JEE Full Form in Hindi – जेईई का फुल फॉर्म क्या होता है ? जेईई की पूरी जानकारी

JEE Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे ब्लॉग में स्वागत है आज हम जानेंगे JEE Full Form in Hindi, What is JEE full Details . तो चलिए जान लेते हैं ।

JEE Full Form In Hindi

JEE Full Form in English ‘Joint Entrance Exam‘ होता है। जिसे हिंदी में ‘संयुक्त प्रवेश परीक्षा‘ कहते है।

What is JEE in Hindi ?

JEE इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है। जो प्रत्येक वर्ष पूरे भारत में आयोजित की जाती है। यह एक ऐसी परीक्षा होती है जिसमें छात्रों को उनकी रैंक के आधार पर विभिन्न तरह के इंजीनियरिंग कॉलेज में अपनी सीट सुरक्षित करने में मदद करते हैं।

जेईई परीक्षा 2 फेस में पूर्ण कराई जाती है।

  • JEE Main
  • JEE Advance

पहले AIEEE परीक्षा भारत के इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन के लिए किया जाता था। लेकिन अब यह JEE Main में बदल गया है। तथा IIT – JEE भी अब JEE Advance परीक्षा में बदल गया है। JEE Main परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार JEE Advance में भाग लेते हैं।

पढ़े : Full Form of ADM In Hindi

Eligibility Criteria for JEE Examination In Hindi

JEE Full Form , जेईई का फुल फॉर्म क्या होता है ?, जेईई की पूरी जानकारी
JEE Full Form in Hindi , जेईई की पूरी जानकारी

JEE Main Exam Eligibility

  • उम्मीदवार को class 12th की सभी विषयों पर पास होना अनिवार्य है।
  • इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए class 12th में कम से कम 75% की आवश्यकता होती है।
  • St, Sc कैटेगरी के छात्रों को न्यूनतम 65% आवश्यक है।
  • BE तथा B. Tech. पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के लिए Physics और Maths विषय का होना जरूरी है।
  • B plane तथा B Arch. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए Math’s विषय का होना अनिवार्य है।
  • JEE Mains में शामिल होने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है।

JEE Advance exam Eligibility

  • JEE main के exam में मेरिट में टॉप 2.50 लाख रैंक में आने वाले विद्यार्थी JEE Advance की परीक्षा में शामिल हो पाते हैं।

JEE Main क्लियर करने से कहां Admission मिलता है ?

इस एग्जाम में अच्छा स्कोर करने पर अर्थात रैंकिंग अच्छा होने पर NIT, IIT जैसे बड़े प्रतिष्ठित कॉलेज में Admission मिलता है। और इसके अलावा नंबर कम होने पर दूसरे अच्छे Engineering College में मिल जाता है। मतलब साफ है कि जितने अच्छे नंबर होंगे उतना ही अच्छा कॉलेज मिलेगा।

JEE Main का परीक्षा कैसे होता है ?

  • JEE Main की परीक्षा Online होती है। इस परीक्षा में कुल 90 सही विकल्प वाले प्रश्न पूछे जाते हैं । प्रत्येक विषय के 30 – 30 प्रश्न होते हैं। इस प्रकार कुल अंक 360 होते हैं।
  • प्रत्येक क्वेश्चन में चार उत्तर में से एक उत्तर चुनना होता है। और प्रत्येक गलत उत्तर का 0.25 नंबर काटा जाता है। अर्थात नेगेटिव मार्किंग होती है।

JEE Mains Exam कितनी बार दे सकते हैं ?

  • जब आप 12th में पढ़ रहे होते हैं तब से लेकर अगले 3 साल तक JEE Main की परीक्षा दे सकते हैं।
  • हर साल यह परीक्षा 2 बार होती है। इस तरह से आप अधिकतम 6 बार यह परीक्षा दे सकते हैं।

JEE Advanced क्या होता है ?

JEE Advance भी JEE Main की तरह ही सबसे अच्छे Engineering College में एडमिशन के लिए ली जाने वाली Entrance Exam होती है। JEE Main और JEE Advance में अंतर होता है।

JEE Advance की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए JEE Main में अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं। जिसके बाद आप यदि JEE Advanced की परीक्षा भी clear कर लेते हैं तो आपको IIT जैसे बेस्ट कॉलेज Provide प्रोवाइड किए जाते हैं।

JEE Advance परीक्षा कौन – कौन दे सकता है ?

वह छात्र जो 12वीं में 75% के साथ पास हुआ हो (Gen. & OBC 75%, ST, SC PWD 65%) तथा वह छात्र जिसकी JEE Main में rank लगभग 2 लाख के भीतर हो।

( केवल 1.5 लाख छात्र ही JEE Advanced की परीक्षा दे सकते हैं। और उस छात्र की आयु 25 वर्ष से अधिक ना हो।)

JEE Advance क्लियर करने पर कहां एडमिशन मिलेगा ?

JEE Advance क्लियर करने के बाद IIT (Indian Inatitute Of Technology) अर्थात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में admission लिया जाता है। लेकिन IIT के अलावा और कुछ बड़े कॉलेज है। जहां पर JEE Advance इसके आधार पर एडमिशन लिया जाता है। उनमें से कुछ प्रमुख कॉलेज हैं –

JEE Advance Exam Pattern

यह परीक्षा पूरे देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। सही मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत के दम पर आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। और अपना एडमिशन अच्छे से अच्छे इंस्टिट्यूट में करा सकते हैं।

JEE Advance Exam कैसे होता है ?

JEE Advance की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसमें सही विकल्प प्रश्न दिए जाते हैं और यह एग्जाम 2 फेस में होता है प्रत्येक फेस में Physics, Chemistry और Maths के पेपर होते हैं।

JEE Advance के लिए आवेदन कैसे करें ?

JEE Main के रिजल्ट आने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से JEE Advance परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

पढ़े : Full Form of ASP In Police Hindi

IIT JEE कैसे Crack करे ?

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए IIT JEE सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा होता है। इसी परीक्षा के द्वारा बेस्ट टेक्निकल इंस्टीट्यूट जैसे IITS और NITS में एडमिशन मिलता है। इंडिया में कुल 23 IITS और 31 NITS है।

IIT 4 साल का कोर्स होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं। एक सेमेस्टर 6 महीने का होता है ।

हर साल लाखों स्टूडेंट्स JEE का एग्जाम दिलाते हैं ऐसे में अगर आप इस एग्जाम को कॉल ईफाई करके टॉप इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपके पास इस एग्जाम के बारे में सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। और साथ ही आपके पास इस एग्जाम को क्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स भी होने चाहिए।

1. पढ़ाई करने का पैटर्न डिसाइड करे

IIT JEE का एग्जाम बहुत ही कठिन होता है लेकिन सही तरीके से तैयारी करने से इसे crack किया जा सकता है।

IIT exam को क्रय करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप कोचिंग करने वाले हैं या फिर सेल्फी स्टडी करने वाले हैं। आपको ध्यान होना चाहिए कि coching करने से आपको एग्जाम को समझने और पेपर सॉल्व करने में बहुत मदद मिलेगी। इसीलिए कोचिंग करना है बहुत ही अच्छा डिसीजन हो सकता है।

Coching के साथ-साथ आपको अपने सेल्फी स्टडी पर पूरा ध्यान देना होगा तभी आप यह exam क्रैक कर पाओगे।

2. JEE Syllabus को अच्छी तरह से समझ ले।

किसी भी परीक्षा के तैयारी करने का सबसे पहला चरण JEE Syllabus को अच्छी तरह से समझना होता है। इसके लिए आप सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़िए ताकि आपको पता चल सके कि कहां से कितने क्वेश्चन आने वाले हैं।

3. सही समय पर JEE Preparation स्टार्ट कर दें।

IIT JEE Exam का सिलेबस बहुत ही बड़ा है। जिसे पूरा करने के लिए काफी समय लगता है । अतः आप अपने JEE की तैयारी अच्छी तरीके से करना चाहते हैं तो आपको जल्द ही JEE Preparation जल्द ही शुरू कर देना चाहिए।

4. Regular Study Plan बनाएं।

किसी भी परीक्षा को क्लियर करने से पहले उसका स्टडी प्लान बनाना बहुत ही जरूरी होता है इसीलिए बिना टाइम गवाएं। ऐसा प्लान बनाइए जिसमें आपको निश्चित समय में टारगेट को पूरा करना होगा। आप जितने भी रिलेटेड टॉपिक पढ़ते जाएंगे उनका नोट्स भी बनाते जाए । और इसके साथ साथ ही आपको हर रोज प्रैक्टिस पेपर सोल करने की भी haibit डालनी होगी।

5. NCERT Books पढ़े ।

JEE का Exam clear करने के लिए आपको NCERT बुक पढ़नी चाहिए। क्योंकि यह पुस्तक पढ़कर आप JEE Exams का बेस बना सकेंगे। हर इस बुक को पढ़ने से आपके कांसेप्ट भी क्लियर होंगे। इतना ही नहीं 60-70% प्रश्न NCERT पुस्तक से पूछे जाते हैं। इसीलिए एनसीईआरटी की बुक पढ़नी चाहिए।

6. Numericals की बार – बार प्रैक्टिस करें।

JEE IIT exam को क्लियर करने के लिए आपको न्यूमेरिकल्स पर पूरा ध्यान देना होगा। और हर टॉपिक से रिलेटेड न्यूमेरिकल्स की डेली प्रैक्टिस करनी होगी। इस प्रकार के एग्जाम में कांसेप्ट बेस क्वेश्चन आजकल ज्यादा पूछे जाने लगे हैं। अतः आप जिस भी चीज को पढ़ रहे हैं उसका कांसेप्ट पूरी डिटेल तरह समझे।

7. अपना टाइम मैनेज करके रखें।

IIT JEE जैसे बड़े एग्जाम को क्लियर करने करने के लिए प्रैक्टिस करने के साथ-साथ अपने टाइम को सही तरीके से मैनेज करना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि भले ही आपको पूरा क्वेश्चन पेपर हल करना आता हो। लेकिन आपको टाइम मैनेज करना नहीं आया। तो समय पर क्वेश्चन पेपर कंप्लीट करना आसान नहीं होता है। और पूरी तैयारी करने के बावजूद एग्जाम में अच्छा नंबर नहीं आ पाएगा। इसीलिए टाइम को मैनेज करने की प्रैक्टिस पहले ही दिन से शुरू कर दें।

8. Previous year क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करें।

Previous year के क्वेश्चन पेपर के माध्यम से आप आसानी से JEE exam के पैटर्न और Difficulty लेवल का पता लगा सकते हैं। पुस्तक पढ़ने के साथ-साथ पुराने पिछले कुछ सालों के प्रश्न पत्र को जरूर हल करके देखें।

9. Test series ज्वाइन करें ।

आजकल इंटरनेट में विभिन्न तरह के JEE IIT टेस्ट सीरीज उपलब्ध है जिसे आप ज्वाइन करके अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देख सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आप की कितनी तैयारी हुई है और आगे आपको कितनी तैयारी करनी पड़ेगी।

पढ़े : ADGPI full form in Hindi

IIT JEE College की Fee कितनी होती है ?

तो आज हम टॉप 3 IIT college के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको यह idea हो जाएगा कि IIT कॉलेज की फीस कितनी होती है?

Top 3 IIT CollegesFee (Approx.) Per Semester
IIT Madras1 ,12,663 Rupees
IIT Delhi1,03,000 Rupees
IIT Bombay1,19,350 Rupees

JEE से संबंधित कुछ प्रश्न – उत्तर (FAQ)

JEE को हिंदी में क्या कहते हैं ?

JEE को हिंदी में ‘संयुक्त प्रवेश परीक्षा‘ कहते है।

जेईई मेंस का मतलब क्या है ?

JEE Main राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है जिसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा या Joint Entrance Exam कहते है।

JEE main के बाद क्या करे ?

JEE main क्लियर करने के बाद JEE Advance के लिए apply करे। और कड़ी मेहनत करके JEE Advance क्लियर जिससे आपको बहोत ही अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। जो आपके भविष्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगा।

JEE का Exam कब होता है ?

JEE का Exam पहली बार जनवरी में तथा दूसरी बार अप्रैल या फिर मई के महीने में होता है।

Final Word

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी JEE Full Form in Hindi – जेईई का फुल फॉर्म क्या होता है ?आपको पसंद आई होगी । और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं हम शीघ्र ही आपके प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़िए –

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap