मेरे पास के किराये के मकान यहाँ देखें – Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan

मेरे पास के किराये के मकान : क्या आप किराये की मकान की तलाश कर रहे है? महंगाई बढ़ जाने की वजह से लोगों की जेब पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे में जिन लोगों के पास अपना खुद का घर नहीं है साथ ही उनकी तनख्वाह/आय भी कम है  वह अपना खुद का घर खरीद पाने में असमर्थ है। ऐसे में लोग कोई अच्छा सा घर किराए पर लेने के बारे में सोचते हैं ताकि वह उस घर में अपने परिवार के साथ रह सके।

पहले जहां लोग एक दूसरे से पूछताछ कर के मकान किराये पर लेते थे, वहीं अब टेक्नोलॉजी बढ़ने की वजह से कुछ ऐसे अन्य जरिए भी आ गए हैं जिसके द्वारा आप आसानी से अपने आसपास किराये के मकान को ढूंढ सकते हैं और मकान किराये पर ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको “मेरे पास के किराये के मकान” की जानकारी दे रहे हैं।

मेरे पास के किराये के मकान (Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan)

शहर और ग्रामीण इलाके में मकान का किराया अलग – अलग होता है। शहरी इलाकों की बात करें तो वहां पर मकान का किराया ग्रामीण इलाके की तुलना में अधिक होता है, क्योंकि शहरों में रोजगार भी होता है। इसलिए लोग अपने मकान के किराये का दाम अधिक रखते हैं।

 वहीं ग्रामीण इलाके में रोजगार की कमी होती है। इसलिए लोग ग्रामीण इलाके में मकान को किराये पर देने का भाड़ा कम रखते हैं। चाहे शहर हो चाहे गांव, दोनों ही जगह पर किराये पर मकान ढूंढना अब आसान हो गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरे पास के किराये के मकान को कैसे ढूंढे?

आप अपने आसपास रहने वाले लोगों से इस बारे में चर्चा करें और उनसे कहे कि क्या किसी की नजर में कोई किराये का मकान खाली है। इस प्रकार से व्यक्ति आपको अवश्य ही यह बताएगा कि किराये का मकान कहां पर खाली है।

इसके बाद आपको उस मकान के मालिक से जाकर के बातचीत करनी है और उनसे किराये पर रहने के लिए कहना है। अगर मकान मालिक आपको किराये पर मकान देने के लिए मान जाता है तो आपको मकान मालिक के साथ किराया एग्रीमेंट कर लेना है और उसके पश्चात आप उस मकान मालिक के मकान में रह सकते हैं।

और पढ़े

मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने की 5 एप्लीकेशन

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में आप अपने कई कामों को ऑनलाइन ही पूरा कर सकते हैं। अपने पास में मौजूद किराये के मकान को ढूंढने के लिए आप कुछ एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे बेस्ट 5 ऐसी एप्लीकेशन के नाम हमने आपको दिए हैं जो किराये के मकान को ढूंढने में आपके लिए सहायक साबित होगी।

मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने की 5 एप्लीकेशन
मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने की 5 एप्लीकेशन

ओ एल एक्स (OLX)

यह बहुत ही पुरानी और विश्वसनीय वेबसाइट है। मुख्य तौर पर इस वेबसाइट और एप्लीकेशन का निर्माण पुराने सामानों को बेचने के लिए किया गया था परंतु बाद में इसमें अन्य कई सुविधाओं को भी शामिल किया गया। इसके जरिए आप किराय का मकान ढूंढने के लिए एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं।

 इसके पश्चात किसी मकान मालिक को आपकी एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है तो वह आपसे संपर्क करेगा। आप चाहे तो इस पर पहले से ही पोस्ट की गई एडवर्टाइजमेंट में दिए हुए नंबर पर फोन करके किराये के मकानों के मालिक से बातचीत कर सकते हैं और डील पक्की कर सकते हैं।

क्विकर (Quikr)

इस एप्लीकेशन का भी निर्माण पुराने सामान को घर बैठे बेचने के लिए किया गया था। आप इस पर अपने पुराने सामान को बेच सकते हैं। वहीं इसके जरिए आप किराये के मकान को ढूंढ भी सकते हैं अथवा किराये के मकान को पाने के लिए एडवर्टाइजमेंट भी दे सकते हैं। यहां पर किराये के मकान को ढूंढना और किराये के मकान को प्राप्त करने के लिए एडवर्टाइजमेंट देना दोनों ही बिल्कुल मुफ्त है।

फेसबुक (Facebook)

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। वैसे तो फेसबुक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है परंतु यह सिर्फ सोशल मीडिया एप्लीकेशन तक ही सीमित नहीं है। आप इसके जरिए आसानी से किराये के मकान को ढूंढ सकते हैं।

बस इसके लिए आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर किराये के मकान को प्राप्त करने से संबंधित एक पोस्ट करनी है, साथ ही पोस्ट में आपको अपना फोन नंबर भी देना है। इसके पश्चात अगर किसी मकान मालिक को अपने रूम को किराये पर देना होगा तो वह आपसे संपर्क स्थापित करेगा।

99 एकड़ (99acres)

यह बहुत ही भरोसेमंद एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का मुख्य तौर पर निर्माण प्रॉपर्टी अथवा प्लॉट को खरीदने या फिर बेचने के लिए किया गया था। वहीं इसके द्वारा आप किराये के मकान को बेच सकते हैं अथवा खरीद सकते हैं या फिर दूसरे व्यक्ति को मकान किराये पर दे सकते हैं।

इसकी एप्लीकेशन आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। वहां से आपको इसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और एप्लीकेशन में रजिस्टर हो करके आपको अपनी लोकेशन डालने के बाद किराये पर मकान लेने से संबंधित एडवर्टाइजमेंट देनी है। यहां पर आपको मकान की फोटो और वीडियो देख कर के मकान किराये पर लेने का ऑप्शन मिलता है।

फ्लैट चैट (Flatchat)

यह एप्लीकेशन मुख्य तौर पर हैदराबाद, चेन्नई, हरियाणा, मथुरा, अयोध्या जैसे मेट्रो शहर में सक्रिय है। इस एप्लीकेशन पर आप अपना अकाउंट बना करके अपना मनपसंद किराये का मकान ढूंढ सकते हैं। यहां पर आपके बजट के अंदर बहुत ही अच्छी लोकेशन पर उपलब्ध मकान किराये पर आपको मिल जाएंगे।

इन्हे भी पढ़े

अपने पास के किराये के मकान लेते समय किन बातों पर ध्यान दें?

  • आप जिस व्यक्ति का मकान किराये पर ले रहे हैं उस व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता कर ले। अगर व्यक्ति झगड़ालू प्रवृत्ति का है तो उसका मकान किराये पर ना लें।
  • किराये पर मकान लेने से पहले आपको एडवांस पहले देना है अथवा बाद में साथ ही मकान का 1 महीने का किराया कितना होगा इसके बारे में भी पता करना चाहिए।
  • मकान लेने के पहले आपको मकान मालिक के साथ किराया एग्रीमेंट करना चाहिए, ताकि बीच में आपको मकान मालिक मकान खाली करने के लिए दबाव ना दे सके।
  • मकान के किराये में बिजली और पानी का बिल शामिल है या नहीं, इसके बारे में भी आपको मकान मालिक से पहले ही पूछ लेना चाहिए।

मेरे पास के किराये के मकान से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

किराये के लिए संपर्क कैसे करें?

यहां पर अगर आप का मतलब है कि आपने किसी व्यक्ति को अगर मकान किराये पर दिया है तो उससे किराया लेने के लिए आप कैसे उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपको व्यक्ति का फोन नंबर ले लेना चाहिए साथ ही उसके सभी दस्तावेज की फोटो कॉपी भी ले लेनी चाहिए। ऐसा करने पर किरायेदार आपके साथ धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा और आप फोन नंबर के जरिए उससे किराया भी ले सकेंगे।

मकान किराये पर देना है तो क्या करें?

मकान किराये पर देने के लिए आप अपने परिचित लोगों से यह कह सकते हैं कि आपको अपना मकान किराये पर देना है, कोई अच्छा व्यक्ति हो तो बताएं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर मकान किराये पर देने की पोस्ट कर सकते हैं या फिर आर्टिकल में बताई गई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप मकान किराये पर देने की एडवर्टाइजमेंट भी दे सकते हैं।

किराये का घर चाहिए तो क्या करें?

किराये का घर लेने के लिए आप अपने परिचित लोगों से बात करें हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपको किराये का घर दिलाने में आपकी सहायता कर दें। इसके अलावा ऑनलाइन किराये के घर ढूंढने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें और किराये पर घर देने वाले लोगों से बातचीत करें।

भारत की विभिन्न जगह पर किराये का मकान कैसे देखें?

99acres यह एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको भारत के अधिकतर राज्यों में चलती ही मिल जाएगी। इस वेबसाइट पर आप भारत के विभिन्न जगहों पर किराये के मकान को देख सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ओएलएक्स अथवा क्यूकर जैसी एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनके भी काम करने का दायरा काफी अधिक है तो इसलिए एक बार इन्हें अवश्य ट्राई करें।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख मेरे पास के किराये के मकान पसंद आया होगा। इसी तरह के जानकारी युक्त आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद

मेरे पास के किराये के मकान यहाँ देखें – Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap