इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? – India Me Sabse Accha Business

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? : हर व्यक्ति अधिक पैसे कमाने के लिए अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है परंतु उसे असमंजस तब हो जाती है जब उसे यह नहीं पता होता है कि इंडिया में ऐसे कौन से बिजनेस है जो सबसे ज्यादा चलते हैं अर्थात इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है ।

क्योंकि जब व्यक्ति को इस बात की जानकारी पता हो जाती है तब वह उसी हिसाब से बिजनेस को चालू करने के लिए अपनी तैयारियां बनाता है। इस प्रकार अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज है कि इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि “इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है” अथवा इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? (India Me Sabse Accha Business)

इंडिया में किसी भी बिजनेस को चालू करने के लिए आपके पास पहले से ही तैयारियां होनी चाहिए जिसके अंतर्गत सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है फंड। अगर आपके पास बिजनेस में लगाने के लिए पैसा है तभी आप आगे की रणनीति पर विचार कर सकते हैं।

इसीलिए पहले फंड इकट्ठा कर ले, उसके अलावा कौन सी लोकेशन पर आप बिजनेस करेंगे, इसके बारे में सोचें साथ ही कितने कर्मचारियों को आप रखेंगे, आप कौन सा बिजनेस चालू करेंगे, बिजनेस को चालू करने के लिए कौन से साधन लगेंगे, इसके बारे में भी सोच विचार कर ले और उसके बाद नीचे दिए हुए बेस्ट बिजनेस आइडिया में से किसी भी बिजनेस का सिलेक्शन करें और इंडिया में अपना बिजनेस स्टार्ट कर दे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फास्ट फूड स्टॉल

जब तक इंसान धरती पर जिंदा है तब तक वह खाना खाएगा ही। ऐसे में अगर आप फास्ट फूड स्टॉल या फिर खाने से संबंधित कोई धंधा चालू करते हैं तो निश्चित है कि पहले ही दिन से आपकी कमाई होने लगेगी। यह धंधा कभी बंद नहीं होता है। यहां तक कि लॉकडाउन में भी यह धंधा बंद नहीं हुआ था।‌

इसलिए आप फास्ट फूड स्टॉल या फिर खाने का कोई भी धंधा चालू कर सकते हैं। फास्ट फूड धंधा चालू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यहां से रोजाना ₹1000 से लेकर ₹2000 तक कमा सकते हैं।

अगर आप की दुकान पर ज्यादा कस्टमर आ रहे हैं तो आप इससे अधिक रुपए भी कमा सकते हैं। कई फास्ट फूड वाले अथवा खाने के धंधे वाले रोजाना 10000 से भी अधिक रुपए कमा रहे हैं।

खाने का धंधा खोलने के लिए या फिर फास्ट फूड खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक लाइसेंस लेने होते हैं। हालांकि छोटे स्तर पर लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

कपड़े का बिजनेस

जिस प्रकार से इंसान को खाने की आवश्यकता होती है उसी प्रकार से उसे पहनने के लिए कपड़े की आवश्यकता होती है। इस प्रकार आप भी कपड़े का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर आपके पास अधिक पूंजी नहीं है तो आप भारत के होलसेल मार्केट से सस्ते दामों में कपड़े ला करके उसे अपने घर के द्वारा अथवा अपनी दुकान के द्वारा बेच सकते हैं और प्रॉफिट कमा सकते हैं।

कपड़े का बिजनेस 5000 में भी स्टार्ट किया जा सकता है और इससे अधिक की रकम में भी स्टार्ट किया जा सकता है। अगर आप किसी ऐसी जगह पर कपड़े का बिजनेस करते हैं जहां पर अन्य कोई दुकान नहीं है तो आप तेजी से इस फील्ड में सफल हो जाएंगे।

कोचिंग का बिजनेस

ऑनलाइन अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो इसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर सकते हैं, वही ऑफलाइन इसे करने के लिए भी आपको अधिक पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऑनलाइन आप कोचिंग के बिजनेस को करने के लिए Unacedamy पर पढा करके पैसे कमा सकते हैं या फिर आप यूट्यूब पर अपना एजुकेशनल चैनल ओपन कर सकते हैं। वही ऑफलाइन आप अपने घर से बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। हमारे इंडिया में यह भी बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है।

यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग का बिजनेस

आप यकीन नहीं मानेंगे कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का बिजनेस करके इंडिया में कई लोग महीने के 20 लाख रुपए से लेकर के 30 लाख रुपए तक कमा रहे हैं। चाहे तो इसकी पुष्टि के लिए आप यूट्यूब पर खुद ही सर्च कर सकते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना है और उस पर मोनेटाइजेशन ओन कर लेना है। इसके बाद आपके वीडियो में विज्ञापन आएंगे जिससे आपकी कमाई होगी।

आर्टिकल राइटर बिजनेस

हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा में आप अच्छी क्वालिटी का आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप इंडिया में आर्टिकल राइटिंग के बिजनेस को कर सकते हैं।

इस बिजनेस के द्वारा आप महीने में ₹10,000 से लेकर के ₹30,000 तक भी कमा सकते हैं। आर्टिकल राइटिंग बिजनेस आप guru.com, fiverr.com, upwork.com, freelancer.com के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

किराना स्टोर का बिजनेस

यह भी इंडिया का सबसे बेस्ट बिजनेस है क्योंकि यह सदाबहार बिजनेस है। इंसानों को अपने दैनिक आवश्यकताओं की चीजों को प्राप्त करने के लिए किराना स्टोर की आवश्यकता होती है। किराना स्टोर में आप राशन पानी और अन्य उपयोगी चीजें रखते हैं। आप इस दुकान को कहीं भी खोल सकते हैं। आसानी से यह दुकान चलेगी और आपका बिजनेस तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ेगा।

कैटरिंग का बिजनेस

कैटरिंग का बिजनेस भी इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस की शुरुआत आप स्टार्टिंग में ₹20000 से लेकर के ₹40000 के इन्वेस्टमेंट में कर सकते हैं। इस प्रकार के बिजनेस की अधिकतर डिमांड शादी, पार्टी इत्यादि में पडती है। कैटरिंग बिजनेस के तहत आपको लोगों के साथ मिलकर के खाना बनाना होता है और उसे ऑर्डर के हिसाब से डिलीवर करना होता है।

डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस

डिजिटल मार्केटिंग के तहत आप काफी बेहतरीन पैसे भारत देश में कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको वेब डिजाइनिंग,एप्लीकेशन डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग इत्यादि काम हासिल होते हैं, जिन्हें किसी कंपनी के लिए करके आप अच्छे पैसे इंडिया में कमा सकते हैं।

सब्जी उगाने का बिजनेस

इंडिया के ग्रामीण इलाके के लोग इस बिजनेस को करके अच्छे रुपए कमा रहे हैं। अगर आपके पास थोड़ी बहुत जमीन है तो आप उसमें टमाटर, आलू, प्याज और अन्य सब्जियों की खेती कर सकते हैं और जब सब्जी तैयार हो जाए तब आप उसे एक साथ बेच कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

सब्जी बेचने का बिजनेस

इस बिजनेस की शुरुआत आप ₹5000 से भी कम के इन्वेस्टमेंट में कर सकते हैं। आपको करना यह है कि आपको होलसेल में सब्जियां खरीद लेनी है और जब सब्जी की मार्केट लगे तब आपको भी मार्केट में सब्जी ले जा करके बेचना है। इस प्रकार आप सब्जियों की अच्छी कीमत प्राप्त कर लेंगे। ग्रामीण इलाके में यह बिजनेस काफी सफल है। हालांकि शहरी इलाके में भी इसे किया जा सकता है।

मोबाइल एप डेवलपमेंट का बिजनेस

मोबाइल एप डेवलपमेंट का बिजनेस करने के लिए आपको एप्लीकेशन कैसे बनाई जाती है की जानकारी होनी चाहिए। इसके पश्चात आप लोगों के डिमांड के हिसाब से एप्लीकेशन बना करके दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

कुछ बड़ी कंपनियां भी आपको एप्लीकेशन बनाने का काम दे सकती है और बदले में आपको अच्छी इनकम दे सकती है। इस काम को करने के लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट का कोर्स करना आवश्यक है और इसकी जानकारी होनी भी जरूरी है।

ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लॉगिंग का बिजनेस करने के लिए आप इंटरनेट पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर लोगों के लिए उपयोगी आर्टिकल लिख सकते हैं तथा इसके पश्चात ऐडसेंस का अप्रूवल पा करके आप पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन और स्पॉन्सरशिप के द्वारा भी अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इंडिया में किया जाने वाला यह बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है, जिसे करने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप ब्लॉगिंग करके महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ब्यूटी सैलून

ब्यूटी सैलून बिजनेस चालू करने के लिए आपको सिर्फ 10,000 से लेकर के ₹20,000 की आवश्यकता होगी। इसके बाद यह बिजनेस चालू हो जाएगा। अगर आपको अच्छा कस्टमर सपोर्ट मिलता है तो आप इसमें काफी तरक्की कर सकते हैं। मुख्य तौर पर देश की महिलाएं इस प्रकार के बिजनेस को अधिक करना पसंद करती है।

शेयर मार्केट ट्रेडिंग का बिजनेस

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का बिजनेस करके आप एक ही दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं। हालांकि यह बिजनेस जोखिम भरा होता है परंतु जो लोग इस बिजनेस के एक्सपर्ट हैं, उन्हें यहां पर पैसे कमाने में काफी आनंद आता है।

आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। प्लस पॉइंट यह है कि आप को विभिन्न एप के द्वारा घर बैठे ट्रेडिंग करने का मौका मिलता है।

डिलीवरी का बिजनेस

आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी की डीलरशिप अर्थात डिलीवरी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपने घर के आस-पास में रह करके ही डिलीवरी का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

यह बिजनेस ₹1,00,000 से लेकर के ₹1,10,000 के आसपास में स्टार्ट हो जाएगा। आपको बिजनेस को चालू करने के लिए 1 से 2 डिलीवरी बॉय और एक अन्य कर्मचारी की आवश्यकता पड़ेगी। इसके द्वारा आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

पैसा कमाने का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

पैसा कमाने का सबसे अच्छा बिजनेस शेयर मार्केट का बिजनेस, ठेकेदारी का बिजनेस, यूट्यूब का बिजनेस, ब्लॉगिंग का बिजनेस, किराना स्टोर का बिजनेस तथा रेस्टोरेंट्स का बिजनेस है।

सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा किराना स्टोर का धंधा, फास्ट फूड का धंधा है।

आजकल सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

फास्ट फूड का धंधा, किराना स्टोर का धंधा, ब्लॉगिंग का धंधा, राइस मिल का धंधा

अंतिम शब्द

आज हमने इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा।

हमारे इस लेख को पढ़कर आप अपना भी अच्छा से अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप सभी को आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? - India Me Sabse Accha Business

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap