101 Best Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022 [New Latest]

Best Manufacturing Business Ideas in Hindi : हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना खुद का Manufacturing Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन ज्यादा पैसा लगने के डर से और साथ ही उन्हें कोई अच्छा Business Ideas नहीं मिलने के कारण वह अपना मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे है तो आज हम बताएंगे कुछ Best Manufacturing Business Ideas in Hindi जो हमेशा से बहुत ही अच्छे रहे हैं। तो चलिए जान लेते हैं बिना किसी देरी के।

ऑडियो सुने

Contents

Manufacturing Business क्या होता है?

ऐसा कोई भी बिजनेस जिसमें कॉम्पोनेंट, पार्ट्स और Raw मटेरियल का यूज करके Finished प्रोडक्ट तैयार किया जाता है वही Manufacturing Business होता है तैयार किए गए प्रोडक्ट direct consumer को भी बेचे जा सकते हैं और ऐसे मैन्युफैक्चरर बिजनेसेस को भी सेल किया जाता है। जो उस प्रोडक्ट से कोई अलग प्रोडक्ट तैयार करते हो।

सामान्य तौर पर मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन के 3 प्रकार होते हैं।

  • Make to Stock
  • Make to order
  • Make to Assemble

ऐसे बिजनेस में सामान्य तौर पर कंप्यूटर, रोबोट, मशीन और इंसान मिलकर एक Specific तरीके से प्रोडक्ट को तैयार करते हैं ऐसे बिजनेस से तैयार हुए बहुत से प्रोडक्ट को हम अपने डेली लाइफ में यूज करते हैं जैसे मोबाइल फोन, कंप्यूटर और टेलीविजन । यह Manufacturing Business बहुत ही सिंपल भी हो सकता है।

Best Manufacturing Business Ideas in Hindi – बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

Manufacturing Business Ideas in Hindi को दो हमने दो भागों में divide किया है –

  • Big Manufacturing Business Ideas
  • Small Manufacturing Business Ideas
Big & Small Manufacturing Business Ideas in Hindi
Big & Small Manufacturing Business Ideas in Hindi

Big Manufacturing Business Ideas in Hindi

वैसे तो कोई भी बिज़नेस छोटा बड़ा नहीं होता है सभी बिज़नेस को लार्ज और स्माल स्केल में शुरू किया जा सकता है यह आपके Investment पर depend करता है।

Led Bulb Manufacturing Business

इलेक्ट्रिसिटी की बचत करने के लिए आजकल एलईडी बल्ब का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है। Led बल्ब मार्केट में बढ़ती हुई डिमांड के चलते Led बल्ब मैन्युफैक्चरिंग एक सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया बन गया है इंडिया में एलईडी बल्ब का बिजनेस 2015 में 0.32 billion dollar का था जो 2019 में 2.3 मिलियन डॉलर का हो गया है। मार्केट में उपस्थित अभी बड़े-बड़े ब्रांड के एलईडी बल्ब थोड़े महंगे पड़ते हैं इसीलिए एलईडी बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है।

एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग को कम पैसों में भी स्टार्ट किया जा सकता है यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इस पर कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं वैसे आप अगर इस बिजनेस की टेक्निकल नॉलेज लेना चाहते हैं तो विभिन्न तरह के इंडस्ट्री से आप इसके बारे में नॉलेज ले सकते हैं।

Electric Wire Manufacturing Business

आजकल हर किसी के घर में बिजली उपलब्ध होती है लेकिन बिजली को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक वायर की जरूरत होती है आप इलेक्ट्रिक वायर बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं electric wire बनाने की मशीन खरीद कर आप कई सारे इलेक्ट्रिक वायर बना सकते हैं इस मशीन के द्वारा आप मोटे,पतले रंग-बिरंगे हर तरह के इलेक्ट्रिक वायर बना सकते हैं।

Shampoo And Detergent Manufacturing Business

प्रत्येक व्यक्ति अपने रोज के जिंदगी में शैंपू और डिटर्जन का उपयोग करता है आप शैंपू और डिटर्जेंट मेकिंग मशीन लगवा कर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो शैंपू और डिटर्जेंट बनाकर आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं यह बिजनेस बहुत ही कम लागत पर शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको शैंपू तथा डिटर्जन बनाने की अच्छी खासी जानकारी इकट्ठा करनी होगी। अगर आप अपने पूरे शहर को कवर करते हैं तो आप इस बिजनेस में महीने के हजारों से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

Noodles Making (Manufacturing) Business

आजकल के आधुनिक दुनिया में नूडल्स एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे, बूढ़े सभी खाते हैं यह नूडल्स का बिजनेस आप कम से कम 4 से 6 लाख में स्टार्ट कर सकते हैं यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको नूडल्स मेकिंग मशीन खरीदना होगा जो कि आपको डेढ़ से 3 लाख के कीमत पर मिल जाएगी।

नूडल्स मेकिंग मशीन 1 घंटे में 200 किलो तक नूडल्स बना देती है नूडल्स बनाकर उसे पैक करके अच्छे खासे दामों में मार्केट में बेच सकते हैं और बहुत ही ज्यादा मुनाफा इस बिजनेस से आप कमा सकते हैं।

Potato Chips And Namkin Manufacturing Business

आज के टाइम में छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग कुरकुरे और चिप्स बहुत खाते हैं। हर दुकान में आपको कुरकुरे और चिप्स लटके हुए दिख जाते हैं। यदि आप अपना खुद का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगा लेते हैं। इसमें आप कुरकुरे, चिप्स और नमकीन बनाएं और अपना खुद का एक ब्रांड बनाकर मार्केट में उतार दे। और आप ज्यादा से ज्यादा सप्लायर क्रिएट करदे तो आप इसे बहुत बड़ी कंपनी भी बना सकते हैं। और इसमें कमाई की भी लिमिट नहीं है।

आप अपने प्रोडक्ट को जितने ज्यादा दुकानदारों को सप्लाई करेंगे। उतने ही ज्यादा आप इसमें कमा सकते हैं। और यह बिजनेस लगभग 2 से 3 लाख में शुरू हो जाता है।

Soap Manufacturing Business

साबुन का Manufacturing का बिजनेस बहुत ही कम पूंजी में तो कर सकते हैं और यह एक हमेशा से सदाबहार बिजनेस रहा है दोस्तों लगभग सभी लोग हर रोज साबुन से ही नहाते हैं और साबुन से ही कपड़े धोते हैं तो आप साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सॉप मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना होगा। जिसमें आपको विभिन्न तरह की कच्चे माल की जरूरत पड़ती है इस व्यापार को आप 4 से 5 लाख में शुरू कर सकते हैं।

Hand Sanitizer Manufacturing Business

कोविड-19 के चलते हमारी जीवनशैली काफी बदल गई है घर हो या कहीं भी हो अपने साथ हैंड सैनिटाइजर रखना नहीं भूलते हैं। हर बड़े क्षेत्रों में आजकल सेनीटाइजर को बहुत ही ज्यादा मात्रा में यूज किया जा रहा है। इसीलिए मार्केट की डिमांड को देखते हुए हैंड सेनीटाइजर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

हैंड सेनीटाइजर लोगों का एक तरह का हैबिट बन चुका है। घर में आपको आजकल हैंड सेनीटाइजर देखने को मिल ही जाता है यह आदत लंबे टाइम तक चलने वाली है।

Mobile Phone Accessories Manufacturing

लोग आजकल मोबाइल का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं । सुबह से लेकर रात तक मोबाइल यूज करते हैं सभी लोग आजकल महंगे महंगे मोबाइल रखते हैं और उन्हें डेकोरेटिव एक्सेसरीज से सजाते भी है ऐसे एक्सेसरीज मार्केट में आ गई है जो आपके मोबाइल को गुड लुक के साथ प्रोटेक्शन भी प्रोवाइड करता है। वे हर महीने में मोबाइल एसेसरीज बदलते रहते हैं। इसीलिए इनका डिमांड भी लगातार बढ़ते ही जा रहा है।

Paper Manufacturing Business

यह कम खर्चीला मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है पेपर की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है एजुकेशन और दूसरे इंडस्ट्रीज में पेपर का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होता है इसलिए पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस एक सक्सेसफुल बिजनेस साबित हो सकता है।

Small Manufacturing Business Ideas in Hindi

आप चाहे तो निचे दिए गए बिज़नेस को लार्ज तथा स्माल दोनों स्केल में कर सकते हो।

Rice Mill Manufacturing Business

अगर आप गांव में रहते हैं और अपना मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए ही है। ऐसे कई सारे किसान होते हैं जो धान की खेती करते हैं तथा धान और गेहूं को अलग करने के लिए राइस मिल मशीन में ले जाते हैं।

बहुत से गांव में आज भी कोई भी राइस मिल मशीन नहीं है अगर आपके गांव में भी राइस मिल मशीन नहीं है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं राइस मिल मशीन को खरीद कर अपने दुकान पर फिट करवा कर तथा वहां राइस मिल मशीन के द्वारा आप एक तरफ से ध्यान डालोगे और दूसरी तरफ से गेहूं निकल जाता है।

इस मशीन का बजट कम से कम 4 से 5 लाख तक होता है गांव के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ बिजनेस है तथा यह बिजनेस करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो और आप किसानों का भी भला कर सकते हो क्योंकि यह बिजनेस करने से आप उनका काम आसान कर सकते हो यह बिजनेस स्टार्ट करके शुरुआत में आप 15 से 20 हजार प्रति महीने आराम से कमा सकते हो।

Aluminum Door And Windows Manufacturing Business

दोस्तों आज के टाइम में जितने भी लोग नए दुकान खोलते हैं नए शोरूम खोलते हैं वह सभी एलुमिनियम का काम कर रहे हैं। आजकल सभी लोग एलुमिनियम के दरवाजे लगाते हैं। जो लोग अपना नया घर बना रहे हैं वह एलुमिनियम की Windows का इस्तेमाल करते हैं।

एलुमिनियम का मार्केट दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं लोग लकड़ी के जगह ज्यादा से ज्यादा एलुमिनियम का इस्तेमाल करने लगे हैं। तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। और आप इस बिजनेस को 2 से 3 लाख में शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको एलुमिनियम की मैन्युफैक्चरिंग कैसी होती है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Mustered Oil Manufacturing Business (सरसों का तेल)

अगर आपको किसी ऐसे बिजनेस की तलाश है जोकि एक से डेढ़ लाख रुपए के आसपास में शुरू हो जाए और उसमे कोई कंपटीशन भी ना हो तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

सरसों का तेल बनाने का बिजनेस शुरू करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस बिजनेस को बहुत ही कम लोग करते हैं तथा इसमें फायदा भी बहुत ज्यादा होता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको मस्टर्ड ऑयल मेकिंग मशीन लेनी होगी । यह मशीन आपको 2 से 3 लाख की लागत में मिल जाएगी।

इस मशीन की सहायता से आप मस्टर्ड(सरसों) से मस्टर्ड ऑयल निकाल सकते हैं इस बिजनेस में फायदा काफी ज्यादा है। यदि आप अपने पूरे शहर को कवर कर लेते हैं तो आप प्रति महीने 30 से 50 हजार पैसे कमा सकते हैं।

Tempered Glass Manufacturing Business

दोस्तों आजकल के आधुनिक युग में लगभग सभी के पास मोबाइल है mobile कभी कभी गिरता टूटता रहता है। लेकिन सभी लोग अपने फोन को टूटने से बचाने के लिए स्किन के ऊपर एक गिलास लगाते हैं जिसे टेंपर्ड ग्लास कहते हैं।

टेंपर्ड ग्लास लगभग सभी लोग अपने मोबाइल स्क्रीन पर लगाते हैं इस ग्लास को बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं केवल डेढ़ से दो लाख के अंदर दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने करने के लिए आपको टेंपर्ड ग्लास मेकिंग मशीन के साथ साथ Raw मटेरियल की भी जरूरत पड़ेगी।

Cement Brick Manufacturing Business

आजकल हमारे देश में जितने भी गली मोहल्लों में गलियां बन रही है उन सभी में इन सीमेंट ब्रिक्स का इस्तेमाल होता है जहां पर भी फुटपाथ बनता है। चाहे वह garden हो या घर हो सभी जगहों पर ही सीमेंट के ईंट का इस्तेमाल किया जाता है।

सीमेंट के ईटों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस भी लगभग 3 से 5 लाख रुपए में शुरू हो जाता है। ऐसे में आप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं इस बिजनेस को जरूर से जरूर शुरू कर सकते हैं।

Agarbatti Manufacturing Business

भारत देश में ईश्वर पर विश्वास इतनी गहरी है कि कुछ दूरी पर मंदिर या मस्जिद मिल भी जाता है साथ ही लोग अपने घरों में सुबह-शाम अगरबत्ती जलाकर पूजा पाठ करते हैं इसीलिए अगर आप अगरबत्ती का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करते हैं यह कामयाब कारोबार साबित हो सकता है।

आजकल अगरबत्ती बनाने वाली कंपनी भी अपने ब्रांड को विभिन्न तरीके से प्रमोट कर रही है इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं की अगरबत्ती का बिजनेस कितना लाभदायक हो सकता है। धार्मिक योग के अलावा अगरबत्ती का इस्तेमाल होटल, रेस्टोरेंट, घरों को महकाने के लिए भी किया जाता है।

अगरबत्ती बनाने के सभी Raw मटेरियल लगभग इंडिया के सभी स्टेट में मिल जाते हैं इसीलिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा और एक छोटे से कमरे से ही आप इस इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

File And Envelopes Manufacturing Business

यह भी एक बहुत ही कम खर्चीला मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है। आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हो। File और envelopes का इस्तेमाल स्कूल, पोस्ट ऑफिस, बैंक और अलग-अलग ऑफिशियल जगहों पर होता है। इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है तो ऐसे में आप भी बहुत ही कम लागत में File And Envelopes Manufacturing Business शुरू कर सकते हो।

Charger Manufacturing Business

दोस्तों चार्जर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस काफी ज्यादा आसान बिजनेस है। इसके पार्ट्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। एक पूरा चार्जर आप 10 से 20 रुपए में बनाकर 100 से 200 रुपए में बेच सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर चाहे तो आप बिजनेस को और लार्ज स्केल में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Ball Pen Refill Manufacturing Business

काफी अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है इसे आप घर में भी शुरू कर सकते हो इस प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में कभी भी खत्म नहीं होती इसलिए इसका Manufacturing करना काफी फायदेमंद हो सकता है। और इसमें बहुत ही कम पैसे लगते हैं।

Toy Manufacturing Business

बच्चों को खिलौने बहुत ही ज्यादा पसंद होते हैं जिसके कारण मार्केट में इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है इसलिए यह मार्केट में बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है इस बिजनेस को आप स्मॉल स्केल पर भी स्टार्ट कर सकते हो और large स्केल पर भी स्टार्ट कर सकते हो।

Plastic Bottle Manufacturing Business

सभी तरह के फूड, कोल्ड ड्रिंक और केमिकल इंडस्ट्री में प्लास्टिक बोतल की जरूरत ज्यादा होती है। तो आप यह बिजनेस स्टार्ट करके ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े

Some Other Manufacturing Business Ideas in Hindi

निचे हमने कुछ अन्य मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताया है।

  • Stationary Product Manufacturing
  • T Shirt Manufacturing Business
  • Jeans Manufacturing
  • Furniture Manufacturing Business
  • Button Manufacturing
  • Tissue Paper & Toilet Paper Manufacturing
  • Paper Cups & Plates Manufacturing Business
  • Automobile Manufacturing Business
  • Towel Manufacturing Business
  • Sanitary Pads Manufacturing
  • Ear Cleaner Buds Manufacturing
  • Plastic chair Manufacturing Business
  • Cigarette Manufacturing
  • Papad Manufacturing Business
  • Earphone Manufacturing Business
  • Belt Manufacturing Business
  • Nail Polish Manufacturing Business
  • Socks Manufacturing Business
  • Remote Manufacturing Business
  • USB Manufacturing
  • Perfume Manufacturing Business
  • Screwdriver Manufacturing Business
  • Screw Manufacturing
  • Air Freshener Manufacturing
  • Rubber Band Manufacturing
  • Cap Manufacturing
  • Paper Bag Manufacturing
  • Stapler Manufacturing Business
  • School Bags Manufacturing Business
  • Stapler Manufacturing Business
  • Shoes Manufacturing
  • Watch Manufacturing Business
  • Computer Manufacturing
  • TV Manufacturing Business
  • Jewelry Manufacturing Business
  • Bed Sheet Manufacturing
  • Laptop Manufacturing Business
  • Plastic plates Manufacturing Business

Manufacturing Business कैसे करें?

चलिए जान लेते हैं Manufacturing Business को शुरू करने के लिए कौन-कौन से स्टेप्स Involve होते है।

Requirement

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने से पहले यह पता लगाया जाना चाहिए कि रिंग बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है। क्योंकि हर बिजनेस की तरह इसमें भी फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। से कि आप इस पेज की इक्विपमेंट और रॉ मैटेरियल का अरेंजमेंट कर सकेंगे।

और साथ ही साथ प्रोडक्ट के डिमांड सेटअप कॉस्ट मार्केट कंपटीशन कंपटीशन knowlegede qualification एक्सपीरियंस बिजनेस लोकेशन रूल्स एंड रेगुलेशन फाइनेंस ऑप्शंन और available फाइनेंस ध्यान में रखते हुए अपने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का प्लान बनाना चाहिए। और साथ ही साथ ही स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

Choose Correct Products

बाकी सभी बिजनेस की तरह ही मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में सक्सेस पाने के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए अपने बिजनेस के ऐसा प्रोडक्ट्स चूस करना चाहिए जिसके बारे में आपको बहुत अच्छा नॉलेज हो।

चाहे वह किसी भी तरह की मैन्युफैक्चरिंग हो प्रोडक्ट तैयार करने के लिए आपके पास product, पैकेजिंग, Market एक्सेसिबिलिट, वारंटी, ब्रांडिंग, गवर्नमेंट सपोर्ट जैसे इंपॉर्टेंट कंपोनेंट भी होने चाहिए।

इसमें यहां भी जरूरी है कि आप अपने प्रोडक्ट के अनुसार मशीन और टेक्नोलॉजी का यूज करें।

Finance Arrangement

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में भी फाइनेंस अरेंजमेंट भी बहुत ही जरूरी होता है।

Finance अरेंजमेंट के लिए आप निम्न ऑप्शन चूस कर सकते हैं।

  • Government grants and regional agencies
  • Bank business lone
  • Startup lone
  • Bank over draft
  • Private Equity
  • Venture Capital

Perfect Business Plan

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट करने से पहले एक परफेक्ट बिजनेस प्लान तैयार होना चाहिए। जिसमे निम्नलिखित चीजे involve होनी चाहिए।

बिजनेस किस तरीके से ग्रो करेगा?
फंडिंग का यूज कैसे किया जाएगा?

Perfect Business Plan ही आपको Finance प्रोवाइड करवा पाएगा।

इन्हे भी जरूर पढ़े

Manufacturing Business Ideas से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

खुद की फैक्ट्री कैसे खोले?

फैक्ट्री खोलने के लिए आपको मार्केट रिसर्च, मशीन खरीदी, raw material, Worker इसके अलावा और बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है। अपनी फैक्ट्री खोलने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की बात की जाये तो ऐसे प्रोडक्ट जिसकी जरुरत ज्यादा है उसका बिज़नेस किया जाये तो वह बिज़नेस आपको काफी लाभ दे सकता है।

भारत में सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी कौनसी है?

भारत में सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड है।

आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री कितनी बड़ी होगी?

यह भविष्य वाणी किया जा रहा कि 2025 तक मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री 1 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी।

Manufacturing Business Ideas पर अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने Manufacturing Business Ideas in Hindi या बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें। और अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

Best Manufacturing Business Ideas in Hindi

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap