कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (10+ सबसे बेहतर) – Kam Paise Me Accha Business Bataye

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (Kam Paise Me Accha Business Bataye) : नमस्कार दोस्तों हम आपके लिए कम पैसे मे अच्छा बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं। यदि आपके पास कम पैसा भी है तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं।

यदि आपके पास पैसे कम है और आप सोच रहे हैं कि शुरुआत में कम पैसे में मैं बिजनेस स्टार्ट करूं तो आज हम कम पैसे मे अच्छा बिजनेस आईडिया बताने वाले हैं तो दोस्तों कृपया इस लेख को पूरा पढ़े जिससे आपको “कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये” का उत्तर मिल जाएगा।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, Kam Paise Me Accha Business Bataye
कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

आजकल हर युवा बिजनेस करना चाहता है। नौकरी की भागदौड़ से दूर हटना चाहता है कई विशेष प्रकार के बिजनेस को चलाने के लिए बड़े शहरों और ज्यादा पैसे की आवश्यकता होती है। लेकिन कुछ बिजनेस से ऐसे भी हैं जिन्हें बड़े – छोटे शहरों, गांव, कस्बों और इलाकों में चला सकते हैं।

इस तरह के बिजनेस को चलाने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है। तो यदि आप छोटे शहर, कस्बे या ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। और अपने क्षेत्र में रहते हुए कम पैसे मे अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं। हमारे द्वारा बताए गए बिज़नेस आईडिया को अपना सकते हैं और धीरे-धीरे आप इस बिजनेस को और भी बड़ा बना सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसमें बहुत ही कम पैसों की जरूरत होगी और आप उससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Contents

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये ? कम पैसे में बिजनेस प्लान

कम पैसों में अच्छा बिजनेस कौन सा है? यह सवाल अधिकतर सभी लोगों के मन में आता है। तो आज हम आपको कुछ कम पैसों में अच्छे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। नीचे हमने कुछ बिजनेस और उसमे लगाने वाले लगभग लागत (छोटे लेवल पर) के बारे में बताया है।

कम पैसे मे अच्छा कमाई वाले बिजनेस बताये (Kam Paise Me Accha Business Bataye):

बिजनेसलागत (Investment)
कंटेंट राइटिंग 10 से 15 हजार
यूट्यूब चैनल 10 से 15 हजार
ब्लॉगिंग 10 से 20 हजार
एफिलिएट मार्केटिंग10 से 20 हजार
CSC Center का बिज़नेस 40 से 50 हजार
स्टेशनरी और साइबर कैफे 50 से 60 हजार
कंप्यूटर कोचिंग सेंटर 1 लाख से 2 लाख
टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस 15 से 20 हजार
साइकिल रिपेयरिंग या गैराज का बिजनेस 20 से 25 हजार
Dairy Business 10 से 15 हजार
ट्यूशन क्लासेस5 से 10 हजार
मोबाइल रिपेयरिंग और Accessories 50 हजार से 1 लाख
कपड़े की दुकान50 से 60 हजार
चिकन शॉप बिजनेस 10 से 20 हजार
पान की दुकान 10 से 15 हजार

कम पैसे मे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस बताये ? कम पैसे में ज्यादा कमाई

कम पैसे मे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस बताये इस प्रश्न का उत्तर आप नीचे देख सकते हैं। और इन बिजनेस को करके ज्यादा से ज्यादा पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (10+ सबसे बेहतर) - Kam Paise Me Accha Business Bataye
कम पैसे मे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस बताये

कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

कम पैसे मे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस बताये? यह प्रश्न बहुत लोगो द्वारा पूछा जाता है। अगर आपको लिखने का शौक है और आप काफी अच्छा लिख लेते हैं तो तरह-तरह के ऐसे बड़े ब्लॉगर, यूट्यूबर होते हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। ऐसे में आप कंटेंट राइटिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

और आप रेगुलर कंटेंट राइटिंग करके रोजाना के 1000 से 1500 रुपए तक का कमा सकते हो। इसमें आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी।
अगर आपको इंग्लिश की अच्छी समझ है तो इंग्लिश में राइटिंग कर सकते हैं या फिर आप हिंदी में भी लिख सकते हैं।

YouTube चैनल शुरू करके

YouTube कम पैसे मे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस है अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो अपने इंटरेस्ट के अनुसार है कोई भी टॉपिक चुनना है उस टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर ऐडसेंस की मदद से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

इसके लिए आपको मोबाइल या लैपटॉप की जरूरत होगी। जिसकी सहायता से आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर पाएंगे। आजकल के समय में मोबाइल तो लगभग हर लोगों के पास होती है। लेकिन यूट्यूब में वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी होनी जरूरी है तो इसके लिए आप अच्छे कैमरे वाला मोबाइल फोन ले सकते हैं। जो आपको 10000 से 15000 रुपए में मिल जाता है।

यूट्यूब चैनल कौन से टॉपिक पर शुरू करें?

अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करने से पहले अच्छे से रिसर्च करें कि कौन से क्षेत्र में आपकी रुचि है और कॉम्पिटिशन भी बहुत कम है। उस हिसाब से अपना टॉपिक चुनकर युटुब चैनल क्रिएट कर सकते हैं। और लगातार रोजाना वीडियो डालकर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो। क्योंकि आजकल हर व्यक्ति यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करता है।

ब्लॉगिंग का बिजनेस

वैसे तो ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है। तो ऐसे में आप इसका फायदा उठाकर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको टॉपिक डिसाइड करना होगा। तो इसके लिए आप अपने इंटरेस्ट पर जा सकते हैं।

यदि आप प्रोफेशनल लेवल पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस के साथ जा सकते हैं इसके लिए आपको होस्टिंग और डोमेन की जरूरत होगी। इस तरह से आप 4 से ₹5000 के बजट में ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा है माध्यम माना जाता है। लोग आज के समय में एपलेट मार्केटिंग से लाखों – करोड़ों रुपया कमा रहे हैं। ऐसे में आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing के द्वारा ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा। जिसमें अलग-अलग प्रोडक्ट को प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। चाहे तो आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट भी बना सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े :

कम पैसे मे अच्छा ऑफलाइन बिजनेस बताये ?

निचे कम पैसे मे अच्छा ऑफलाइन बिजनेस के बारे जाने जिससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (10+ सबसे बेहतर) - Kam Paise Me Accha Business Bataye
कम पैसे मे अच्छा ऑफलाइन बिजनेस बताये

CSC Center का बिज़नेस

गांव में कई ऐसे लोग रहते हैं जिन्हें गवर्नमेंट डॉक्युमेंट जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, इलेक्शन कार्ड बनवाने और कई ऑनलाइन सरकारी फॉर्म भरने के लिए गांव से शहर जाना पड़ता है। और शहर जाकर बिल्कुल लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। उसके बावजूद भी अपने डॉक्यूमेंट को सही तरीके से नहीं निकला पाते है।

इसका मेन वजह है कि उनके पास इस विषय में कोई जानकारी नहीं होना। जिससे उन्हें दो-तीन बार से ज्यादा बाहर शहर में धक्के खाने पड़ते हैं। जिससे उनका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता है। और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है । ऐसी परेशानियों को आपने और आपके फैमिली मेंबर में जरूर ही झेली होगी।

ऐसे में अगर आप अपने गांव में एक CSC Center खोलते है तो आप उनकी मदद कर सकते हैं। और साथ ही आप बहुत अच्छा इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं।

CSC Center एक गवर्नमेंट पोर्टल है जिसमें गवर्नमेंट से जुड़ी बहुत सारी सर्विस आती है। जैसे कि पैन कार्ड, इलेक्शन कार्ड, आधार कार्ड और दूसरी कई सेवाओं का समावेश होता है।

CSC एग्जाम के लिए आपको ₹15000 की फीस देनी पड़ेगी। बाद में आपको एक कंप्यूटर, प्रिंटर और फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरूरत पड़ेगी। यह काम आप अपने घर से भी कर सकते हैं। या फिर गांव में अपना दुकान खोल कर भी कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप digitalseva.csc.gov.in पर आप विजिट कर सकते है।

स्टेशनरी और साइबर कैफे का बिजनेस

स्टेशनरी और साइबर कैफे कम पैसे मे अच्छा बिजनेस है। जो गांव में आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट दे सकता है। आज के समय में देखा जाए तो भारत के हर गांव में स्कूल है। लेकिन बच्चों को जब स्कूल की स्टेशनरी लेने की बात आती है। तो बच्चे के माता-पिता को अपने काम को छोड़कर शहर जाना पड़ता है। ऐसे में आप अगर स्कूल के नजदीक एक स्टेशनरी खोले तो आपके गांव के लोगों की मदद करने के साथ-साथ काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हो।

चाहे तो आप स्टेशनरी के साथ-साथ साइबर कैफे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।क्योंकि हमारा देश धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रहा है। जिससे बच्चों के स्कॉलरशिप के फॉर्म और एडमिशन फॉर्म भी ऑनलाइन भरे जाते हैं। इसके अलावा आप फोटो काफी का काम भी कर सकते हैं।

स्टेशनरी और साइबर कैफे खोलने के लिए आपको एक कंप्यूटर, एक प्रिंटर और एक लैमिनेशन मशीन की जरूरत होगी। जिसमें आपको 20,000 से लेकर 50,000 तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

Computer Coaching Center

अगर आपके गांव में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर नहीं है। तो आपको जरूर यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। क्योंकि अब आगे का जमाना कंप्यूटर का आने वाला है। कंप्यूटर की जानकारी की जरूरत सबको पड़ेगी। चाहे गांव हो या शहर दोस्तों और देश में सब कुछ डिजिटल होने लगा है। पहले लोग बिना कंप्यूटर के सारा काम करते थे। लेकिन कंप्यूटर के बिना आजकल कोई काम हो ही नहीं सकता।

देश में ऐसे कई गांव है जहां पर पूरे गांव में कोई कंप्यूटर नहीं होता। जिससे उनको कंप्यूटर ट्रेनिंग के लिए बाहर जाना पड़ता है। इसके अलावा आप गांव के बच्चों को भी कंप्यूटर की ट्रेनिंग दे सकते हो। तो ऐसे में आप गांव में यदि कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलते हैं तो आप गांव के लोगों की मदद भी कर सकते हैं और साथ ही साथ मुनाफा भी कमा सकते हैं।

टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस

आपके मन में सवाल आ रहा होगा t-shirt प्रिंटिंग क्या होता है? लोग कोई भी टी शर्ट लेने से उसमें उपस्थित logo को देखते है। तो आप टीशर्ट में आप अपने logo की डिजाइन करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

इसके लिए आपको एक टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन की जरूरत होगी जिसकी सहायता से टी शर्ट में आसानी से logo प्रिंट कर पाओगे। यह बिजनेस काफी फायदे और मुनाफे वाला है।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये [Video]

साइकिल रिपेयरिंग या गैरेज का बिजनेस

आजकल गांव के हर घर में एक टू व्हीलर या फोर व्हीलर गाड़ी तो जरूर होता है। लेकिन लोगों के गाड़ी में जब कोई प्रॉब्लम आती तो आपने गाड़ी को रिपेयर कराने के लिए उन्हें शहर जाना पड़ता है। जिससे उनको दोगुना नुकसान का सामना करना पड़ता है।

यदि आप अपने गांव में गैराज या साइकिल रिपेयर की दुकान खोलते हैं तो आप गांव के लोगों का मदद भी कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते हो। आप यह बिजनेस गांव के बस स्टैंड पर शुरू कर सकते हैं।

Dairy Business

गांव में ज्यादातर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं। हर गांव में हर किसान के पास कम से कम एक गाय या एक भैंस जरूर होती है। इसी के कारण दूध का व्यवसाय भी एक बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस हो सकता है। डेरी फॉर्म में हमेशा दूध की मांग रहती है। इसके लिए वह ग्रामीण क्षेत्रों से दूध इकट्ठा करते हैं।

बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी डेरी फॉर्म को संपर्क करना है। और उनके साथ एक मीटिंग करनी होगी। और साथ ही आपके पास थोड़ा सा जगह होना चाहिए। जहां पर दूध की गुणवत्ता और वजन मापने की मशीन रखा जा सके। और साथ ही साथ आपके पास एक कंप्यूटर यह रजिस्टर होना भी जरूरी है।

ट्यूशन क्लासेस

दोस्तों अगर आपके पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है। और आप अपने गांव को छोड़कर कही जाना नहीं चाहते हैं। और आप अपने गांव के लोगों और बच्चों का मदद करना चाहते हैं। तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका है। आप गांव में एक अच्छा ट्यूशन क्लास खोलें। क्योंकि आजकल गांव में भी माता – पिता अपने बच्चों को पहली कक्षा से ही ट्यूशन क्लास भेजते हैं।

ट्यूशन क्लास आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ भी शुरू कर सकते हैं। आप यह बिजनेस सबसे कम इन्वेस्टमेंट के साथ घर बैठे शुरू कर सकते हो। इस बिजनेस में आपको दो या तीन हजार तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

Mobile Repair, Recharge & Accessories Shop

मोबाइल आज देश के हर घर में इस्तेमाल होता है। चाहे वह गांव हो या शहर हो मोबाइल आज हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लोग सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल चलाने लगते हैं। हमारे देश में लगभग 65 करोड़ 7 लाख से ज्यादा मोबाईल उपयोगकर्ता 2019 में थे। जिसमें से 20 करोड़ यूजर गांव के थे। इस आंकड़े से आपको पता चल गया होगा कि गांव में आजकल मोबाइल कितने इस्तेमाल होने लगे हैं।

लेकिन गांव में रहने वाले लोगों का मोबाइल जब खराब होता है तो उसे गांव से शहर जाना पड़ता है। जिसमें आपको अपना टाइम दोनों ज्यादा देना पड़ता है। इसके अलावा उनके साथ कभी-कभी फ्रॉड भी हो जाता है। तो ऐसे में आप एक मोबाइल रिपेयर की शॉप ओपन करें। तो आप अपने गांव के लोगों के मदद करने के साथ-साथ काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। दोस्तों आप मोबाइल रिपेयर के साथ-साथ रिचार्ज और Accessories भी बेच सकते हो।

इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो आपको बेसिक मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना पड़ेगा। और साथ ही आप मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स और एसेसरी को खरीदना पड़ेगा।

चिकन शॉप बिजनेस

चिकन शॉप बिजनेस कहीं पर भी खोलो चलने वाला बिजनेस है। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो चिकन शॉप काफी लाभदायक बिजनेस साबित हो सकता है। यहां पर इन्वेस्टमेंट कम है और लाभ ज्यादा है।

कपड़े की दुकान

अधिकतर देखा जाता है ग्रामीण क्षेत्रों में कपड़े की दुकान नहीं होती है। यह एक ऐसा कारोबार है जिसमें कभी भी मंदी नहीं आती है। यह बिजनेस 12 महीना चलता रहता है।

आप थोक में कपड़े लेकर उसे बेचकर काफी अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए शुरू में आपको ग्राहक बनाने होंगे। और आपको कपड़ों के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

पान की दुकान

ग्रामीण क्षेत्रों में पान की दुकान बहुत ही ज्यादा चलती हैं। क्योंकि वहां बहुत ज्यादा पान खाने वाले लोग रहते हैं। ऐसे में आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में पान की दुकान खोलकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते हो।

पान की दुकान खोलने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी लगभग 10 हजार रूपए में आप बहुत ही अच्छी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस से संबंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

सबसे ज्यादा पैसा कौन से बिजनेस में है?

अगर आप कोई भी बिजनेस अच्छा तरीके से करते हैं लोगों के साथ अच्छा कनेक्शन बनाते हैं तो आपका कोई भी बिजनेस बहुत ही सक्सेसफुल हो सकता है। शुरुआत में आप कम पैसे लगाकर भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और जब आपके पास पैसे आने लगे तो उसे इन्वेस्ट करके अपने बिजनेस को और बड़ा कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा?

गांव में हमारे द्वारा ऊपर बताए गए सभी बिजनेस अच्छा चलेगा लेकिन कुछ प्रमुख बिजनेस जैसे CSC Center, Computer Shop, स्टेशनरी, बाइक Repairing शॉप गांव के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है।

सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है?

सस्ता और अच्छा बिजनेस की बात की जाए तो CSC Center, Blogging, YouTube है जिसमें आप बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करके बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपके पास ही Skill होनी चाहिए।

घर बैठे क्या क्या बिजनेस कर सकते हैं?

घर बैठे आप पापड़ का बिजनेस, किराना दुकान, कंप्यूटर की दुकान, फोटो कॉपी सेंटर आदि बिजनेस कर सकते हैं।

कम पैसे में ज्यादा कमाई कैसे करें?

कम पैसे में ज्यादा कमाई करने के लिए आपके अंदर स्किल होना बहुत ही जरूरी है तभी आप जल्दी सक्सेस हो सकते हैं।


अंतिम शब्द (कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा। आज हमने कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (Kam Paise Me Accha Business Bataye) इस प्रश्न का उत्तर दिया है। अगर आपको भी यह लेख पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

इस आर्टिकल को शेयर करके आप हमें और भी प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि आपके दिमाग में कोई कम पैसों में अच्छा बिजनेस से संबंधित कोई आईडिया है तो हमें जरूर बताएं हम उसे अपने इस लेख में जोड़ने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

1 thought on “कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये (10+ सबसे बेहतर) – Kam Paise Me Accha Business Bataye”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap