मेरा जन्मदिन कब है? बताइए 2022 – Mera Janmdin Kab Hai

मेरा जन्मदिन कब है (Mera janmdin Kab Hai) : पहले के समय में लोग अपने जन्मदिवस को सेलिब्रेट करने के लिए प्राकृतिक तरीके ही अपनाते थे, जैसे कि वह वृक्षारोपण करते थे या फिर गौशाला जा करके गायों की सेवा करते थे। हालांकि समय बदल गया है लेकिन एक इंसान के लिए आज भी जन्मदिन का महत्व काफी बड़ा है, इसलिए अक्सर कई सारे लोग गूगल पर मेरा जन्मदिन कब आता है?, मेरा बर्थडे कब है?, गूगल मेरा बर्थडे कब है?, मेरा बर्थडे कब आएगा?, हमारा बर्थडे कब आएगा? आदि सर्च करते है।

जन्मदिवस के मौके पर बर्थडे केक अवश्य आता है और केक काटकर के डांस करके लोग अपने जन्मदिवस को सेलिब्रेट करते हैं। अगर आप अपना जन्मदिवस भूल गए हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको जन्म दिवस पता करने का कई तरीका बता रहे हैं।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न :

  • अपना जन्मदिन कैसे पता करें?
  • मेरा जन्मदिन कब आता है?
  • जन्मदिन में कितने दिन बाकी है?
  • जन्मदिन कैसे पता करें?
  • जन्मदिन का मतलब क्या होता है?
  • मेरा जन्मदिन कब है 2022 में?
  • गूगल आपका जन्मदिन कब है?

मेरा जन्मदिन कब है? – Mera Janmdin Kab Hai

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है तो आपको सीधा अपने माता/ पिता में से किसी भी एक व्यक्ति से मिलना है और उनसे अपने जन्मदिन के बारे में पूछना है, वह अवश्य ही आपको यह बता देंगे कि आपका जन्मदिन कब है?

अगर आपके माता-पिता आपके पास मौजूद नहीं है तो आप अपने नानी – नाना या फिर अपने दादा – दादी से भी यह पूछ सकते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है (Mera janmdin Kab Hai), क्योंकि घर के जो बड़े बुजुर्ग होते हैं उन्हें आसानी से यह पता होता है कि घर के छोटे व्यक्ति का जन्म धरती पर कब हुआ था।

यदि आपको अपनी जन्मतिथि के बारे में पता नहीं है तो आप अपने घर के बुजुर्गों से पूछ सकते हैं। और अगर आपको अपना जन्म तिथि पता है तो आप हमारे द्वारा बनाया गए बर्थडे कैलकुलेटर या age calculator के माध्यम से आप अपने आयु की गणना महीनों में, दिनों में, घंटों में, मिनटों में, सेकंड में और आपका जन्मदिन कब आएगा इसका पता कर सकते हैं।

नीचे दिए हुए बर्थडे कैलकुलेटर में अपना जन्म तिथि डालें और अपने आयु की गणना करें।

अपना जन्मतिथि डाले:

दिनांक :  महीना :  वर्ष : 

वर्तमान में आपकी उम्र है:

महीनों में:
दिनों में:
घंटो में:
मिनट में:
सेकण्ड में:
आपका अगला जन्मदिन इतने दिनों बाद आएगा:
 

हम आपका जन्मदिन बता सकते है?

मेरा जन्मदिन कब है?: हम आपका जन्मदिन बता सकते हैं लेकिन आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करें।

  • आपकी जो भी जन्म तारीख होगी वह लिख लीजिए जैसे हमारा जन्मदिन 2 जुलाई को है तो हमने 2 लिया।
  • आपकी जन्म तारीख को 2 से गुणा कीजिए। जैसे हमने किया 2×2 =4
  • आपके आए हुए जवाब में 5 जोड़ लीजिए। जैसे हमने किया 4+5 =9
  • आपके आए हुए जवाब को 50 से गुणा कीजिए। जैसे हमने किया 9×50 = 450
  • आपके आए हुए जवाब में आपका जो भी जन्म का महीना होगा उसे जोड़ लीजिए। जैसे हमने किया 450 + 7 = 457
  • अब आखरी स्टेप में आपके आए हुए जवाब में से 250 घाटा दीजिए। जैसे हमने किया 457 - 250 = 207

Result : आए हुए परिणाम का अंतिम 2 अंक आपके जन्म का महीना होगा तथा सामने के अंक आपके जन्म के तारीख होगा ।

जैसे हमारे कैलकुलेशन में लास्ट में 207 आया जिसमें अंतिम दो अंक 07 जन्म का महीना जुलाई और पहले का अंक 2 जन्म का तारीख है।

मेरा जन्मदिन कब है? कैसे पता करें?

मेरा जन्मदिन कब है? इसका उत्तर जानने के लिए अगर आपके पास आपका आधार कार्ड मौजूद है तो तुरंत ही आपको अपना आधार कार्ड निकालना है और उसके ऊपर देखना है, वहां पर अवश्य ही आपका जन्मदिन लिखा होता है। आधार कार्ड पर आपका जन्मदिन कुछ इस फॉर्मेट में होता है।

12/09/2001

ऊपर दिए हुए प्रारूप में जो पहला अंक आता है वह आपकी जन्म की तारीख होती है, उसके पश्चात महीना होता है और उसके पश्चात जो चार अंक होते हैं वह आपके जन्म का साल होता है। इस प्रकार ऊपर बताए हुए फॉर्मेट में किसी व्यक्ति का जन्म 12 तारीख नवंबर 2001 में हुआ है।

इन्हे भी जरूर पढ़े

गूगल असिस्टेंट से जाने आपका जन्मदिन कब है?

अपने जन्मदिन के बारे में गूगल असिस्टेंट से जानने के लिए आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल होना चाहिए। गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को जब आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर ले तो उसके पश्चात आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके पश्चात गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन का सेटअप कर देना है।

फिलहाल तो अधिकतर मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन पहले से ही इनबिल्ट हो करके आती है। इसलिए बस आपको उस एप्लीकेशन का सेटअप करने की जरूरत होती है।

अधिकतर फोन में लंबे समय तक पावर बटन को दबाए रखने पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है। वहीं कुछ स्मार्टफोन में मिनिमाइज बटन को दबाने पर यह स्टार्ट हो जाता है और कुछ मोबाइल में एक अलग ही बटन इसे एक्टिवेट करने के लिए होती है। फिलहाल नीचे जाने कि कैसे आप गूगल असिस्टेंट से मेरा जन्मदिन कब है? मेरा बर्थडे कब है यह जान सकते हैं।

1. आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है।

2. अब आपको माइक 🎙️ वाले आइकन पर क्लिक करना है।

मेरा जन्मदिन कब है? बताइए - Mera janmdin Kab Hai

3. अब आपको बोलना है "मेरा जन्मदिन कब है" अथवा "मेरा बर्थडे कब है" अथवा "मेरा जन्मदिन कब आएगा"।

4. जब आप ऐसा कुछ पूछेंगे तो आपको जवाब मिलेगा कि "आपका जन्मदिन कब है" एग्जांपल के तौर पर जब हमने गूगल असिस्टेंट से पूछा कि "मेरा जन्मदिन कब है" तो हमें जवाब मिला 2 july क्योंकि 2 july को मेरा बर्थडे आता है।

इस प्रकार से अब आप यह जान गए होंगे कि गूगल असिस्टेंट से आप यह कैसे जान सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब है अथवा आपका जन्मदिन कितने दिन बाद आएगा।

हिंदू पंचांग के अनुसार मेरा जन्मदिन कब है?

अगर कोई व्यक्ति हिंदू कैलेंडर के अनुसार अपना जन्मदिन पता करना चाहता है तो इसके लिए वह ऑनलाइन कुंडली देख कर के यह जान सकता है कि उसका जन्मदिन कब है। ऑनलाइन कुंडली देखने के लिए बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जिनमें से प्रमुख वेबसाइट astrosage, astrotalk है।

कुछ महान हस्तियों का जन्मदिन       

नरेन्द्र मोदी:17 सितम्बर
सुभाष चंद्र बोस:23 जनवरी
एलोन मस्क:28 जून
एआर रहमानी:6 जनवरी
ह्रितिक रोशन:10 जनवरी
अटल बिहारी बाजपेयी:25 दिसंबर
सचिन तेंडुलकर:24 अप्रैल
कपिल शर्मा:2 अप्रैल
राघव जुयाल:10 जुलाई
सलमान ख़ान:27 दिसंबर
शाहरुख खान:2 नवंबर
अक्षय कुमार:9 सितंबर
अरिजीत सिंह:25 अप्रैल
रश्मिका मंडाना:5 अप्रैल
महेश बाबू:9 अगस्त
रविंद्रनाथ टैगोर:7 मई
मदर टेरेसा:26 अगस्त
प्रियंका चौपडा:18 जुलाई
रतन टाटा:28 दिसंबर
युवराज सिंह:12 दिसंबर
योगी आदित्यनाथ:5 जून
डोनाल्ड ट्रम्प:14 जून
रोहित शर्मा:30 अप्रैल
महेंद्र सिंह धोनी:7 जुलाई

अपना जन्मदिन कैसे पता करें?

छोटे से छोटे बच्चे से लेकर के बड़े से बड़े व्यक्ति का जन्मदिन पता करना अब आसानी का काम है। आपकी उम्र चाहे कितनी भी क्यों ना हो आप आसानी से अपना जन्मदिन (मेरा जन्मदिन कब है?) इसका पता कर सकते हैं। सबसे पहले तो आपको अपना आधार कार्ड देखना है, उसमें आप अपना जन्मदिन देख सकते हैं।

अगर आपके पास आधार कार्ड मौजूद नहीं है तो आपको अपना बर्थ सर्टिफिकेट देखना है जो आप के पैदा होने के समय ही बन जाता है, उसमें पक्का आपका जन्मदिन प्रिंट होगा।

इस प्रकार से आप यह जान सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब है और आपका जन्मदिन कब आता है। आप चाहें तो अपने घर परिवार के सदस्यों से भी यह पूछ सकते हैं कि मेरा जन्मदिन कब आएगा अथवा मेरा जन्मदिन कब मनाया जाता है।

Birthday Decoration At Home

मेरा जन्मदिन बदल दीजिए/गूगल में अपना जन्मदिन कैसे बदलें?

गूगल में अपना जन्मदिन बदलने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे :

1. अपना जन्मदिन गूगल में बदलने के लिए आपको सबसे पहले तो जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2. जीमेल एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको उस ईमेल आईडी का सिलेक्शन करना है जिसके द्वारा आप जन्मदिन बदलना चाहते हैं। उसके पश्चात ईमेल आईडी की सेटिंग खुल जाएगी।

3. अब आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।

4. अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है।

5. नीचे आने पर बर्थडे वाला जो सेक्शन है आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

6. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज आएगा, उसमें आपको निश्चित जगह में आप अपना जो भी डेट ऑफ बर्थ चेंज करना चाहते हैं वह डालना है और उसके पश्चात Save वाली बटन दबानी है।

बस आपका काम हो गया।

इन्हे भी जरूर पढ़िए

अपने दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

आप हमारे द्वारा दिए गए तरीकों से अपने दोस्त के जन्मदिन का पता लगा सकते हैं।

  • आप अपने दोस्त के जन्मदिन का पता लगाने के लिए इंस्टाग्राम में अपने दोस्त के प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपने दोस्त के जन्मदिन का पता लगा सकते हैं।
  • आपको इंस्टाग्राम पर उसके डेट ऑफ बर्थ के बारे में पता नहीं चलता है तो फेसबुक प्रोफाइल के माध्यम से आप आसानी से उसके जन्मदिन के बारे में पता कर सकते हैं।
  • कई दोस्त इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऐसे में आप उसके करीबी दोस्त से जन्मदिन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
मेरा जन्मदिन कब है?

मेरा जन्मदिन कब है से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

आज मेरा जन्मदिन है मुझे क्या करना चाहिए?

अपने जन्मदिन के मौके पर आपको सबसे पहले सुबह सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर के नहा लेना है। उसके पश्चात आप को साफ और स्वच्छ कपड़े पहन कर के अपने देवी देवता की पूजा करनी है। उसके पश्चात आपको घर के सभी बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना है और उनसे जीवन में उन्नति का आशीर्वाद देने की कामना करनी है। इसके पश्चात आपको अपने परिचित लोगों के साथ मिलना है। रात के समय में आपको अपनी इच्छा के अनुसार केक ला करके अपना बर्थडे अपने प्रिय लोगों के साथ सेलिब्रेट करना है। आप चाहें तो अपने जन्मदिन के मौके पर वृक्षारोपण भी कर सकते हैं या फिर गरीब लोगों को दान भी दे सकते हैं।

जन्मदिन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

जन्मदिन को अंग्रेजी भाषा में बर्थडे कहा जाता है जिसका मतलब होता है कि कोई व्यक्ति किसी निश्चित दिन पैदा हुआ था। इस प्रकार से अब आप यह जान गए होंगे कि जन्मदिन को अंग्रेजी भाषा में बर्थडे और बर्थडे को हिंदी भाषा में जन्मदिन कहा जाता है। हालांकि हिंदी भाषा में जन्मदिन को जन्मदिवस अथवा धरा अवतरण दिवस भी कहा जाता है अथवा पैदाइश दिवस भी कहा जाता है।

जन्मदिन को संस्कृत में क्या कहते हैं?

जन्मदिन को संस्कृत में जन्मदिनम् कहते हैं। प्राचीन काल में जन्म दिवस के मौके पर लोग सुबह स्नान करके अपने देवी देवता की पूजा करते थे और उसके पश्चात अपनी इच्छा के अनुसार भिखारियों को भोजन दान देते थे या फिर ब्राह्मणों को खाना खिलाते थे। इसके अलावा यथाशक्ति वृक्षारोपण भी करते थे साथ ही जानवरों की सेवा भी करते थे अथवा गौशाला में जा करके गाय माता की सेवा करते थे।

जन्मदिन का क्या महत्व है?

जन्मदिन सेलिब्रेट करने से हमें इस बात की जानकारी होती है कि हमारी वर्तमान में कितनी उम्र हो चुकी है। जन्मदिन के मौके पर हमें बड़े बुजुर्गों से प्यार आशीर्वाद मिलता है साथ ही गिफ्ट भी मिलते हैं। इसके अलावा हमें यह पता चलता है कि अन्य लोग हमें कितना महत्व देते हैं, साथ ही हमें यह भी पता चलता है कि लोग हमें कितना ज्यादा प्यार करते हैं। जन्मदिन हर व्यक्ति की जिंदगी का सबसे शानदार पल होता है।

जन्मदिन के अवसर पर केक क्यों काटा जाता है?

जर्मनी देश में पहली बार जन्म दिवस के मौके पर केक काटा गया था। दरअसल जर्मनी देश के रहने वाले Kinderfest नाम के व्यक्ति के बच्चों का बर्थडे था और उसने ही यह कहा था कि वह अपने बच्चों के बर्थडे पर केक काटेगा। इस प्रकार से धीरे यह प्रथा पूरी दुनिया में फैलती गई।

जन्मदिन पर मोमबत्ती क्यों जलाते हैं?

ग्रीस देश में पहली बार जन्मदिन के मौके पर बर्थडे केक पर मोमबत्ती लगाई गई थी। ग्रीस देश के लोग चंद्रमा को सम्मान देने के लिए बर्थडे का केक गोल बनाते थे और उस पर मोमबत्ती जलाते थे क्योंकि उनके अनुसार मोमबत्ती चांद के चमक का प्रतिनिधित्व करती है। इसके अलावा मोमबत्ती से जो धुआ निकलता था वह आसमान में रहने वाले उनके देवता तक पहुंचता है, ऐसा ग्रीस देश के लोगों का मानना था‌ इस प्रकार से जन्मदिन के केक पर मोमबत्ती लगाने की प्रथा चालू हुई।

मेरा जन्मदिन कितने दिन बाद है?

गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप यह जान सकते हैं कि आपका जन्मदिन कितने दिन बाद है। इसके अलावा आप ऑनलाइन बर्थडे कैलकुलेटर के द्वारा भी यह जान सकते हैं कि आपका अगला जन्म दिन कितने दिनों बाद अथवा कितने सप्ताह बाद या फिर कितने घंटे बाद आ रहा है।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको मेरा जन्मदिन कब है? पता चल गया होगा, पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर भी जरूर कर दें।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल (Mera Janmdin Kab Hai) पसंद आया होगा इसी तरह के मनोरंजन युक्त आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को सब्सक्राइब जरूर करें।

मेरा जन्मदिन कब है? बताइए - Mera Janmdin Kab Hai

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap