काला सोना किसे कहते है? और क्यों – Kala Sona Kise Kahte Hai?

काला सोना किसे कहते है? यह सवाल अधिकतर लोगों के मन में आता है। तो आज यही हम जानने वाले हैं।

काला सोना क्या है या किसे कहते है ऐसे प्रश्न हमेशा क्विज़ या जीके कॉम्पिटिशन में पूछे जाते हैं। काला सोना जिसको कहा जाता है वास्तव में काला सोना, धातु नहीं होता है, अपितु कोई दूसरा पदार्थ होता है।

काला सोना किसे कहते है? और क्यों, Kala Sona Kise Kahte Hai?
काला सोना किसे कहते है? और क्यों

यह प्रश्न अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है। अतः आपको इसकी जानकारी होना चाहिए कि Kala Sona Kise Kahte Hai?

काला सोना किसे कहते है?

पेट्रोलियम पदार्थ के अंतर्गत आने वाले कोयला को काला सोना कहा जाता है। कोयला काले रंग का ठोस और ज्वलनशील पदार्थ है। कोयला कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, कम मात्रा में नाइट्रोजन, सल्फर और फास्फोरस का मिश्रण होता है।

कोयले का इस्तेमाल ईंधन के रूप में खाना बनाने में, इसका उपयोग रेलवे इंजन में भाप बनाने के लिए और थर्मल पावर स्टेशन बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।

पेट्रोलियम पदार्थ के अलावा खाद्य पदार्थ में भी अफीम को काला सोना कहा जाता है। अफीम के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा यह बहुत ही नशीला पदार्थ है। जिसका उपयोग भारत में नहीं किया जा सकता क्योंकि इस पर बैन लगा हुआ है।

पेट्रोलियम पदार्थ या कोयले को ‘काला सोना’ क्यों कहते हैं?

जिस तरह से सोने की कीमत रोजाना बदलती रहती है उसी तरह पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत भी रोजाना बदलती रहती है। सोने की खपत हमारी रोजमर्रा के जिंदगी में जितनी होती है उससे भी ज्यादा लोगों द्वारा पेट्रोलियम पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण से पेट्रोलियम पदार्थ को ‘काला सोना’ कहा जाता है।

पेट्रोलियम पदार्थ का निर्माण कैसे होते हैं?

लाखों वर्षों से जो कार्बनिक पदार्थ या जैव पदार्थ होते है उनके सड़ने या गलने से पेट्रोलियम पदार्थ बनता है।

आशा करते हैं आप सभी को यह जानकारी Kala Sona Kise Kahte Hai पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

इन्हे भी जरूर पढ़े

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 20 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap