से निश्चित ही इसका प्रभाव मछलियों पर पड़ता है। और वे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाते हैं। अतः उचित एक्वेरियम का चुनाव जरूर करें।

एक्वेरियम की सजावट कैसे करें?

एक्वेरियम के सजावट के लिए तरह-तरह की चीजें मिलती हैं जैसे कि आर्टिफिशियल छोटे पौधे, छोटे खिलौने आदि इन चीजों से आप अपने एक्वेरियम को सुंदर और आकर्षक बना सकते हो। ताकि मछलियों को out door जैसा वातावरण मिल सके।

एक्वेरियम की नियमित सफाई करें?

गोल्ड फिश काफी मात्रा में विषैले पदार्थ छोड़ते हैं इन विषैले पदार्थ से उनकी मृत्यु जल्द ही हो जाती है। अतः कम से कम प्रत्येक सप्ताह आपको एक्वेरियम की सफाई। और एक्वेरियम में उपयोग किए जाने वाले जल को बदलते रहना चाहिए।

गोल्ड फिश के खाने की मात्रा

नियमित सफाई के साथ-साथ गोल्डफिश के खाने पर भी ध्यान देना होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा दिनों तक आपका गोल्डफिश स्वस्थ रह सके। अधिक मात्रा में दाने ना दे ऐसे में गोल्डफिश आलसी हो जाएगी। और इधर उधर तैरना बंद कर सकती है। जिससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। गोल्डफिश को थोड़ा कम ही भोजन दे ताकि वह इधर – उधर तैरते रहें और स्वस्थ रहें।

फीड के लिए दिन में इन्हें दो बार भोजन देना चाहिए। मछलियों को नियमित दाने और भोजन देना चाहिए। क्योंकि ज्यादा भोजन देने से टैंक गंदा होता है और मछलियों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है।

गोल्डफिश का उपचार कैसे करें?

गोल्डफिश को अधिक दिनों तक जीवित रखने के लिए इनका उपचार करना बहुत ही आवश्यक होता है। आप अपने मछली के हरकत को समझे। अगर मछली एक जगह रुकी हुई है इधर-उधर नहीं तैर रही तो आप समझ जाइए कि उसे कुछ ना कुछ प्रॉब्लम है। तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

Goldfish से सम्बंधित महत्त्वपूर्ण प्रश्न उत्तर (FAQs)

गोल्ड फिश कहां पाई जाती है?

गोल्ड फिश अधिकतर मीठे पानी वाले जलाशय में पाई जाती है। और यह कीचड़ युक्त पानी में पनपते है।

Goldfish की Price कितनी होती है ?

गोल्ड फिश का प्राइस सामान्य तौर पर देखा जाए तो अधिकतर 50 से 80 रुपया प्रत्येक जोड़ी होता है। इसकी कीमत जगह पर भी निर्भर करती है इसकी कीमत अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती है।

गोल्ड फिश की उम्र कितनी होती है?

गोल्डफिश को उसके अनुसार उपयुक्त वातावरण एवं भोजन दिया जाए तो यह 10 से 15 साल जीवित रह सकती है। किंतु भोजन और उपयुक्त वातावरण के अभाव में इनकी मृत्यु शीघ्र ही हो जाती है।

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली कौन सी है?

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली कतला है जो गंगा नदी के तट पर पायी जाती है।

गोल्डफिश की नस्लें प्रमुख नस्ले क्या – क्या है?

कॉमेंट, ब्लैकमूर, ऑरांदा, रांचू, कॉमन गोल्डफिश आदि गोल्डफिश की प्रमुख नस्लें हैं।

Goldfish को हिंदी में क्या कहते है? या goldfish ka hindi naam kya hai?

गोल्ड फिश को हिंदी में सुनहरी मछली कहते हैं।

गोल्डफिश के लिए पानी का उपयुक्त पीएच मान कितना होना चाहिए?

गोल्डफिश के लिए पानी का उपयुक्त पीएच मान 6.5-8.5 तक होना चाहिए।

Catfish का scientific name क्या है?

Catfish का scientific name Siluriformes होता है।

स्टार फिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

स्टार फिश का साइंटिफिक नाम Asteroidea होता है।

Whale fish का साइंटिफिक नाम क्या है?

Whale fish का साइंटिफिक नाम Balaenoptera musculus होता है।

Final Word On goldfish ka scientific naam

आशा है दोस्तों आप सभी को Goldfish ka Scientific Naam Kya Hai अर्थात गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम के साथ-साथ और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आयी होगी। इसी तरह के informative आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें हमारे ब्लॉग में विजिट करने के लिए धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े

7 thoughts on “Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai – गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?”

  1. आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है, और आप लिखते भी बहुत अच्छा है। आप एक बार मेरे ब्लॉग को देखे और बताएं मुझे क्या करना चाहिए। जिससे की में भी आपकी तरह से आगे बढ़ सकूँ।

    Reply
    • प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद सुनीता जी आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करके एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहिए।

      Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap