मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाए? 100% Solution

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है (Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai) : मोबाइल एक ऐसी वस्तु है जिसके बिना शायद ही आज के समय में कोई रह पाए क्योंकि हमारे अधिकतर आवश्यक काम अब मोबाइल के द्वारा हम घर बैठे ही कर पा रहे हैं। चाहे किसी व्यक्ति से बातचीत करनी हो या वीडियो कॉलिंग करनी हो अथवा दस्तावेज का आदान प्रदान करना हो, यह सभी काम मोबाइल से कर सकते हैं। यही नहीं हम मोबाइल से विभिन्न नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

कई बार लंबे समय तक जब मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें कोई ना कोई खराबी आ जाती है जिसके बारे में पता करने के लिए हमें मोबाइल में खराबी पता करने का तरीका पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको “मेरे मोबाइल में क्या खराबी है” के बारे में जानकारी देंगे।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है? (Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai)

मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इसलिए इसमें खराबी आना लाजमी है। हालांकि हमारे द्वारा ही ऐसी बहुत सारी गलतियां की जाती है जिसकी वजह से हमारे मोबाइल में कोई ना कोई खराबी आ जाती है। मोबाइल में कुछ खराबी ऐसी होती है जिसके बारे में हम मोबाइल को ऊपर से देख कर के ही जान जाते हैं।

परंतु मोबाइल के अंदर भी कुछ ऐसी खराबी होती है जिसके बारे में हमें शायद ही पता होता है और लंबे समय तक हम मोबाइल की खराबी से परेशान रहते हैं परंतु अब आप घर बैठे ही “मेरे मोबाइल में क्या खराबी है” के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाएं?

आपके मोबाइल में कौन सी खराबी है, इसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ेगा। उस एप्लीकेशन का नाम Phone Doctor Plus है। इस एप्लीकेशन को जब आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं और उसके पश्चात निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हैं।

तो एप्लीकेशन के द्वारा आपके मोबाइल में सही प्रकार से काम करने वाले सभी parts की जानकारी दी जाती है साथ ही जो पार्ट सही प्रकार से काम नहीं कर रहे हैं उसकी भी जानकारी दी जाती है।

इस प्रकार फुल स्कैनिंग करने के बाद यह एप्लीकेशन यह बताती है कि आपके मोबाइल में कौन सी खराबी है। Phone Doctor Plus एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल की खराबी जानने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले और ओपन कर ले।

2. उसके पश्चात आपको कुछ प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट करना होगा।

3. उसके पश्चात आपको ऊपर की तरफ मोबाइल का आइकन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है। जिससे आपके मोबाइल में क्या-क्या हार्डवेयर्स और फीचर्स है सारा कुछ आपको दिखा दिया जाएगा।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाए?

4. इसके बाद ऊपर की तरफ सर्च के आइकन पर क्लिक कर लेना है और General पर सेट कर लेना है। और नीचे की तरफ लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. इसके पश्चात आपके मोबाइल में बहुत सारी चीजें देखने को मिलेगी जैसे

  • Multitouch
  • Touch screen
  • Display check
  • Camera
  • Back Camera
  • speaker and mice
  • Flash
  • Volume
  • Power off on
  • Fingerprint

6. अब आपको एक-एक करके अपने मोबाइल की सभी समस्या को चेक करने के लिए संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करना है।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाए?

7. ऐसे में अगर आपके मोबाइल में कोई भी प्रॉब्लम होगा तो आपको तुरंत ही पता चल जाएगा।

मान लीजिए अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके मोबाइल का डिस्प्ले सही है या नहीं तो आपको डिस्प्ले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर स्कैनिंग चालू होगी। स्कैनिंग पूरी होने के बाद अगर √ का निशान आता है तो समझ लीजिए डिस्प्ले सही है और × का निशान आता है तो समझ लीजिए डिस्प्ले में कुछ खराबी है।

आपको इस एप्लीकेशन में माय इन्फो नाम का एक ऑप्शन प्राप्त होता है। उस पर क्लिक करके आप अपने स्मार्टफोन की पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े :

मोबाइल में क्या खराबी है? पता लगाने के 6 तरीके?

मोबाइल में अधिकतर खराबी सॉफ्टवेयर की खराबी के कारण ही पैदा होती है। इसलिए आपको सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम का पता लगाने का प्रयास करना है। नीचे हम मोबाइल में कौन सी खराबी है इसके बारे में पता लगाने के 6 तरीके आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1. आप इस बात को ध्यान दें कि जब आप अपने फोन को ऑपरेट करते हैं और उसी समय आपका फोन बार-बार अपने आप ही स्विच ऑफ हो जा रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपके फोन के सॉफ्टवेयर में कोई दिक्कत है।

2. अगर ऑटोमेटिक ही आपका फोन पावर ऑन हो रहा है और पावर ऑफ हो रहा है तो यह भी मोबाइल के सॉफ्टवेयर में खराबी के लक्षण हैं। इसके अलावा इस समस्या के पीछे बैटरी का बराबर पावर सॉकेट के साथ ना जुड़ना भी है।

3. फोन चलाने के दरमियान अगर बार-बार आपके फोन का ब्लूटूथ अपने आप ही चालू हो जा रहा है या फिर दूसरा कोई फंक्शन अपने आप ही चालू हो जा रहा है। साथ ही आपके फोन में अपने आप विभिन्न एप्लीकेशन ओपन हो जा रही है, बंद हो जा रही है तो यह भी मोबाइल की खराबी के लक्षण है।

4. अपने फोन का कैमरा चालू करने के दरमियान किसी भी प्रकार का एरर आपको दिखाई दे रहा है तो एक बार आपको अपने फोन को रीस्टार्ट करना चाहिए और उसके बाद भी अगर फोन के कैमरे में एरर दिखाई दे रहा है तो यह भी इस बात का गवाह है कि फोन में कुछ ना कुछ खराबी अवश्य है।

5. मेरे फोन में क्या खराबी है के बारे में पता लगाने के लिए आप कुछ फोन टेस्टिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें जैसे कि phone tester, testm, phone doctor Plus, test My Device

6. आपके फोन में क्या खराबी है इसके बारे में बेहतर तौर पर आपको मोबाइल रिपेयरिंग दुकान पर काम करने वाला कर्मचारी बता सकता है। इसलिए उससे भी अपने फोन की चेकिंग अवश्य करवाएं।

मोबाइल कैसे खराब होता है?

चार्जिंग करने के दरमियान अगर फोन का इस्तेमाल किया जाता है तो फोन गर्म होने लगता है जिससे फोन में खराबी आती है साथ ही फोन की बैटरी फूल जाती है। अगर मोबाइल में एक साथ विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन को चलाया जाता है तो इससे भी फोन में खराबी पैदा होती है।

 मोबाइल में आवश्यकता से अधिक स्टोरेज को फुल रखने से भी मोबाइल धीमे चलने लगता है। मोबाइल में वायरस आना भी मोबाइल खराब होने का कारण होता है। मोबाइल पर पानी पड़ने से भी मोबाइल खराब हो जाता है।

इन्हे भी पढ़े :

Google मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

जब किसी व्यक्ति के द्वारा गूगल पर यह सर्च किया जाता है कि गूगल मेरे मोबाइल में क्या खराबी है? अथवा गूगल मेरे मोबाइल में कौन सी दिक्कत है? तो गूगल के द्वारा व्यक्ति को सर्च रिजल्ट के तौर पर यही सलाह दी जाती है कि वह या तो मोबाइल टेस्टर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके यह पता करें कि उसके मोबाइल में क्या खराबी है अथवा वह दुकान पर जा करके अपने मोबाइल की चेकिंग करवाए।

क्योंकि यही दोनों तरीके ही आपको इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि आपके मोबाइल में क्या खराबी है और जब आपके मोबाइल में जो खराबी है। उसके बारे में आपको पता चल जाए तो आप मोबाइल रिपेयरिंग दुकान पर जा कर के अपने मोबाइल की रिपेयरिंग करवा सकते हैं और उसे ठीक करवा सकते हैं।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

मोबाइल में क्या हो गया है?

अगर खराबी है तो रिपेयरिंग की दुकान पर दिखाएं।

जब हम ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो क्या होता है?

मोबाइल गर्म होता है।

मोबाइल में खराबी चेक करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

TEST M

क्या हम मोबाइल के सॉफ्टवेयर की समस्या को घर पर ठीक कर सकते हैं?

नहीं

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं आप सभी को यह आर्टिकल मेरे मोबाइल में क्या खराबी है (Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai) पसंद आया होगा इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। हमारे साथ बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता लगाए? 100% Solution

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap