Google adsense kya hai और इससे पैसे कैसे कमाए ?
Google Adsense kya hai ?

आज कि इस ब्लॉग में मैं आपको बताने जा रहा हूं की google adsense kya hai और गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों आपने google adsense के बारे में कभी ना कभी कुछ ना कुछ तो जरूर सुना होगा. अगर आप इसके बारे में कुछ जानते हैं या नहीं जानते फिर भी आप यह blog अन्त तक पढ़िए क्योंकि आपको कुछ intresting चीजें सीखने को जरूर मिलेगी जो आपको शायद नहीं पता होगी.

google adsense एक controversial topic है internet पर. जिसे जानना इतना आसान भी नहीं है पर आप blogger या youtuber है तो आपको adsense के बारे में जरुर पता होगा . लोग जितना आसान blogging या youtube से पैसे कमाना मानते है पर वैसा बिलकुल नहीं है इसके लिए भी आपको मेहनत करना पड़ता है और कहा भी जाता है बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता या बात बिलकुल सही है. तो आपको पैसा कमाना है तो मेहनत के साथ स्मार्ट work भी करना होगा . तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर google adsense kya hai और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Advertisement

Google adsense kya hai | What is google adsense ?

Google adsense kya hai ? : दोस्तों आप google adsense को एक Defination के रूप में explain करें तो ऐडसेंस एक Advertising publishing program है गूगल की तरफ से. जिसे गूगल अपने पब्लिशर को allow करता है जिसकी मदद से वे अपना Youtube या Website को Monetize कर सकें और उसके बदले में पैसे काम सके.

तो चलिए जान लेते हैं दोस्तों, इंटरनेट पर लगभग हर तरीके की वेबसाइट और कंटेंट उपलब्ध है अभी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं या फिर किसी वेबसाइट के बारे में सर्च करते हैं और जब आप उस वेबसाइट को ओपन करते हैं. तो उस वेबसाइट में आपको अलग – अलग तरीके के content देखने को मिलता है.

Advertisement

और उसमें आपको text , image , video और उसके साथ – साथ  ads से भी होते हैं और जब कभी भी आप उस ads पर क्लिक करते हैं या फिर उस एड्स के साथ इंटरेक्शन करते हैं तो उसके बदले में उस वेबसाइट के पब्लिशर को रेवेन्यू जनरेट होती है जिससे उसके google adsense account पर कुछ earning होती है.

Google adsense के Ads लगभग हर तरह की computering device जैसे कि मोबाइल, टेबलेट और dekstop में उपलब्ध होते हैं जो आपने कभी ना कभी देखे ही होंगे और गूगल के एड्स लगभग हर तरह के content में अवेलेबल होते हैं. आपने यह apps , youtube videos या फिर आप जो article पढ़ते हैं उसमें आपने जरूर देखे ही होंगे. अगर आपके पास भी कोई वेबसाइट यह वीडियो कंटेंट है तो आप भी है ऐडसेंस अप्रूवल के लिए apply कर सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस पर अप्लाई करने से पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है जैसे कि आप गूगल ऐडसेंस से कुछ इनकम जनरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कोई वेबसाइट या फिर ब्लॉग होना चाहिए, जिसमें आप कोई content या information अपने यूजर्स को प्रोवाइड कर सकते हैं. इसके साथ – साथ आप वीडियो कंटेंट भी प्रोवाइड कर सकते हैं जिसमें आप किसी भी तरीके की इनफॉरमेशन दे सकते हैं. 

Google Adsense का use करने से पहले कुछ चीजो का ध्यान रखे

  • आप जो भी content genrate करें चाहे text article हो या फिर video show ध्यान रहे कि आपका कंटेंट Unique होना चाहिए .
  • ध्यान रहे कि content आप खुद ही  लिखें कहीं से आउट सोर्स का इस्तेमाल ना करें  और अगर out sourse से भी आप content बनाते हैं तो आपका आर्टिकल यूनिक होना चाहिए. कहीं से कॉपी किया नहीं होना चाहिए या फिर डुप्लीकेट नहीं होना चाहिए जो पहले से वेब पर हो.
  • अगर आप unique तरीके के content का इस्तेमाल करेंगे तो चांस होते हैं कि आपको google adsense का apporval आसानी से मिल जाएगा अगर आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल गया है  तब भी आपको यूनिक आर्टिकल लिखते रहना है. 
  • कोशिश करें आप article खुद ही लिखे content unique और fresh हो चाहे वह जिस भी प्रकार का हो आर्टिकल हो या वीडियो हो high quality का अगर आप कंटेंट क्रिएट करेंगे तो बहुत ज्यादा chance है कि ऐडसेंस approve हो जायेगा.
  • अगर आपका ऐडसेंस ऑलरेडी अप्रूव है. तो कभी भी कोशिश ना करें किसी भी प्रकार के  spamy  टेक्निक यूज़ करने का इससे आप के google adsense account बैन होने के चांस बढ़ जाते हैं अगर आप यूनिक और फेस कंटेंट अपने विजिटर्स को प्रोवाइड करते हैं  तो आप ज्यादा से ज्यादा इनकम  जनरेट कर सकते हैं. 
  • Google adsense से पैसे कमान का एक ओवरनाइट गेम नहीं है आप कितना भी अच्छा कंटेंट क्रिएट कर ले लेकिन आप इसमें रातों-रात income जनरेट नहीं कर पाएंगे तो कोशिश करें कि लगातार quality content अपने दर्शकों को प्रोवाइड करें.
  • आप अपने विजिटर्स के साथ intrection बनाएं यदि आप अपने यूजर के साथ ज्यादा से ज्यादा इंटरेक्शन ऑडियंस बेस बढ़ाएंगे अर्थात यूजर को जो content चाहिए उसी के रिलेटेड आप लगातार यूनिक content लिखेंगे तो आपके chance ज्यादा बढ़ जाते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा google adsense के द्वारा income genrate कर पाए. कंटेंट ही वह key है जिसकी सहायता से आज ज्यादा से ज्यादा इनकम जनरेट कर पाएंगे .

Google Adsense पर account कब बनाएं ?

आप तो जानते ही होंगे कि google adsense account दो चीजों के लिए बनता है यदि आप blogging करते हैं तो आप अपने Website के लिए और अगर आप Youtube पर हैं तो तो अपने यूट्यूब चैनल के लिए  गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं . हालांकि android application के लिए Admob अकाउंट भी बनता है लेकिन आज हम उसके बारे में बात नहीं करने वाले हैं. 

तो अगर आप अपने Website के लिए adsense account बनाना चाहते हैं तो आपको अपना वेबसाइट पूरी तरह से optimize कर ले और उसमें अच्छे खासे आर्टिकल लिख ले अब आपको अब लगता है कि मुझे अब ऐडसेंस apporval के लिए अपने वेबसाइट को submit करना है तो आप ऐडसेंस से ज्वाइन हो सकते हैं . ज्वाइन होने के लिए आपको अपना सारा Details डालना होगा और अपना वेबसाइट का URL डालकर submit करना होगा जिसके बाद आपका वेबसाइट रिव्यु में चली जाएगी.

Youtube के लिए Adsense account बनाने की बात की जाए तो इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्  और 4000 घंटे वॉच टाइम की जरूरत होती है जिसके बाद ऐडसेंस अकाउंट बनाकर अपने यूट्यूब चैनल को monetize करा सकते हैं .

Google adsense कैसे काम करता है ?

Google adsense कैसे काम करता है ?

google adsense kya hai ? google का एक प्रोग्राम है जिसके जरिए google वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब के वीडियोस पर Ads लगाता है और उनके owner को ads view और click के बदले कुछ पैसे देता है.

गूगल का एक और प्रोग्राम है Google Adwords जहां पर लोग गूगल को अपना ads देते हैं पब्लिश करने के लिए और उसके बदले पैसे देते हैं तो गूगल  उन्हीं ads को google adsense के जरिए वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब के वीडियोस पर दिखाता है. 

एडवरटाइजर ने जो पैसे दिए हैं उसमें से गूगल  60 % वेबसाइट और यूट्यूब के ऑनर को देता है और बाकी 40% खुद रखता है मान लीजिए आप ने एक एप्लीकेशन बनाया और उस एप्लीकेशन का Advertisement गूगल से करवाना चाहते हैं. तो आप google Adwords में अपना अकाउंट बनाएंगे और गूगल को अपने एडवर्टाइजमेंट के लिए कुछ पैसे देंगे. तो गूगल आपके उस ads को ऐडसेंस के जरिए ब्लॉग , वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो पर दिखायेगा .

अपने वेबसाइट पर Ads लगाने के लिए आपको google adsense का दिया हुआ कुछ code अपने वेबसाइट पर लगाना पड़ता है जबकि यूट्यूब वीडियोस पर अपने आप खुद ही ads शो होते हैं. और आपके वेबसाइट और यूट्यूब videos पर जितने भी view आएंगे उसके हिसाब से गूगल ऐडसेंस आपको  कुछ earning के तौर पर पैसे देगा. आमतौर पर google adsense वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर 1000 view का  $1 देता है.

Google adsense से पैसे कैसे कमाए ? 

Google adsense से पैसे कैसे कमाए

Google Adsense में वीडियो ,ब्लॉग या एप्स के ऊपर Advertisement देता है google adsense लगाए हुए Ads पर view और क्लिक का पैसा वेबसाइट या वीडियो owner  को प्रोवाइड करता है अगर आप भी गूगल ऐडसेंस का यूज करते हैं तो 3 तरीके से गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं.

Android app

अगर आपको C, C++ और java आता है तो आप Android Application बनाकर उसे पब्लिश करना होगा फिर जब उसके हजार डाउनलोड हो जाएंगे तब आपको उसे google adsense से कनेक्ट करना होगा और मोनेटाइजेशन ऑन करना होगा. जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं आजकल कई ऐसे  टूल या वेबसाइट आ गए हैं जिसके जरिए आप आसानी से android app बना सकते हैं.

Website के द्वारा

अगर आपके पास एक Website है या फिर बनाना चाहते हैं  तो आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर प्लेटफार्म के द्वारा अपना वेबसाइट बना सकते हैं और उसमें कुछ यूनिक आर्टिकल डालकर google adsense apporval लेकर  अपने वेबसाइट पर ads लगाकर  पैसे कमा सकते हैं.

Youtube के द्वारा

Youtube आजकल गूगल का सबसे  ज्यादा यूज किए जाने वाला प्लेटफॉर्म बन चुका है क्योंकि हर व्यक्ति पढ़ने से ज्यादा देखकर सीखना चाहता है आप अपने  मोबाइल या कंप्यूटर से अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते हैं. और उस पर अच्छे – अच्छे वीडियो डालकर अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं ध्यान रहे कि Monetization तभी allow होगा जब आपके 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पर पूरे हो जाए . जिसके बाद आप पैसे काम सकते हो . 

Final Word

उम्मीद करते है दोस्तों आपको यह आर्टिकल ( Google adsense kya hai और इससे पैसे कैसे कमाए ? ) पसंद आया होगा इसी तरह blogging और adsense से related जानकारी पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करे और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भुले . धन्यवाद्

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here