Mera Naam Kya Hai – Google मेरा नाम क्या है? अपना नाम जाने यहाँ

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) : अगर आप गूगल से यह प्रश्न आप पूछ रहे हैं? तो आज हम जानेंगे की गूगल से अपना नाम कैसे पूछ सकते हैं? यह पता करने का सही तरीका कौन सा है? इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से मेरा नाम क्या है? और गूगल तुम्हारा नाम क्या है? यह पूछ सकते हैं।

आजकल लोग इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते हैं। लोग अपने मनोरंजन के लिए तरह-तरह के प्रश्न गूगल से पूछते रहते हैं। लेकिन वे जानकारी के अभाव में गूगल सर्च या voice सर्च करते हैं। कि गूगल आपकी पसंदीदा फिल्म कौन सी है?, google mera naam kya hai? जहां पर उनको सही तरीके से प्रश्न का उत्तर नहीं मिल पाता है।

आपको जानकारी होनी चाहिए कि इस तरह के प्रश्न पूछने के लिए गूगल असिस्टेंट बेस्ट ऑप्शन है। गूगल असिस्टेंट में आप जो भी प्रश्न पूछते हैं तो गूगल के असिस्टेंट द्वारा उसका उत्तर दिया जाता है। जो कि बहुत ही ज्यादा मजेदार होता है। तो चलो अब जान लेते हैं कि आप इस तरह के चटपटे सवाल गूगल से किस प्रकार पूछ सकते हो?

ऑडियो के द्वारा जानकारी प्राप्त करें।

आए दिन गूगल के द्वारा नए-नए टूल्स लाए जाते हैं उनमें से गूगल असिस्टेंट भी एक है। जो लोगों के मनोरंजन और विभिन्न तरह के कार्यों के लिए बहुत ही उपयोगी है। गूगल असिस्टेंट से आप जिस तरह से किसी व्यक्ति से बात करते हैं उसी तरह बात कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट में आप अपना जन्मदिन और अपना नाम बता सकते हैं उसके बाद आप जब भी अपना जन्मदिन और नाम पूछेंगे तो आपको गूगल असिस्टेंट द्वारा सटीक उत्तर दिया जाता है। तो चलिए अब जान लेते हैं कि आप गूगल के असिस्टेंट से मेरा नाम क्या है? गूगल तुम्हारा नाम क्या है? गूगल आपकी पसंदीदा फिल्म कौन सी है?, गूगल मेरा पसंदीदा फिल्म कौन सा है? ये इस तरह के प्रश्न किस तरह से पूछेंगे।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

अगर आप गूगल से मजेदार प्रश्न पूछना चाहते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है? या गूगल तुम्हारा नाम क्या है? तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के tool गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में खोलना होगा।

कई मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का फीचर पहले से ही देखने को मिलता है। जिसे आप अपने मोबाइल के होम बटन पर क्लिक करके या फिर hello या ok google बोलकर Active कर सकते हो। जैसे ही google assistant active हो जाए उसके बाद आप अपना प्रश्न Google Mera Naam kya Hai? या तुम्हारा नाम क्या है? गूगल से पूछ सकते हैं।

जब आप पूछोगे गूगल से प्रश्न पूछोगे तो तुरंत ही गूगल असिस्टेंट द्वारा आपका नाम बताया जाएगा। अगर आप डायरेक्ट अपना नाम पूछना चाहते हैं तो बिना Assistant खोलें, तो कह सकते हो कि Ok google या hay google mera naam kya hai? जिसके तुरंत बाद आपको google Assistant द्वारा उत्तर सुनने को मिलेगा।

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो जब हमने गूगल असिस्टेंट से “google mera naam kya hai?” यह प्रश्न पूछा तो जवाब में सुनने को आया आपका नाम XYZ है।

आपको यह बात भी जानना जरूरी है कि जब आप सबसे पहली बार गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछोगे तो गूगल assistant आपके Gmail में रखे गए नाम को बताएगा। अगर आप अपना नाम Gmail id के अनुसार नहीं बुलवाना चाहते हैं। तो आप google assistant को अपना नाम बताकर अपना नाम बुलवा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप गूगल असिस्टेंट को अपना नाम राम बताते हैं तो अगली बार जब भी आप प्रश्न पूछोगे तो वह आपका नाम राम बताएगा।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट गूगल कहीं अपना एक फीचर है जो कि वॉइस कंट्रोल पर काम करता है। तो दोस्तों अगर आप ही इस फीचर को यूज करते हैं तो आपको तो आपको दो ऑप्शन मिल जाते हैं या तो आप अपनी आवाज के द्वारा सर्च कर सकते हैं और दूसरा आप इसमें नॉर्मल जैसे टाइप करते हैं उस तरीके से सर्च कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट कैसे सेटअप करें?

  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर ले और ओपन कर ले।
  • अब जैसे ही आप ओपन के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको गेट स्टार्टेड का बटन और उसके बाद Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको पूछा जाएगा “Access Your Assistant With Voice Match” तो आपको एग्री के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अगले इंटरफेस में चार बार “ओके गूगल” बोलना होगा। और उसके पश्चात नेस्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आप आसानी से गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर सकते हैं।

Google Mera Naam Kya Hai [Video]

Google Mera Naam Kya Hai

इन्हे भी जरूर पढ़े :

गूगल को अपना नया नाम कैसे बताएं? (How to tell Google your new name?)

गूगल को अपना नाम या nick name बताने के लिए नीचे हमारे द्वारा बताए गए step को फॉलो करें।

1. सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर Google Assiatant application को डाउनलोड कर कर ले। इसकी Size की बात की जाए तो यह बहुत ही कम Size की App है।

2. गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करने के पश्चात Activate करें। एक्टिवेट करने के लिए मोबाइल के होम बटन पर थोड़ी देर के लिए click करके रखें या Hello, ok Google या फिर Hay google बोलकर Activate करें।

3. इसके बाद आप गूगल असिस्टेंट से पूछे कि गूगल मेरा नाम क्या है? उसके तुरंत बाद गूगल असिस्टेंट द्वारा आपको आपका नाम आपके जीमेल आईडी के अनुसार सुनने को मिलेगा।

4. उसके बाद आपको अपना नाम बदलने के लिए गूगल असिस्टेंट से कहना होगा गूगल मेरा नाम बदल दीजिए

5. उसके बाद आपको सुनने को मिलेगा ओक, मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं? तो आप जिस नाम को गूगल द्वारा बुलवाना चाहते हो उस नाम को गूगल असिस्टेंट को बताएं।

6. फिर आपको गूगल असिस्टेंट के द्वारा सुनने को मिलेगा कि आप चाहते हैं मैं आपको एक्स वाई जेड कहकर बुलाऊं। क्या यह सही है?

7. इसके बाद आपको हां जवाब देना है फिर आपको गूगल असिस्टेंट द्वारा “समझ गई अब से मैं आपको एक्स वाई जेड बुलाऊंगी।” यह रिप्लाई सुनने को मिलेगा।

गूगल को अपना नया नाम कैसे बताएं? (How to tell Google your new name?)

अगर आपको और दूसरा नाम बदलना हैं तो इसी तरीके से बदल सकते हो।

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पूछे ?

गूगल असिस्टेंट से गूगल मेरा नाम क्या है? (google mera naam kya hai) यह प्रश्न पूछने के लिए आपके मोबाइल में google assistant जरूर activate होना चाहिए। अभी के नए device ने गूगल असिस्टेंट का फीचर पहले से ही देखने को मिलता है।

बस इसमें कुछ सेटिंग करने की आवश्यकता होती है। अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का फीचर उपलब्ध नहीं है तो प्ले स्टोर से google assistant का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। और उसके पश्चात आप गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछ सकते है।

गूगल आपका नाम क्या है? (Google Apka Naam Kya Hai)

जब आप लोग गूगल असिस्टेंट से यह प्रश्न करते हो कि “आपका नाम क्या है” तो आपको उत्तर के रूप में सुनने को मिलता है मेरा शुभ नाम गूगल असिस्टेंट है! क्या आप यह जानना चाहते हो कि मुझे यह शुभ नाम कैसे मिला? अगर यह जानना चाहते हैं तो नीचे हां बोले।

गूगल आपका नाम क्या है? (Google Apka Naam Kya Hai)

जब आप हां बोल देते है तो गूगल असिस्टेंट द्वारा रिप्लाई में सुनने को मिलता है “मेरा नाम एक गणिती शब्द से प्रेरित है गुगोल! जब 1 के पीछे 100 शून्य होते हैं तो उसे Googol कहा जाता है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

जब यह प्रश्न गूगल से किया जाता है तो गूगल द्वारा इसका उत्तर दिया जाता है ” गूगल का नाम गूगल ही है। सन 1997 में दो दोस्त सर्गेई ब्रेन एंड लैरी पेज ने गूगोल नाम से एक सर्च इंजन बनाया था बाद इसका नाम बदलकर गूगल रख दिया गया तभी से इसे गूगल के नाम से ही जाना जाता है। और आज यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमें प्रतिदिन करोड़ों लोग अपनी समस्याओं का समाधान पाते हैं।

गूगल से कौन – कौन से प्रश्न पूछ सकते हो?

आप सभी प्रत्येक दिन गूगल का इस्तेमाल करते हैं। पर आपको पता नहीं होगा कि गूगल आपके बारे में बहुत कुछ जानता है। आप गूगल निम्न तरह के प्रश्न पूछ सकते हो।

  • गूगल मेरा नाम क्या है?
  • आपको कौन सी चीज खाना पसंद है?
  • आपको कहां घूमना पसंद है?
  • आपकी उम्र कितनी है?
  • गूगल तुम्हारा नाम क्या है?
  • आपका जन्मदिन कब है?
  • आप कौन सी मोबाइल का इस्तेमाल करते हो?
  • हेलो गूगल कैसे हो?
  • मेरे पापा का नाम क्या है?
  • मेरी उम्र कितनी है?
  • मेरा सबसे अच्छा दोस्त का नाम क्या है?

हाय गूगल कैसे हो? (Hi Google Kaise Ho)

जब गूगल असिस्टेंट में यह प्रश्न पूछा जाता है कि “हाय गूगल कैसे हो” तब आपको उत्तर सुनने को मिलता है “मैं ठीक हूं ! आपका दिन कैसे चल रहा है?

हाय गूगल कैसे हो? (Hi Google Kaise Ho)

उसके पश्चात ठीक यह कहने पर गूगल असिस्टेंट द्वारा बोला जाता है। “सुनकर अच्छा लगा अगर आपको कुछ चाहिए तो मुझे बताएं

गूगल तुम क्या कर सकती हो?

जब गूगल असिस्टेंट को यह प्रश्न किया जाता है कि “गूगल तुम क्या कर सकती हो?” गूगल असिस्टेंट द्वारा उत्तर में सुनने को मिलता है। ये कहकर देखे कल का मौसम कैसा रहेगा या आकस्मिक का क्या मतलब है? और ज्यादा जानने के लिए आप गूगल होम application में सुझावों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं।

गूगल तुम क्या कर सकती हो?

सुझावों के लिस्ट में निम्नलिखित चीजें शामिल होती है।

मौसमशब्दकोश
स्नैपचैटखेलकूद से जुड़े तथ्य
यूट्यूबघड़ी
नेटफ्लिक्सफोन की सेटिंग
ट्यून इनयूपीबी ब्रिज
आई डिवाइसकॉल
टिक टॉकसमाचार
लिखा हुआ संदेशअनुवाद
मजेदार तरकीबेगूगल मानचित्र
एक व्हाट्सएप मैसेज भेजो1 किलोग्राम में कितने पाउंड होते हैं?

इन्हे भी पढ़े :

Google Assistant की विशेषताएं क्या – क्या है?

गूगल असिस्टेंट बनाने का मेन मकसद है कि आपको आपके प्रश्नों का बहुत ही जल्दी से इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाए।

  • इसकी मदद से ना तो आपको किसी ब्राउज़र में जाना पड़ता है। गूगल असिस्टेंट में ना तो ब्राउजर में जाकर सर्च करना पड़ता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने मोबाइल पर कुछ काम करने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं।
  • आपको किसी भी जगह के मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपको किसी विशेष स्थान पर जाना है और रास्ता या डायरेक्शन पता नहीं है तो इसके मदद से आप आसानी से रास्ते का पता भी लगा सकते हैं।
  • आपके मोबाइल में कोई भी नोटिफिकेशन आया है तो आप बोलकर उस नोटीफिकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने मोबाइल में उपस्थित किसी भी एप्लीकेशन को मैनेज कर सकते हैं।
  • यदि आपको किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाना है जो आपके मोबाइल में सेव है तो आसानी से गूगल असिस्टेंट की मदद से बोलकर लगा सकते हैं।

आप काम को जल्द से जल्द करना चाह रहे हैं तो ऐसे में गूगल असिस्टेंट आपकी काफी हेल्प कर सकता है।

हम बताएँगे आपका नाम

दोस्तों आज हम सिंपल ट्रिक का इस्तेमाल करके आपका नाम बताने वाले हैं।

इसके लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा इसके लिए चाहे तो आप कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आप आपकी स्पेलिंग में जितने भी लेटर हैं उन्हें गिन ले। और उस नंबर को याद रखें।

Step 2 : अगर आपके स्पेलिंग में A, E, I, O, U इसमें से कुछ भी आता है। तो आप की स्पेलिंग का जो नंबर था उसमें 5 जोड़ दीजिए। और अगर नहीं आता है तो 8 जोड़ दीजिए।

Step 3 : आप पुरुष हैं तो जो टोटल आया है से 2 से गुणा कर दीजिए। अगर महिला है तो 4 से गुणा कीजिए।

Step 4 : अगर आप पुरुष हैं तो टोटल में से 4 घटा दीजिए। अगर आप महिला हैं तो टोटल में से 8 घटा दीजिए।

Step 5 : आप पुरुष हैं तो टोटल को 2 से भाग कीजिए। अगर आप महिला हैं तो टोटल को 4 भाग कर लीजिए।

Step 6 : अब आपको टोटल में से आप की स्पेलिंग का जो नंबर था उतना घटा देना है। नाश करने के पश्चात आपके पास जो नंबर है उसे नीचे देख सकते हैं उसमें आपका नाम होगा।

1 = Akshay7 = Kailash
2 = Virat8 = Sandhya
3 = Indian9 = Ritesh
4 = Sagar10 = Priya
5 = Dhanaraj11 = Manoj
6 = Salman12 = Yash
13 = Pramod14 = Lucky


गूगल कुछ प्रसिद्ध लोगो के नाम बताओ?

महात्मा गाँधी नागार्जुन
सुभाष चंद्र बोस दयानन्द सरस्वती
बाल गंगाधर तिलकइंदिरा गाँधी
सरदार वल्लभ भाई पटेलशेख अब्दुल्लाह
पीटी उषासौरव गांगुली
लाल बहादुर शास्त्री सचिन तेंदुलकर
नरेंद्र मोदी ब्रेन लारा
चितरंजन दास लाला लाजपत राय
सरोजनी नायडूध्यान चंद
भगत सिंह वीर नारायण सिंह
रानी लक्ष्मी बाई आशुतोष मुखर्जी
स्वमी विवेकानंदबिपिन चंद्र पाल
भीम राव आंबेडकर पंडित जवाहर लाल नेहरू

इन्हे भी पढ़े :

Mera Naam Kya Hai से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

मैं कौन हूं मेरा नाम क्या है? बताइए

“गूगल मैं कौन हूं मेरा नाम बताइए” इस तरह के भी प्रश्न आजकल गूगल में पूछे जा रहे हैं। तो ऐसे में आप अपने दोस्तों को अचंभित करने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को अपने बारे में बता सकते हो। और जब आपके दोस्त आपके साथ हो तो इस तरह के प्रश्न पूछ कर गूगल असिस्टेंट से उत्तर प्राप्त कर अपने दोस्तों को अचंभित कर सकते हो।

गूगल आज की न्यूज़ सुनाओ?

इस तरह के प्रश्न गूगल में पूछकर आप आसानी से रोज न्यूज़ सुन या पढ़ सकते है।

मेरे पापा का नाम क्या है? (Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai)

गूगल को अपने पापा या मम्मी का नाम पूछने से पहले आपको गूगल असिस्टेंट को उनका नाम बता देना चाहिए। जिसे गूगल असिस्टेंट यह डाटा को स्टोर करके रखता है। और जब आप इसके पश्चात इस तरह के प्रश्न करते हो जैसे कि मेरे पापा का नाम क्या है, मेरे मम्मी का नाम क्या है तो गूगल आपको आसानी से इसका आंसर दे सकता है। इस तरह से आप अपने मम्मी और पापा के सामने गूगल असिस्टेंट को यह प्रश्न पूछ कर उन्हें सरप्राइस कर सकते हो।

मेरे दोस्त का नाम क्या है? (

गूगल से अपने दोस्त का नाम बुलवाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को अपने दोस्त का नाम बताना होगा। तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को यह बताना होगा कि मेरे दोस्त का नाम XYZ है जिसके पश्चात आप जब गूगल से अपने दोस्त का नाम पूछेंगे तो वह आसानी से आपको जवाब दे पाएगा। इस तरह से आप अपने दोस्तों के सामने यह प्रश्न पूछ कर उसे सरप्राइस कर सकते हो।

मेरे भाई का नाम क्या है? (Mere Bhai Ka Naam Kya Hai)

गूगल से अपने भाई का नाम पूछने से पहले आपको गूगल असिस्टेंट को यह बता देना चाहिए कि आपके भाई का नाम क्या है? इसके पश्चात जब आप अरे भाई का क्या नाम है? तो गूगल आपके बताया अनुसार आसानी से आपके भाई का नाम बता देता है।

गूगल मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है? (Google Mere Jivansathi Ka Naam Kya Hai)

अपने जीवन साथी का नाम गूगल से बुलवाने के लिए सबसे पहले आपको उसका नाम गूगल असिस्टेंट को बताना होगा। जिसके पश्चात आप मेरे जीवन साथी का नाम क्या है? यह प्रश्न पूछकर अपने जीवनसाथी को सरप्राइस कर सकते हो।

गूगल मेरा पूरा नाम क्या है? (Google Mera Pura Naam Kya Hai)

जब भी आप यह पूछते हैं कि गूगल मेरा पूरा नाम क्या है? तो इस तरह के प्रश्न करने से पहले आपको ध्यान होना चाहिए कि आपने गूगल अकाउंट बनाते समय अपना पूरा नाम डाला था या नहीं ? क्योंकि उसी नाम को गूगल आपको बताता है।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

गूगल मेरा नाम क्या है? इस प्रश्न को आप गूगल के एक महत्वपूर्ण टूल गूगल असिस्टेंट बहुत ही आसानी से पूछ सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट का ऐप डाउनलोड करना होगा। और इसके सेटअप कैसे करते हैं इसके बारे में हमने ऊपर बता दिया है।

सेट अप करने के पश्चात गूगल असिस्टेंट के माइक में क्लिक करके आप आसानी से यह पूछ सकते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है? जिससे गूगल आपका नाम बताएगा। अगर आप गूगल से और कोई भी प्रश्न करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा गूगल अकाउंट बनाते समय फील की गई जानकारी के माध्यम से ही आपको उत्तर देता है।

गूगल आपका नाम क्या है?

जब आप गूगल आपका नाम क्या है? यह प्रश्न गूगल असिस्टेंट में करते हैं तो आपको उत्तर के रूप में सुनने को मिलता है मेरा नाम गूगल असिस्टेंट है मैं लोगों की मदद करती हूं। इस तरह से प्रश्न पूछ कर आप मनोरंजन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द (Mera Naam Kya Hai)

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऊपर हमारे द्वारा मनोरंजन युक्त प्रश्नों का अच्छी तरह से उत्तर दिया गया है। लोगों द्वारा गूगल में इस तरह के काफी मजेदार प्रश्न पूछे जाते हैं? तो ऐसे में आप भी गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करके इसका लुफ्त आसानी से उठा सकते हो।

आज के इस आर्टिकल में हमने गूगल मेरा नाम क्या है?(Google Mera Naam Kya Hai), गूगल आपका नाम क्या है? इस तरह के विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सलाह हो तो। हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

यदि यह आर्टिकल आप सभी को मजेदार लगा हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह मजेदार जानकारी मिल सके।

Mera Naam Kya Hai - Google मेरा नाम क्या है?

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap