Model Kaise Bane – मॉडल कैसे बनें? मॉडलिंग में अपना कैरियर कैसे बनाये

Model Kaise Bane: अगर आप यह चाहते हैं कि आप टीवी पर आएं साथ ही साथ आपको हर महीने अच्छे पैसे कमाई के तौर पर मिले तो आपको मॉडलिंग की फील्ड के बारे में सोचना चाहिए।

मॉडलिंग की फील्ड के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की मॉडलिंग होती है जिसमें से अपनी पसंदीदा मॉडलिंग की फील्ड का सिलेक्शन करके आप आगे बढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “मॉडल क्या होता है” और “मॉडल कैसे बने”

CONTENTS SHOW

मॉडल कैसे बनें (Model Kaise Bane)

मॉडल बनने से पहले आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आखिर आप मॉडल क्यों बनना चाहते हैं और आप के अंदर वह कौन सी खूबी है जिसकी वजह से आप मॉडलिंग में आगे बढ़ना चाहते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी पता करना चाहिए कि मॉडल बनने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है और जो समस्या आपके सामने आएंगी आप कैसे उनसे बचेंगे।

अथवा कैसे उनका सामना करेंगे! क्योंकि इस बात से आप भली-भांति परिचित हैं कि आज के समय में मॉडल बनना आसान नहीं है क्योंकि यहां पर उसी को अधिक मौके दिए जाते हैं जिसकी पहुंच इस इंडस्ट्री में होती है।

मॉडलिंग क्या होता है?

मॉडलिंग एक प्रकार की रिप्रेजेंटेशन दिखाने की कला है। यह किसी भी चीज को प्रजेंट करने का एक पर्टिकुलर व्यू होता है। जैसे कि किसी कंपनी को अगर अपने किसी कपड़े का प्रचार करवाना है तो वह मॉडलिंग का सहारा लेती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 क्योंकि रैंप वॉक के द्वारा वह कपड़े दुनिया भर में दिखाए जाते हैं जिससे कंपनी की बिक्री होती है। इसके अलावा मॉडलिंग के अंतर्गत विभिन्न चीजों को भी शामिल किया जाता है।

मॉडलिंग कितने प्रकार के होते हैं?

टेलीविजन मॉडलिंग,प्रिंट मॉडलिंग,शोरूम मॉडलिंग,रैंप मॉडलिंग, फिटनेस मॉडलिंग, यह सभी मॉडलिंग के प्रकार हैं। आइए इनकी जानकारी प्राप्त करते हैं।

टेलीविजन मॉडलिंग

इस प्रकार की मॉडलिंग कैमरे के सामने होती है और उसके बाद जो शूटिंग होती है उसका इस्तेमाल टीवी एडवरटाइजमेंट,इंटरनेट पर और फिल्मों के अंदर होता है।

प्रिंट मॉडलिंग

इस प्रकार की मॉडलिंग में खींची गई तस्वीरों का इस्तेमाल अखबार, पत्रिका, कैलेंडर और कैटलॉग में किया जाता है। इसमें मॉडल की फोटो स्टील फोटोग्राफर कैप्चर करते हैं।

शोरूम मॉडलिंग

इस प्रकार की मॉडलिंग में खिची गई फोटो का इस्तेमाल शोरूम और रिटेलर स्टोर में किया जाता है।

रैंप मॉडलिंग

इसमें रेंप पर लेटेस्ट कपड़े पहन कर चलना होता है।

फिटनेस मॉडलिंग

यह फिटनेस से संबंधित मॉडलिंग होती है जिसके अंतर्गत जिम प्रोडक्ट या फिर फिटनेस प्रोडक्ट की फोटो होती है।

लड़के मॉडल कैसे बनें?

लड़कों को मॉडल बनने के लिए मुख्य तौर पर अपनी पर्सनैलिटी और अपने चेहरे पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि मॉडलिंग में यही दोनों चीजें काफी आकर्षक होती है।

 इसके अलावा जिन लड़कों की लंबाई 5 फीट 9 इंच से लेकर के 6 फीट के आसपास में है और जिनकी उम्र 18 साल से लेकर के 25 साल के बीच में हैं और जिनका वजन 60 किलो से लेकर के 75 किलो तक है वह लड़के मॉडल बन सकते हैं।

लड़कियां मॉडल कैसे बनें?

जो लड़कियां मॉडलिंग इंडस्ट्री से जुड़ना चाहती हैं उनका लुक तो बेहतरीन होना चाहिए साथ ही उनकी लंबाई भी अच्छी होनी चाहिए और आकर्षक व्यक्तित्व और पर्सनालिटी की मालिक होनी चाहिए।

मॉडल बनने की इच्छा रखने वाली लड़कियों की लंबाई 5 फुट 7 इंच से लेकर के 6 फीट होनी चाहिए, वजन 50 किलो होना चाहिए और उम्र 16 साल से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए।

फिटनेस मॉडल कैसे बनें?

फिटनेस मॉडल का अर्थ होता है कि आपको जिम प्रोडक्ट या फिर फिटनेस प्रोडक्ट की मॉडलिंग करनी होगी। इसके लिए अपनी बॉडी पर ध्यान दें। अपनी बॉडी को हेल्दी अथवा फिट बनाएं।

चेहरे पर हमेशा चमक बनाए रखने का प्रयास करें साथ ही साथ अपने बालों पर भी ध्यान दें और अधिक से अधिक कसरत करके अपनी बॉडी को हेल्थी बनाएं।

मॉडलिंग की शुरुआत कैसे करें?

मॉडलिंग की शुरुआत करने के लिए आपको मॉडल कैसे बने से संबंधित टिप्स के बारे में जानना चाहिए जो नीचे आपके सामने प्रस्तुत किए गए हैं।

स्वास्थ्य पर ध्यान दें

अपनी बॉडी को फिट और हेल्दी बना करके आप इस फील्ड में सफल होने के अपने चांस को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए अधिक से अधिक भोजन ग्रहण करें, योगा करें और जिम जाकर कसरत करें। इससे आपका स्वास्थ्य बनेगा।

पर्सनालिटी पर ध्यान दें

मॉडलिंग में सफल होने के लिए पर्सनैलिटी अच्छी होना आवश्यक है। इसलिए पर्सनालिटी इंप्रूवमेंट पर काम करें। चाहे तो पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स भी कर सकते हैं। बेहतरीन पर्सनैलिटी आपको इस फील्ड में सफलता दिला सकती है।

अपने आप की केयर करें

मॉडल बनने के लिए अपनी बॉडी के हर हिस्से को बेहतरीन बनाएं। इसके लिए हेयर स्टाइल अच्छी रखें, अच्छी ड्रेस पहने और अपने चेहरे का खास खयाल रखें। इसके अलावा किसी भी प्रकार की हानिकारक क्रीम का इस्तेमाल ना करें जो आपके चेहरे को बिगाड़े।

पॉजिटिव सोच

मॉडल की पॉजिटिव सोच होनी चाहिए और उसे हमेशा पॉजिटिव ही सोचना चाहिए क्योंकि पॉजिटिव विचार रखने से उसके मन में हमेशा सकारात्मक सोच ही आएगी जो उसे मॉडलिंग की फील्ड में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी और उसे कोई अन्य व्यक्ति निराश भी नहीं कर सकेगा।

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे

आप सोशल मीडिया पर छोटे-छोटे वीडियो बनाकर के लोगों की नजरों में आ सकते हैं। सोशल मीडिया की वजह से ही कई लड़के लड़कियां आज टेलीविजन इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। इसलिए आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें और अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाएं। इससे आप मॉडलिंग एजेंसी की नजर में आएंगे।

संकोच छोड़ दे

अपने शर्मीले स्वभाव को एक तरफ रख दें क्योंकि मॉडलिंग की फील्ड में वही सफल हो सकता है जो खुले मिजाज का हो क्योंकि आपको यहां पर रैंप पर चलना भी पड़ सकता है साथ ही अलग-अलग लोगों के सामने पोज भी देना पड़ सकते हैं। इसलिए कैमरे के सामने असहज होने से बचने के लिए संकोच ना करें और खुलकर अपने काम पर ध्यान दें।

मॉडलिंग की जानकारी हासिल करें

मॉडलिंग की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यूट्यूब पर मॉडलिंग की वीडियो देख सकते हैं। इससे आपको यह पता चलेगा कि मॉडलिंग क्या है, मॉडलिंग में कैसा कैरियर है और आपको किस प्रकार की मॉडलिंग करनी चाहिए, जिससे आपको अधिक बेनिफिट हासिल हो।

मॉडलिंग के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आप मॉडलिंग के अंतर्गत सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स 1 महीने से लेकर के 1 साल का होता है और 15 साल की उम्र के व्यक्ति इसे कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स एडवांस सर्टिफिकेट और ट्रेनिंग कोर्स के तौर पर उपलब्ध होता है।

इसके अलावा डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आपको 4 महीने से लेकर के 2 साल तक के कोर्स प्राप्त होते हैं, जिसे दसवीं क्लास के बाद किया जा सकता है और 14 साल की उम्र को पूरा करने के बाद किया जा सकता है। डिप्लोमा कोर्स एडवांस डिप्लोमा जैसे फॉर्मेट में उपलब्ध होता है।

मॉडलिंग कोर्स फीस

प्राइवेट और गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में मॉडलिंग कोर्स की फीस अलग-अलग होती है। इस कोर्स की प्राइवेट इंस्टिट्यूट में सालाना फीस ₹80,000 से लेकर के 90,000 तक हो सकती है। गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में कोर्स की फीस ₹20,000 से लेकर के ₹30,000 तक हो सकती है।

मॉडलिंग के लिए आवेदन कैसे करें?

मॉडलिंग के लिए अधिकतर ऑफलाइन ही आवेदन किया जाता है। इसलिए अगर आप किसी मॉडलिंग एजेंसी में शामिल होना चाहते हैं तो उस एजेंसी में जाकर के संपर्क करें।

इसके अलावा अगर आप किसी कोर्स में आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोर्स का ऑफर करने वाले इंस्टिट्यूट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां से आवेदन करें।

सबसे अच्छी मॉडलिंग एजेंसी कौन-कौन सी है?

नीचे इंडिया की टॉप मॉडलिंग एजेंसी की लिस्ट दी गई है।

1. International Institute of Fashion Technology

2. Craft Film School

3. NEIFT Blu Cloud Academy

4. RK Films and Media Academy

5. AAFT School of Design

6. Frankfinn Institute of Modelling & Acting

7. Cinecraft Academy of Film & Television

एक अच्छे मॉडल की सैलरी कितनी होती है?

मॉडल की सैलरी उसकी एजेंसी के हिसाब से तय होती है। जितनी बड़ी एजेंसी में वह काम करेगा उसकी सैलरी उतनी ज्यादा होगी। सामान्य तौर पर एक मॉडल को शुरुआत में हर महीने ₹20,000 से लेकर के 22,000 रुपए तक की सैलरी प्राप्त होती है और काम के अनुभव बढ़ने पर साथ ही साल बढ़ने पर सैलरी में बढ़ोतरी होती है।

भारत के 10 सबसे मशहूर मॉडल

1. Erika Packard.

2. Nidhi Sunil.

3. Angela Jonsson.

4. Ashika Pratt.

5. Elena Fernandes.

6: Amy Jackso

7. Paloma Monnappa.

8. Neelam Gill

9. padma lakshmi

10. Aishwarya Rai

“Model Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

मॉडलिंग शुरू करने की सही उम्र क्या है?

मॉडलिंग शुरू करने की सही उम्र 16 साल है।

मॉडल क्या होता है?

मॉडल लड़का और लड़की दोनों हो सकते हैं। इनके द्वारा विभिन्न प्रकार की एडवर्टाइजमेंट अथवा किसी ज्वेलरी, कपड़े का प्रदर्शन किया जाता है।

इंजीनियरिंग में मॉडलिंग क्या होता है?

इंजीनियरिंग में मॉडलिंग डाटा पैदा करने और सिस्टम के बारे में डिसीजन लेने के लिए दिए गए किसी सिस्टम के भौतिक अथवा तार्किक प्रतिनिधित्व का उपयोग है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्त को आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने इस आर्टिकल में “Model Kaise Bane” इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले। ताकि आप सभी को हमारे हर एक नए पोस्ट की जानकारी मिलती रहे। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

Model Kaise Bane – मॉडल कैसे बनें? मॉडलिंग में अपना कैरियर कैसे बनाये

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap